पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज – पेट अंदर करने की एक्सरसाइज



पेट कम करने की एक्सरसाइज – हेल्लो फ्रेंड्स एक बार फिर से हम आपके साथ फिटनेस रिलेटेड पोस्ट लिख रहे है और आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज क्या है. दोस्तों हमको बहुत लोग पूछते है की पेट अंदर करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज क्या है तो हमने आज का ये पोस्ट लिखने का निर्णय लिया है जिसमे हम आपके साथ पेट को सपाट बनाने के कुछ बहुत ही अच्छे व्यायाम बताएँगे जो की आपको पेट घटाने में बहुत हेल्प करेगी.

दोस्तों जब पेट बहार होता है तो बहुत प्रॉब्लम होती है और सबसे बड़ी बात की हमारी पर्सनालिटी पूरी तरह से ख़राब हो जाती है. हम चाहे कितना भी अच्छा कपड़ा या ड्रेस पहने वो कुछ भी अच्छा नहीं लगता है क्यूंकि हमारा पेट इतना ज्यादा बहार होता है.

पढ़े – पेट अंदर करने के उपाय

दोस्तों बहुत लोगो की सोच होती है की हमारी तो उम्र हो गयी है और अब पेट को अंदर करने की जरुरत क्या है लेकिन दोस्तों पेट बहार होने से आपको गैस की प्रॉब्लम होती है, उठने बैठने में समस्या होती है और सबसे ज्यादा प्रॉब्लम ये की आपका वजन केवल पेट की वजह से बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

यदि आप जवान हो तो आपको पता ही होगा की जब पेट बहार निकल जाता है तो कितना ख़राब लगता है, हम समय से पहले ही बूढ़े लगने लग जाते है और हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस कही ना कही कम हो जाता है. तो दोस्तों यदि आपको भी अपना पेट कम करना है तो आप इस पोस्ट में बताई गयी सभी एक्सरसाइज को रेगुलर करे आपको बहुत अच्छा रिजल्ट्स देखने को मिलेगा.

पढ़े – पेट की चर्बी कम करने के उपाय

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

पेट अंदर करने का व्यायाम कसरत

Pet Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise

१. Crunches Exercise

crunches

दोस्तों ये पेट को अंदर करने का सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है और आपको इसको रेगुलर करना चाहिए. ये कसरत आपके पेट के मस्पेशियो को बहुत अच्छे से टारगेट करना है जो की आपके पेट की चर्बी को घटाने में मद्दद करती है.

पेट को सपाट बनाने के लिए ये बहुत ही बढ़िया कसरत है और इसको करने का सही तरीका जानने के लिए आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े

पढ़े – Crunches exercise कैसे करे

२. Incline Bench Situps

incline situp exercise

दोस्तों ये एक्सरसाइज को करने के लिए आपको incline bench की जरुरत पढेगी, और इसपर लेट कर आपको अपने उपरी शरीर को अपने घुटनों की तरफ लाना होगा होता है. फ्रेंड्स यदि आपके पेट बहुत ज्यादा बहार है तो आपको इस व्यायाम को जरुर करना चाहिए.

इस कसरत को करने समय आपको अपने हाथो को अपने सिर की पीछे पकड़कर रखना चाहिए. अपने पैरों को अच्छे से मशीन पर अटका ले. इस एक्सरसाइज को करते समय आपको ऊपर आते वक़्त अपने पेट की मस्पेशियो का इस्तेमाल करना है ताकि आपके पेट पर जायदा से ज्यादा प्रेशर पड़े और आपकी पेट की चर्बी कम हो.

३. Cardio Exericse

cardio exercises

दोस्तों भले ही आप कोई भी एक्सरसाइज को इग्नोर करो लेकिन कार्डियो एक्सरसाइज को आप बिलकुल भी इग्नोर ना करे क्यूंकि ये पेट की चर्बी घटाने का सबसे बेस्ट कसरत है. कार्डियो करने से आपके पूरी शारीर की चर्बी कम होती है और ये आपका मोटापा भी कम करता है.

जिन लोगो को पेट बहुत ज्यादा बहार निकला होता है वो लोग मोटे होते है. और जब तक आप अपने मोटापे को कम नहीं करोगे तब तक आप अपने पेट को भी कम नहीं कर सकते हो. ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है की आप कोई भी कसरत करके अपने बॉडी से किसी भी जगह की चर्बी कम कर सकते हो.

यदि आपको पेट की चर्बी को गलाना है तो आपको अपने पुरे शरीर की चर्बी को कम करने की कोशिश करनी चाहिए और इसके लिए कार्डियो एक्सरसाइज बेस्ट होता है. आप हफ्ते में ४ से ५ दिन कार्डियो वर्कआउट करे और हर कार्डियो सेशन को ३० से ४५ मिनट तक करे आपको बहुत ही जल्दी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे.

कार्डियो एक्सरसाइज रेगुलर करने से आपके शरीर का मोटापा कम होता है, आपका वजन कम होता है और जब ये होता है तो आपके पेट की चर्बी भी कम होने लगती है.

पढ़े – घर पर सिक्स पैक कैसे बनाये

४. रनिंग करे

running exercise

दोस्तों यदि आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है तो आप रनिंग करने भी अपने पेट को अंदर कर सकते हो और पेट की चर्बी को घटा सकते हो. रनिंग करने के लिए आप किसी भी पार्क या गार्डन में जाकर रनिंग कर सकते हो.

दोस्तों आपको जॉगिंग नहीं करना है आपको दौड़ना है क्यूंकि दौड़ने से आपकी कैलोरीज बर्न होती है जो की आपके पेट को कम करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमेंद होता है. आप हर रोज ३० से ४० मिनट रनिंग करे और हम आपको गारंटी देते है की आपको २ से ३ हफ्तों में ही बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

दौड़ने से आपके बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है जो की एक्टिव और फुर्तीला रहने के लिए बहुत जयादा जरुरी है. इसके अलावा यदि आप सुबह के टाइम पर रनिंग करते हो तो आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो की आपके हेल्थ और स्वस्थ के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

५. हैंगिंग लेग रेसेस

leg raises workout

दोस्तों ये भी एक बहुत ही बढ़िया व्यायाम है और इस एक्सरसाइज को करने से आपके निचली पेट की मसल्स टारगेट होती है. दोस्तों जिस इंसान का पेट बहुत ज्यादा बहार निकला होता है उनका सबसे ज्यादा चर्बी निचली पेट में जमा हुई होती है.

तो इस कसरत को करने से आप अपने निचले पेट की चर्बी को घटा सकते हो. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको हंग्लिंग लेग रेसेस मशीन पर जाना है और अपने दोनों हाथो को ९० डिग्री पर मोड़कर अपने शारीर को लटकने देना है.

फिर अपने पेट की मश्पेशियो की मद्दद से अपने पैरो को अपने पीठ के ९० डिग्री तक ऊपर लाना है और फिर धीरे धीरे से अपने पैरो को स्टार्टिंग पोजीशन में लाना है. इस एक्सरसाइज के आपको ३ से ४ सेट करने होते है और हर सेट में आप ज्यादा से ज्यादा रेप्स करने की कोशिश करे इससे आपको बहुत हेल्प होगी.

६. साइकिल चलाये

cycling kasrat

ये उन लोगो के लिए बहुत ही बढ़िया आप्शन है जो लोग जिम नहीं जा पाते है. ज्यादातर लोगो के पास तो साइकिल होती है. दोस्तों साइकिल चलाने से आपका मोटापा और वजन दोनों कम होता है जो की आपके पेट की चर्बी को घटाने का काम करती है.

साइकिल चलाने से आपकी बॉडी का स्टैमिना बढाती है, आपको कोशिश करे ही हर रोज सुबह या शाम को ३० घंटा रोज साइकिल चलाये इससे आपके पेट जरुर कम होगा होगा

पढ़े – पेट को सपाट कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज और व्यायाम, यदि आपने हमारे बताये गए सभी कसरत को रेगुलर किया तो आप बहुत ही जल्दी अपने पेट को कम करने में और सपाट बनाने में कामयाब हो जाओगे.

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर जरुर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने पेट को कम कर पाए. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *