पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | पेट घटाने के लिए क्या खाए

पेट कम करने के लिए क्या खाए – नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर बहुत-बहुत स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए. दोस्तों हमको बहुत सारे पुरुष और महिलाओं के कमेंट मिलते हैं जिसमें वह लोग पूछते हैं कि पेट घटाने के लिए हमको क्या खाना चाहिए.

तब इसी वजह से आज यह पोस्ट हम आप सभी लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं. दोस्तों पेट जब बहुत ज्यादा बाहर निकला हुआ होता है तब हमारी पूरी पर्सनैलिटी खराब हो जाती है फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की.

और जब ऐसा होता है तब कहीं ना कहीं हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस भी डाउन हो जाता है. पेट बाहर निकलने से हमको उठने बैठने में भी बहुत अधिक प्रॉब्लम होती है. हम ज्यादा समय तक पैदल चल नहीं पाते हैं हम बहुत जल्दी थक जाते हैं क्योंकि हमारा वजन बहुत ज्यादा होता है.

पेट बाहर निकलने का मुख्य कारण यह है कि हमारे पेट में बहुत ज्यादा चर्बी जमा हो जाती है जोकि धीरे-धीरे हमारे दूसरे शरीर के दूसरे हिस्सों पर फैलना शुरु कर देती है.

जिसकी वजह से हमारा पूरा शरीर मोटा हो जाता है और हमारा वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. दोस्तों मोटापा और अधिक वजन होना आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है इससे आपको अनेक प्रकार की बीमारी हो सकती है.

पेट बाहर निकलने का एक और बहुत बड़ा मुख्य कारण यह भी है कि लोग आजकल बहुत कम एक्टिव हो चुके हैं. ज्यादातर लोग आजकल कंप्यूटर पर काम करते हैं जिसमें उनको घंटों कंप्यूटर पर बैठे रहना होता है.

जिसकी वजह से उनकी बॉडी एक्टिविटी लेवल बहुत कम हो जाती है और यही कारण है जिसकी वजह से उनकी पेट में फैट जमा होना शुरू हो जाता है.

अब ऐसे में बहुत लोगों को समझ में नहीं आता है कि हम अपने पेट को कम कैसे करें और इसके लिए हम को क्या खाना चाहिए ताकि हमारा पेट कम हो जाए.

दोस्तों यदि आपका भी पेट बहुत ज्यादा बाहर निकला हुआ है और आप इसको कम करना चाहते हो तब इस पोस्ट को आप एक बार पूरा जरूर पढ़ लीजिए आपको हंड्रेड परसेंट फायदा जरूर होगा.

चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं और देखते हैं कि आप लोगों को अपने डाइट प्लान में क्या-क्या खाना चाहिए जिसकी मदद से आपकी पेट की चर्बी कम हो पाए.

पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

पेट की चर्बी घटाने के लिए क्या खाएं

pet kam karne ke liye kya khana chahiye

1. लो कैलोरी डाइट

दोस्तों यदि आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट प्लान में बदलाव करने की आवश्यकता है.

हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा कैलोरी वाली डाइट खाते हो जिसकी वजह से आपके पेट में चर्बी जमा होना शुरू हो जाती है.

पेट का मोटापा कम करने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका यह है कि आपको अपनी कैलोरी इनटेक को कम करना चाहिए.

दोस्तों जब हमारी फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम होती है और हमारी कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है तब इस सिचुएशन में आपका पेट बाहर निकलना शुरू हो जाता है.

यदि आपको फास्ट रिजल्ट देखना है तब आप कम कैलोरी वाले फूड को खाया करें इससे आपको बहुत ही जल्दी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

यदि आपको अच्छे से समझ में नहीं आ रहा है कि आपको क्या करना चाहिए तब हम आपको सरल शब्दों में बताते हैं.

यदि आप दिन में 10 रोटी खाते हो और तीन कटोरी चावल खाते हो तब आपको इसको आधा कर देना है. ऐसा करने से आपकी शरीर में कम कैलोरी जाएगी जिससे कि आपका पेट घटना शुरू हो जाएगा.

2. फास्ट फूड बंद करें

दोस्तों जिन लोगों का पेट बहुत ज्यादा बाहर निकला होता है उनकी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि उनको फास्ट फूड यानी के बाहर का भोजन खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है.

दोस्तों फास्ट फूड में तेल और बटर का बहुत हैवी मात्रा में उपयोग किया जाता है जो कि आपके शरीर में चर्बी के रूप में जमा होना शुरू हो जाती है.

शुरुआत में आपको इसको कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन यदि आपको अपना पेट अंदर करना है तब आपको फास्ट फूड खाना बंद करना होगा.

फास्ट फूड में चाइनीस फूड, पिज्जा, समोसे, जलेबी, बर्गर, वडा पाव इत्यादि शामिल है आपको ऐसे डाइट को खाना बिल्कुल बंद करना चाहिए.

जैसे ही आप यह सभी फास्ट फूड खाना बंद कर दोगे आप को एक या 2 हफ्ते के अंदर ही अपने पेट में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

3. नींबू पानी

दोस्तों हो सकता है कि आप सभी लोगों ने यह घरेलू उपाय जरूर सुना होगा. पेट के फैट को जल्दी से जल्दी कम करने के लिए आप हर रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पी सकते हो.

नींबू पानी आपके शरीर में थर्मोजेनिक अफेक्ट पैदा करता है जोकि बहुत तेजी से आपका फैट लॉस करने में मदद करता है.

जैसे ही आप सुबह उठते हो बिना ब्रश करें ही आपको इस नींबू पानी को पी लेना चाहिए. दोस्तों हो सकता है कि शुरुआत में आपको नींबू पानी पीने से थोड़ी कमजोरी महसूस होगी.

इसलिए आप शुरुआत में एक ग्लास पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिए. और फिर बाद में आप चाहो तो पूरा एक नीबू का रस पानी में मिलाकर पी सकते हो.

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है और इसको बहुत सालों से पुरुष और महिलाएं मोटापा, वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं.

4. फ्रूट्स खाए

दोस्तों पेट घटाने के लिए आप अपने डाइट प्लान में फ्रूट्स को जरुर शामिल करे क्यूंकि फ्रूट्स में fat की मात्रा बहुत कम होती है और इनमे फाइबर की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में होती है.

आप हर रोज दिन में २ से ३ फल जरुर खाए जैसे की apple, एप्पल में सभी प्रकार के विटमैन और मिनरल होते है और इसमें फाइबर बहुत होता है जो की आपके भूक को कंट्रोल करने में हेल्प करता है.

इसके अलावा फ्रूट्स खाने के बहुत सारे फायदे होते है जो की आपकी सेहत को अच्छा बनाने में बहुत हेल्प करती है.

5. बॉईल खाना

दोस्तों यदि आपका पेट जरुरत से ज्यादा बहार निकला हुआ है और इससे आपको उठाने और बैठने में बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है तो आप बॉईल खाना खाना स्टार्ट कर दीजिये.

बॉईल फ़ूड में आपको बिलकुल भी fat नहीं मिलता है जो की आपकी पेट की चर्बी को बहुत तेजी से कम करने में बहुत हेल्प करगी.

जो लोग बहुत ज्यादा overweight होते है उनको भी बॉईल फ़ूड खाने से बहुत फायदा होगा इससे आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखना शुरू हो जायेगा.

6. प्रोटीन डाइट

दोस्तों पेट को घटाने के लिए ये भी एक बहुत ही अच्छा डाइट प्लान है की आप अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करे.

प्रोटीन आपको दिन भर का काम करने में एनर्जी प्रदान करेगा और इसके साथ साथ आपकी हेल्थ भी स्वस्थ रहेगी.

यदि आपका पेट बहार निकला है तो हो सकता है की आपको भूक बहुत ज्यादा लगती है जिसकी वजह से आप जरुरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर लेते हो.

और इसकी वजह से आपका पेट बहार निकालना स्टार्ट हो जाता है. प्रोटीन लेने से आप अपने भूक को कंट्रोल कर पाएंगे और ये आपके पेट को फुल होने का एहसास देता है जिससे की आप ज्यादा खाना नहीं खाते है.

दोस्तों ये इतना असदर है की आपको १ हफ्ते में ही इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा. प्रोटीन में आप चिकन, अंडा, दूध, मछली, सोयाबीन, बादाम इत्यादि का सेवन कर सकते हो.

इसके अलावा भी और बहुत सारे असी फ़ूड है इनमे प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है उसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़े high protein food list in hindi

7. तेल को अवॉयड करे

दोस्तों ये एक ऐसी चीज है जिसको यदि आपने अपनी डाइट से कम कर दिया तब आपका पेट बहुत जल्दी अंदर हो जाएगा.

आजकल हमारे हर भोजन में तेल का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है जिसकी वजह से यदि हमारी फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम है तब हमारे पेट में चर्बी जमा होना शुरू हो जाती है.

हम ऐसा बिल्कुल भी नहीं कह रहे हैं कि आपको पूरी तरीके से तेल से बने हुए खाने को बंद कर देना चाहिए बल्कि आपको इसको कम से कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए.

कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा और आप देखोगे कि आपके पेट की चर्बी घटना शुरू हो गई है.

आप इन आर्टिकल को भी जरुर पढ़े

weight loss diet chart in hindi

quick weight loss in hindi

पेट को कैसे घटाए

पेट अंदर करने की बेस्ट एक्सरसाइज

पेट को जल्दी अंदर कैसे करे

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि पेट घटाने के लिए आपको अपने डाइट प्लान में क्या-क्या शामिल करना चाहिए.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी जरूर शेयर करें.

और यदि आपको कोई अन्य ऐसे भोजन या फूड के बारे में पता है तब उसके बारे में भी आप हमको कमेंट में जरूर बताएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की हेल्प हो पाए.

इसके अलावा यदि आप हमसे कोई सवाल या डाउट पूछना चाहते हैं तब आप अपने सवाल और डाउट हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछें और हम उसका उत्तर आपको जल्दी देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.