प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने | फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने: आज का जमाना टेक्नोलॉजी का जमाना है। आज ऐसी कई टेक्नोलॉजीया अस्तित्व में है जिनका इस्तेमाल करके हम अपने कई काम आसानी से कर लेते हैं।

अगर हम स्मार्टफोन की बात करें तो आज स्मार्टफोन के द्वारा हम अपने कई काम घर बैठे बैठे ही निपटा लेते हैं जैसे कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके हम किसी को ईमेल भेज सकते हैं, किसी को वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं, किसी से लाइव चैट कर सकते हैं, सोशल मीडिया चला सकते हैं।

परंतु अब स्मार्टफोन सिर्फ इन सभी कामों तक ही सीमित नहीं है बल्कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल अन्य कई कामों के लिए भी होने लगा है। जैसे कि आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके हम घर बैठे बैठे पैसे भी कमा सकते हैं, वैसे ही अगर आप अच्छे से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना जानते हैं तो आप इसके द्वारा फोटोग्राफी में अपना कैरियर बना सकते हैं।

आप तो जानते ही हैं कि आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके लोग सेलफिया ज्यादा क्लिक करते हैं परंतु कैसा हो कि अगर आपका यही शौक आपके कैरियर में बदल जाए।

फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये

दोस्तों इससे पहले की हम आपको बताये की एक अच्छा फोटोग्राफर कैसे बने चलिए फोटोग्राफी के बारे में पहले थोड़ी बेसिक जानकारी प्राप्त कर लेते है.

photographer kaise bane

फोटोग्राफी क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फोटोग्राफी एक पुरानी टेक्नोलॉजी है और इसके बिना सब कुछ अधूरा है क्योंकि अगर फोटोग्राफी ना होती तो हमारे कई काम मुश्किल हो जाते हैं।

जैसे जब सिटी स्कैन निकाला जाता है तो वह भी एक फोटोग्राफी ही होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी से हमें कई बातें भी समझ में आती हैं। पहले तो फोटोग्राफी सिर्फ मनोरंजन के तौर पर की जाती थी परंतु अब यह एक कैरियर के रूप में भी ऊभर रही है।

आज वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी, इवेंट फोटोग्राफी, मैरिज फोटोग्राफी, बर्थडे फोटोग्राफी का भी काफी चलन में है। अगर हम कम भाषा में कहें तो फोटोग्राफी अर्थात अपनी अपनी कला, अपनी क्रिएटिविटी और अपनी स्किल का इस्तेमाल करके एक ऐसी फोटो क्लिक करना जो शानदार हो।

प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बारहवीं कक्षा पास करना जरूरी है। इसके अलावा आप अगर ग्रेजुएट हैं तब भी आप इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं।

प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए विशेष योग्यता

आप तो जानते ही हैं कि फोटोग्राफी करने के लिए पढ़ाई के साथ साथ हमारा स्किल भी काम आता है। इसीलिए अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने आसपास होने वाली पल-पल की घटनाओं में क्या खास है, इसके बारे में जानकारी रखनी होगी।

इसके अलावा आपके पास क्रिएटिविटी तथा टेक्निकल नॉलेज भी होना जरूरी है, साथ ही एक सफल फोटोग्राफर बनने के लिए
आपको पब्लिशिंग एजेंसी, एडवरटाइजर और डिजायनर के साथ डील करना आना चाहिए।

फोटोग्राफर के क्षेत्र

फोटोग्राफी में भी कई क्षेत्र हैं। जैसे अगर आप किसी शादी की फोटोग्राफी करते हैं तो उसे मैरिज फोटोग्राफी कहा जाएगा। इसी तरह फोटोग्राफर में अन्य कौन-कौन से क्षेत्र हैं इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1. फोटो जर्नलिस्ट

अगर आपको डेरिंग वाले कार्य करना अच्छा लगता है और आप इस काम को करने के लिए समय की चिंता नहीं करते हैं तो आप इस क्षेत्र में काफी अच्छा काम कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक फोटो जर्नलिस्ट को अखबारों में रोजाना होने वाली घटनाओं और खबरों से संबंधित तस्वीरें देनी होती है, जिसे अखबार अपने पेपर में छापते हैं।

2. फीचर फोटोग्राफर

जो व्यक्ति फीचर फोटोग्राफर होता है, उसे तस्वीरों के द्वारा कहानी को समझाना होता है। अगर आप इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने विषय की अच्छी जानकारी होना जरूरी है।

3. इवेंट फोटोग्राफी

इवेंट फोटोग्राफी में फोटोग्राफर को खेल, मैरिज तथा फैमिली फंक्शन में फोटोग्राफी करने का मौका मिलता है। इसमें काम करके आप इवेंट भी इंजॉय कर सकते हैं और अपनी कमाई भी कर सकते हैं। इवेंट फोटोग्राफी में कुछ घंटों के ही आपको अच्छी रकम मिल जाती है।

4. फैशन और एडवरटाइजिंग फोटोग्राफी

इस फोटोग्राफी के अंतर्गत एक फोटोग्राफर को किसी भी फैशन हाउस, फैशन कंपनी या फैशन डिजाइनर अथवा मॉडल के साथ काम करना होता है। इसके लिए फोटोग्राफर को वर्तमान में चल रहे फैशन और ट्रेंड की जानकारी होनी चाहिए।

5. वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी

इस फोटोग्राफी के अंतर्गत व्यक्ति को पर्यावरण और जंगली जानवरों के बीच में रहकर उनकी फोटो क्लिक करनी पड़ती है। इसके लिए कभी-कभी आपको जंगलों में घंटों एक जगह ही किसी परफेक्ट पिक्चर के लिए बैठना पड़ सकता है।

जो लोग निडर होते हैं, उनके लिए वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी काफी रोमांचक है, क्योंकि इसमें उन्हें जंगली जानवरों को पास से देखने का मौका मिलता है।

6. मैरिज फोटोग्राफी

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि भारत में हर साल लाखों शादियां होती हैं और सभी दूल्हा और दुल्हन अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफर को जरूर हायर करते हैं क्योंकि फोटोग्राफर उनकी शादी की वीडियो और पिक्चरों को कैमरे में कैद करके रखता है और बाद में उन्हें एल्बम बना कर देता है। इसीलिए मैरिज फोटोग्राफी भी एक फोटोग्राफर के लिए अच्छा विकल्प है।

इसके अलावा आफ फाइन आर्ट फोटोग्राफी, आर्किटेक्चर फोटोग्राफी, ट्रैवल फोटोग्राफी, पेट फोटोग्राफी, स्पोर्ट फोटोग्राफी, एरियल फोटोग्राफी, साइंटिफिक फोटोग्राफी, फिल्म फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

प्रोफेशनल फोटोग्राफी के कोर्स

अगर आप फोटोग्राफी में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप फोटोग्राफी में सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा जैसे कोर्स करके प्रवेश पा सकते हैं।

नीचे हमने आपको फोटोग्राफी से संबंधित कुछ कोर्सेज की जानकारी दी है, जिनमें कुछ कोर्स 4 से 6 महीने के हैं तो कुछ कोर्स 1 से 2 साल के हैं। जो कोर्स 4-6 महीने के हैं उनकी फीस 40000 से ₹50000 हो सकती है तथा जो कोर्स 1 से 2 साल के हैं उनकी फीस 50000 से 80000 तक हो सकती है।

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फोटोग्राफी
  • डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
  • बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (फोटोग्राफी)
  • बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन
  • बीएससी इन फोटोग्राफी
  • बैचलर इन फोटोग्राफी
  • बीएससी इन सिनेमा & फ़िल्म मेकिंग
  • डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन

प्रोफेशनल फोटोग्राफर को कोर्स के दरमियान क्या सिखाया जाता है?

जब आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए कोर्स करते हैं तो आपको उस कोर्स में कैमरे के लेंस, सेंसर, फोकस, शटर स्पीड जैसे कई विषयों के बारे में जानकारी दी जाती है। यह सब ऐसी बातें होती हैं, जो आपको एक अच्छी और प्रोफेशनल फोटो लेने में हेल्प करती हैं।

प्रोफेशनल फोटोग्राफी कोर्स सिखाने वाले संस्थान

भारत में फोटोग्राफी का कोर्स सिखाने वाले कई संस्थान है। इसमें कुछ संस्थान प्राइवेट है तो कुछ सरकारी है। आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार इन संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं। हमने नीचे कुछ संस्थानों की लिस्ट दी है, जो फोटोग्राफी का कोर्स सिखाते हैं।

  • जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली
  • जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई
  • सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई
  • फरग्युसन कॉलेज, पुणे
  • फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (एफटीआई) पुणे
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली

अच्छा फोटोग्राफर कैसे बने?

अगर आप एक अच्छा फोटोग्राफर बनकर फोटोग्राफी में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखना पड़ेगा।

  • एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए आप रोजाना अलग-अलग एंगल से तस्वीरें खींचने का प्रयास करें।
  • इसके अलावा एक ही वस्तु की फोटो आप अलग-अलग कंडीशन से खींचे।
  • आपको फोटोग्राफी के क्षेत्र में कहां तक जाना है, उसका लक्ष्य निर्धारित करें।
  • फोटोग्राफी पर लिखी गई अच्छी अच्छी किताबों को पढ़ें और उनसे सीख ले।
  • जो लोग पहले से ही फोटोग्राफी के क्षेत्र में है उनसे इस क्षेत्र से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • इसके अलावा फोटोग्राफी की कम्युनिटी से जुड़े और हमेशा अपने साथ कैमरा जरूर रखें।
  • अपने अंदर धैर्य जरूर रखें क्योंकि कभी-कभी किसी फोटो को क्लिक करने में आप को अधिक समय लग सकता है।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सैलरी

अगर हम फोटोग्राफर की सैलरी के बारे में बात करें तो जब आप फोटोग्राफर के तहत शुरुआत करते हैं तो आपको शुरू में महीने की 5000 से लेकर ₹10000 तक की सैलरी मिलती है। इसके अलावा जैसे-जैसे आप का इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता जाता है, वैसे वैसे ही आप की महीने की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफी से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप अपना खुद का स्टूडियो भी खोल सकते हैं। अगर आप अपना खुद का स्टूडियो खोलते हैं तो आपकी महीने की कमाई लाखों में भी हो सकती है।

यह कमाई आपके व्यवहार और आप के काम के ऊपर आधारित होगी। आप जितना अच्छा काम करके देंगे आपकी कमाई भी उतनी ही अच्छी होगी और आपको उतने ही ज्यादा आर्डर मिलेंगे।

रिलेटेड पोस्ट:

MBBS डॉक्टर कैसे बने

IPS की तयारी कैसे करे

IAS की तयारी कैसे करे

12 th साइंस के बाद क्या करें

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने और फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये. हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है तो प्लीज इस पोस्ट को एक लिखे अवश्य करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी शेयर करना ना भूले ताकि अधिक से अधिक लोगो को ये पता चल पाए की एक अच्छा फोटोग्राफर कैसे बनते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.