एसडीएम ऑफिसर कैसे बने | एसडीएम बनने के लिए क्या करे

एसडीएम कैसे बने: बढ़ती बेरोजगारी के कारण आज पढ़ाई का महत्व काफी बढ़ गया है, जिसके कारण काफी कंपटीशन भी हो गया है, क्योंकि अब अधिकतर कंपनियां ऐसे लोगों को ही नौकरी पर रख रही है जो अच्छे पढ़े लिखे हैं या फिर जिन्हें अच्छा एक्सपीरियंस है।

इसीलिए अब विद्यार्थी वर्ग पहले से ही अपनी मंजिल को पाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। जितने भी विद्यार्थी हैं, उन सब की रूचि एक ही विषय में नहीं होती, बल्कि हर विद्यार्थी को अलग-अलग फील्ड में इंटरेस्ट होता है।

जैसे कोई विद्यार्थी पढ़ लिखकर डॉक्टर बनना चाहता है तो बहुत से विद्यार्थी पढ़ाई-लिखाई करके आईएएस, पीसीएस एसडीएम जैसे पदों को प्राप्त करना चाहते हैं।

परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी क्षेत्र में सफलता बात करने के लिए ज्यादा मेहनत और उस क्षेत्र से संबंधित जानकारी का होना जरूरी होता है।क्योंकि जब विद्यार्थियों को किसी चीज के बारे में सही जानकारी होगी, तभी वह उसकी अच्छे से तैयारी कर पाएंगे और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि एसडीएम कैसे बना जाता है, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं|

एसडीएम ऑफिसर कैसे बने

एसडीएम बनने के लिए क्या करें

sdm kaise bane

इससे पहले कि हम आपको बताएं कि एसडीएम कैसे बने चलिए जान लेते हैं कि एसडीएम क्या होता है ताकि इस पोस्ट में बताई गई सभी जानकारियों को समझने में आपको आसानी होगी.

फिर इसके आगे हम आपको बताएंगे कि एसडीएम बनने के लिए क्या करना पड़ता है, क्वालिफिकेशन कितनी चाहिए और उनकी सैलरी कितनी होती है.

1. एसडीएम का फुल फॉर्म

अगर हम एसडीएम के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो एसडीएम का फुल फॉर्म होता है “सब डिविजनल मजिस्ट्रेट”। एसडीएम को हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश कहा जाता है। वर्तमान के समय में भारत के सभी जिलों में एसडीएम की तैनाती होती है।

2. एसडीएम बनने हेतु शैक्षिक योग्यता

एसडीएम बनने के लिए लड़के और लड़कियां दोनों लोग आवेदन कर सकते हैं। जो अभ्यर्थी एसडीएम बनने की इच्छा रखते है, उसे इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना जरूरी है।

इसके अलावा जो छात्र ग्रेजुएशन के अंतिम साल की पढ़ाई कर रहे हैं, वह भी एसडीएम के पद के लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं।

3. एसडीएम बनने के लिए उम्र

जो लोग सामान्य वर्ग से आते हैं, उनके लिए एसडीएम बनने की उम्र 21 साल से लेकर 40 साल तक है तथा इसके अलावा जो लोग sc-st तथा ओबीसी समुदाय से संबंधित है उनकी उम्र 21 साल से लेकर 45 साल तक है और जो लोग शारीरिक रूप से थोड़े विकलांग है, उनके लिए उम्र 21 साल से लेकर 55 साल सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।

4. एसडीएम हेतु राष्ट्रीयता

जो अभ्यर्थी भारत के नागरिक हैं, वह भारत में एसडीएम के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति नेपाल तथा भूटान के नागरिक हैं, वह भी भारत में एसडीएम के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5. एसडीएम ऑफिसर बनने हेतु परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी जिले में सिर्फ एक ही एसडीएम अधिकारी सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है।एसडीएम बनने के लिए विद्यार्थियों के पास दो विकल्प मौजूद होते हैं।

इसमें पहला विकल्प होता है कि वह स्टेट लेवल पर सिविल सर्विस एग्जाम के माध्यम से एसडीएम की नियुक्ति पाए और दूसरा विकल्प होता है कि वह राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से एसडीएम पद को प्राप्त करें।

एसडीएम के पद को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को तीन प्रक्रिया से गुजरना होता है, इसकी जानकारी हमने नीचे दी है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

6. प्रारंभिक परीक्षा

एसडीएम के पद को प्राप्त करने के लिए यह पहला स्टेप होता है। एसडीएम बनने की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित 2 पेपर होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित तथा दूसरा प्रश्न पत्र क्वालीफाई अंको का होता है।

इस परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थियों को 33% अंक लाना जरूरी होता है परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पेपर के अंक रैंकिंग में नहीं जोडे जाते हैं, बल्कि सिर्फ पहले प्रश्न पत्र के अंकों को ही जोड़ा जाता है।

प्रारंभिक परीक्षा में अंको का निर्धारण

1: सामान्य ज्ञान 1: 200 अंक

2: सामान्य ज्ञान 2: 200 अंक

मुख्य परीक्षा

जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, उन्हें उसके बाद मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्य परीक्षा में टोटल 8 क्वेश्चन पेपर होते हैं, जिनमें करंट अफेयर,इतिहास, भूगोल, इंडियन पालिटी, जनरल साइंस और सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

यह परीक्षा काफी कठिन होती है और जो अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, उन्हें फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

मुख्य परीक्षा में अंको का निर्धारण

1: हिंदी: 150 अंक

2: निबंध: 150 अंक

3: सामान्य अध्ययन: 200 अंक

4: सामान्य अध्ययन: 200 अंक

5: सामान्य अध्ययन: 200 अंक

6: सामान्य अध्ययन: 200 अंक

7: वैकल्पिक विषय पेपर: 200 अंक

8: वैकल्पिक विषय पेपर: 200 अंक

7. इंटरव्यू

जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास कर लेता है, उन्हें फिर उसके बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह इंटरव्यू टोटल 200 अंकों का होता है।

इस इंटरव्यू में आपको इंटरव्यू लेने वाले लोगों को यह विश्वास दिलाना होता है कि आप इस पद के लिए सबसे सही आदमी है और आप इस पद की जिम्मेदारी को समझते हुए अपना काम अच्छे से करेंगे।

8. एसडीएम का काम

अभी तक आपने यह जाना कि एसडीएम क्या होता है? एसडीएम बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए? एसडीएम कौन बन सकता है? चलिए अब हम आपको यह बताते हैं कि आखिर एसडीएम बनने के बाद एसडीएम कौन कौन से काम करता है, आइए जानते हैं।

जिस जिले में एसडीएम तैनात होता है, उस जिले की जमीनों का लेखा-जोखा एसडीएम की देखरेख में होता है।

इसके अलावा एसडीएम का उसके क्षेत्र के सभी तहसीलदारों पर नियंत्रण होता है।

इसके अलावा किसी भी शादी का रजिस्ट्रेशन, अलग अलग प्रकार के लाइसेंस, विभिन्न प्रकार के आवेदन, प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, आग लगना, भूकंप, भूस्खलन, ठंडी हवाएं, बादल फटना, ओलावृष्टि, अतिवृष्टि, बिजली का ना आना इत्यादि से प्रभावित व्यक्तियों को भी सहायता उपलब्ध करवाने का काम एसडीएम का होता है।

9. एसडीएम ऑफिसर की सैलरी

अगर हम एसडीम अधिकारी की सैलरी के बारे में बात करें तो जैसा कि आप जानते हैं कि एसडीएम अधिकारी की नौकरी एक सरकारी नौकरी होती है।इसलिए इनकी सैलरी भी ज्यादा होती है।

एक एसडीएम अधिकारी की महीने की सैलरी ₹53000 से लेकर ₹67,700 के आसपास होती है।यह इनकी कम से कम सैलरी है तथा इनकी अधिकतम सैलरी एक लाख तक हो सकती है।

इसके अलावा एक एसडीम अधिकारी को अन्य सरकारी खर्चे जैसे पेट्रोल खर्चा, टेलीफोन खर्चा, राशन खर्चा, आवास खर्चा, यात्रा खर्चा भी सरकार द्वारा मिलता है।इसके अलावा एसडीएम और उनकी पत्नी को आजीवन पेंशन भी मिलती है।

रिलेटेड पोस्ट:

पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

CID की तैयारी कैसे करे

CRPF के लिए तैयारी कैसे करते है

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था एसडीएम कैसे बने और एसडीएम बनने के लिए क्या करें हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको एसडीएम बनने की पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक अवश्य करें और अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ व्हाट्सएप पर फेसबुक पर भी जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह पता चल पाएगी एसडीएम ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.