फिल हीथ बॉडी बिल्डर बायोग्राफी – Phil Health Biography in Hindi



Phil Health Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज एक बार फिर से हम आपके साथ एक वर्ल्ड फेमस बॉडी बिल्डर के बारे में बात करेंगे और उनका नाम है फिल हीथ. दोस्तों फिल हीथ एक ऐसे बॉडी बिल्डर है जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग सपोर्ट में ज्यादा नाम और पॉपुलैरिटी हासिल करती है.

इस टाइम पर बॉडीबिल्डिंग जगत में फिल हीथ का नाम ही चल रहा है, आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ फिल हीथ बायोग्राफी शेयर करने वाले है ताकि जो लोग फिल हीथ को पसंद और लाइक करते है उनको फिल हीथ बॉडी बिल्डर के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.

जो लोग बॉडीबिल्डिंग को फॉलो करते है उनको ये पोस्ट जरुर अच्छी लगेगी क्यूंकि इंडिया में भी फिल हीथ के फैन बेस कम नहीं है. तो चलो फ्रेंड्स इस बायोग्राफी को स्टार्ट करते है और पढ़ते है फिल हीथ बॉडी बिल्डर का जीवन परिचय

देखे – भारत के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर

फिल हीथ बॉडी बिल्डर बायोग्राफी जीवन परिचय

Phil Heath Biography in Hindi

Phil Heath Bodybuilder Biography in Hindi

दोस्तों फिल हीथ एक अमेरिकन ifbb प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर है और वो पुरे दुनिया के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर है. फिल हीथ का जन्म १८ दिसंबर १९७९ को सीएटल, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था और उनका नाम पुरे वर्ल्ड में बहुत ही फेमस है खास करके फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग सपोर्ट में.

फिल हीथ ने mr olympia का टाइटल पुरे ७ बार जीता है. २०११ से २०१७ तक वो ही mr olympia चैंपियन थे. उन्होंने बॉडीबिल्डिंग हिस्ट्री में सबसे पोपुलर बॉडी बिल्डर अर्नाल्ड की बराबरी कर ली है और वो इस टाइम पर केवल ronnie coleman और lee haney से १ mr olympia टाइटल से पीछे है.

२०१८ के mr olympia कम्पटीशन में उनसे बहुत ज्यादा उम्मीद थी और हर कोई ये सोच रहा था की इस बार भी फिल हीथ ही mr olympia champion बनेंगे लेकिन दुर्भाग्य से वो २०१८ का mr olympia title नहीं जीत पाए और उनको shawn roden ने हरा दिया.

फिल हीथ पहले एक बास्केटबॉल प्लेयर थे लेकिन उनकी किस्मत बास्केटबॉल सपोर्ट में चमक नहीं पाई. उनका कहना है की बास्केटबॉल खेल में आपकी हाइट ज्यादा होनी बहुत जरुरी होती है. यदि आप भी बास्केटबॉल के प्लेयर्स को देखोगे तो सबकी हाइट ६ फीट से ऊपर की होती है.

फिल हीथ की हाइट ६ फीट से कम है और उनको लगा की बास्केटबॉल उनके लिए बेस्ट सपोर्ट नहीं है जिसमे वो टॉप कर सके. तब उन्होंने इसके बारे में सोचा और बॉडीबिल्डिंग में किस्मत अजमाना चाहा.

ये निर्णय उनका बिलकुल परफेक्ट निकला और वो ७ बार mr olympia champion बन गए. दुनिया भर के टॉप बॉडी बिल्डर का सपना होता है की वो एक बार अपने बॉडीबिल्डिंग करियर में mr olympia title जीते लेकिन बहुत ही किस्मत वालो का ये सपना पूरा हो पाता है.

देखे – दुनिया के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर

ऐसे आपको बहुत बॉडी बिल्डर मिल जायेंगे जो की वर्ल्ड की बेस्ट physique उनके पास है लेकिन वो अपने पुरे लाइफ टाइम में mr olympia का टाइटल १ बार भी नहीं जीत पाते है. तो दोस्तों आप ही सोचो की फिल हीथ के लिए ये कितनी बड़ी बात है की वो ७ बार mr olympia का ख़िताब जीतने में कामयाब हो पाए है.

फिल हीथ की सफलता का राज है उनकी genetics और इसकी वजह से उनका निक नेम the gift रखा गया है. ये नाम उनको इस वजह से मिला क्यूंकि उन्होंने बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छी बॉडी बना ली और वो mr olympia चैंपियन भी बन गए.

ज्यादातर बॉडी बिल्डर १५ से १६ साल से ही अपना पूरा फोकस बॉडीबिल्डिंग में लगा देते है और फिर भी वो mr olympia टाइटल कभी भी जीत नहीं पाते है. यदि हम फिल हीथ की बात करे तो पहले तो वो एक बास्केटबॉल प्लेयर थे उस टाइम पर तो उन्होंने बॉडीबिल्डिंग के बारे में सोचा भी नहीं होगा.

बॉडीबिल्डिंग में तो वो दुसरे bodybuilders के मुकाबले बहुत लेट आये लेकिन उनकी genetics इतनी जबरदस्त थी की वो उन सभी bodybuilders को पराजित करने में कामयाब हो गए जो उनसे उम्र में बहुत बड़े थे और बहुत पहले से बॉडीबिल्डिंग कर रहे थे.

फिल हीथ की पत्नी का नाम था जेनी लैक्‍सन हीथ और उनका विवाह 2007 में हुआ था लेकिन किसी कारण वर्ष उनका २०१५ में तलाक हो गया. २०१८ में फिल हीथ के abs अच्छे नहीं दिख रहे थे और इसी वजह से वो mr olmpia title खो बैठे.

लेकिन हमारा पूरा विश्वास है की अभी रिटायरमेंट लेने का उनका कोई भी प्लान नहीं है और वो फिर से अपना टाइटल जीत लेंगे और दुनिया के आल टाइम ग्रेट बॉडी बिल्डर की लिस्ट में उनका नाम दर्ज हो जायेगा.

देखे – बॉडी बिल्डर के फोटो

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था फिल हीथ बॉडी बिल्डर की बायोग्राफी ( Phil heath biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की आपको ये जीवनी पसंद आई होगी. यदि आपको भी फिल हीथ की बॉडी पसंद है और आप उनके फैन है तो आप इस बायोग्राफी को अपने फ्रेंड्स के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस बेस्ट बॉडी बिल्डर के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.