पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने | पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करे

 पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने: जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा भारत देश 130 करोड़ की आबादी वाला देश है और इतनी बड़ी जनसंख्या को संभालने के लिए भारत सरकार ने हर राज्य में पुलिस विभाग बनाया है।

इसके अंतर्गत हर जिले में पुलिस की नियुक्ति सरकार द्वारा की जाती है। पुलिस का काम सरकार द्वारा दिए गए आदेशों को सही ढंग से लागू करवाना है और यदि कोई अपराध करता है तो उसे पकड़कर अदालत के सामने पेश करना है।

जैसे हमारे देश की सरहदों की रक्षा हमारे देश के सैनिक करते हैं, वैसे ही हमारे देश के अंदर की सुरक्षा पुलिस विभाग के कर्मचारी करते हैं।किसी भी राज्य में जब किसी व्यक्ति को कोई भी समस्या होती है|

तो वह सबसे पहले अपनी समस्या की शिकायत पुलिस से ही करता है और पुलिस अपने स्तर पर ही उस समस्या का समाधान करने का प्रयास करती है।

हमारे भारत देश में हर साल अलग-अलग राज्यों द्वारा पुलिस की भर्ती निकाली जाती है, जिसमें लाखों लोग आवेदन करते हैं और बहुत से लोग सिलेक्शन भी पाते हैं, तो अगर आप भी पुलिस इंस्पेक्टर बनने का सपना देखते हैं और पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं|

पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने
पुलिस ऑफिसर बनने के लिए क्या करें

Police inspector kaise bane

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको यह बताएं कि पुलिस ऑफिसर कैसे बने चलिए थोड़ा इसके बारे में बेसिक जानकारी ले लेते हैं कि पुलिस ऑफिसर क्या होता है ताकि आप इस पोस्ट को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.

1. पुलिस इंस्पेक्टर अर्थात क्या

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस विभाग राज्य सरकार के अधीन होता है और इसमें अलग-अलग प्रकार के महत्वपूर्ण पद होते हैं, जिनमें से एक पद पुलिस इंस्पेक्टर का भी होता है। इस पद के लिए पुरुष और महिला दोनों लोग आवेदन कर सकते हैं।

2. पुलिस इंस्पेक्टर का काम

जो लोग पुलिस इंस्पेक्टर बनने में कामयाब होते हैं उन्हें पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बाद सरकार द्वारा जिस राज्य में उन्होंने नौकरी के लिए आवेदन दिया था, उस राज्य के किसी भी जिले में किसी भी थाने में पोस्टिंग दी जाती है और पोस्टिंग पाने के बाद उन्हें उस क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने का काम करना होता है।

इसके अलावा एक पुलिस इंस्पेक्टर क्राइम करने वाले लोगों को क्राइम करने से रोकता है और अगर किसी ने कोई गुनाह किया है तो उन्हें पकड़कर अदालत के सामने पेश करता है, इसके बाद अगर उस गुनहगार के ऊपर आरोप साबित होता है, तो कोर्ट उसे सजा सुनाती है।

यह सजा कुछ सालों की कैद अथवा जुर्माना दोनों के रूप में हो सकती है।अगर हम संक्षेप में कहें तो एक पुलिस इंस्पेक्टर गुनाह को नियंत्रण करने का काम करता है।

3. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु शैक्षिक योग्यता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है, हालांकि पुलिस में कॉन्स्टेबल जैसे पदों के लिए 12वीं कक्षा पास व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है।

4. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु उम्र

जो अभ्यर्थी पुलिस बनना चाहते हैं, उनकी उम्र 21 साल से लेकर 25 साल के बीच होनी चाहिए, हालांकि जो लोग एससी एसटी समुदाय से संबंध रखते हैं|

उन्हें उम्र में 5 साल की छूट दी जाती है तथा जो लोग ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं उन्हें उम्र में 3 साल की छूट दी जाती है। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए उम्र 21 साल से लेकर 25 साल तक की ही होती है। इससे ज्यादा उम्र होने पर वह पुलिस इंस्पेक्टर के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

5. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु राष्ट्रीयता

जो लोग भारत के नागरिक हैं वह लोग भारत में पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके अलावा जो लोग नेपाल और भूटान देश के नागरिक हैं, वह भी भारत में पुलिस ऑफिसर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस विभाग दो भागों में बटा हुआ है। इसमें पहला विभाग है “रैंक ऑफ़ गजेटेड ऑफिसर” और दूसरा विभाग है “रैंक ऑफ नॉन गैजेटेड ऑफीसर” इसमें से non-gazetted ऑफिसर के तहत नीचे बताए गए पद आते हैं।

  • इंस्पेक्टर
  • सब इंस्पेक्टर
  • असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर
  • हेड कांस्टेबल
  • सीनियर कॉन्स्टेबल

6. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु पुरुषों के लिए लंबाई

जो अभ्यर्थी सामान्य वर्ग से संबंध रखते हैं, उन्हें पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए 172 सेंटीमीटर लंबा होना जरूरी है तथा जो लोग आरक्षण की श्रेणी में आते हैं, उन्हें पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए 169 सेंटीमीटर लंबा होना जरूरी है।

7. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु पुरुषों के लिए सीना

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों का सीना बिना बुलाए 83 सेंटीमीटर और फुलाकर 87 सेंटीमीटर होना जरूरी है। इसके अलावा जो लोग आरक्षण की कैटेगरी में आते हैं उनका सीना 81 सेंटीमीटर बिना फुलाए और 85 सेंटीमीटर फुलाकर होना चाहिए।

8. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु महिलाओं की लंबाई

जो लड़कियां पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहती हैं, वैसी लड़कियों के लिए अगर वह सामान्य वर्ग से आती है, तो उनके लिए सरकार द्वारा 160 सेंटीमीटर की लंबाई निर्धारित की गई है तथा जो लड़कियां आरक्षण की कैटेगरी में आती है, उनके लिए सरकार ने 157 सेंटीमीटर की लंबाई निर्धारित की है।

9. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु रनिंग

यह परीक्षा टोटल 15 अंकों की होती है। इसमें पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट के समय में 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है तथा महिला उम्मीदवारों को 15 मिनट के समय में 2:50 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

10. पुलिस इंस्पेक्टर हेतु लिखित परीक्षा

लिखित एग्जाम में अभ्यर्थी से जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस तथा कुछ गणित के कुछ साइंस के और मानसिक तार्किक वाले सवाल पूछे जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सवाल विकल्प वाले होते हैं, जिसमें आपको चार विकल्प दिए जाते हैं और उन चारों विकल्पों में से आपको सही विकल्प पर राइट का निशान करना होता है।

इस परीक्षा में टोटल 100 सवाल पूछे जाते हैं और हर सवाल के 0.60 अंक मिलते हैं पर अगर आपने किसी सवाल का गलत जवाब दिया तो 0.15 अंक कट भी जाते हैं, अर्थात माइनस मार्किंग होती है। इस परीक्षा को देने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

11. इंटरव्यू

जब आप पुलिस बनने की परीक्षा और फिजिकल फिटनेस को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।इसमें आप से सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, हालांकि उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अब पुलिस भर्ती में इंटरव्यू नहीं होता है।

12. पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी

अगर हम पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी के बारे में बात करें, तो जैसा कि आप जानते हैं कि पुलिस इंस्पेक्टर की नौकरी एक सरकारी नौकरी होती है और सरकारी नौकरी में हमेशा ही महीने की पगार ज्यादा होती है।

एक पुलिस इंस्पेक्टर की महीने की सैलरी 30000 से लेकर 35000 के बीच होती है, वही इन्हें अन्य सरकारी भत्ते भी मिलते हैं।

13. पुलिस इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें?

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो लिखित परीक्षा तो पास कर लेते हैं परंतु उसके बाद होने वाले फिजिकल फिटनेस में फेल हो जाते हैं, इसीलिए जैसे ही पुलिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो, वैसे ही अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देने लगे और रोजाना सुबह अथवा शाम को रनिंग भी जरूर करें।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको इसकी परीक्षा की तैयारी 6 महीने पहले से ही चालू कर देनी चाहिए तथा इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए इसके मॉडल प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए।

हो सके तो पुलिस इंस्पेक्टर बनने की परीक्षा के जो पहले के प्रश्नपत्र हुए हैं, उन्हें इकट्ठा करें और उन सवालों को हल करने का प्रयास करें, क्योंकि पुलिस विभाग हर साल अधिकतर प्रश्न पहले के पेपर से ही इकट्ठा करते हैं।

पी आई की परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने के लिए आप अपने घर के आसपास अथवा अपने शहर में स्थित किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं।

पी आई बनने के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ अपनी फिजिकल फिटनेस पर भी ध्यान देना जरूरी है, इसलिए रोजाना दौड़ तथा अन्य फिजिकल एक्टिविटी को करते रहे।

इस परीक्षा की तैयारी पूरे आत्मविश्वास के साथ करनी चाहिए और अपना सारा फोकस अपने लक्ष्य पर लगा के रखना चाहिए।

अगर आप घर बैठे ही इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं, क्योंकि आज के समय में यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल है, जो सिर्फ पुलिस इंस्पेक्टर ही नहीं, बल्कि अन्य कई पद के लिए तैयारियां करवाते हैं।

रिलेटेड पोस्ट:

एसडीएम ऑफिसर कैसे बने

cid ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी

crpf ज्वाइन करने के लिए क्या करना पड़ता है

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था एक पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने या पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करना चाहिए. हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को यह पता चल गया होगा कि एक पुलिस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ अवश्य शेयर करें. इसके अलावा आप इस पोस्ट को एक लाइक भी जरूर करें और व्हाट्सएप पर भी शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल पाएगी पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बनते हैं धन्यवाद दोस्तों|

Leave a Comment

Your email address will not be published.