सलमान खान बायोग्राफी जीवन परिचय – Salman Khan Biography in Hindi



Salman Khan Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट आप सभी लोग को बहुत अच्छा लगेगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ सलमान खान की बायोग्राफी और जीवन परिचय हिंदी में शेयर करने वाले है. दोस्तों सलमान खान एक ऐसा नाम है जो की भारत के बच्चे बच्चे को पता है की वो कौन है.

सलमान खान बॉलीवुड के सुपरस्टार है और उनको चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई बहुत ज्यादा लाइक और पसंद करता है. लडकिया तो उनकी दीवानी है और लड़के उनकी बॉडी और स्टाइल के लिए उनके फैन है. बॉलीवुड में इस टाइम पर वो एक सुपरस्टार एक्टर है.

वैसे तो हर किसी को उनकी पॉपुलैरिटी के बारे में पता है लेकिन उनके जीवन के बारे में पूरी जानकारी बहुत कम लोगो को है. क्यूंकि सलमान खान इतने ज्यादा फेमस और लोगप्रिय है तो हमने सोचा की क्यों ना उनके जीवन के बारे में पूरी जानकारी शेयर करी जाये.

और इसी वजह से आज हम आपके साथ सलमान खान की जीवनी आपके साथ शेयर कर रहे है और इस बायोग्राफी को पढने के बाद आपको उनके लाइफ में बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

देखे – सलमान खान की फोटो

सलमान खान बायोग्राफी जीवन परिचय

Salman Khan Biography in Hindi

Salman Khan Biography in Hindi

सलमान खान का जन्म २७ दिसंबर १९६५ को इंदौर में हुआ था और उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है. उनके पिता का नाम सलीम खान है और उनकी माँ का नाम सुशीला चरक है. उनके २ भाई और २ बहन है जिनका नाम है अरबाज़ खान, सोहेल खान, अर्पिता खान, अलविरा खान अग्निहोत्री.

सलमान खान ने अपनी स्कूलिंग st stanislaus high school से पूरा किया जो की बांद्रा, मुंबई में है. वो st xavier’s कॉलेज में गए जो की मुंबई का बहुत ही पोपुलर कॉलेज है लेकिन वो ड्राप आउट हो गए.

सलमान खान बॉलीवुड के सुपरस्टार एक्टर है उसके साथ साथ वो छोटे परदे पर भी बहुत ज्यादा हिट है. उनका दस का दम टीवी रियलिटी शो की वजह से वो छोटे परदे पर भी बहुत पोपुलर है. सलमान खान ने अपने ३० साल के फिल्म करियर में बहुत पुरस्कार भी जीते है.

उन्होंने २ नेशनल फिल्म अवार्ड और २ फिल्मफेर अवार्ड जीता है. उनको केवल इंडिया में ही नहीं पुरे दुनिया में बहुत सारे फैन है जो की उनको बहुत पसंद करते है. उन्होंने बीवी हो तो ऐसी (१९८८) फिल्म में एक सपोर्टिंग किरदार निभाया था और लीड एक्टर के तौर पर उन्होंने मैंने प्यार किया (१९८९) फिल्म में काम किया जो की सुपरहिट फिल्म थी.

उसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपरहिट मूवी में काम किया जिससे वो बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए. इस टाइम पर बॉलीवुड में वो सबसे ज्यादा फिल्मो में काम करने के लिए पैसे लेने वाले एक्टर है.

सलमान खान की एक बहुत ही पोपुलर और अच्छी फाउंडेशन है being human जो की कैंसर से पिधित बच्चो की हेल्प करती है इस काम की वजह से भी लोग उनको बहुत ज्यादा पसंद करते है. क्यूंकि ऐसे बहुत सारे एक्टर है बॉलीवुड इंडस्ट्री में जिनके पास शायद सलमान खान से भी ज्यादा पैसे है लेकिन वो लोग साधारण जरूरतमंद लोगो की कोई हेल्प नहीं करते है लेकिन सलमान खान की सोच अलग है और इसी वजह से वो लोगो का दिल जीतने में कामयाब हो पाते है.

सलमान खान की ऐश्वारिया राइ के साथ खूब चर्चा में रही थी और एक टाइम पर वो दोनों एक दुसरे से बहुत प्यार करते थे, वो लोगो को हर टीवी शो और अवार्ड फंक्शन में एक साथ देखा जाता था लेकिन कुछ प्रॉब्लम की वजह से उन दोनों का ब्रेकअप हो गया और ऐश्वारिया राइ ने अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन से शादी कर ली.

सलमान खान को लीगल प्रॉब्लम भी बहुत हुई है, उनको hit and run case जिसमे उनकी गाड़ी ५ लोगो के ऊपर चढ़ गयी थी, जिसमे से १ की मौके पर ही मौत हो गयी थी. उनको २०१५ में ५ साल की जेल की सजा हुई थी लेकिन वो बहार आगये थे.

५ अप्रैल २०१८ में हिरन मरने की इल्जाम में उनको ५ साल की सजा हुई लेकिन वो बैल पर जोधपुर जेल से बहार निकल गए उनकी इस केस की अपील अभी भी पेंडिंग है. सलमान खान की उनकी प्रोडक्शन कंपनी भी है जिसका नाम है Salman khan bein human production ( SKBHP ) और Salman khan films ( SKF ).

सलमान खान की फिल्म

निचे हम आपको सलमान खान के कुछ सुपरहिट फिल्मो के नाम बता रहे है जिसकी वजह से वो एक मेगा सुपरस्टार बन गए है. हलाकि उनकी फिल्मो की लिस्ट बहुत बड़ी है लेकिन हम आपको केवल उनकी सबसे ज्यादा सफल और सुपरहिट मूवी के नाम बता रहे है.

१. वांटेड – २००९
२. रेस ३ – २०१८
३. सुल्तान – २०१६
४. तेरे नाम – २००३
५. टाइगर जिंदा है – २०१७
६. किक – २०१४
७. बॉडीगार्ड – २०११
८. वीर – २०१०
९. बंधन – १९९८
१०. हम आपके है कौन – १९९४
११. कारण अर्जुन – १९९५
१२. बजरंगी भाईजान – २०१५
१३. मैंने प्यार किया – १९८९
१४. एक था टाइगर – २०१२
१६. दबंग – २०१०

दोस्तों ये कुछ सलमान खान की सुपरहिट मूवी के नाम है जिसने उनको बॉलीवुड का नंबर १ एक्टर बना दिया है और इन सभी फिल्मो की वजह से आज के टाइम पर वो जितने पोपुलर है उतना कोई भी दूसरा एक्टर नहीं है.

पढ़े – सलमान खान के डायलॉग

सलमान खान पर्सनल लाइफ

सलमान खान बांद्रा में गैलेक्सी अपार्टमेंट्स में रहते है जो की मुंबई में है. उनके पास १५० एकर प्लाट पनवेल में भी है जिसमे ३ बंगले, स्विमिंग पूल और जिम की सुविधा भी है. सलमान खान को बॉडी बिल्डिंग से बहुत ज्यादा प्यार है और वो हर दिन जिम में घंटो वर्कआउट करते है जिसकी वजह से इस उम्र में भी वो बहुत ही ज्यादा फिट है और उनकी बॉडी के सभी दीवाने है.

सलमान खान की अभी तक शादी नहीं हुई है और हर कोई उनसे यदि प्रश्न पूछता है की आप शादी कब करोगे तब वो कुछ ना कुछ बोलकर बात को टाल देते है. वो अपनी लव लाइफ के लिए मीडिया में बहुत चर्चा में हमेशा रहे है.

१९९९ में वो ऐश्वारिया राइ के साथ उनका नाम जोड़ा गया और वो दोनों खूब मीडिया में पोपुलर थे लेकिन २००१ उन दोनों का ब्रेकअप हो गया. उसके बाद सलमान खान ने कटरीना कैफ को डेट करना शुरू कर दिया और वो दोनों का रिलेशनशिप बहुत ही अच्छा और सीरियस था.

लेकिन कटरीना कैफ के साथ भी उनका रिलेशनशिप २०१० में खत्म हो गया. इनके अलावा पहले संगीता बिजलानी और सोमी अली के साथ भी उनका लव अफेयर बहुत सीरियस था लेकिन उनका रिलेशन अभी तक किसी के साथ चल नहीं पाया है.

उनका शादी करने का विचार है भी या नहीं ये किसी को पता नहीं है लेकिन जब तक उनकी शादी नहीं हो जाती है उनके फैन को इंतेजार रहेगा.

पढ़े – Shahrukh khan biography in hindi

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था सलमान खान बायोग्राफी और जीवन परिचय, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपको सलमान खान के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपको ये जीवनी पसंद आई और आप भी सलमान खान के फैन हो और वो आपको अच्छे लगते है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे.

ताकि जो लोग सलमान खान को बहुत ज्यादा लाइक और फॉलो करते है उनको उनकी लाइफ में बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.