पेट को सपाट कैसे करे उपाय तरीके – Flat Stomach Tips in Hindi



Flat Stomach Tips in Hindi – हेल्लो दोस्तों आज का पोस्ट लाखों लोगो के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पेट को सपाट कैसे करे. दोस्तों ये पोस्ट हम इस लिए लिख रहे है क्यूंकि हमको बहुत लोग पूछते है की हुमारा पेट बहुत ज्यादा बहार निकला हुआ है जिससे हमको बहुत परेशानी होती है और हमको अपने पेट को सपाट करना है.

तो इसी वजह से आज हम आपके साथ सपाट पेट करने के उपाय और तरीके शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करने आप भी अपने पेट को बिलकुल फ्लैट कर सकते हो. दोस्तों लोग भाग अपने पेट को सपाट करने के लिए ना जाने क्या क्या करते है दवाई खाते है और पेट कम करने की बेल्ट लगाते है लेकिन अंत में जाकर उनको पता चलता है की इससे कुछ भी नहीं होता है.

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बिलकुल नेचुरल तरीके और उपाय बताने वाले है जिसमे ना तो आपको कोई गोली खानी है और ना ही आपको पेट कम करने की बेल्ट लगनी है. ये सभी तरीके बहुत ही कारगर है और इस पोस्ट में बताये गए टिप्स को रेगुलर फॉलो करने से आपका पेट १००% सपाट हो जायेगा. तो चलो दोस्तों स्टार्ट करते है.

पढ़े – पेट अंदर करने के उपाय

सपाट पेट करने के उपाय तरीके

Flat Stomach Tips in Hindi

Pet Ko Sapat Karne Ke Upay

१. पेट की एक्सरसाइज

दोस्तों पेट को सपाट करने के लिए आपको पेट कम करने की एक्सरसाइज को करना होगा क्यूंकि इससे बेहतर तरीका और कोई भी नहीं है. एक्सरसाइज करने से आपको बहुत ही जल्दी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

वैसे तो पेट सपाट करने की बहुत ज्यादा एक्सरसाइज है लेकिन निचे हम आपके साथ एक पोस्ट शेयर कर रहे है जिसमे हम आपके साथ बेस्ट पेट कम करने की एक्सरसाइज को शेयर कर रहे है. आपको अपने पेट की एक्सरसाइज को हफ्ते में ४ से ५ दिन करना चाहिए.

दोस्तों आपको रेगुलर रहना भी बहुत जरुरी है क्यूंकि हमने बहुत लोगो को देखा है जो की शुरुवात में बहुत ज्यादा उत्त्साहित होते है और पेट की कसरत करते है लेकिन कुछ ही दिन उनका ये जोश पूरा ठंडा हो जाता है और वो एक्सरसाइज करना ही बंद कर देते है.

लेकिन फ्रेंड्स ऐसा करने से कुछ भी नहीं होगा और आप कभी भी अपने पेट को सपाट नहीं कर पाओगे. आपको अपने पेट के व्यायाम को रेगुलर करना होगा तभी आपको फायदा होगा.

ये हम इसलिए कह रहे है क्यूंकि मान लो की आप १ महीने तक रेगुलर पेट की एक्सरसाइज करते हो और आपका पेट अंदर हो जाता है और फिर आप एक्सरसाइज करना बंद कर देते हो तो आपका पेट फिर से बाहर निकल जायेगा. इसलिए आपको नियमित रूप से पेट की कसरत करनी चाहिए.

पढ़े – पेट अंदर करने की एक्सरसाइज

२. रनिंग करे

ये उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है जो लोग जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं. आप अपने घर के बदल के किसी भी पार्क में जाकर रनिंग कर सकते हो. रनिंग करने से आपका मोटापा वजन और पेट की चर्बी कम होती है जिसकी वजह से आपका पेट सपाट होने लगता है.

हमको बहुत लोग पूछते हैं कि हमको सुबह रनिंग करनी चाहिए या शाम को, दोस्तों इस से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है कि आप रनिंग कब करते हो. लेकिन यह मायने जरूर रखता है कि आप नियमित रूप से रनिंग करें.

आप हर रोज कम से कम ३० मिनट तक रनिंग करे इससे आपको बहुत फायदा होगा और आप देख पाएंगे की कुछ ही हफ्तों में आपका पेट अंदर होने लगेगा.

३. ऑयली खाना ना खाए

दोस्तों यदि आपको अपना पेट जल्दी से जल्दी फ्लैट करना है तो इसके लिए आपको तेल से बनी हुई चीजो को खाना बंद करना होगा. बहुत लोग ऐसे होते है जिनको समोसे, पकौड़े, कटलेस और तेल में बनी हुई चीजे खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है.

लेकिन इन खाद्य प्रदार्थ से आपके शरीर में चर्बी जमा होना स्टार्ट हो जाती है जिसकी वजह से आपके पेट बाहर निकल जाता है. तो आपको बहार का खाना और तेल से बनी हुई चीजो का परहेज करना चाहिए.

४. डाइटिंग करे

दोस्तों यदि आप लड़की है और आपका पेट बहार निकला हुआ है तो आप डाइटिंग भी कर सकते हो. लड़के भी डाइटिंग कर सकते है लेकिन डाइटिंग करने का सही तरीका पता होना बहुत ज्यादा जरुरी है.

क्यूंकि हमने देखा है की बहुत लड़के और लडकिया डाइटिंग करने के चक्कर में अपना खाना पीना बिलकुल कम कर देते है लेकिन दोस्तों ये डाइटिंग करने का सही तरीका नहीं है. खाना पीना बंद करने से आपको बहुत ज्यादा कमजोरी होगी.

लेकिन यदि आप सही तरीके से डाइटिंग करोगे तो आपको पेट को सपाट करने में बहुत हेल्प होगी और आपकी हेल्प करने के लिए निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े.

पढ़े – डाइटिंग करने का सही तरीका

५. खाना खाने के बाद चला करे

दोस्तों हमारी आदत होती है की हम रात को भर पेट खाना खाकर सीधे सोने के लिए चले जाते है और इसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ता है. आपको खाना खाने के बाद कम से कम १० से १५ मिनट चलना चाहिए इससे आपका खाना पचने में मद्दद होती है और आपका पेट बहार भी नहीं निकलता है.

आप अपने आंगन में या अपने घर के छत पर टहल सकते हो और इससे आपके पेट में गैस की प्रॉब्लम भी नहीं होगी.

६. कार्डियो एक्सेर्सिसी करे

दोस्तों पेट को सपाट या फ्लैट करने के लिए कार्डियो एक्सेसिसे बेस्ट होती है. यदि आपको पता नहीं है की कार्डियो एक्सरसाइज क्या है तो हम आपको बताते है. कार्डियो एक्सरसाइज वो कसरत होते है जो की आपके बॉडी से ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज को जलाती है और इससे आपका मोटापा, वजन और पेट की चर्बी कम होती है.

कार्डियो एक्सरसाइज के लिए आप साइकिल चला सकते हो, रनिंग कर सकते हो, जॉगिंग कर सकते हो, रस्सी उडी कर सकते हो और फ्रेंड्स ये बहुत ही जबरदस्त व्यायाम है और इसको रेगुलर करने से आपका पेट बहुत ही जल्दी सपाट होने लगेगा.

पढ़े – पेट की चर्बी कम कैसे करे उपाय

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था सपाट पेट करने के उपाय और तरीके ( Flat Stomach tips in Hindi), यदि अपने हमारे बताये गए टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो हम आपको गारंटी देते है की आप अपने पेट को बहुत कम समय में सपाट बना सकते हो.

दोस्तों यदि आपको ये उपाय उपयोगी लगे तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पेट सपाट करने के तरीके पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.