Raksha Bandhan Quotes in Hindi – रक्षा बंधन कोट्स



Raksha Bandhan Quotes in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपके साथ रक्षा बंधन कोट्स हिंदी में शेयर करने वाले है और ये सभी कोट्स आप अपने brother और sister के साथ शेयर भी कर सकते हो उनको रक्षा बंधन के त्यौहार के दिन शेयर कर सकते हो.

दोस्तों राखी का त्यौहार पुरे भारत में फिर चाहे वो गरीब हो या आमिर हर को मनाता है और दिन भाई बहन के लिए साल का सबसे बड़ा दिन होता है. इस दिन sister अपने brother को राखी बंधती है और भगवन से उनकी रक्षा, उन्नति और लंबी उम्र की प्राथना करती है. ये सभी कोट्स हिंदी font में है जिससे आपको पढने में आसानी होगी.

आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ बहुत ही अच्छे और बेस्ट रक्षा बंधन के कोट्स हिंदी में शेयर करने जा रहे है जिनको पढ़कर आपको बहुत अच्छा लगेगा तो दोस्तों बिना टाइम बर्बाद करते हुए आईये इन हिंदी कोट्स को पढ़ते है.

पढ़े – रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं फोटो

Raksha Bandhan Quotes in Hindi For Sister & Brother
रक्षा बंधन कोट्स

Raksha Bandhan Quotes in Hindi

१. रक्षा-बंधन का त्योहार है, हर तरफ खुशियों की बौछार है, बँधा एक धागे में भाई-बहन का प्यार है। रक्षा-बंधन का हार्दिक अभिनन्दन.

२. मांगी थी दुआ हमने रबसे, देना मुझे एक प्यारी “बहन” जो अलग हो सबसे। उस खुदा ने दे दी हमें एक प्यारी सी “बहन” और कहा-संभालो इसे ये अनमोल है सबसे हैप्पी रक्षा बंधन.

३. कभी हमसे लड़ती है, कभी हमसे झगड़ती है, लेकिन बिना कहे हमारी हर बात को समझने का हुनर भी बहन ही रखती है हैप्पी रक्षा बंधन.

४. हमारी खूबियों को अच्छे से जानती है, बहनें. हमारी कमियों को भी पहचानती है, बहनें. फिर भी हमें सबसे ज्यादा मानती है, बहनें. रक्षाबंधन की शुभकामनायें.

५. यूँ तो राखी में हर किसी की कलाई भरी होती है, पर बहन न होने का दर्द उससे पूछो जिसकी कलाई राखी के दिन सूनी पड़ी होती है हैप्पी रक्षाबंधन.

६. सावन, भाई-बहन के रिश्ते को फिर से हरा-भरा करने पूर्णिमा के चाँद के साथ आया है। राखी भाई की वचनबद्धता और बहन की ममता, दुलार अपने संग लाया है रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनायें.

७. एक भाई और बहन प्रत्येक विभिन्न सबसे अच्छी दोस्त हो और मामलों के हर राज्य में एक दूसरे की सुविधा हो सकती है, जो प्रत्येक दोस्त नहीं हो सकता हैप्पी राखी.

८. मैं आप से एक का इलाज की जरूरत है। मैं वास्तव में घर से नहीं करतब करते हुए इस प्रकार एक कुछ वर्षों के लिए आप के साथ रहते थे सफलता के साथ कर सकते है

९. एक भाई और बहन के बीच का रिश्ता एक तस्वीर फ्रेम और एक तस्वीर के अनुरूप है ! प्रत्येक अधूरा नहीं एक दूसरे जबकि । तुम मेरे जीवन का मणि कर रहे हैं लेकिन भाई मैं सोने के पक्ष में।
हैप्पी रक्षाबंधन भाई । मैं आप सबसे पहले आवश्यक एक बार वहाँ होने के लिए धन्यवाद.

१०. रंग बिरंगी मौसम मे सावन की घटा छायी, खुशियों की सौगात लेकर बहना राखी बांधने आयी, बहन के हाथों से सजे भाई की कलाई, सदा खुश रहे बहन और भाई. रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं.

११. चंदन का टीका रेशम का धागा, सावन की सुगंध बारिश की फुहार भाई की उम्मीद बहना का प्यार मुबारक हो आपको “रक्षा-बंधन” का त्योहार। रक्षा-बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं.

१२. सावन भाई-बहन के रिश्ते को फिर से हरा-भरा करने पूर्णिमा के चाँद के साथ आया है, राखी भाई की वचनबद्धता और बहन की ममता, दुलार अपने संग लाया है.

१३. यह लम्हा कुछ खास है, बहन के हाथों में भाई का हाथ है, ओ बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ खास है, तेरे सुकून की खातिर मेरी बहना, तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है.

१४. वो बचपन की शरारते,वो झूलों पे खेलना वो माँ का डांटना, वो पापा का लाड पर एक चीज़ जो इन सब से ख़ास है, वो है मेरी प्यारी बहन का प्यार. रक्षा-बंधन की हार्दिक शुभकामनायें.

१५. खुश किस्मत होती है, वो बहन जिसके सर पर भाई का हाथ होता है, लडना झगडना फिर प्यार से मनाना तभी तो इस रिश्ते में इतना प्यार होता है.

१६. उम्मीदों की मंजिल ढह गई ख़्वाबों की दुनिया बह गई अबे तेरी क्या इज्ज़त रह गई जब एक झकास आइटम तेरे को ‘भैया’ कहके ‘राखी’ पहना गई. हैप्पी रक्षा-बंधन.

१७. मैं आप से एक का इलाज की जरूरत है। मैं वास्तव में घर से नहीं करतब करते हुए इस प्रकार एक कुछ वर्षों के लिए आप के साथ रहते थे सफलता के साथ कर सकते है। हैप्पी राखी sister.

पढ़े – रक्षा बंधन essay

१८. रंग बिरंगे मौसम मे सावन की घटा छाई खुशियों की सौगात लेकर बहना,
राखी बांधने आई बहन के हाथों से सजे भाई की कलाई सदा खुश रहें, बहन और भाई. रक्षा बंधन का हार्दिक अभिनन्दन.

१९. सूरज की तरह चमकते रहो
फूलों की तरह महकते रहो
यही दुआ है इस भाई की आज
की तुम सदा खुश रहो!
भाई की तरफ से एक बहन को राखी की हार्दिक शुभकामनाएं.

२०. Brother :- तुझे उपहार में क्या चाहिए ..*
Sister :- *बस एक बचन चाहिए* ..
Brother :- कैसा बचन .. ??*
Sister :- *कभी भी माँ बाप को वृद्ध आश्रम छोड़कर नही आएगा* ..
Brother :- *तु भी वचन दे। अपने सास-ससुर को उनके लडके से दूर नही करेगी.

२१. आपकी चर्चा है हर गली में
हर लड़की के दिल में आपके लिए प्यार है
ये कोई चमत्कार नहीं time ही ऐसा है
क्यूंकि कुछ दिनों में ही राखी का त्यौहार है.

२२. बहन चाहे सिर्फ प्यार – दुलार,
नहीं माँगती बड़े उपहार ,
रिश्ता बने रहे सदियों तक ,
मिले भाई को खुशियां हज़ार.

२३. ये लम्हा कुछ ख़ास है ,
बहन के हाथों में भाई का हाथ है ,
ओ ! बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ ख़ास है ,
तेरे सकून की खातिर मेरी बहना ,
तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है.

२४. रिश्ता है जन्मों का हमारा , भरोसे का और प्यार भरा ,
चलो भईया, इसे बाँधे राखी के अटूट बँधन में.

२५. कभी बहनें हमसे लड़ती है, कभी हमसे झगड़ती है, लेकिन बहनें हीं हमारे सबसे करीब होती है, इसलिए तो बिना कहे बहनें हमारी सारी बातें समझती है.

२६. मेरी प्यारी बहना, खुश तू सदा ही रहना, हर वक़्त मिल-जुल के रहने का वादा है, मेरा राखी है, स्वीकार और वादा है, रक्षा का मेरी बहना तू और तेरी यादें हैं मेरे लिये एक अमूल्य गहना. राखी की शुभ कामनायें.

२७. उम्मीदों की मंजिल ढह गई ख़्वाबों की दुनिया बह गई अबे तेरी क्या इज्ज़त रह गई जब एक झकास आइटम तेरे को ‘भैया’ कहके ‘राखी’ पहना गई. हैप्पी रक्षा-बंधन.

२८. गलियाँ फूलों से सज़ा रखी हैं ,
हर मोड़ पर लड़कियाँ बिठा रखी हैं
पता नहीं तुम कहाँ से आ जाओ
इसलिए सबके हाथ में राखी थमा रखी है.

२९. हर लड़की तेरे लिए बेक़रार हैं, हर लड़की को तेरा इंतज़ार हैं,
ये तेरा कोई कमाल नहीं, बस कुछ दिन बाद.. ‘राखी’ का त्यौहार है
वैसे तो है हम बाल ब्रह्मचारी, पर लड़की दिखी तो आँख मारी,
पट गई तो हमारी, वरना, कर लेते है राखी की तैयारी.

३०. साथ पले और साथ बढ़े
ख़ूब मिला बचपन में प्यार
भाई बहन का प्यार बढाने
आया राखी का त्यौहार.

देखे – रक्षा बंधन वॉलपेपर डाउनलोड

आपकी और दोस्तों

तो फ्रेंड्स ये था रक्षा बंधन कोट्स हिंदी में ( Raksha bandhan quotes in hindi), हम उम्मीद करते है की आज के इन सभी हिंदी कोट्स को पढ़कर आपको बहुत अच्छा लगा होगा. यदि आपको हमारे ये कोट्स पसंद आये तो इसको अपने brother और sister के साथ जरुर शेयर करे. धन्येवाद दोस्तों.