अच्छी सेहत कैसे बनाये (घरेलू उपाय) | Health बनाने का तरीका

सेहत कैसे बनाये – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम बहुत ही जरुरी टॉपिक पर बात करेंगे और जानेंगे की अच्छी सेहत कैसे बनाये और health बनाने का तरीका क्या है. आज के टाइम पर लोग इतने ज्यादा बिजी है की वो अपने सेहत के बारे में बिलकुल भी सोच ही नहीं पाते है.

आज कल हर कोई ज्यादा से जायदा पैसे कमाने के पीछे लगा हुआ है लेकिन एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की एक अच्छी सेहत से बढकर हमारे लाइफ में और कुछ भी नहीं होना चाहिए. जब health ही अच्छी नहीं होगी तो इतने पैसे कमाने का क्या फायदा होगा.

हम उम्मीद करते हो की आप इस बात को अच्छे तरीके से समझ पाओगे. बहुत लोगो की सेहत आज के टाइम पर बहुत ही ख़राब है, अच्छी health ना होने के बहुत कारण हो सकते हो लेकिन यदि आपकी हेल्थ अच्छी नहीं है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है.

यदि आप अपनी सेहत को अच्छी बनाना चाहते हो तो आपको केवल इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है और हर एक पॉइंट को अच्छे से फॉलो करना है और हम आपको गारंटी देते है की आपको १ या २ हफ्ते में ही फर्क देखने को मिल जायेगा.

दोस्तों सेहत बनाना भी एक कला है और इसमें जिसको सही जानकारी होगी वो बहुत ही जल्दी अपनी सेहत को बना सकता है और फिट हो सकता है लेकिन दुख की बात है की आज के टाइम पर ज्यादा लोगो की इसकी बहुत कम जानकारी होती है.

जिसकी वजह से वो लोग अपनी सेहत को बना नहीं पाते है. किसी भी चीज को हासिल करने के लिए आपको उसकी पूरी जानकारी होनी बहुत जरुरी है अगर आपको पूरी जानकारी नहीं है तो आप उस चीज को हासिल नहीं कर पाओगे.

क्यूंकि हमारे इस ब्लॉग पर हम अच्छी और फिट बॉडी बनाने की टिप्स देते है लेकिन हर किसी को बॉडी बनाने का शौक नहीं होता है. उनको केवल अपने health को सुधारना होता है.

इसी वजह से हम आज ये पोस्ट आप सभी लोगो के साथ शेयर कर रहे है ताकि ज्यादा से जायदा लोगो को सही जानकारी मिल पाए और वो भी अपने सेहत को अच्छी और बेहतर बना पाए. तो फिर चलो दोस्तों देर किस बात की पोस्ट को शुरू करते है.

अच्छी सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

Health बनाने का तरीका

Achi Sehat Kaise Banaye

दोस्तों अब जो भी पॉइंट्स हम आपके साथ शेयर करने वाले है उसको आपको बहुत ही ध्यान से पढना है और उसको फॉलो भी करना चाहिए क्यूंकि ये सबसे ज्यादा जरुरी है.

ऐसा ना हो की आप इस पोस्ट को पढ़ लो और कुछ भी फॉलो ना करो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा जो की हम बिलकुल भी नहीं चाहते है. हम चाहते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सच में फायदा हो और आप अपनी सेहत को सुधार पाओ. इसलिए आप सभी पॉइंट्स को जरुर फॉलो करे और हम आपको पक्का बोलते है की आपको जरुर फायदा होगा.

१. कसरत करें

dips exercise

अब यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर है तो आप हर रोज थोड़ी कसरत कर सकते हो और ये आपके शरीर को ताकत देगा और आपकी बॉडी को मजबूत भी बनाएगा.

आपको हर रोज कम से कम ३० से ४५ मिनट तक कसरत करनी चाहिए इससे आप अपने सेहत को बहुत जल्दी सुधार सकते हो. यदि आप १ हफ्ते तक रोज कम से कम ३० मिनट तक भी कसरत करोगे तो भी आपको फर्क देंगे को मिल जायेगा.

यदि आपके पास जिम जाने का टाइम है तो ये तो और भी अच्छी बात है और आपको बिलकुल जिम जाकर एक्सरसाइज करनी चाहिए. यदि आपको जिम जाने का टाइम नहीं मिलता है तो आप घर पर भी डिप्स और उठक बैठक जैसी कसरत कर सकते हो और ये आपकी बॉडी को मजबूत बनाएगी.

डिप्स करने से आपकी उपरी बॉडी बनती है जिसमे आपकी बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, शोल्डर, बैक की मसल्स मजबूत होती है और उनका विकास होता है.  उठक बैठक करने से आपके पैर मोटे होते है और मजबूत होते है.

तो कुल मिलाकर देखा जाये तो यदि आपको जिम जाने का टाइम मिलता है तो आप जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकते हो और यदि नहीं मिलता है तो आप घर पर ही रोज कसरत कर सकते हो.

कसरत करने से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा और सही डाइट प्लान को फॉलो करने से कुछ ही हफ्तों में आप अपने शरीर में फर्क देख पाएंगे.

२. जिम या घर पर एक्सरसाइज करें

gym kare

बहुत से लोग होते हैं जिनको जिम जाकर कसरत करना अच्छा लगता है और कुछ लोगों के पास समय ही नहीं होता है कि वह लोग जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकें.

यदि आप लोगों के पास समय होता है तब हम आपको कहेंगे कि आप जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकते हो क्योंकि वहां पर आपको सभी प्रकार के इक्विपमेंट मिल जाते हैं जिससे कि आपकी बॉडी बहुत अच्छी बन जाती है.

लेकिन यदि आप लोगों के पास समय नहीं होता है जिम जाने के लिए या जिम आपके घर से बहुत ज्यादा दूर है तब आप लोगों को फिक्र और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर भी एक अच्छी सेहत और फिट बॉडी बना सकते हो.

३. नशा करना बंद करे

nasha band kare

दोस्तों यदि आप शराब दारु सिगरेट बीड़ी गुटखा तंबाकू खाते हो तब आप लोगों को सबसे पहले इन सब खराब आदतों से छुटकारा पाना होगा. क्योंकि यह सब नशा करने से आपकी सेहत को खराब हो जाती है लेकिन आपको जानलेवा बीमारी भी हो सकती है.

इसलिए आप अगर कोई नशा करते हो तब तुरंत ही आप लोगों को उसको छोड़ देना चाहिए फिर चाहे आप सिगरेट पीते हो या दारू पीते हो या कोई भी अन्य प्रकार का नशा करते हो आप लोगों को इन सब चीजों से दूर होना है और तभी आप एक अच्छी हेल्थ बनाने में कामयाब हो पाओगे.

४. योगा करें

yoga kare

दोस्तों आप एक अच्छी हेल्थ बनाने के लिए योगा भी कर सकते हो क्योंकि यह भी आजकल बहुत ज्यादा लोग करने लग गए हैं. योगा करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है जैसे कि आपका माइंड रिलैक्स रहता है आपको टेंशन नहीं होती है आपका शरीर लचीला बनता है और सबसे बड़ी बात आपकी बॉडी फिट रहती है.

आप हर रोज आधा घंटा योगा करने की कोशिश करें जिससे आपको इतना ज्यादा फायदा होगा कि हम आपको बता नहीं सकते. लेकिन प्रॉब्लम की बात यह है कि बहुत लोगों को पता नहीं होता है कि योगा करने का सही तरीका क्या होता है.

लेकिन आप लोगों की मदद करने के लिए हम आपके साथ एक पोस्ट शेयर कर रहे हैं जिसमें हम आपको योगा करने का सही तरीका बता रखा है आप इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

५. जोगिंग करें

jogging

ये भी आपको बहुत ज्यादा फायदा देगा, आपने सुबह के टाइम पर बहुत लोगो को देखा होगा जो की सुबह के टाइम पर रोड के किनारे और पार्क में jogging करते है. इससे आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है और आपकी बॉडी भी फिट रहती है.

यदि आप jogging करने में comfortable नहीं फील करते हो तो आप सुभ के टाइम पर वाल्किंग कर सकते हो ये भी परफेक्ट है. यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है या आप अपना मोटापा कम करना चाहते हो तो आप रनिंग करे इससे आपका वजन भी कम होगा और साथ ही साथ आपका मोटा भी कम होता जायेगा.

देखा जाये तो पुरुष और महिला दोनों के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है अपनी सेहत और फिटनेस को सुधारने का और इसको आपको रेगुलर करना चाहिए.

आपको रोज कम से कम ३० मिनट तक सुबह के टाइम पर jogging, रनिंग या walking करना चाहिए. यदि आप केवल १ हफ्ते तक इसको करोगे तब आपको खुद ही इसका असर देखने को मिल जायेगा और रेगुलर करने से आपकी बॉडी का फिटनेस लेवल बहुत ही जायदा बढ़ जायेगा.

आपको दिन भर का काम करने में थखावत नहीं होगी, आपकी बॉडी फ्रेश और तरोताजा फील करेगी और साथ ही साथ आपका वजन और मोटापा भी कम होगा. तो ओवरआल देखा जाये तो इससे आपको एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होने वाले है तो आप इसको जरुर करे.

लेकिन एक प्रॉब्लम की बात यहाँ पर ये है की बहुत लोगो को सुबह के टाइम पर jogging या रनिंग करने का टाइम नहीं मिलता है. यदि आप उन लोगो में से हो तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है आप शाम के टाइम पर भी jogging, रनिंग या walking कर सकते हो.

लेकिन यदि आपको सुबह का टाइम मिलता है तो आप सुबह ही करे क्यूंकि आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो की आपकी सेहत के लिए बहुत जायदा फायदेमंद होता है और यदि सुबह वक़्त नहीं मिलता है तो आप शाम को ये करे.

जो सबसे ज्यादा जरुर बात यहाँ पर ये है की आप इसको करे और ये सबसे ज्यादा मायने रखता है. थोडा बहुत फर्क होगा लेकिन ज्यादा नहीं और इससे आपकी बॉडी फिटनेस बहुत अच्छी हो जाएगी.

६. बाहर का खाना बंद करे

no junk-food

दोस्तों यदि आप बाहर का खाना खाने के बहुत ज्यादा शौकीन हो तब आप लोगों को सबसे पहले तो यह खराब आदत से छुटकारा पाना होगा. क्योंकि बाहर के खाने में आपको बहुत ज्यादा गंदगी मिलती है और इसमें तेल का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है जिसकी वजह से आपके शरीर में मोटापा होने लग जाता है और आपको तरह-तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है.

बाहर का खाना आपके शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक और नुकसानदायक होता है. इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि अपने घर का खाना खाया करें जिसमें साफ सफाई बहुत ज्यादा होती है और यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

यदि आप जॉब करते हो तब आप लोग अपने घर से ही अपने लिए टिफिन लेकर जाया करें और बाहर का खाना खाने की कम से कम कोशिश करें.

७. पानी ज्यादा पिए

paani piye

दोस्तों अच्छी सेहत बनाने का सबसे बढ़िया उपाय यह है कि आप पानी ज्यादा पिया करें. ज्यादा पानी पीने से आपकी शरीर की गंदगी बहुत अच्छी तरीके से साफ हो जाती है आपके चेहरे पर निखार रहता है और आपका पेट कभी भी खराब नहीं होता है.

आप दिन में कम से कम 3 या 4 लीटर पानी पिया करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा. ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी स्वस्थ रहती है, आप लोगों को कभी भी पथरी का खतरा नहीं होता है, आप लोगों को कभी भी गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है और आपका पेट भी बहुत अच्छे से साफ होता है

यदि आप घर से कहीं बाहर जा रहे हो लंबे समय के लिए तब आप अपने साथ एक छोटी पानी की बोतल जरूर लेकर जाना चाहिए. और जब कभी भी आपको प्यास लगे आप थोड़ा थोड़ा पानी जरूर किया करें इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा कभी भी नहीं होगा.

८. दूध पिया करे

doodh piyo

अच्छी हेल्थ और सेहत बनाने का सबसे बढ़िया घरेलू उपाय यह है कि आप रोज सुबह और शाम आधा लीटर दूध पिया करें इससे आपकी सेहत बहुत जल्दी अच्छी बन जाएगी और आपके शरीर में ताकत आ जाएगी.

यदि आप लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले हो तब आप दूध में केला डाल कर खा सकते हो इससे आपका वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ेगा और कुछ ही हफ्तों में आपके शरीर में अच्छा बदलाव आप लोगों को देखने को मिलेगा.

९. ड्राई फ्रूट खाया करो

dry fruits

बदाम काजू अंजीर किशमिश यह सभी चीजों में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कि आपकी हेल्प के लिए बहुत फायदेमंद और लाभदायक होता है.

यदि आप लोगों को बदाम खाना पसंद है तब आप हर रोज रात को 5 बदाम पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उसको दूध में पीसकर डाल दीजिए और उसको पी लीजिए इससे आपको बहुत ज्यादा ताकत आएगी आपका दिमाग तेज होगा.

लेकिन एक बात आप लोगों को जरूर ध्यान में रखना है कि एक ही बार में बहुत ज्यादा ड्राई फ्रूट नहीं खाया करें क्योंकि इससे आपके पेट खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी और आपको दस्त लग जाएंगे.

१०. नींद पूरा करे

neend pura kare

आप लोगों ने बहुत लोगों के मुंह से सुना होगा कि हम लोगों को दिन में बहुत ज्यादा थकावट और आलस महसूस होती है और हम लोगों को कमजोरी भी महसूस होती है जिसकी वजह से हम अपने दिन भर का काम या आपने ऑफिस में अच्छी तरीके से काम नहीं कर पाते हैं.

यह आप लोगों को इस वजह से होता है कि आप लोग रात को अच्छे तरीके से अपनी नींद को पूरा नहीं करते हो जिसकी वजह से आप लोगों को यह सब परेशानी और प्रॉब्लम होती है.

एक स्वस्थ शरीर मेंटेन रखने के लिए आप लोगों को हर रोज रात को 8 घंटे कम से कम सोना चाहिए. आप कोशिश करें कि रात को जल्दी सोने के लिए चले जाएं ताकि आप लोगों की सुबह नींद अच्छी तरीके से पूरी हो जाए.

११. ब्रेकफास्ट

breakfast

 

दोस्तों ये हमारा पहला पॉइंट है की जो की बहुत जरुरी है. एक अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको सुबह का ब्रेकफास्ट करना चाहिए क्यूंकि ब्रेकफास्ट करने से आपको सुबह के टाइम पर बहुत एनर्जी मिलती है.

जब आप सुबह सोकर उठते हो तो उस टाइम पर आपका पेट पूरा खाली होता है और आपके पेट में कुछ भी नहीं होता है तो आपको हर रोज अच्छे से नास्ता करना चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की सुबह के नास्ते को इगनोर करते है और सीधे वो दुपहर का खाना खाते है लेकिन ये हम आपको बताना चाहते है की अच्छी बात नहीं है.

आपको किसी भी हाल में अपने ब्रेकफास्ट को स्किप नहीं करना है क्यूंकि सुबह के टाइम पर आपके बॉडी को सबसे ज्यादा कैलोरीज और उर्जा की जरुरत होती है जो की आपको हैवी ब्रेकफास्ट करने से मिल जाती है.

ब्रेकफास्ट में आप रोटी सब्जी, दही, ओम्लेट और दूध पी सकते हो और साथ में कुछ फल फ्रूट्स भी खा सकते हो इससे आपको सुबह के टाइम पर भरपूर एनर्जी मिलेगी जो की आपको दुपहर के खाने तक एनर्जी प्रदान करेगा.

१२. दुपहर का भोजन

lunch

 

अब चलो आपने सुबह का नास्ता तो कर लिए है अब आपको दुपहर का खाना १२.३० से १ बजे तक खा लेना चाहिए और ये बिलकुल परफेक्ट टाइम होता है लंच करने का.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की दुपहर के ३ से ४ बजे खाना खाते है लेकिन ये किसी भी एंगल से सही नहीं है. और आपने भी ये महसूस किया होगा की जब आप टाइम से खाना नहीं खाते हो तो कुछ टाइम के बाद आपकी पूरी भूक ही मिट जाती है.

बहुत देर से दुपहर का लंच करना एक ख़राब आदत है जो की आपको बदलनी होगी यदि आपको अपने सेहत को अच्छा बनाना है. आपको १२:३० से १ बजे तक अपने दुपहर का खाना का लेना चाहिए.

एक और फायदा ये होता है जब आप सही टाइम पर खाना खाते हो तो आपको रात को ठीक टाइम पर भूक लगती है. वरना यदि आप अपना दुपहर का खाना ३ या ४ बजे खाते हो तो तो आपको रात को सही टाइम पर भूक नहीं लगती है और ये फिर से दूसरी प्रॉब्लम खड़ी कर देती है.

दोस्तों यदि आपको एक अच्छी health बननी है तो आपको इन छोटी छोटी बातों का पूरा ध्यान रखना चाहिए तभी आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मेलगा और आपका स्वस्थ और शरीर भी हमेशा अच्छा और फिट रहेगा.

१३. हलकी नींद

halki neend

 

यदि आप घर पर रहते हो तो आप दुपहर का खाना खाने के बाद १ घंटा सो सकते हो इससे आपकी बॉडी को बहुत आराम मिलेगा और जब आप शाम को उठोगे तब आप बहुत फ्रेश फील करोगे.

लेकिन एक बात का ध्यान जरुर रखे की बहुत ज्यादा ना सोये क्यूंकि यदि  आप दुपहर को बहुत जायदा सोयेंगे तब आपको रात को जल्दी नींद नहीं आयेगी जिसकी वजह से आपकी सुबह नींद पूरी नहीं होगी.

आपको ज्यादा से ज्यादा १ घंटा ही सोना है. हो सके तो घड़ी में अलार्म लगाकर सोये ताकि आप ठीक १ घंटे के बाद उठ जाये. ये टिप्स खास करके महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि वो लगो दिन भर घर पर ही रहती है.

दिन भर में उनको बहुत सारा काम करना पड़ता है तो उनके लिए दुपहर में १ घंटा सोने से उनको दिन भर से होने वाली थकावट से मुक्ति मिलेगी और उनकी सेहत भी अच्छी हो जाएगी.

ये वो महिलाये कर सकती है जिनको बहुत जायदा थकावट और कमजोरी होती है. यदि आप पुरुष हो और आपको यदि दुपहर में सोने का टाइम मिलता है तो भी जरुर दुपहर में थोड़ी देर के सोये इसे आपको जरुर फायदा होगा.

१४. फल फ्रूट खाए

fruits

 

ये तो आप सभी को पता ही होगा की रोज फल फ्रूट खाने से आपके सेहत को कितना ज्यादा फायदा होता है. आप हर रोज कोशिश करे की एक एप्पल जरुर खाए और २ केले को दूध के साथ खाए इससे जिन लोगो का शरीर बहुत कमजोर है या बहुत दुबले पतले है उनको बहुत फायदा होगा.

केला और दूध आपको बहुत ज्यादा कैलोरीज देता है जिससे की आप दुबले पतले शरीर को healthy बनाने में बहुत हेल्प होगी. इसके अलावा आप दुसरे फल फ्रूटी भी खाया करे.

फल फ्रूट खाने से आपको हर प्रकार के विटामिन, मिनरल और आयरन मिलता है जो की एक अच्छी health बनाने के लिए बहुत जूरी होता है. डॉक्टर भी कहते है की आपको दिन में कम से कम एक फ्रूट खाना चाहिए और इसके लिए एप्पल सबसे बेस्ट होता है. लेकिन आप दुसरे फल फ्रूट भी खाए.

१५. Dinner

dinner

 

अब बात करते है डिनर के बारे में, आपको अपना रात का खाना सही टाइम पर खाना चाहिए और डिनर करने का सही समय ८ से ९ बजे का होता है. और आपको भी ये पक्का करना है की आप इस टाइम पर रोज आपना रात का खाना खा लेना चाहिए.

बहुत लोगो होते है जो की रात को बहुत देर से डिनर करते है लेकिन ये सही तरीका नहीं होता है और यदि आप काफी देर में डिनर करते हो तो इससे आपकी भूक मिट जाती है.

यदि आपको अपनी सेहत बननी है तो इसके लिए आपको अपना हर एक डाइट को सही टाइम पर लेना बहुत जरुरी है. डिनर में आप थोडा हल्का डाइट ले और खाना खाने के बाद आप थोडा walking जरुर करे इससे आपका खाना पचने में हेल्प होती है और आपको गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है.

खाना खाने के तुरंत बाद आपको सोने के लिए नहीं जाना चाहिए और आपको कम से कम १० मिनट टहलना चाहिए वरना तुरंत पलंग पर सोने से आपका मोटापा बढ़ सकता है.

१६. टाइम टेबल बनाये

timetable

 

दोस्तों ये भी आपको बहुत हेल्प करेगा, अच्छी सेहत बनाने के लिए केवल खाना को सही टाइम पर खाना ही काफी नहीं होता है. आपको अपने पूरी दिन भर का हर एक कार्य को सही टाइम पर करना चाहिए जैसे की ठीक टाइम पर उठाना, ठीक टाइम पर सोना इत्यादि.

जो काम आपको जिस टाइम पर करना होता है आप उसको उसी टाइम पर करे. कोई भी जीज अगर नियम से किया जाये तो उसका हमेशा फायदा ही होता है. बहुत लोग होते है जो की जब मन में जो आया वो करते है लेकिन इससे उनका पूरा schedule ख़राब हो जाता है और इससे कही ना कही उनकी health पर भी असर पड़ता है.

हम आपको ये नहीं कहते की चाहे कुछ भी हो जाये आपको हर एक काम को ठीक वही समय पर करना चाहिए, कभी कबार थोडा बहुत ऊपर निचे हो सकता है लेकिन इसको आपको आदत नहीं बना लेनी चाहिए और कोशिश करे की अपने हर काम को ठीक टाइम पर ही करे.

इससे आप देखेंगे की आपका हर एक काम सही समय पर भी हो जायेगा और आपकी health भी बढ़िया रहेगी.

उपयोगी पोस्ट आपके लिए

बॉडी कैसे बनाये आसान तरीका

कसरत करने के फायदे और लाभ

सिगरेट कैसे छुडाये घरेलु उपाय

गुटखा खाने के नुकसान

योगा  करने का सही तरीका

सेहत बनाने का तरीका Video (जरुर देखे)

आपकी और दोस्तों

तो फ्रेंड्स हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको जरुर बहुत कुछ जानकारी मिल गयी होगी की एक अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको क्या करना पड़ता है.

जैसा की हमने आपको पहले ही कहा की आपको इस पोस्ट में बताये गए सभी पॉइंट्स को फॉलो करना है. क्यूंकि दोस्तों इसमें आपकी भी भलाई है हमारा इसमें क्या फायदा होगा राईट? लेकिन हमको बहुत अच्छा लगेगा की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी सेहत में सुधार हगा.

यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में हमसे अपने सवाल जरुर पूछे और यदि आपको लगता है की ये पोस्ट से आपको लाभ हुआ है तो पोस्ट को शेयर करे ताकि अधिक लोग इस पोस्ट से फायदा उठा पाए.

33 thoughts on “अच्छी सेहत कैसे बनाये (घरेलू उपाय) | Health बनाने का तरीका”

  1. बहुत ही शानदार पोस्ट पब्लिश की है आपने. अच्छी जानकारी मिली, और ये लोगों के लिए बहुत हेल्पफुल साबित होगी. धन्यवाद्.

  2. Bahut hi badhiya tips diya hai aapne aur ye sabhi tips ko me jarur follow karunga kyunki aaj ke time me health ko maintain rakhna bahut jaruri hai. Thank you.

    1. धन्येवाद जगदीप जी और जी हां अच्छी सेहत होना बहुत जरुरी है आज के टाइम पर और हमको बहुत ख़ुशी हुई की आपको हमारे टिप्स अच्छे लगे. ऐसे ही हमारे ब्लॉग पर आते रहे.

    1. धन्येवाद प्रशांत जी की आपको हमारी सेहत बनाने के उपाय पसंद आये।

    1. रवि जी हमको बहुत ख़ुशी हुई की आपको हमारी ये health tips अच्छी लगी ऐसे ही हमारे दुसरे आर्टिकल्स को पढ़े धन्येवाद.

  3. सर मुझे बॉडी बनाना है इसके लिए क्या करू?

  4. सर मेरी शादी होने वाली है २५ अक्टूबर को, मेरे गाल पिचके हुए है. में २८ साल का हु ऐसा कोई उपाय बताये जिससे में जल्दी अपने गाल में फुलाव और सेहत में सुधार हो सके प्लीज.

    1. शिव जी आपके पास १ महिना है तो आप घर पर थोडा बहुत कसरत कर सकते हो और साथ ही साथ अपनी डाइट को अच्छी बनाओ. २ बॉईल अंडे रोज खाया करे और दूध भी पिए इससे आपकी पिचके हुए गाल फुल जायेंगे और आपकी सेहत में भी सुधार १००% होगा.

    1. धन्येवाद बिरजू जी हम चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी सेहत को अच्छी बना पाए इसलिए हमने ये पोस्ट लिखा था.

    2. आपने बहुत अच्छा पोस्ट लिखा है।मुझे पढकर बहुत अच्छा लगा। ऊपर आपने जितने भी points बताए है एक अच्छी सेहत के लिए काफी important हैं। अगर लोग इस points को follow करे तो अच्छी सेहत बनाने में काफी मदद मिलेगी।

      1. धन्येवाद रिशव जी की आपको ये आर्टिकल पसंद आया.

        1. Sir Mera name om Prakash hai main bahut jyada exercise karta hu but Phir bhi Mera weight nahi badhta kya kare

          1. प्रकश जी आप हमरी वजन कैसे बढ़ाये वाली पोस्ट पढ़े.

  5. nice पोस्ट भाई और सेहत बनाने के लिए क्या प्रोटीन पाउडर लेना जरुरी है प्लीज बताये.

    1. विजय जी अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको प्रोटीन पाउडर लेने की ज्यादा जरुरत नहीं होती है लेकिन हां आप प्रोटीन युक्त आहार खाया करे इससे आपकी सेहत जल्दी बनेगी.

  6. थैंक यू सर काफी बेटर फील होता है एक्सरसाइज करने के बाद.

    1. श्रेयांश जी आप बिलकुल सही बोल रहे हहो एक्सरसाइज करने से केवल आपकी सेहत नहीं बनती बल्कि आपका माइंड भी हैप्पी रहता है और ये बहुत सारे सर्वे में भी पाया गया है.

  7. सर मुझे आर्मी ज्वाइन करना है तो इसके लिए सेहत कैसे बनाये.

    1. प्रियांशु जी हमने पोस्ट में आपको सभी तरीके बता रखा है आप उसको फॉलो करे और यदि इसके अलावा यदि कोई दूसरा डाउट है तो आप अपने सवाल पूछ सकते हो.

    1. मनोज जी आप आप अच्छी डाइट ले और हो सके तो दिन में ३० मिनट थोड़ी कसरत करे आपकी सेहत बननी शुरू हो जाएगी.

    1. राव जी आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट करे वो आपका checkup करके सही दवा देंगे.

  8. Onkar Singh Bhati

    इस व्यस्ततम जीवन में स्वास्थ्यवर्धक सुझाव देने के लिए आपका कोटी-कोटी आभार ।।

Leave a Comment

Your email address will not be published.