अचानक शराब छोड़ने के नुकसान | दारू छोड़ने के नुकसान

अचानक शराब छोड़ने के नुकसान – नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस वेबसाइट पर, आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एकाएक और अचानक से दारू छोड़ने से आपके शरीर में क्या नुकसान हो सकते हैं और आपको इसके क्या साइड इफेक्ट देखने को मिलेंगे.

दोस्तों वैसे तो शराब छोड़ना आपके लिए फायदेमंद ही होगा लेकिन इसको छोड़ने का भी सही तरीका होता है यदि आप अचानक से पूरी तरीके से शराब पीना बंद कर दोगे तब हो सकता है कि आपको इसके कुछ नुकसान और साइड इफेक्ट देखने को मिले.

हम एक बात आप सभी लोगों से कहना चाहते हैं कि शराब किसी भी एंगल से आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है. लेकिन यदि आप बहुत लंबे समय से दारू या शराब का सेवन करते हो तब अचानक से इसको छोड़ने के बाद आपके शरीर में क्या होता है और आपको कैसा महसूस होता है इसके बारे में इस पोस्ट में बात करने वाले हैं.

यदि आप शराब छोड़ना चाहते हो तब यह तो बहुत अच्छी बात है लेकिन आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ लेना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपको यह सभी लक्षण देखने को मिले.

अचानक शराब छोड़ने के नुकसान

दारू छोड़ने के नुकसान

sharab chodne ke nuksan

१. नर्वस फील करना

दोस्तों जब आप अचानक से शराब छोड़ते हो तब आप नर्वस फीलिंग करना शुरू कर देते हो, यह एक नेचुरल प्रोसेस है.

जब आप शराब पीते हो तब आपकी नर्वसनेस दूर हो जाती है और आप बेहतर महसूस करते हो. लेकिन जब आप शराब पीना बंद कर देते हो उसके बाद आप बहुत ज्यादा नर्वस फीलिंग करना शुरू कर देते हो.

लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं रहता है, शुरुआत में जवाब शराब छोड़ते हो तब आपको यह लक्षण जरूर देखने को मिलेंगे.

२. नींद नहीं आना

एकाएक शराब छोड़ने से आपको नींद नहीं आने की प्रॉब्लम भी हो सकती है. क्योंकि बहुत लोगों को रात के वक्त दारु पीने की आदत होती है जिसकी वजह से उनको बहुत जल्दी और गहरी नींद आती है.

लेकिन जैसे ही हम शराब पीना बंद करते हैं तब उसके बाद हम को रात को अच्छे से नींद नहीं आती है. और यदि नींद आती भी है तो बहुत देर में आती है.

बहुत लोगों की यह शिकायत होती है कि जब वह शराब पीना छोड़ते हैं तब उसके बाद उनकी नींद बार-बार रात को टूटती है जिसकी वजह से सुबह के समय पर वह लोग थका हुआ महसूस करते हैं.

३. भूख कम लगना

शुरुआत में जब आप शराब पीना बंद करते हो तब उसके बाद आपको कुछ हफ्तों तक अच्छे से भूख नहीं लगती है.

यदि आप बहुत ज्यादा शराब पीते हो तब आपने ये एक्सपीरियंस जरूर किया होगा कि जिस दिन आप बहुत ज्यादा शराब पीते हो तब उसके अगले दिन आपको बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है.

ठीक इसी प्रकार जब आप अचानक से दारु पीना छोड़ देते हो तब उसके बाद आपको कुछ हफ्तों तक अच्छे से भूख नहीं लगती है लेकिन बाद में यह प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है.

४. बेचैनी महसूस होना

शराब पीने की लत एक ऐसी आदत होती है जब शरीर को इसकी तलब लगती है और यदि शराब पीने को ना मिले तब बहुत ज्यादा बेचैनी महसूस होती है.

ठीक इसी तरीके से यदि आप बहुत लंबे समय से दारु पीते हो और अचानक से उसको छोड़ देते हो तब आपको बहुत बेचैनी महसूस होगी और आपको शराब पीने की तलब भी बहुत ज्यादा लगेगी.

लेकिन यदि आप शराब छोड़ना चाहते हो तब आपको इसे कंट्रोल करना होगा, वरना यह लत और बेचैनी इतनी ज्यादा खराब होती है कि लोग कुछ दिनों तक शराब पीना छोड़ते हैं लेकिन बाद में अपने आप को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और दोबारा से शराब पीना स्टार्ट कर देते हैं.

५. गुस्सा आना

यह एक बहुत ही बड़ा साइड इफेक्ट और नुकसान देखने को मिलता है उन लोगों में जो लोग पहले बहुत ज्यादा शराब पीते थे और अचानक से वह लोग शराब पीना बंद कर देते हैं.

आपको छोटी-छोटी बात पर भी बहुत ज्यादा गुस्सा आना स्टार्ट हो जाएगा. या इस वजह से होता है क्योंकि आपके दिमाग को शराब की आदत पड़ गई होती है और जब वह आपको नहीं मिलती है तो आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है.

इसके अलावा आपका मन बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाता है, कोई थोड़ा सा भी कुछ आपको बोल देता है तब आप उससे लड़ाई करना है और बहस करना शुरू कर देते हो.

यस नुकसान हम खुद पर्सनली महसूस करते हैं, और जैसे ही ऐसे व्यक्ति को शराब दे दी जाए तब उसका मन शांत हो जाता है और वह रिलैक्स फीलिंग करने लग जाता है.

६. घबराहट होना

यह भी अक्सर देखा गया है कि जो लोग एकाएक दारु पीना छोड़ देते हैं उनमें घबराहट होने की समस्या बढ़ जाती है. शराब एक depressant की तरह काम करता है और जब कोई भी इंसान इसका सेवन करता है तब वह बहुत ज्यादा रिलायंस फीलिंग करने लग जाता है.

लेकिन जैसे ही वह इंसान शराब पीना छोड़ देता है तब उसके बाद उनको घबराहट और एंजाइटी बहुत ज्यादा महसूस होने लग जाती है.

यह भी एक बहुत बड़ी वजह है जिसके कारण लोग शराब पीना कभी छोड़ते ही नहीं है और शराब की लत में हमेशा डूबे रहते हैं.

क्योंकि उनको पता है कि यदि हम शराब पीना बंद करेंगे तब उसके बाद हम को घबराहट और एंग्जायटी की प्रॉब्लम होने लग जाती है इसी वजह से वह लोग हमेशा शराब पीते हैं.

लेकिन जैसा कि हमने आप सभी लोगों को पहले ही कहा है कि शराब पीने से आपके शरीर में जानलेवा नुकसान होते हैं और आपको इसको जल्दी से जल्दी छोड़ देना चाहिए.

कुछ समय तक शुरुवात में आपको यह साइड इफेक्ट और नुकसान देखने को मिलेंगे लेकिन लंबे समय पर देखा जाए तो शराब छोड़ने के अनेक फायदे होते हैं.

इसलिए हो सकता है कि शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत समस्या का सामना जरूर करना पड़े लेकिन शराब छोड़ना आपके लिए जीवन का एक सबसे फायदेमंद निर्णय होगा.

इन आर्टिकल्स को आप जरुर जरुर पढ़े

शराब या अल्कोहल पीने के फायदे और नुकसान जाने

शराब कैसे छोड़े | शराब की लत से छुटकारा कैसे पाए

बियर पीने से क्या फायदा और नुकसान होता है जाने

शराब छोड़ने की दवा का नाम जाने

नशा मुक्ति केंद्र कहां है और उनके फोन नंबर जाने

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अचानक शराब छोड़ने के नुकसान, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि एकाएक शराब छोड़ने के बाद आपके शरीर में क्या नुकसान और साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह जानकारी मिल पाए. यदि आप हमसे किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तब आप कमेंट में अपने सवाल हमसे जरूर पूछें और हम उसका जवाब आपको अवश्य देंगे धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.