शाहरुख खान बायोग्राफी जीवनी – Shahrukh Khan Biography in Hindi



Shahrukh Khan Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स एक बार फिर से हम आपके साथ एक बायोग्राफी शेयर करने वाले है और आज हम आपके साथ शाहरुख खान की जीवनी शेयर करेंगे. दोस्तों हमको नहीं लगता है की शाहरुख खान का नाम आप लोगो को बताने की जरुरत है क्यूंकि वो पुरे भारत में बहुत ही ज्यादा फेमस और पोपुलर है.

इस टाइम पर वो बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बादशाह और सुपरस्टार है, हम उम्मीद करते है की जिन लोगो को शाहरुख खान पसंद है उनको ये आर्टिकल जरुर पसंद आयेगा. लडकिया तो शाहरुख़ की इतनी फैन है की हम आपको बता नहीं सकते है और केवल इंडिया में ही नहीं पुरे दुनिया में उनके एक्टिंग और लुक के अनगिनत फैन है.

सबको ये पता है की शाहरुख खान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार एक्टर और हीरो है लेकिन आज भी ऐसे बहुत सारे लोग है जिनको उनके लाइफ के बारे में पूरी जानकारी नहीं है. तो हम समझते है की इस बायोग्राफी को पढने के बाद उनको शाहरुख खान के बारे में पूरी जानकारी मिल पायेगी. तो चलो फ्रेंड्स इस बायोग्राफी को स्टार्ट करते है.

देखे – शाहरुख खान की फोटो वॉलपेपर

शाहरुख खान बायोग्राफी जीवनी

Shahrukh Khan Biography in Hindi

Shahrukh Khan Biography in Hindi

दोस्तों शाहरुख खान एक ऐसे एक्टर है जिनकी इंट्रोडक्शन की कोई जरुरत नहीं है. चाहे गाव हो या बड़े शहर हर किसी को पता है की शाहरुख खान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के मेगा सुपरस्टार अभिनेता है.

शाहरुख खान का जन्म २ नवम्बर १९६५ को न्यू दिल्ली में हुआ था, उनकी पत्नी का नाम गौरी खान है और उनकी शादी १९९१ में हुई थी. उनको srk, किंग ऑफ़ बॉलीवुड, बादशाह ऑफ़ बॉलीवुड, किंग खान के नाम से भी बुलाया जाता है.

वो बड़े परदे पर तो सुपरस्टार है ही लेकिन छोटे परदे पर भी वो बहुत पोपुलर है और वो हमेशा टीवी शो में आते रहते है. उन्होंने अभी तक ८० फिल्मो से ज्यादा में काम किया है.

उनकी एक्टिंग लोगो को इतनी ज्यादा पसंद आती है की उनके काम की वजह से उनको १४ फिल्मफेर अवार्ड मिले है.

पहले की लाइफ

शाहरुख खान एक मुस्लिम परिवार में जन्मे थे. उन्होंने अपने जीवन के पहले ५ साल मंगलौर में बिताया था. शाहरुख खान के पूर्वज में से कुछ पेशावर पाकिस्तान में रहते है. शाहरुख खान राजेंद्र नगर में पले और बड़े हुए थे.

उनके पापा का एक रेस्टोरेंट का बिज़नस था और वो एक मिडिल क्लास फॅमिली से बेलोंग करते थे और उस टाइम पर वो एक किराये के कमरे में अपने माता पिता के साथ रहते थे. उनकी स्चूलिंग St. Columbas school में हुई जो की दिल्ली में है.

शाहरुख खान पढाई में बहुत तेज थे और वो फुटबॉल और हॉकी में भी बहुत अच्छे थे जिसकी वजह से उनको स्कूल में बहुत सारे अवार्ड भी मिले थे. पहले शाहरुख खान को स्पोर्ट्स में अपने करियर बनाने की बहुत आशा थी लेकिन उनके कंधे पर चोट लगने की वजह से वो अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाए.

जवानी में वो स्टेज प्ले में भाग लिया करते थे और दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और मुमताज़ की बहुत ही अच्छी एक्टिंग करते थे जिसकी वजह से लोग उनकी बहुत तारीफ भी किया करते थे.

उन्होंने दिल्ली थिएटर एक्शन ग्रुप में एक्टिंग की कोचिंग बैरी जॉन से ली. वो मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री करने लगे लेकिन उन्होंने बीच में ही अपने मास्टर डिग्री को छोड़ दिया और एक्टिंग में करियर बनाने पर फोकस किया.

उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में भी एक्टिंग की कोचिंग करी और वहा भी थिएटर शो करते थे. उनके पिता की मृत्यु १९९१ में कैंसर की वजह से हो गयी और ठीक उसके १० साल बाद १९९१ में उनकी माँ की डायबिटीज की वजह से मौत हो गयी थी.

उनके माता पिता की मौत के बाद उनकी बड़ी बहन शेह्नाज़ बहुत ज्यादा देप्रेस हो गयी लेकिन शाहरुख खान ने उनको अकेला नहीं छोड़ा और इस समय पर वो अपने भाई के साथ मुंबई में उनके घर मन्नत में रहती है.

उनकी पत्नी गौरी खान शादी से पहले पंजाबी थी. शाहरुख खान का एक १ लड़का और १ लड़की है जिनका नाम आर्यन और सुहाना है. वैसे तो शाहरुख खान मुस्लिम है लेकिन वो अपनी पत्नी के धर्म को बहुत मानते है. उनका कहना है की में जात पात पर विश्वास नहीं करता और में एक हिन्दुस्तानी हु में ये जनता हु.

पढ़े – शाहरुख खान के डायलॉग

एक्टिंग करियर

वैसे तो शाहरुख खान ने ८० से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मो में काम किया है लेकिन हम आपको उनके कुछ सुपरहिट बॉलीवुड मूवीज के नाम बताते है जिसकी वजह से आज वो बॉलीवुड इंडस्ट्री के बादशाह कहलाते है.

जिनको पता नहीं है हम उनको बताना चाहते है की शाहरुख खान ने पहले टीवी सीरियल में काम किया था और उस टीवी सीरियल का नाम था फौजी. फिर उसके बाद उन्होंने ने सर्कस टीवी सीरियल में काम किया जो की बहुत ही हिट टीवी सीरियल था.

ऐसे शाहरुख खान ने बहुत से टीवी सीरियल में पहले काम किया था और उनकी एक्टिंग लोगो को इतनी जायदा पसंद आने लगी की वो हिंदी फिल्मो में काम करने लगे. पहले उनको बॉलीवुड फिल्मो में काम करने में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं था लेकिन बाद में उन्होंने ने अपना विचार बदल दिया.

अपने एक्टिंग के सपने को पूरा करने के लिए वो दिल्ली से मुंबई अगये और तुरंत ही उनको ४ फिल्मो में काम करने का ऑफर मिला जिसमे से दिल आशना है जो की हेमा मालिनी की डायरेक्शन में बनने वाली फिल्म थी.

उनकी पहली पिक्चर दीवाना जो की १९९२ में रिलीज़ हुई थी एक बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर मूवी साबित हुई और इस फिल्म के लिए उनको फिल्मफेर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड मिला था. वो बॉलीवुड में अपने रोमांटिक किरदार के लिए बहुत ही पोपुलर है और उनकी सुपरहिट फिल्मो की लिस्ट में ज्यादातर रोमांटिक फिल्म ही है. हम आपके साथ कुछ सुपरहिट मूव के नाम शेयर कर रहे है.

  1.  दिलवाले – २०१५
  2.  रईस – २०१७
  3.  कोयला – १९९७
  4.  देवदास – २००२
  5.  कुछ कुछ होता है – १९९८
  6.  दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे – १९९५
  7.   बादशाह – १९९९
  8.  दीवाना – १९९२
  9.  कारन अर्जुन – १९९५
  10.  राम जाने – १९९५
  11.  चेन्नई एक्सप्रेस – २०१३
  12.  बाज़ीगर – १९९३
  13.  कभी ख़ुशी कभी गम – २००१
  14.  मोहब्बते – २०००
  15.  डर – १९९३
  16.  डॉन – २००६
  17. परदेस – १९९७
  18. ॐ शांति ॐ – २००७
  19. रब ने बना दी जोड़ी – २००८
  20. वीर ज़ारा – २००४

पढ़े – Salman khan biography in hindi

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था शाहरुख खान की बायोग्राफी जीवनी ( Shahrukh Khan biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की उनके जीवन परिचय को पढने के बाद आपको शाहरुख खान के बारे में सभ कुछ पता चल गया होगा.

फ्रेंड्स यदि आप भी शाहरुख खान को लाइक करते हो और उनकी एक्टिंग पसंद करते हो तो इस बायोग्राफी को अपने फ्रेंड्स के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस महान एक्टर के लाइफ के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.