शरीर को सुंदर कैसे बनाएं (आसान उपाय)

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका शरीर सुंदर हो क्योंकि सुंदर शरीर से ही उसकी पहचान होती है कहते हैं ना यदि शरीर सुंदर होगा तो आपको सभी लोग पूछेंगे यदि आपका शरीर सुंदर नहीं है।

तो आपको कोई भी नहीं पूछता है वैसे यह कहावत कही जाती है कि शरीर से ज्यादा मन सुंदर होना चाहिए पर आजकल यह कहावत कम ही सही होती दिखती है।

क्योंकि यदि आपका मन सुंदर है और शरीर सुंदर नहीं है तो लोग आपको कम पूछते हैं पर यदि आपका शरीर सुंदर है और मन सुंदर नहीं है फिर भी लोग आपकी को खूब पूछते है।

इसीलिए आज के समय सभी लोग अपने शरीर पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं और उसे सुंदर बनाने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं साथ ही वह लोग अपने खानपान में भी बदलाव करते हैं।

पर क्या यह सब करके हम अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं क्योंकि शरीर को सुंदर बनाने के चक्कर में हम कभी कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसकी वजह से हमारा शरीर साइड इफेक्ट का शिकार हो जाता है।

इसलिए हमें अपने शरीर पर कोई भी उपाय करने से पहले उसकी अच्छी तरीके से जानकारी ले लेनी चाहिए इसके बाद ही हमें कुछ करना चाहिए साथ ही हम कुछ घरेलू उपाय करके भी अपने पूरे शरीर को सुंदर बना सकते हैं।

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप घरेलू उपाय करके अपने शरीर को कैसे सुंदर बनाएं।

शरीर की सुन्दरता कम होने के कारण

sharir ko sundar kaise banaye

1. भागदौड भरी जिंदगी में सभी लोग काम में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि वह लोग अपने शरीर की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं और इसी वजह से उनके शरीर की सुंदरता कम हो जाती है।

2. धूप में ज्यादा रहने से भी हमारा शरीर काला पड़ जाता है साथ ही हमारे शरीर की सुंदरता गायब हो जाती है क्योंकि धूप में कुछ ऐसी हानिकारक किरण होती हैं जो हमारे शरीर की सुंदरता हमसे छीन लेती हैं।

3. बाहर के खाने को ज्यादा खाने से भी हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि बाहर के खाने में बहुत से केमिकल मिले होते हैं या फिर वह पूरी सफाई से नहीं बना होता है इसलिए हमारे शरीर की सुंदरता उससे भी कम हो जाती है।

4. यदि हम भरपूर मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो इससे भी हमारा शरीर अपनी सुंदर खोने लगता है क्योंकि जब हम नींद पूरी नहीं लेंगे तो हमारा शरीर थका और बेजान लगेगा।

5. बहुत से लोग अपने खाने में ऑयली चीजों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में करते हैं इस वजह से भी लोग अपने शरीर की सुंदरता खो देते हैं क्योंकि ऑलयी खाना खाने से आपके शरीर में फैट बढ़ता है और आपका शरीर अपनी सुंदरता को खोने लगता है और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।

6. यदि हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे भी हमारा शरीर अपनी सुंदरता खोने लगता है क्योंकि पानी हमारे शरीर को सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है।

शरीर को सुन्दर बनाने के लिए कुछ टिप्स

1. हमे अपने शरीर को सुंदर बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा व्यायाम और योगा को करना चाहिए क्योंकि व्यायाम और योगा से हमारा शरीर अंदर से सुंदर बनता है जिसकी वजह से हम ऊपर से भी सुंदर दिखते हैं।

2. हमे जितना हो सके उतना ज्यादा अपने खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में कुछ पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं और इससे हमारे अंदर के कीटाणु मर जाते हैं साथ ही हरी सब्जियां रक्त संचार को भी बढ़ाने में मदद करती हैं।

3. हमें अपने पूरे शरीर की मालिश करनी चाहिए क्योंकि मालिश से हमारी में मांसपेशियां का संचार होता है और वो चालू रहती हैं और इससे हमारा रक्त संचार भी बढता है और हमारे खून का पूरे शरीर में प्रभाव तेज हो जाता है।

4. यदि आप अपने शरीर को सुंदर बनाना चाहते हैं तो अपने खाने में प्याज को इस्तेमाल करें क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो खून में जाकर आपके खून को साफ करता हैं जिसकी वजह से आप के खून का संचार पूरे शरीर में अच्छी तरीके से होता है साथ ही यह खून के थक्के जमने को भी रोकता है।

5. हमे अपने शरीर पर उबटन का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उबटन के प्रयोग से भी हम अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं।

6. यदि आप अपने शरीर को अंदर से सुंदर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए ज्यादा से ज्यादा फलों के जूस का इस्तेमाल कीजिए क्योंकि फलों के रस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको अंदर से सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

7. यदि आप अपने शरीर को सुंदर बनाना चाहते हैं तो सुबह आपको थोड़ी देर के लिए टहलने के साथ थोड़ी दौड़ भी लगानी चाहिए क्योंकि दौड़ लगाने से हमारे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है जिससे हमारा खून पूरे शरीर में दौड़ने लगता है और हमारा शरीर अंदर से मजबूत भी बनता है।

8. यदि हम पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं तो इससे भी हम अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं क्योंकि जब हम पर्याप्त मात्रा में नींद लेंगे तो हमारा शरीर में एनर्जी की मात्रा पूरी हो जाएगी जिससे हमारा शरीर पूरे दिन एनर्जी से भरा रहेगा।

9. हमे सुबह जल्दी उठकर नहाना चाहिए क्योंकि नहाने से भी हमारे खून का संचार सही रहता है साथ ही इससे हम अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं।

10. आप चाहे तो दूध , दही , लस्सी आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि दूध, दही में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होती है जो हमारे शरीर को अंदर से सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करती है और कैल्शियम से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

शरीर को सुंदर बनाते समय हमें कौनसी सावधानिया बरतनी चाहिए

शरीर को सुंदर बनाने के चक्कर में हम अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनकी वजह से हमारे शरीर की सुंदरता गायब हो जाती है इसलिए हमें अपने शरीर को सुंदर बनाने के लिए हमेशा कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

1. थकान से बचें

यदि आप अपने शरीर को सुंदर बनाना चाहते हैं तो हमें कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे आपका शरीर ज्यादा थक जाए।

क्योंकि यदि आपके शरीर में थकान रहेगी तो आपके शरीर की मांसपेशियां और खून का संचार अच्छी तरीके से नहीं हो पाएगा जिससे हमारा शरीर सुंदर बनने में असमर्थ हो जाएगा इसलिए हमें ज्यादा शरीरिक बल का उपयोग नही करना चाहिए।

2. गंदगी और धूल मिट्टी से बचे

हमें गंदगी और धूल मिट्टी से दूर रहना चाहिए क्योंकि यदि आपके शरीर में गंदगी और धूल मिट्टी रहेगी तो आपका शरीर सुंदर नहीं बन सकता है।

इसलिए हमें इनसे बचकर रहना चाहिए साथ ही बाहर जाते समय हमें अपने आपको अच्छी तरीके से ढक लेना चाहिए क्योंकि यदि सूरज की हानिकारक किरणे आपके शरीर पर पड़ती हैं।

तो इससे भी आपका शरीर अपनी सुंदरता को खो देता है साथ ही धूल मिट्टी से भी आप अपनी सुंदरता कम हो सकती हैं इसलिए बाहर जाते समय हमें अपने आप को पूरा ढक कर जाना चाहिए।

3. ऑयली और शराब के सेवन से बचे

यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर दूसरों की अपेक्षा ज्यादा सुंदर बने तो आप अपने खाने में ऑइली चीजों को दूर ही रखें।

इसके अलावा शराब के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि शराब में एल्कोहल होता है जो आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है।

इससे आपका शरीर अपनी सुंदरता खोने नहीं लगता है इसलिए हमें ज्यादा ऑयल और शराब दोनों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

4. मेकअप के ज्यादा इस्तेमाल से बचे

यदि आप अपने शरीर को सुंदर बनाना चाहते है तो आपको मेकअप के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योकि इनमें बहुत सारे केमिकल मिले होते है जो आपके शरीर की सुन्दरता को कम करते है।

इसीलिए हमे अपने शरीर पर नेचुरल मेकअप को इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही इसको भी कम मात्रा में प्रयोग करे और शरीर को सुंदर बनाने के लिए अपना खान-पान अच्छा रखें।

शरीर को सुंदर बनाने के उपाय

शरीर को सुंदर बनाने के लिए हम बहुत से उपाय कर सकते हैं और इनकी मदद से हम अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं साथ ही मजबूत है क्योंकि यदि आपका शरीर जितना ज्यादा मजबूत होगा तो वह उतना ही ज्यादा बाहर से सुंदर दिखेगा।

1. शरीर की एक्सरसाइज

यदि आप सुबह उठकर नियमित रूप से अपने शरीर की एक्सरसाइज करते हैं तो इसकी मदद से भी आप अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारे पूरे शरीर की मांसपेशियां और रक्त का संचार खुलता है।

साथ ही हमारे अंदर जो गंदगी जमी होती है वह पसीने के द्वारा बाहर निकलती है और हमारे त्वचा की कोशिकाएं अंदर से खुल जाती है जिसमें ताजी हवा आराम से प्रवेश करती है और वह हमारे शरीर को सुंदर बनाने में सहायता पाती है।

इसीलिए हमें सुबह उठकर नियमित रूप से अपने शरीर की एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर को सुंदर बना सकते हो।

2. उबटन है मददगार

यदि आप अपने पूरे शरीर पर उबटन लगाते हैं तो इससे भी आपका शरीर सुंदर हो जाता है क्योंकि पुराने जमाने में शरीर को सुंदर बनाने के लिए सभी अपने शरीर पर उबटन लगाते थे।

और उनकी यह मान्यता थी कि उबटन में जो तत्व होते हैं वह हमारे शरीर के अंदर तक जाते हैं और हमें अंदर से सुंदर बनाते हैं इसीलिए हमें अपने शरीर पर हफ्ते में एक बार उबटन जरूर लगाना चाहिए।

3. सौफ का प्रयोग

यदि आप अपने शरीर को सुंदर बनाना चाहते हैं तो इसमें सौफ आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकती है आप सुबह खाली पेट एक चम्मच सौंफ खा सकते हैं।

इससे आप अंदर से सुंदर हो जाएंगे क्योंकि सौंफ रक्त को साफ करने में काफी ज्यादा सहायक होती है और इसकी मदद से आप के खून का संचार भी बढता है।

इसीलिए हमें नियमित रूप से एक चम्मच सुबह या रात को सौफ खाना चाहिए जिससे आप अपने शरीर को अंदर से सुंदर बना सकते हैं।

4. पूरे शरीर की सफाई

हमें अपने पूरे शरीर की अच्छी तरीके से सफाई करनी चाहिए इसके लिए आप चाहें तो घरेलू स्क्रब बना सकते हैं क्योंकि इससे मदद से आप अपने पूरे शरीर की अच्छी तरीके से सफाई कर सकते हैं।

यदि आप अपने शरीर की अच्छी तरीके से सफाई कर लेंगे तो इससे आपका शरीर सुंदर लगेगा इसलिए हमें रोजाना अपने शरीर की अच्छी तरीके से सफाई करनी चाहिए।

5. हरी सब्जियो और फलो से

हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह आप को सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

हरी सब्जी में आयरन , पोटेशियम ,विटामिन तथा एलमुनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है साथ ही फलों में विटामिन – सी , विटामिन -ए, इसी के साथ बहुत से विटामिन पाए जाते हैं।

जो हमें अंदर से सुंदर बनाने में मदद करते हैं इसीलिए हमें अपने खाने में इन दोनों चीजों को खाना चाहिए साथ ही आप सुबह खाली पेट फलों को खा सकते हैं इससे भी आप अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं।

6. तरल पदार्थ का उपयोग

यदि आप अपने शरीर को सुंदर बनाना चाहते हैं तो हमें ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ को पीना चाहिए इससे आप अपने शरीर को सुंदर बना सकते है।

सबसे ज्यादा हमें पानी को पीना चाहिए क्योंकि पानी हमें अंदर से सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है साथ ही हमारी सुंदरता बढ़ता है।

और इसी के साथ हमें ज्यादा से ज्यादा फलों के रस का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि फलों के रस में बहुत से प्रोटीन , विटामिन और कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को सुंदर बनाने मदद करते है।

7. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

यदि आप अपने पूरे शरीर को सुंदर बनाना चाहते हैं तो इसमें मुल्तानी मिट्टी भी आपकी काफी ज्यादा सहायता कर सकती है।

क्योंकि मुल्तानी मिट्टी शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ आपको नमी और निखार भी देती है इसीलिए हमें मुलतानी मिट्टी का प्रयोग अपने पूरे शरीर पर करना चाहिए और इसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर को सुंदर बना सकते हो।

आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी में हल्दी मिलाकर भी अपने शरीर पर उपयोग कर सकते हैं क्योंकि हल्दी भी शरीर को सुंदर बनाने में काफी मददगार होती है साथ ही वो शरीर के कीटाणु को भी मारती है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था अपने शरीर को सुंदर कैसे बनाएं, अगर आपने हमारे बताये हुए उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपने बॉडी की सुंदरता को बड़ा सकते हो.

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर जरुर करे और अगर आप हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते है तब उसको आप हमारे साथ कमेंट पूछे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X