पेट की चर्बी कम कैसे करे उपाय – पेट की चर्बी कैसे घटाए



पेट की चर्बी कैसे घटाए – नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट लाखो लोगो के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पेट की चर्बी कम कैसे करे या पेट की चर्बी कम करने के उपाय. दोस्तों ये बहुत लोगो की प्रॉब्लम है और इसका समाधान निकालना बहुत जरुरी है.

बहुत लोग इतने ज्यादा मोटे होते है की उनका पेट बहुत ज्यादा बहार होता है और सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है उनकी पेट की चर्बी. वो बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से उनकी पूरी पर्सनालिटी ख़राब हो जाती है. हमको बहुत लोगो के क्वेश्चन आते है की प्लीज हमको अपने पेट की चर्बी को घटना है तो कृपा करके इसके उपाय और तरीके बताये.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको सबसे बेस्ट, आसान उपाय और तरीके बताएँगे जिसको फॉलो करके आप अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

पेट की चर्बी कम करने के उपाय

पेट की चर्बी कैसे घटाए

Pet ki charbi kam kaise kare upay

१. मोटापा कम करे

दोस्तों सबसे पहले आपको अपना मोटापा कम करना होगा. बहुत लोग ऐसे होते है जो बहुत ज्यादा मोटे होते है जिसकी वजह से उनके पुरे शरीर में फैट बहुत ज्यादा है. ऐसे लोगो का पेट भी बहुत ज्यादा बहार होता है उसमे बहुत ज्यादा चर्बी होती है.

वो लोग को लगता है की पेट की एक्सरसाइज करके वो लोग अपने पेट को सपाट बना सकते है लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता है. यदि आपको अपने पेट की चर्बी को कम करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना मोटापा कम करना होगा.

क्यूंकि आप कभी भी किसी एक जगह की चर्बी को घटा नहीं सकते हो आपको इसके लिए अपने पुरे शरीर की चर्बी को कम करना होगा.

पढ़े – मोटापा कैसे घटाए

२. एक्सरसाइज करे

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है. एक्सरसाइज करने से आपको बहुत हेल्प होगी और आपको रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे. लेकिन यहाँ पर आपको कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा करनी होगी क्यूंकि कार्डियो एक्सरसाइज से आपका मोटापा और वजन कम होता है जिसकी वजह से आपकी पेट की चर्बी भी कम होती है.

आप जिस किसी भी जिम में एडमिशन लेते है तो सबसे पहले आपको उस जिम के ट्रेनर को बताना है की आपको क्या करना है. आपको जिम ट्रेनर को बोलना है की मुझको अपना पेट कम करना है और उसकी चर्बी घटानी है.

तो वो ट्रेनर आपको वो सभी एक्सरसाइज बताएगा जिसको करने से आपकी पेट की चर्बी कम होने लगेगी.

३. ऑयली खाना ना खाए

दोस्तों ज्यादा ऑयली खाना खाने से आपके पेट में फैट जमा होती है तो इसलिए आपको ऑयली खाना खाना कम करना होगा और यदि आपका पेट बहुत ही ज्यादा बहार है तो आपको तो ऑयली खाना खाने से पूरा परहेज करना चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते है जिनको सोमोसे, पकौड़े और तेल से बनी हुई चीजे बहुत पसंद होती है और इसकी वजह से उनके शारीर में फैट बढ़ता है और उनका पेट बहार निकलने लगता है. तो आपको ऑयली खाना नहीं खाना चाहिए.

४. जॉगिंग करे

जॉगिंग करना एक बहुत ही अच्छा उपाय है अपने पेट की चर्बी घटाने का, आप सुबह सुबह किसी भी पार्क में जाकर जॉगिंग कर सकते हो. जॉगिंग करने से आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती है आप बीमार नहीं पड़ते हो और सबसे ज्यादा जरुरी की ये आपके पेट की चर्बी को कम करता है.

आप हर जोग सुबह या शाम को जॉगिंग जरुर करे इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क देखने को मिलेगा. जो लोग जिम नहीं जाते है उनके लिए तो ये बहुत ही अच्छा तरीका है पेट की चर्बी को कम करने का.

पढ़े – जॉगिंग करने के फायदे और लाभ

५. एक्टिव बने

दोस्तों जो लोग एक ही जगह पर बहुत ज्यादा टाइम तक बैठे रहते है उनमे पेट की चर्बी अक्सर ज्यादा होती है. आपको एक्टिव रहना होगा और जायदा देर तक किसी भी एक जगह पर बैठे नहीं रहना चाहिए.

आपको अपने बॉडी को एक्टिव और फुर्तीला बनाना होगा. जो लोग घंटो ऑफिस में कुर्सी पर बैठ कर काम करते है उनमे भी पेट बहार निकलने की प्रॉब्लम देखी जाती है. तो आपको सबसे पहले तो अपने शारीर के आलास को दूर करना है और फुर्तीला बनाना है.

पढ़े – बॉडी को फुर्तीला कैसे बनाये

६. खाने के बाद चले

दोस्तों ९०% लोग रात का खाना खाने के बाद तुरंत ही पलंग पर लेट जाते है लेकिन ये अच्छी आदत नहीं है. आपको भोजन करने के बाद १० से १५ मिनट वाकिंग करना चाहिए. इससे आपके पेट में चर्बी जमा नहीं होती है और आपका भोजन पाचन होने में मद्दद होती है.

आप खाना खाने के बाद आंगन में या घर की छत पर टहल सकते हो इससे आपको बहुत हेल्प होगी. टहलने से आपको पेट में गैस की प्रॉब्लम भी नहीं होगी.

७. crunches करे

दोस्तों crunches पेट कम करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी एक्सरसाइज मानी जाती है तो आपको crunches को करना चाहिए. यदि आपका पेट बहुत ही जायदा बहार है तो आपको हफ्ते में ५ दिन इस पेट की एक्सरसाइज को करना चाहिए.

ये आपके पेट की चर्बी को कम करके आपके पेट को अंदर करता है. यदि आपको पता नहीं है की इस व्यायाम को कैसे करते है तो आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े.

पढ़े – Crunches कैसे करे

८. Weight loss करे

दोस्तों यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है तो इसकी वजह से हो सकता है की आप मोटे होंगे और आपका पेट भी बहार होगा. तो आपको weight loss करना होगा जब आपका वजन कम होगा तो आपके शरीर से फैट कम होगा जिसकी वजह से आपके पुरे शरीर की चर्बी घटेगी.

यदि आपको पता नहीं है की weight loss कैसे करे तो इससे रिलेटेड हमने एक बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिख रहा है आप इस पोस्ट को जरुर पढ़े

पढ़े – Weight loss कैसे करे टिप्स

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पेट की चर्बी कम कैसे करे, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स, तरीके और उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हो. फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पेट की चर्बी कम करने के उपाय और तरीके पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.