फोबिया को कैसे दूर करे (घरेलू इलाज)

फोबिया को कैसे दूर करे – नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल पर हम आपको बताएंगे कि किसी भी प्रकार के फोबिया को ठीक कैसे करें या उससे छुटकारा कैसे पाएं.

दोस्तों जिस इंसान को फोबिया की बीमारी हो जाती है उनका जीवन जैसे बहुत ही खराब हो जाती है, उनको लगता है कि जिंदगी जीना बेकार है.

वह लोग हमेशा डरे डरे रहते हैं और उनके मन में हमेशा उस फोबिया का सामना करने से डर बना रहता है. वह लोग सोचते हैं कि यदि इस फोबिया का इलाज हो जाए या यह अच्छी तरीके से ठीक हो जाए तब हमारे जीवन में फिर से खुशी आ जाएगी और हम बहुत ज्यादा खुश रहेंगे.

लेकिन क्या यह संभव है? जी हां दोस्तों यह बिल्कुल संभव है केवल आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको फोबिया के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस बहुत ही जरूरी और अहम पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

दोस्तों इस से पहले हम आपको बताएं कि फोबिया को दूर कैसे करें इससे पहले हम आपके साथ फोबिया के प्रकार शेयर करने वाले हैं और उनके बारे में थोड़ी जानकारी देंगे.

फोबिया के प्रकार

Types of Fear and Phobia In Hindi

phobia ko kaise dur kare

१. Acrophobia

इस प्रकार के फोबिया वाले लोगों को ऊंचाई से यानी के हाइट से डर लगता है. ऐसे लोगों को जब कभी भी ऊंचाई पर लेकर जाया जाता है तब उनको फोबिया का अटैक आ जाता है. ऐसे लोगों को ऊंचाई पर जाने से बहुत ज्यादा डर लगता है.

२. Social Fobia

यह सब से ज्यादा पाया जाता है और यह पुरुष और महिलाएं दोनों में देखा जाता है. जिन लोगों को इस फोबिया की प्रॉब्लम होती है उन लोगों को अकेले में रहना अच्छा लगता है और वह लोग अकेले में रहने से कंफर्टेबल फील करते हैं.

उनको भीड़ वाली जगह पर जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, और उनको ज्यादा लोगों से मिलना जुलना भी अच्छा नहीं लगता है.

ऐसे लोगों को हमेशा अकेले रहने में ही अच्छा लगता है. इस फोबिया की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि उस इंसान की सोशल लाइफ पूरी तरीके से खराब हो जाती है.

ना तो वह किससे मिलते हैं, ना उनके ज्यादा दोस्त होते हैं. वह अपने जीवन में बहुत ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं और इसकी वजह से बहुत लोग डिप्रेशन में भी चले जाते हैं.

३. Aerophobia

इसको फोबिया से पीड़ित लोगों को उड़ने का बहुत डर लगता है, जैसे कि हवाई जहाज में ट्रैवल करना, रोलर कोस्टर पर बैठना इत्यादि.

यदि आप ऐसे व्यक्ति को प्लेन से ट्रैवल करने के लिए बोलोगे तब वह व्यक्ति बिल्कुल मना कर देगा क्योंकि उसको उड़ने से बहुत ज्यादा डर लगता है.

४. Hemophobia

जिन लोगों को या फोबिया की शिकायत होती है उन लोगों को खून से यानी के ब्लड से बहुत ज्यादा डर लगता है.

जैसे ही वह लोग ब्लड देख लेते हैं तब उनको फोबिया का अटैक आ जाता है फिर चाहे वह इंसान का खून हो या फिर जानवर का. इससे उनको कोई फर्क नहीं पड़ता है.

जैसे ही बोलो ब्लड को देख लेते हैं उनकी हालत खराब होने लग जाती है.

५. मरने का डर

कुछ लोगों को हमेशा मन में मरने का डर बना हुआ रहता है, इसी वजह से वह लोग ना तो बाइक चलाते हैं ना तो कार. उनको लगता है कि यदि हम बाइक या कार चलाएंगे तब हमारा एक्सीडेंट हो जाएगा और हम मर जाएंगे.

इसके अलावा उनके दिमाग में हमेशा एक ही बात घूमती रहती है कि यदि हम मर जाएंगे तो क्या होगा, हम कल मर जाए तो क्या होगा इत्यादि.

६. अंधेरे का डर

कुछ लोगों को अंधेरे से बहुत ज्यादा डर लगता है. मानते हैं कि बच्चों को अंधेरे से डर लगता है लेकिन आपको ऐसे बहुत सारे पुरुष और महिलाएं मिल जाएंगी जिनको अंधेरे से बहुत ज्यादा डर लगता है.

यदि कभी अचानक से घर की लाइट चले जाती है तब मैंने अकेले उस घर में नहीं रह पाते हैं. ऐसे लोगों को अकेले सोने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है उनकी उनको बहुत ज्यादा डर लगता है.

वह अंधेरे को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और जैसे ही उनका अंधेरे से सामना होता है तब उनका दिमाग काम करना बंद हो जाता है.

७. भूत का डर

दोस्तों 50% से ज्यादा लोगों को भूत से डर लगता फिर चाहे लड़का हो या लड़की, पुरुष हो या महिला. मैं फोबिया बहुत ही कॉमन है और ऐसे लोगों को रात को अकेले सोने में बहुत डर लगता है क्योंकि उनके मन में भूत का ख्याल आ जाता है.

फोबिया को दूर कैसे करें घरेलू इलाज

दोस्तों हमने आपको फोबिया के प्रकार बताएं चलिए अब देखते हैं कि इन सभी फोबिया का घरेलू इलाज और उपाय क्या है.

१. फोबिया को समझें

सबसे पहली बात आप सभी लोगों को यह जान लेना चाहिए कि जो आपके मन का डर है वह रियालिटी में नहीं होता है यह केवल आपके मन में बैठा हुआ एक दर होता है जो कि काल्पनिक तौर पर आपने उसको विकसित कर लिया होता है.

जिन लोगों को फोबिया की शिकायत है जैसे ही वह लोग अपने उस फोबिया के बारे में सोचते हैं तब वह ठीक उसी प्रकार महसूस करते हैं जैसे कि उनका सामना उस चीज या सिचुएशन से हो गया है.

तो इससे साबित होता है कि यह आपके दिमाग में बैठा हुआ डर है और इसको आप सोच सोच कर परेशान होते हो.

आपको यह समझने की कोशिश करना चाहिए कि रियलिटी में इसका कोई लेना-देना नहीं है और आप केवल अपने मन के अंदर इस को बढ़ावा देते हो.

यदि आप इस बात को समझ लेंगे कि यह केवल हमारे मन की गलतफहमी है तब आपको फोबिया को दूर करने में बहुत ज्यादा आसानी होगी.

जब कभी भी आपके मन में ऐसा कोई ख्याल आए तब आप अपने आप को बोले कि यह केवल काल्पनिक है और इसका रियलिटी से कोई लेना-देना नहीं है.

जैसे ही आप यह बात अपने आप से बोलोगे आप वैसे ही रिलैक्स फील करना शुरु कर दोगे. दोस्तों के बहुत ही नेचुरल तरीका है फोबिया को दूर करने का.

२. सिचुएशन को फेस करे

फोबिया को दूर करने का यह सबसे अच्छा घरेलू इलाज है कि आपको जिस चीज से डर लगता है आप उसका सामना करें इससे बेहतर इलाज और उपाय आपको और कोई नहीं मिलेगा.

चाहे आप किसी भी प्रकार की फोबिया से परेशान हो यदि आप उससे छुटकारा पाना चाहते हो तब आपको उसका सामना जरूर करना पड़ेगा.

शुरुआत में आपको उस सिचुएशन का सामना करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल लगेगा, कई लोग तो इसको करने के लिए तैयार ही नहीं होंगे.

लेकिन यदि आप फोबिया से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हो तब आपको उस सिचुएशन या चीज का सामना करना पड़ेगा.

एक बार प्रॉब्लम होगी, दो बार प्रॉब्लम हो गई लेकिन धीरे-धीरे आपके मन का डर खत्म होता जाएगा. और एक समय ऐसा आएगा कि आपको उस चीज या सिचुएशन का सामना करने से बिल्कुल भी डर नहीं लगेगा और आप एकदम कंफर्टेबल फील करोगे.

३. साइकैटरिस्ट की मदद है

तीसरा उपाय यह है कि आप साइकैटरिस्ट की मदद ले सकते हो, जो कि आप का परीक्षण करेंगे और आपसे कुछ सवाल और जवाब करेंगे उसके बाद आपको आपकी प्रॉब्लम को ठीक करने की दवाई और ट्रीटमेंट की शुरुआत करेंगे.

आप अपने शहर में अच्छी साइकैटरिस्ट से जाकर अपने फोबिया के बारे में सलाह ले सकते हो. इसमें आपको कई प्रकार की दवाई दी जाती है और आपका ट्रीटमेंट किया जाता है जो कि 1 या 2 महीने तक चलता है.

आपको ट्रीटमेंट की सभी जानकारी व साइकैटरिस्ट दे देंगे. लेकिन एक बात का हमेशा आप को ध्यान रखना चाहिए कि प्रोफेशनल और सर्टिफाइड साइकैटरिस्ट के पास ही आपको जाकर अपना इलाज करवाना है.

क्योंकि जो दवाई इस ट्रीटमेंट में दी जाती है वह बहुत पावरफुल होती है और यदि इसमें कोई गलती हो जाती है तब आपको नुकसान भी हो सकता है.

जरुर पढ़े इस आर्टिकल को

डर को दूर कैसे करे

मन को शांत कैसे करे

क्या भूत होते है या नहीं जाने इस हकीकत हो

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था फोबिया को दूर कैसे करें, दोस्तों हमने आपको सभी प्रकार के फोबिया, उनको ठीक करने के घरेलू इलाज और उपाय बता दिए हैं.

अब यह आपको निर्णय लेना है कि आप कैसे ठीक होना चाहते हैं और अपने फोबिया से छुटकारा कैसे पाना चाहते हैं.

यदि आपको लगता है कि आपका फोबिया बहुत ही ज्यादा आपको परेशान कर रहा है तब आपको प्रोफेशनल साइकैटरिस्ट से जाकर जरूर मिलना चाहिए और वह आपकी मदद इसमें जरूर करेंगे.

दोस्तों यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को फोबिया से छुटकारा मिल पाए और वह लोग अपनी जिंदगी को खुशी से और अच्छे तरीके से जी पाए धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.