पूरे शरीर को गोरा कैसे करें घरेलू उपाय | पूरे बॉडी को गोरा करने का तरीका

आजकल हर कोई अपना शरीर दूध की तरह चमकते देखना चाहता है क्योंकि उसके शरीर से ही उसकी पहचान होती है इसीलिए हर कोई चाहता है कि उसका शरीर गोरा हो।

और इसके लिए वह ना जाने क्या-क्या प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है और कभी – कबार उन्हीं के इस्तेमाल से उसे नुकसान भी पहुंचता है।

पर आज हम आपको पूरे शरीर को गोरा कैसे करें इसके कुछ घरेलू उपाय बताएंगे इसकी मदद से आप अपने शरीर को चमका पाएंगे।

वैसे भी आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और इसके लिए वह पता नहीं क्या-क्या करता है सुंदर दिखने की चाहत हर किसी में होती है फिर चाहे वह कोई भी हो।

चाहे महिला हो या चाहे पुरुष हर कोई अपने शरीर को गोरा और सुंदर दिखाना चाहता है क्योंकि यदि आप गोरे होंगे तो आपका एक अलग ही लुक रहता है चाहे वह शादी हो या फिर कोई पार्टी।

आप सबसे अलग लगते हैं और यदि आपके चेहरा सावला और उसपर दाग धब्बे होंगे तो आप शादी हो या पार्टी आपको काफी अजीब लगता है।

इसलिए हर कोई आजकल ब्यूटीफुल दिखना चाहता है वैसे तो इंसानों में दो ही कलर होते हैं एक गोरा दूसरा काला पर जो लोग सावंले होते हैं वह भी अपने कलर को गोरा करना चाहते हैं।

क्योंकि उन्हें अपना सावलापन अच्छा नहीं लगता है और इसके लिए वह लोग काफी कुछ इस्तेमाल भी करते हैं हर कोई चाहता है कि वह दूसरे से अच्छा दिखे और इसके लिए वह बहुत महंगी – महंगी प्रोडक्ट का यूज भी करते हैं।

पर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर को गोरा कर सकते हो और वह भी बिल्कुल आसान तरीके से।

Table of Contents

शरीर के सांवले दिखने के कारण

फुल बॉडी को गोरा कैसे करें

वैसे तो बहुत – सी वजह से शरीर सावंला हो जाता है पर सबसे ज्यादा सावंला होता है जब हम उसकी अच्छी तरीके से देखभाल नहीं करते है या फिर हम धूप में ज्यादा जाते है।

हमें अपने शरीर की अच्छी तरीके से देखभाल करनी चाहिए और साथ ही अच्छा खानपान भी रखना चाहिए जिससे हमारा शरीर गोरा दिखे।

1. धूप के कारण

धूप के कारण भी शरीर गोरे से सांवला हो जाता है क्योंकि धूप में हानिकारक किरणें होती है जो हमारे शरीर को गोरे से काला कर देती है।

इसलिए जब भी हम बाहर जाए तो अपने शरीर को पूरा कवर करके जाएं इससे आपके शरीर पर ना ही सूरज की रोशनी पड़ेगी और ना ही आप हानिकारक किरणों के संपर्क में आएंगे।

जिससे आपका शरीर सांवला होने से बच पाएंगा और साथ ही और समस्या से भी छूटकारा मिलेगा।

2. भरपूर मात्रा में नीद ना लेना

जब हम रात में भरपूर नींद पूरी नहीं ले पाते हैं तो इस वजह से भी हमारा शरीर सांवला हो जाता है क्योंकि जब हमारे शरीर में थकान रहेगी और उसमें एनर्जी नहीं होगी।

तो शरीर थका – थका नजर आएगा और जब शरीर थका नजर आएगा तो आप कोई भी एक्टिविटीज अच्छी तरीके से नहीं कर पाएंगे।

इस वजह से आपका शरीर गोरे की वजह सावंला नजर आने लगता है इसलिए हमें भरपूर मात्रा में नींद लेनी चाहिए और सुबह जल्दी उठकर टहलना चाहिए।

3. खान – पान का सही ना होना

अगर हम अपने खाने में ऑयली चीज ज्यादा खाते हैं तो इस वजह से भी हमारे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है क्योंकि जब हम खाने मे तेज ज्यादा खाएंगे।

तो शरीर से हमारे ऑयल ज्यादा निकलेगा और इस वजह से हमारा शरीर चिकना रहता है और शरीर पर धूल मिट्टी आराम से आकर जम जाती।

इस वजह से और हमारा शरीर सावंना नजर आने लगता है इसलिए हमें अपना खान-पान को सही रखना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा सलाद और सब्जियों को खाना चाहिए साथ ही हमें फल का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

4. बीमारियों की वजह से

यदि हमारे शरीर में कोई बीमारी हो जाती है तो शरीर का खून दवाइयों के खाने से कम हो जाता है और इस वजह से हमारा शरीर सावंला नजर आने लगता है।

इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमें दवाइयों के साथ-साथ अच्छा खानपान भी रखना चाहिए जिससे यदि हमारा खून कम भी हो जाएगा तो वह सही हो जाएगा और हमारा सावलापन भी दूर हो जायेगा।

पूरे शरीर को गोरा कैसे करें कुछ टिप्स

पूरे शरीर को गोरा करने के घरेलू उपाय

1. रोज नहाने से

यदि आप अपने शरीर को गोरा रखना चाहते हैं तो आपको रोज नहाना चाहिए साथ ही आप यदि नहाने के पानी मे कुछ बूदें नींबू का रस डालते हो।

तो इससे आपका पूरा शरीर गोरा हो जाता है क्योंकि नीबू विटामिन – सी का अच्छा स्त्रोत होता है और एन्टी ऑक्साइड भी होते हैंl

जो कीटाणुओ को मारता है साथ ही नहाने से पूरा शरीर ताजगी भरा हो जाता है।

2. प्याज के सेवन से

यदि हम अपने खाने में प्याज का उपयोग करते है तो इससे भी हमारा रंग गोरा हो जाता है क्योंकि प्याज को खाने से हमारा खून फिटर होता है।

और खून में जितने भी बुराने बैक्टीरिया होते है उन्हें प्याज खत्म कर देता है और नये बैक्टीरिया को जन्म देता है इसकी मदद से आप अपने पूरे शरीर को गोरा रख सकते है।

इसी के साथ सुबह खाली पेट प्याज के रस को एक गिलास पानी में थोड़ा – सा नमक मिलाकर पीने से भी आपका रंग गोरा हो जाता है और आप अपने पूरे शरीर को गोरा बना सकते है।

3. सन्तरा और अंगूर के सेवन से

फल तो सारे ही पौष्टिक होते है पर यदि हम सन्तरा और अंगूर को अपने सलाद में शामिल कर लेते हैं तो इससे हमारा शरीर गोरा हो जाता है।

क्योंकि यह दोनों ही विटामिन – सी के अच्छे पूरक होते हैं और विटामिन – सी रंगत को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है।

क्योंकि विटामिन – सी हमें अंदर से गोरा बनाता है जिससे हमारा शरीर अंदर से गोरा बन जाता है और हम ऊपर से भी गोरे दिखने लगते हैं।

साथ ही आप नीब को भी इसमें शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह सभी एक ही कैटगरी के होते है इसलिए आप अपनी सलाद में भरपूर मात्रा में विटामिन – सी को शामिल कर सकते हैं।

इससे आपका शरीर अंदर से निखरेगा और साथ ही आप दूसरे को गोरे नजर आओगे।

4. हल्का खाना खाने से

हम लोग अक्सर कर खाने में बहुत ज्यादा कैलोरी और ऑयली चीजों को खाते हैं इससे यह होता है कि यह हमारे शरीर को अंदर से मोटा कर देता है।

दूसरा यह हमारे अंदर की श्वेत कोशिशओ को भी मारता है जिसकी वजह से हमारी रंगत अंदर से सांवली होने लगती हैं।

इस वजह से हमें हमेशा हल्का खाना , खाना चाहिए और साथ ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में गोरे हो सकते हो।

5. योगा करके

योगा करके भी आप अपने शरीर को अंदर से गोरा बना सकते हो क्योंकि योगा एक साथ शरीर पर क्रिया करता है जिस वजह से हमारा शरीर गोरा हो जाता है।

क्योंकि जब हमारे शरीर से दूषित पदार्थ निकल जाते हैं तो उसके स्थान पर शुद्ध हवा का हमारे शरीर में वहन होता है तो इस वजह से हमारा शरीर अंदर से गोरा हो जाता है।

और हम गोरे दिखने लगते हैं इस वजह से हमें नियमित रूप से उठकर सुबह योगा करना चाहिए।

पूरे शरीर को गोरा करते समय कुछ सावधानियां

1. गलत चीजों के सेवन से बचना चाहिए

कभी – कबार ऐसा हो जाता है हम गोरे बनने के चक्कर में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं।

इसलिए हमें हमेशा ऐसी चीजों से बच कर रहना चाहिए क्योंकि वह हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं और इसके बदले में वह हमारे शरीर में ना जाने किन – किन बीमारियों को पैदा करते हैं।

इसलिए हमें गोरा होने के लिए कभी भी गलत चीज का सेवन नहीं करना चाहिए ना ही कभी किसी गलत चीज को अपने शरीर पर लगाना चाहिए क्योंकि इस वजह से आपको काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

2. एक साथ कई चीजों के इस्तेमाल से बचना

अक्सर ऐसा हो जाता है जब हम गोरा बनने की चाहत करते हैं तो फिर हमको कुछ भी नजर नहीं आता है फिर हमको सिर्फ यही लगता है कि हमें गोरा होना है।

और इसके लिए हम अपने शरीर पर ना जाने क्या-क्या प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लेते हैं पर हमें कभी भी अपने शरीर पर एक के साथ दो से तीन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

क्योंकि ऐसा हो जाता है जब हम एक साथ कई प्रयोग प्रोडक्ट या उपयोग अपने शरीर पर कर लेते हैं तो इस वजह से हमें अपने शरीर पर उसके हानिकारक प्रभाव देखने को मिल जाते हैं इसलिए हमें शरीर पर एक बार में एक ही प्रयोग करना चाहिए।

3. दवाईयों के सेवन से बचना चाहिए

गोरे होने की चाह में बहुत से लोग दवाइयों का उपयोग करते हैं और दवाइयों की मदद से अपने शरीर को गोरा बनाते हैं।

पर कोई भी चीज आपको गोरा नहीं बना सकती हैं क्योंकि वह थोड़ी देर के लिए तो आप को गोरा बना देगी पर फिर जैसे ही उसका असर खत्म होगा आप फिर वैसे ही हो जाएंगे।

इसलिए आपको कभी भी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाए और उसका असर लंबे समय तक रहे।

4. सीधे धूप के सम्पर्क से बचना

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग घर से बाहर ही ज्यादातर रहते हैं और इसी वजह से भी उनका रंग सांवला हो जाता है।

क्योंकि धूप में बहुत सारी हानिकारक किरणे होती हैं जो कि हमारे शरीर को गोरे से सावंला बना देती हैं इसीलिए जब भी हम घर से बाहर निकले तो अपनी शरीर को अच्छी तरीके से ढककर निकले।

इससे हमारा शरीर सावंला होने से बच जाएगा और उसकी रंगत में कोई भी फर्क नहीं पडेगा।

पूरे शरीर को गोरा करने के घरेलू उपाय

pure sharir ko gora kaise kare

1. नीबू का प्रयोग करके

आप नीबू के इस्तेमाल से भी अपने शरीर को गोरा बना सकते है नीबू में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में पाई जाती है।

विधि – आप नहाते समय अपने नहाने के पानी में आधे नीबू के रस को डालकर उससे नहा सकते हो।

साथ ही सब्जी , फलो , सलाद आदि में नीबू के रस को डालकर खा सकते है नीबू का अचार खा सकते है नीबू हमारे शरीर को अंदर से निखारता है और हमें गोरा बनाता है।

आप सुबह -सुबह उठकर खाली पेट नीबू पानी भी पी सकते है इससे भी आपको गोरे होने मे काफी मदद मिलती है और आपका पूरा शरीर गोरा हो जाते है।

2. गुलाबजल और गिलरीन का प्रयोग करके

गुलाबजल और गिलरीन भी आपको गोरा बना सकती है और आप इसकी मदद से अपने रंग को निखार सकते है

विधि – आप अपने नहाने के पानी में कुछ बून्दे गुलाब जल और गिलरीन को मिला ले और फिर उसी पानी से नहा ले , गुलाब जल आपके रंग का निखारने में काफी मदद करता है।

साथ ही गिलरीन शरीर को चमकदार और रुखेपन से बचाती है आप इन दोनों की मदद से अपने पूरे शरीर को गोरा बना सकते है।

3. हल्दी का उपयोग करके

हल्दी एन्टी – बायोटिक औषधि होती है और आप इसकी मदद से भी अपने शरीर को गोरा बना सकते है।

विधि – आप नहाने से पहले एक चम्मच हल्दी को आधी कटोरी बेसन में मिला ले और उसका एक पेस्ट मिला ले।

फिर उसी पेस्ट को अपने शरीर पर लगा ले और कम से कम 15 से 20 मिनट तक छोड दे फिर आप नहा ले।

यदि आप ऐसा रोज करते हो तो आपका शरीर कुछ ही दिनों में गोरा हो जायेगा और साथ ही साथ आपको कील – मुहासों से भी छुटकारा मिलेगा।

4. मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

यदि आप अपने शरीर को गोरा करना चाहते हैं तो इसमें आपकी सहायता मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल भी कर सकते हैं।

एक तो मुल्तानी मिट्टी बहुत अधिक ठंडी होती है जो शरीर को ठंडक प्रदान करती है और साथ ही वो आपके निखार को भी निखारती है।

विधि- एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी को भिगोने के लिए रख दें मुल्लानी मिट्टी जब अच्छी तरीके से भीग जाए तो उसके बाद उसमें गुलाब जल मिला लें।

और इसका अच्छा – सा पेस्ट बना लें उसके बाद आप उसे अपने पूरे शरीर पर लगा लें इस पेस्ट को आप अपने शरीर पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें।

इसके बाद आप इसे पानी की मदद से धुले यदि आप ऐसा रोज करते हो तो आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाते हो और साथ ही साथ आपका शरीर अन्दर से सुंदर बन जाता है।

5. इमली के प्रयोग से

इमली भी आपको अंदर से गोरा बनाने में काफी ज्यादा मददगार साबित होती है यदि आप इमली का सेवन रोज करते हैं तो इससे आपका पूरा शरीर गोरा हो जाता है।

विधि – आप इमली को रात में भी भिगोने के लिए छोड़ दें इसके बाद सुबह उठकर उसके रस को छान कर एक बोतल में भर लें।

इसके बाद आप उसे जब भी नहाने जाए उस पानी में साथ ही आप कोई भी अपने चेहरे पर पेस्ट लगा रहे हो उसमें मिला सकते हैं।

और इसी के साथ आप इमली को अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं ऐसा करके आप अपने शरीर को गोरा बना लेंगे साथ ही आपका शरीर पहले से अधिक चमकदार हो जाएगा।

6. गुलाब की पत्तियां

गुलाबजल तो हमारे शरीर को निखारता ही है पर गुलाब की पत्तियों के द्वारा भी हम अपने शरीर को गोरा बना सकते हैं।

विधि – गुलाब की पत्तियों को पीसकर आप उसका लेप बना लें इसके बाद आप उसे अपने पूरे शरीर पर लगा लें और कम से कम 10 से 20 मिनट तक लगे रहने दे।

यदि आप ऐसा रोज करते है तो आप अपने शरीर को गोरा बना सकते हैं साथ ही यदि आप सुबह खाली पेट गुलाब की कुछ पंखुड़ियां खाते हैं।

तो इससे भी आपका शरीर अंदर से सुंदर बनता है क्योंकि गुलाब सुंदरता बढ़ाने के काम में बहुत मददगार साबित होता है।

और लोग इसका इस्तेमाल सुंदरता बढाने लिए बहुत ज्यादा करते हैं गुलाब का फूल हमें आसानी से बाग- बगीचों में मिल जाता है और इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है।

7. दही का उपयोग करके

अक्सर कर हम अपने खाने में दही का उपयोग करते हैं सभी लोग खाना खाते समय दही खाना पसंद करते हैं क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है।

जो हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करती है पर क्या आपको पता है आप इससे अपने शरीर को गोरा भी कर सकते हैं।

विधि – आप एक कटोरी में दही ले लीजिए इसके बाद आप उसमें कुछ नींबू की बूंदे मिला लीजिए और फिर इस लेप को पूरे शरीर पर लगाइए।

और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए यदि आप रोजाना इस उपाय का उपयोग करते हैं तो आप अपने पूरे शरीर को गोरा बना सकते हैं और खाने में भी दही को शामिल कीजिए जिससे आप अंदर से भी सुंदर बने।

8. टमाटर और खाने वाला सोडा

टमाटर भी विटामिन – सी का काफी अच्छा स्रोत होता है और इसकी वजह से हम टमाटर को सलाद में भी खाते हैं और यह भी हमें गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

पर यदि आप टमाटर के साथ खाने वाले सोडे को भी इस्तेमाल करते हो तो आप अपने निखार को 2 से 3 दिन में ही बढ़ा सकते हो।

विधि – आप एक टमाटर को ले लीजिए इसके बाद उस टमाटर को बीच से आधा-आधा कर लीजिए , बीच से आधा करने के बाद आप उस टमाटर पर एक चम्मच खाने वाला सोडा डालिए।

और फिर धीरे-धीरे अपने सारे शरीर पर उसे रगड़िए ऐसा करके आप अपने शरीर को 2 से 3 दिन में ही गोरा बना सकते हो।

यदि आप ऐसा रोज करते हो तो आप 1 हफ्ते में अपने शरीर को पहले से अधिक गोरा बना सकते हो।

और सबसे अहम बात हमें अपने खाने में सबसे ज्यादा सलाद और विटामिन – सी को रखना चाहिए क्योंकि आप यदि ऐसा करते हैं तो आप अपने शरीर को बिना कुछ करके ही अधिक गोरा बना सकते हैं और वह भी बिना किसी नुकसान के।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो भाइयों और बहनों ये था अपने पूरे शरीर को गोरा कैसे करें, हम आशा करते है की आपको हमारे ये सभी घरेलू उपाय और नुस्खों से अवश्य फायदा होगा.

अगर आपको हमारी पोस्ट और सुहव अच्छे लगे तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो की मद्दद हो पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X