रात को गर्म पानी पीने के फायदे | Warm Water Benefits at Night Hindi

गर्म पानी पीने से हैरतअंगेज फायदे होते हैं। हालाँकि हमेशा सुबह उठकर गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। गर्म पानी आंतरिक अंगों को नुकसान से बचाने के साथ-साथ रक्त संचार (ब्लड circulation) को बढ़ाता है।

चिकित्सक हमेशा इष्टतम स्वास्थ्य, मजबूत गुर्दे, अधिक ऊर्जा, बेहतर मूड और कम कोलेस्ट्रॉल के लिए गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी पीने के लाभों की एक लंबी सूची है।

सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से सेहत और सौंदर्य को बहुत लाभ होता है। बहुत से लोग रात को सोते समय पानी पीने से बचते हैं, क्योंकि इससे आपको बार पेशाब करने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जिससे आपकी नींद का पैटर्न पूरी तरह से खराब हो जाता है। लेकिन आप नहीं जानते कि सोने से पहले गर्म पानी पीने से अनोखे फायदे होते हैं, और आपको रात की अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है।

हमेशा से ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने की सलाह दी है। गर्म पानी सभी शारीरिक क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि ठंडा पानी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से रहित होता है।

हम सभी ने सुना और पढ़ा है कि कैसे बिस्तर से उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ावा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने से ठीक पहले इस आदत को अपनाना भी हमारे लिए अच्छा होता है।

क्या सोने से पहले गर्म पानी पीना सेहत के लिए ठीक है?

raat ko garam pani peene ke fayde

शरीर को ठीक से काम करने के लिए आपको रोजाना पानी पीना चाहिए। पूरे दिन और सोते समय- आप पाचन तंत्र से सांस लेने, पसीना आने और मल त्याग करने से पानी खो देते हैं।

कुछ लोग रात को हाइड्रेट रहने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीते हैं।

लेकिन शोधकर्ता सवाल करते हैं कि सोने से पहले गर्म पानी पीना सेहत के लिए ठीक है या नहीं। तो इसका जवाब शायद हाँ है, क्योंकि गर्म पानी से हमारे शरीर का ब्लड circulation अच्छा होता है। जिससे हमें काफी आरामदायक महसूस होता है।

गर्म पानी और नींद चक्र

सोने से पहले पानी पीने से आपको रात में बार-बार पेशाब करने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। रात में कम पानी पीने से आपका मूत्र उत्पादन कम हो जाता है, जिससे आप बिना किसी रुकावट के छह से आठ घंटे सो सकते हैं।

सोने से पहले एक या दो गिलास पानी पीने से यह चक्र बदल सकता है। नींद की कमी आपके हृदय स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। नींद की कमी शरीर के विकास की क्षमता को प्रभावित कर सकती है-

  • हाइ ब्लड प्रैशर
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर
  • भार बढ़ना

2019 के एक अध्ययन के अनुसार, जो वयस्क रात में छह घंटे से कम सोते हैं, उन्हें स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। यह आपकी नींद और पेशाब के चक्र में भी भूमिका निभा सकती है।

रात को गर्म पानी पीने के फायदे

warm water benefits at night hindi

रात को गर्म पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। गर्म पानी आपके आहार में फैट के अणुओं को तेजी से तोड़ने में मदद करता है, जिससे वजन कम होता है।

यहां, पानी इतना गर्म नहीं होना चाहिए कि वह आपके मुंह को जला दे, लेकिन यह गर्म होना चाहिए, जिससे आपके शरीर द्वारा सहन किए जाने वाले इष्टतम तापमान को बनाए रखा जा सके।

अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह उठकर गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि रात में पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

जब आप अपने आहार में गर्म पानी को शामिल करना शुरू करते हैं, तो यह आसान नहीं होता है। इससे आपका मुंह सूख जाता है और एक गिलास गर्म पानी का सेवन करते समय आपको जलन महसूस हो सकती है।

लेकिन लगातार सेवन से आप पाएंगे कि आपकी स्वाद कलिकाएं और गला इसके आदी हो गए हैं। यहाँ रात को गर्म पानी पीने के कुछ फायदे हैं-

1. चिंता और डिप्रेशन को कम करता है

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि शरीर में पानी की कमी तनाव के स्तर को बढ़ाती है और अवसाद (डिप्रेशन) का कारण बनती है।

यह नींद चक्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए बाध्य है। दिन के अंत में कुछ गर्म पानी पीने से शरीर का जल स्तर बना रहेगा और मूड खराब करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रण में रखेगा।

2. विषाक्त पदार्थों से छुटकारा

गर्म पानी शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है और पसीना पैदा करता है, जिससे रक्त परिसंचरण बेहतर होता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है। सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करने की बड़ी आदत को अपनाकर बेहतर नींद ली जा सकती है।

3. खोए हुए तरल पदार्थों की पूर्ति करता है

हमारा शरीर पसीने, पेशाब और मल त्याग की प्रक्रिया से लगातार तरल पदार्थ का उपयोग और नुकसान करता है। पानी हमारे शरीर से खोए हुए पानी की जगह हमारे शरीर की आवश्यक प्रणालियों में रात को भी काम करता रहता है।

इस तरह से शरीर में तरल पदार्थ की आपूर्ति बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।

4. पाचन में सहायक

गर्म पानी पाचन तंत्र में अवांछित भोजन को घोल देता है और बेहतर पाचन की ओर ले जाता है। चूंकि रात के समय हमारा पाचन तंत्र सबसे कमजोर होता है, इसलिए गर्म पानी पीने से पाचन तेज और सुचारू रूप से काम करता है।

अगर आप रात को सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।

वहीं गर्म पानी न केवल आंतों के लिए उपयोगी होता है, बल्कि यह पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस आदि को दूर करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा रात में गर्म पानी पीने से तुरंत खाना पच जाता है।

5. मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर

अगर आप रात को सोने से पहले रोजाना गर्म पानी का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको डिप्रेशन की समस्या से भी निजात मिल सकती है। वहीं गर्म पानी पीने से आपका मूड भी फ्रेश रहता है।

6. बेहतर नींद आती है

अगर आपको नींद की समस्या है या आप नींद की कमी से परेशान हैं तो आपको बता दें कि रात को सोने से पहले गर्म पानी का सेवन इस समस्या को दूर करने में उपयोगी होता है।

वहीं गर्म पानी पीने से डिप्रेशन और तनाव दोनों से बचा जा सकता है। ऐसे में व्यक्ति को अच्छी नींद भी आ सकती है।

7. वजन घटाने में उपयोगी

आज के समय में लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को बता दें कि अगर वे रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है।

वहीं गर्म पानी पीने से व्यक्ति का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

8. स्वस्थ त्वचा बनाता है

डिहाइड्रेशन के कारण आपकी त्वचा अपना सारा हाइड्रेशन और प्राकृतिक तेल खो देती है। दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां और मुंहासे नहीं होंगे।

सोने से पहले गर्म पानी पीने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपनी पूरी नींद में हाइड्रेटेड रहें और अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखें।

9. शरीर का तापमान संतुलित रहता है

सोने से पहले गर्म पानी पीना शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने के लिए एक शानदार तरीका है। यह आपके शरीर के तापमान अच्छी तरह से नियंत्रित रहता है।

शोध से पता चला है कि निर्जलीकरण के कारण लोगों को सोते समय ठंड या गर्मी का अहसास होता है। सोने से पहले गर्म पानी पीने से आपको न केवल सोते समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बल्कि शरीर का इष्टतम तापमान भी बना रहता है।

इससे आपकी नींद अबाधित और आरामदायक बनी रहती है।

10. साँस लेने में आसानी होती है

यदि आप कभी भी अस्थमा या एलर्जी के कारण रात में जागते हैं, तो अपने नाइटस्टैंड पर पानी की बोतल रखने की कोशिश करें।

जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपका वायुमार्ग संकुचित हो जाता है (संकरा हो जाता है) और इससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। अपने श्वसन तंत्र को हाइड्रेटेड और तनावमुक्त रखने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पिएं।

11. मजबूत इम्यून सिस्टम बनाता है

पूरे दिन पानी पीने से आप अपने सिस्टम से बैक्टीरिया को बाहर निकाल कर स्वस्थ रहते हैं। जब आप निर्जलित होते हैं, तो वह बैक्टीरिया आपके मूत्राशय में बैठ सकता है, जिससे मूत्र पथ या अन्य प्रकार का संक्रमण हो सकता है।

यदि आज आपके पास पर्याप्त पानी नहीं है, तो बीमारी से बचने के लिए रात में खूब पियें। इसके लिए आप सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करें।

12. हार्ट को Healthy बनाता है

हाइड्रेटेड रहना आपके दिल को स्वस्थ रखने का एक आसान तरीका है। हमारा हृदय पूरे शरीर में रक्त पंप करता है, इसलिए जब आप हाइड्रेटेड होते हैं, तो रक्त अधिक आसानी से पंप होता है।

यह प्रक्रिया आपके हृदय से तनाव को दूर करता है। इसलिए रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना हार्ट हैल्थ के लिए अच्छा होता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था रात को गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान, हम उम्मीद करते है की अब आपको पता चल गया होगा की रात को वार्म वाटर क्यों पीना चाहिए.

अगर पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो की हेल्प हो पाए और उनको ये जानकारी मिल पाए.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.