काली पीठ को गोरा कैसे करें घरेलू उपाय | Back को गोरा करने का तरीका

आजकल सभी लोग अपने चेहरे और बाकी शरीर के अंगों को गोरा करने में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि वह अपनी पीठ को भूल ही जाते हैं कि उनकी पीठ भी सांवली है और उसे भी गोरा बनाना है।

क्योंकि आजकल मार्केट में बहुत सी ऐसी ड्रेस आ गई है जो बैकलेस होती हैं और यदि आपकी पीठ सांवली होती है तो वो आपके पूरे लुक को खराब कर देती हैं इसलिए हमें अपने चेहरे के साथ पीठ पर भी खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

और उसे गोरा बनाना चाहिए क्योंकि यदि आप बैकलेस कपड़े पहनते हैं और यदि आपकी पीठ गोरी होती है तो आप का लुक काफी ज्यादा अच्छा लगता है वैसे मार्केट में बहुत सारी ऐसे प्रोडक्ट है जो आपकी पीठ को गोरा कर देते हैं।

पर उनके ज्यादा इस्तेमाल से हमारी पीठ काली भी हो जाती है इसलिए हमें घरेलू उपाय करने चाहिए और अपनी पीठ को घेरलू उपाय से गोरा बनाना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन से उपाय करके अपनी पीठ को गोरा बना सकते हैं वह भी कि बिना किसी हानिकारक प्रभाव के और आपकी पीठ कुछ ही दिनों में हो गोरी हो जाएगी।

पीठ के काले होने के कारण

back ko gora kaise kare

हमारी पीठ बहुत – सी वजह से काली पड़ जाती है या फिर वह सांवली हो जाती है आज हम बताएंगे वह कारण कौन से।

1. यदि आप तेज धूप में बाहर जाते हैं और आपकी पीठ धूप के सम्पर्क में सीधे आती है तो इससे भी आपकी पीठ काली हो जाती है।

2. यदि आप ज्यादा बैकलेस कपड़े पहनते हैं तो इस वजह से भी आपकी पीठ पर सांवलापन आ जाता है।

3. अक्सर कर हम सर्दियों में धूप में पीठ के बल लेट जाते है तो इससे भी हमारी पीठ काली पड़ जाती है।

4. यदि आप ऐसे कपड़े कपड़े पहनते हैं जिससे धूप आसानी से आपके शरीर में जा सके इससे भी आप की पीठ काली पड़ जाती है।

पीठ को गोरा करने का तरीका और टिप्स

1. आप जब भी बाहर निकले तो पूरे कपड़े पहन कर निकले जिससे आपकी पीठ भी ढकी हो इससे आप अपनी पीठ को सावंली होने से बचा पायेगे।

2. ज्यादा बेकलेस कपड़े पहनने से बचें इससे भी आप अपनी पीठ को सांवला होने से बचा सकते है।

3. यदि आपकी पीठ काली हो गई हो तो आप उस पर आलू का रस लगा सकते हैं आलू के रस से आपकी पीठ गोरी हो जाती है।

4. यदि आप अपनी पीठ को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप टमाटर के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं टमाटर के रस से आपकी पीठ गोरी हो जाती है।

5. पीठ को गोरा बनाने के लिए हमें अपनी पीठ पर बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल करना चाहिए बेकिग सोडा काली त्वचा को हटाता है और वह आपकी पीठ को गोरा बनाता है।

6. पीठ को गोरा रखने के लिए हम खीरे के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे भी आपकी पीठ गोरी हो जाती है।

7. हमे अपनी पीठ पर केमिकल प्रोडक्ट लगाने से बचाना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा घरेलू उपाय को करना चाहिए।

8. हमे अपने खाने में पोषक तत्व को भरपूर मात्रा में लेना चाहिए और अपने भोजन में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए।

9. हम पीठ को गोरा रखने के लिए योगा भी कर सकते हैं इससे पूरे शरीर मे खून का संचार होता है और आपकी पीठ गोरी हो जाती हैं।

10. हमे अपनी पीठ को गोरा बनाने के लिए बादाम का तेल लगाना चाहिए इससे भी आपकी पीठ गोरी हो जाती है।

11. हमें भरपूर मात्रा में पानी को पीना चाहिए क्योंकि यदि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो आप की पीठ गोरी बनी रहेगी।

Back को गोरा बनाते समय कुछ सावधानियां

1. हमे अपनी पीठ पर किसी भी चीज को रगड़ना नहीं चाहिए इससे आपकी पीठ पर दाने निकल सकते है और चोट लग सकती है।

2. पीठ पर स्क्रब लगाने से पहले हमें अपने कपड़े को अच्छी तरीके से ऊपर कर लेना चाहिए क्योंकि स्क्रब से आपके कपड़े खराब हो सकते हैं।

3. हमे अपनी पीठ पर ज्यादा देर किसी भी चीज को नहीं लगा कर रखना चाहिए और अपनी पीठ को हमेशा ढककर ही रखना चाहिए।

4. हमें तेज धूप में बेकलेस कपड़े पहन कर नहीं निकलने चाहिए इससे आपकी पीठ काली हो सकती है।

पीठ को गोरा बनाने के घरेलू उपाय

pith ko gora kaise kare

यदि आप चाहते हैं कि आपकी पीठ आपके बाकी शरीर के हिस्से की तरह गोरी हो जाए तो आपको इसके लिए कुछ उपाय करने होंगे जिससे आप अपनी पीठ को कुछ ही दिनों में गोरा बना सकते हैं।

1. नीबू और शहद

यदि आपकी पीठ काली हो गई है तो आप नीबू और शहद की मदद से उसे गोरा बना सकते है क्योंकि नीबू में विटामिन-सी होता है और शहद में भी कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी पीठ को गोरा कर देता है।

विधि- चार चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना लेना चाहिए फिर अपनी पूरी पीठ पर उसी पेस्ट को लगा लेना चाहिए और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए।

जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपनी पीठ को साफ पानी से धो ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है।

2. ओट्स स्क्रब

ओट्स आपकी काली त्वचा को हटाने में काफी मदद करता है इसमें कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी डेड स्किन को निकाल देता है और आपके पीठ को गोरा करता है।

विधि- चार से पांच चम्मच ओट्स को हल्का बारीक पीस ले हमें ओट्स को ज्यादा बारीक नहीं करना है इसके बाद उसमें हमें टमाटर का गूदा मिला लेना है और इसका पेस्ट तैयार करके अपनी पीठ पर इसे लगाना है।

और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना है जब यह अच्छी तरीके से सुख जाए तो आप अपनी पीठ को पानी से धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती हैं।

3. टमाटर का गूदा

यदि आप अपनी पीठ को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप टमाटर के गूदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह भी आपकी पीठ को गोरा करने में मदद करता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको अंदर से गोरा बनाता है।

विधि – हमें दो से तीन ताज़े टमाटर लेने चाहिए इसके बाद उसका गूदा निकालकर अपनी पीठ पर अच्छी तरीके से रगड़ना चाहिए और 10 से 15 मिनट के लिए अपनी पीठ को ऐसा ही छोड़ देना चाहिए।

जब टमाटर का गूदा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपनी पीठ को धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पीठ कुछ दिनों में गोरी निकल आती है।

4. बादाम का तेल

बादाम के तेल से भी अपनी पीठ को गोरा कर सकते हैं क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन – ई भरपूर मात्रा में होती है जो आपकी त्वचा को गोरा करने में मदद करती है और बेजान त्वचा को भी हटाती हैं।

विधि – हमें बादाम के तेल से अपनी पीठ पर मालिश करनी चाहिए और कुछ देर के लिए उसे ऐसा ही छोड़ देना चाहिए जब तेल अच्छी तरीके से पीठ में समा जाए तो आप हल्के गुनगुने पानी से अपनी पीठ को साफ कर लेI

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है और आपकी पीठ को भरपूर मात्रा में नमी भी मिलती है।

5. बेकिग सोडा

यदि आप अपनी पीठ को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपनी पीठ पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं बेकिंग सोडा एक अच्छा स्क्रब होता है जो आपकी पीठ को गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

विधि – दो चम्मच बेकिंग सोडा में आप गुलाब जल डालकर अच्छी तरीके से पेस्ट बना लें या फिर आप नींबू भी डाल सकते हैं पेस्ट बनाने के बाद आप अपनी पूरी पीठ पर पेस्ट लगाएं।

और 10 से 15 मिनट के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दे जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपनी पीठ को सादा पानी से धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं।

तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है क्योंकि बेकिंग सोडा में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी मृत त्वचा को हटाता है और आपको अंदर से गोरा बनाता है जिससे आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है।

6. आलू का स्क्रब

आलू का स्क्रब भी आपकी पीठ को गोरा करने में मदद करता है क्योंकि आलू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको अन्दर में गोरा बनाता है इसलिए हमें अपनी पीठ पर रोजाना आलू का स्क्रब लगाना चाहिए इससे आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

विधि – हमें एक आलू को अच्छी तरीके से दरदरा पीस लेना है इसके बाद उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर उसका पेस्ट बना लेना है और फिर अपनी पीठ पर उसे कुछ देर रगड़ना है और फिर 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देना है।

जब वह पर अच्छी तरीके से सूख जाए तो साफ पानी से अपनी पीठ को धुल ले यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

क्योंकि आलू और नींबू के इस पेस्ट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको अंदर से गोरा बनाने के साथ नमी भी देते हैं और इससे आपकी पीठ कुछ ही दिन में गोरी निकल आती है।

7. केला का स्क्रब

यदि आप अपनी पीठ को गोरा बनाना चाहते हैं और उसकी मृत त्वचा को भी हटाना चाहते हैं तो केले का स्क्रब आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि केले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आप की मृत त्वचा को हटाकर आपकी पीठ को गोरी बनाता है।

विधि – आप एक केले को अच्छी तरीके से पीस ले इसके बाद उसमें कुछ बूंद जैतून के तेल की डालक उसका पेस्ट बना लें।

पेस्ट बनाने के बाद उसे अपनी पीठ पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब आपका पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप उसे सादा पानी से धुल ले।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है।

8. अखरोट का स्क्रब

अखरोट भी हमारी मृत त्वचा को हटाने में बहुत मदद करता है और यह हमारी पीठ को गोरा बनाता है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो हमें अंदर से गोरा बनाने में मदद करते है।

विधि – हमें अखरोट को दरदरा पीस लेना है इसके बाद उसमें गुलाब जल मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर स्क्रब तैयार कर लेना है और फिर उसे स्क्रब से अपनी पीठ पर धीरे-धीरे रगड़ना है।

और 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देना है और फिर आप अपनी पीठ को धोने के लिए गुलाब जल का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है।

9. दलिया का स्क्रब

यदि आप अपनी पीठ को गोरा बनाना चाहते हैं तो इसमें दलिया का स्क्रब भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि दलिया के स्क्रब में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी पीठ को अंदर से गोरा बनाता है साथ ही मृत त्वचा को भी हटाता है।

विधि – हमें तीन से चार चम्मच दलिया को ले लेना है और उसमें दो चम्मच दही एक चम्मच शहद को मिलाकर अच्छी तरीके से पेस्ट तैयार कर लेना है फिर उसी पेस्ट को अपनी पीठ पर लगाये और हल्के – हल्के रगडे।

और फिर उसे 10 से 20 मिनट के लिए अपने पीठ पर ऐसे ही छोड़ दे जब वह पर पेस्ट आपकी पीठ पर अच्छी तरह सूख जाए तो आप उसे साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं।

तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है और पीठ को भरपूर मात्रा में नमी भी मिलती है क्योंकि दही में कैल्शियम होता है जो आपको अंदर को गोरा बनाने में मदद करता है और दलिया, शहद भी आपकी पीठ को गोरा बनाता हैं।

10. सन्तरे के छिलके का स्क्रब

संतरे में विटामिन – सी की मात्रा अच्छी पाई जाती है जिससे वजह से वह आपकी पीठ को गोरा बना देती है।

विधि – संतरे के छिलकों को अच्छी तरीके से बिना धूप की मदद से सुखा ले और फिर उससे बारीक पेस्ट बना लें उस पर पेस्ट में हमें गुलाब जल को मिलाकर अपनी पीठ पर कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पीठ कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती है और आप संतरे के गूदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं संतरे के गूदे को अपनी पीठ पर लगा सकते हैं।

संतरे के गूदे को अपनी पीठ पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर सादा पानी से धो ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे भी आपकी पीठ गोरी निकल आती है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था अपनी काली पीठ को गोरा कैसे करें, अगर आपने हमारे बताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपनी back को गोरा बना सकते हो.

इन घरेलू नुस्खों को कुछ ही हफ्ते फॉलो करने से आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा. पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.