शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए | शेयर मार्केट क्या है जानिए विस्तार में

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए: नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट के एक और नए जानकारीपूर्ण पोस्ट पर आप सभी लोगों का स्वागत है।वर्तमान समय में हमारा दुनिया काफी बदल जा रहा है|

इस समय हर चीजों का महंगाई तेजी से बढ़ता जा रहा है इस समय यदि पैसा ना हो तब यह बहुत चिंता का विषय है क्योंकि पैसा है तभी जाकर सब कुछ है केवल यही नहीं बल्कि आज के समय में पैसे को कमाना भी बहुत आसान नहीं है।

पैसे को हम कई तरीके से कमा सकते हैं कोई पैसा सरकारी नौकरी करके कमाता है तो कोई खुद कुछ काम करके पैसा कमाता है अगर आप भी पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तब शेयर मार्किट आपके लिए एक बहुत अच्छा विषय है|

परंतु शेयर मार्किट यानी शेयर बाजार से पैसा कमाना उतना आसान नहीं है।शेयर बाजार के मदद से लोग बहुत अच्छे पैसे कमाते हैं परंतु यहां पर Risk हर कदम पर।

यह तो हम सब जानते ही हैं कि कोई काम आसान नहीं होता और Risk सब बिजनेस पर होता है परंतु शेयर बाजार पर कदम रखना कोई मामूली बात नहीं है|

क्योंकि यहां पर निवेश करने के पहले हम सभी को कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि हर वक्त हम सभी लोगों का प्रॉफिट नहीं होता यदि आप भी शेयर बाजार यानी शेयर मार्केट के मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तब आज का यह आर्टिकल केवल आपके लिए ही है।

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने के पहले आप लोगों को यह जान लेना जरूरी है कि आखिर शेयर मार्केट क्या है? और कैसे शेयर मार्केट पर निवेश करें।

यह तो हम सभी जानते हैं कि शेयर मार्केट के माध्यम से पैसे कमाना आसान नहीं है परंतु अगर हम थोड़ा मेहनत करें तब हम आसानी से शेयर मार्केट के मदद से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शेयर बाजार के बारे में विस्तार में जानते हैं।

शेयर मार्किट क्या है

What Is Share Market In Hindi

share market kya hai

आज के समय में पैसे का महत्व बहुत ज्यादा है। पैसा है तो सब है हम सभी लोगों के मन में कई सपने होते हैं परंतु उस सपने को हम तभी पूरा कर पाते हैं जब हमारे पास पैसा हो कोई लोग नौकरी कर के पैसे कमाता है तो कोई मजदूरी करके पैसे कमाता है|

यदि आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तब शेयर मार्केट आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।अगर हम आसान और सरल शब्द में शेयर मार्केट को परिभाषित करें तो यह एक तरीके का ऐसा मार्केट है जहां पर सभी कंपनी का शेयर खरीदा और बेचे जाते हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर को खरीदना है तब वह उस कंपनी का भागीदार कहलाता है वह जितना कंपनी का शेयर खरीदे का वह उतना शेयर का मालिक कहलाएगा।

मान लीजिए कि आपने एक कंपनी का शेयर खरीदा है अगर आगे जाकर उस कंपनी का कुछ मुनाफा होता है तब वह कंपनी आपको भी उस मुनाफा का भाग देगा और यदि उस कंपनी को आगे जाकर नुकसान होता है तब आपका पैसा भी पूरे तरीके से डूब जाता है।

शेयर मार्केट पर निवेश करने के पहले हम लोगों को शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी है। शेयर मार्केट के मदद से हम बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं|

परंतु यहां पर रिस्क भी बहुत ज्यादा है क्योंकि अगर हम गलत कंपनी का शेयर खरीद ले तब बाद में जाकर हमारा पूरा पैसा डूब सकता है इस वजह से हम सभी को शेयर मार्केट से पैसे कमाने के पहले शेयर मार्केट के कंपनी के बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी है तभी जाकर ही हम शेयर मार्केट से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।तो चलिए आब जानते हैं कि कब शेयर मार्केट पर शेयर खरीदना चाहिए।

शेयर मार्किट से लोग पैसे कैसे कमाते हैं?

Share Market se paise kaise kamaye

यदि आप शेयर बाजार यानी शेयर मार्केट के मदद से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तब आपको यह सबसे पहले जान लेना जरूरी है कि लोग आखिर कैसे शेयर मार्केट से पैसे कमाते हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीदता है तब वह उस कंपनी का शेयर होल्डर या कंपनी का कुछ परसेंट का मालिक कहलाता है और बाद में जाकर जब कंपनी का मुनाफा होता है तब उस मुनाफा का थोड़ा भाग उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने कंपनी का शेयर खरीदा हो और इसी तरीके से लोग शेयर मार्केट से पैसे कमाते हैं।

यह तो आप जान गए कि जब कंपनी का मुनाफा होता है तब आप शेयर मार्केट से पैसे कमाते हैं परंतु जब आप कोई गलत कंपनी का शेयर खरीदते हैं और बाद में जाकर उस कंपनी का घाटा होता है तब आपका पैसा पूरे तरीके से डूब जाता है।

इस वजह से शेयर मार्केट पर निवेश करने के पहले आपको शेयर मार्केट के रिस्क के बारे में पहले से ही जान लेना होगा क्योंकि शेयर मार्केट के मदद से पैसे कमाना कोई आम तरीके से पैसे कमाने का जितना आसान नहीं है यहां पर हम लोगों को हर कदम पर रिस्क देखने को मिल जाता है।

शेयर कितने प्रकार के होते हैं? (Types Of Shares In Hindi)

आशा करता हूं कि ऊपर बताए गए लेख से आप यह जानते हैं कि शेयर मार्केट क्या है और लोग शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाते हैं परंतु आप लोगों को यह जान लेना भी जरूरी है कि शेयर मार्केट कितने प्रकार के होते हैं। यदि हम शेयर मार्केट के प्रकार के बारे में बात करें तो शेयर मार्केट बहुत से प्रकार के होते हैं परंतु हमारे भारत में मुख्य तौर पर शेयर तीन तरह के शेयर होते हैं जैसे-

  • Equity Share (इक्विटी शेयर)
  • Preference Share (प्रिफरेंस शेयर)
  • DVR Share (डीवीआर शेयर)

•Equity Share (इक्विटी शेयर)

इक्विटी शेयर ऑर्डिनरी शेयर के नाम से परिचित है। जब कोई व्यक्ति इक्विटी शेयर को खरीदना है तब उस व्यक्ति को कंपनी का मालिक या शेयर होल्डर कहा जाता है क्योंकि जिस व्यक्ति ने शेयर खरीदा है उसका कंपनी मैनेजमेंट पर वोट देने का अधिकार है इस वजह से वह शेयर मार्केट का शेयर होल्डर या मालिक कहलाता है।

जिस शेयर को सिर्फ शेयर ही कहा जाता है उसे इक्विटी शेयर कहते हैं और जिस व्यक्ति को शेयर मार्केट पर कंपनी के मैनेजमेंट पर वोट देने का अधिकार होता है उसे इक्विटी शेयर होल्डर कहा जाता है।

•Preference Share (प्रिफरेंस शेयर)

प्राथमिकता शेयर का नाम सुनकर ही पता चल जाता है कि यह कुछ अलग प्रकार का शेयर है।जब कोई व्यक्ति प्रिफरेंस शेयर को खरीदा है तब उस व्यक्ति को कंपनी मैनेजमेंट पर वोट देने का अधिकार नहीं होता है और इस वजह से अधिकांश लोग प्रिफरेंस शेयर को नहीं खरीदते हैं ज्यादातर लोग इक्विटी शेयर को खरीदना ही पसंद करते हैं।

•DVR Share (डीवीआर शेयर)

डीवीआर शेयर के बारे में जानने के पहले आप लोगों को डीवीआर शेयर के पूरे नाम के बारे में जानना जरूरी है अगर आप डीवीआर शेयर के पूरे नाम के बारे में बात करें तो वह है Differential Voting Rights।

डीवीआर शेयर कुछ हद तक इक्विटी शेयर और प्रिफरेंस शेर जैसा है इस शेयर को जो खरीदता है वह शेयर होल्डर के पास वोट देने का तो अधिकार नहीं होता है परंतु कुछ प्रिफरेंस शेयर के मुकाबले कुछ सुविधा देखने को मिल जाता है।

शेयर मार्केट में निवेश करने के पहले रखें कुछ बातों का ध्यान –

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तब आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी जाकर ही आप निवेश करिएगा अन्यथा नहीं। शेयर मार्केट में निवेश करने के पहले आप लोगों को जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए वह है-

  • अगर आपके पास शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का पैसा नहीं है तब आप किसी से लोन लेकर शेयर मार्केट पर शेयर मत कीजिए क्योंकि शेयर मार्केट में रिस्क बहुत है।
  • यदि आप नौकरी या फिर बिजनेस करके पैसा कमाते हैं और आप शेयर मार्केट की मदद से भी पैसा कमाना चाहते हैं तब आप अपनी इनकम के के पैसे के कुछ भाग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है।
  • शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के पहले या निवेश करने के पहले आप सभी को शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेना होगा क्योंकि जितना ज्यादा जानकारी आपके पास होगा आप उतना ही अच्छा पैसे शेयर मार्केट से कमा पाएंगे।
  • गलत कंपनी का शेयर खरीदने के कारण कई बार हमारा इन्वेस्ट किया गया पूरा पैसा डूब जाता है इस वजह से हम लोगों को कोई कंपनी का शेयर खरीदने के पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जान लेना होगा क्योंकि अगर हम कोई कंपनी के बारे में अच्छे से जान कर शेयर खरीद देंगे तब हम लोगों को मुनाफा देखने को मिलेगा।
  • जब आप शेयर मार्केट पर शेयर खरीदेंगे तब लालच में पड़कर ज्यादा शेयर एक साथ मत खरीद लीजिएगा क्योंकि शेयर मार्केट में रिस्क बहुत है इस वजह से हम लोगों को समझ कर ही शेयर खरीदना चाहिए क्योंकि कई बार शेयर मार्केट पर इन्वेस्ट किया गया पूरा पैसा एक साथ डूब जाता है।
  • शेयर मार्केट पर निवेश करने के पहले आप लोगों के पास एक अच्छा शेयर ब्रोकर होना अनिवार्य है।
  • जब तक आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से ना जान जाए तब तक आप को शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि शेयर मार्केट मैं रिस्क का संभावना बहुत ज्यादा है।

कोई कंपनी शेयर कैसे Issue करती है?

कोई कंपनी जब अपना शेयर को इशू करता है तब वह पहले अपने कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट कराता है लिस्ट हो जाने के बाद वह कंपनी initial public offering यानी कि IPO लेता है और IPO लेने के बाद वह कंपनी Share -Market मैं आ जाता है फिर उस कंपनी का शेयर स्टॉक एक्सचेंज और ब्रोकर के द्वारा खरीदा और बेचा जाता है।

कंपनी ही अपना शेयर का मूल्य आईपीओ कराने के वक्त बता देता है परंतु जब आईपीओ का प्रोसेस पूरा हो जाता है तब वह कंपनी अपने शेयर का मूल्य तय नहीं कर सकता है बल्कि वह मार्केट के डिमांड और सप्लाई के माध्यम से तय किया जाता है और उसी मार्केट के मूल्य पर ही शेयर खरीदा और बेचा जाता है। तो चलिए आप जानते हैं कि शेयर मार्केट से कैसे पैसा कमाए।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे कैसे इन्वेस्ट करें

share market me paisa kaise invest kare

क्या आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं यदि हां तब आपको बता दें कि शेयर मार्केट से पैसा कमाना बहुत आसान नहीं यहां पर पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल है।

जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीदना है तब वह उस कंपनी का कुछ परसेंट का मालिक कहलाता है और बाद में जब उस कंपनी का मुनाफा होता है तब उस मुनाफे का थोड़ा परसेंट उस व्यक्ति को भी दिया जाता है जिसने शेयर खरीदा हैऔर इसी तरीके से लोग शेयर मार्केट से पैसा कमाते हैं।

शेयर मार्केट से लोग अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं परंतु शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां पर हर कदम पर रिस्क है परंतु यदि सही से शेयर मार्केट के बारे में जानकारी लिया जाए तब कोई भी व्यक्ति आसानी से शेयर मार्केट के मदद से पैसे कमा सकता है।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के पहले हम लोगों को शेयर को कैसे खरीदें के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि जब हम शेयर खरीदेंगे तभी जाकर हम शेयर मार्केट से पैसा कमा पाएंगे। तो चलिए शेयर कैसे खरीदे के बारे में जानते हैं।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें?

share market me share kaise kharide

यदि आप शेयर मार्केट में शेयर खरीदना चाहते हैं तब आपके पास तीन अकाउंट होना चाहिए जो की है – 1) आपका सेविंग अकाउंट 2) डिमैट अकाउंट 3) ट्रेडिंग अकाउंट। यदि तीन अकाउंट आपके पास है तब आप शेयर मार्केट में शेयर खरीद सकते हैं।

आपके पास एक सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है सेविंग अकाउंट में अकाउंट होता है जिससे आप शेयर खरीद सकते हैं या नहीं पैसे से खरीद सकते हैं और उसके बाद एक डीमैट अकाउंट का जरूरत पड़ता है जिसमें आप का खरीदा हुआ शेर रहता है और ट्रेडिंग अकाउंट वह अकाउंट होता है जिसके मदद से हम शेयर खरीदते हैं।

डिमैट अकाउंट क्या है?

डीमेट अकाउंट में अकाउंट होता है जिसके मदद से हम शेयर को पैसे से खरीद सकते हैं सबसे पहले तो हमारे पास सेविंग अकाउंट होना चाहिए और सेविंग अकाउंट का पैसा को हम लोगों को डीमेट अकाउंट पर ट्रांसफर करना होता है और उसके बाद ही हम शेयर को खरीद सकते हैं अन्यथा नहीं आप डिमैट अकाउंट किसी ब्रोकर के माध्यम से खुलवा सकते हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट क्या है?

डीमैट अकाउंट क्या है यह तो आप जान ही गए होंगे अब हम अगर बात करें ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में तब यह एक ऐसा अकाउंट है जिसके मदद से हम शेयर को खरीद और बेच सकते हैं केवल यही नहीं बल्कि सेविंग अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट और डिमैट अकाउंट इन तीनों अकाउंट को एक ही अकाउंट के साथ लिंक करवाना अनिवार्य है क्योंकि तभी जाकर हम किसी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर कैसे खरीदें

How to buy shares in Hindi

यह तो आप जान ही गए होंगे कि शेयर खरीदने के लिए हम लोगों के पास तीन अकाउंट का होना जरूरी है और तीन अकाउंट को आप किसी प्रकार के माध्यम से खुलवा सकते हैं|

अगर हम ब्रोकर के बारे में बात करें तो ब्रोकर वह होता है जो कि आपके तीनों अकाउंट को खुलवाने और लिंक करवाने में मदद करता है और यह साथ ही साथ आपको यह भी बताता है कि किस कंपनी पर हम लोगों को पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए।

पहले के समय में हम लोगों को शेयर खरीदने के NSE या BSE यानी बंबई स्टॉक एक्सचेंज में जाना पड़ता था परंतु आज के इस इंटरनेट के दौर पर हम इंटरनेट के मदद से भी शेयर कर सकते हैं|

पहले तो हम लोगों को एक अच्छा ब्रोकर ढूंढ लेना होगा अगर हम कुछ ब्रोकर के बारे में बात करें तो वह है Angel Broking Zerodha Sharekhan जैसे और अन्यान्य ब्रोकर पर अकाउंट बनाकर के द्वारा आप शेयर खरीद सकते हैं।

जब आप किसी ब्रोकर के मदद से अकाउंट खुलवा के हैं तब आपका डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट एक साथ बन जाता है और वह एक साथ लिंग भी रहता है।

कोई कोई ब्रोकर आपका अकाउंट डिमैट अकाउंट बनाने के लिए हजार रुपए चार्ज करता है तो कोई कोई ब्रोकर फ्री में भी आपका डीमेट अकाउंट बना देता है परंतु उसमें कुछ सच होता है जिनको आपको पहले जान लेना जरूरी है।

अप डीमेट अकाउंट को अपने मोबाइल से भी खोल सकते हैं और डिमैट अकाउंट तैयार हो जाने के बाद आप शेयर खरीद सकते हैं आप केवल उन्हीं शेयर को खरीदेगा जिनको बाद में जाकर प्रॉफिट हो क्योंकि अगर कंपनी का मुनाफा होता है तब बाद में जाकर आपका भी मुनाफा होगा इस वजह से आपको सही कंपनी पर पैसा इन्वेस्ट करना जरूरी है।

हम आपको रिकमेंड करेंगे कि आप कोई अच्छे ब्रोकर से अकाउंट ओपन करवाइए क्योंकि यदि आप अच्छे ब्रोकर से अपना डीमेट ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करवाते है तब आपको वह अच्छा सलाह भी देगा कि कौन से कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए और कौन से कंपनी में नहीं।

अगर आपने कोई शेयर खरीदा है और आप बाद में जाकर उस शेयर को बेचना चाहते हैं तब आप उसे ट्रेडिंग अकाउंट के मदद से किसी को बेच भी सकते हैं।और ऊपर बताया गया इन्हीं तरीके को इस्तेमाल करके आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको शेयर मार्किट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी|

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले क्यूंकि हम चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर मार्किट से पैसे कमाने का तरीका के बारे में पता चल पाए धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.