पेट बाहर क्यों निकलता है कारण – पेट किस वजह से बाहर आता है



पेट बाहर निकलने के कारण – नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट बहुत उपयोगी है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पेट क्यों बाहर निकलता है और इसकी वजह क्या है. दोस्तों ये प्रश्न हमको रेगुलर पूछा जाता है की हमारा पेट बहुत बाहर निकला हुआ है और हमको पता ही नहीं चल रहा है की किस कारण से हो रहा है.

दोस्तों वैसे तो पेट का बाहर निकलना बहुत बड़ी प्रॉब्लम है और पुरुष और महिला दोनों इस प्रॉब्लम से परेशान रहते है. हर कोई चाहता है की उसका पेट बिलकुल सपाट हो लेकिन दोस्तों किसी भी चीज को ठीक करने से पहले हमको पैदा करने वाले कारणों का पता लगाना बहुत जरुरी है तभी हम उसको रोक सकते है.

तो यदि आप अपने पेट को अंदर करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको ये पता लगाना है की पेट आखिर बाहर निकलता क्यों है. तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको वो सभी कारण बताएँगे जिसकी वजह से आपका पेट बाहर निकलता है. तो चलो दोस्तों शुरू करते है.

पढ़े – पेट कम कैसे करे

पेट बाहर निकलने के कारण वजह

पेट बाहर क्यों निकलता है

Pet Bahar Kyu Nikalta Hai Karan

१. तेल का खाना

दोस्तों ये सबसे बड़ी वजह है जिसके कारण आपका पेट बाहर निकलता है, जिन लोगो का पेट निकला होता है वो लोग तेल से बना हुआ खाना बहुत पसंद करते है और वो लोग इसे बहुत खाते भी है. दोस्तों जब आप तेल से बना हुआ कोई भी खाना खाते हो तो आपके पेट में चर्बी जमा होती है.

और धीरे धीरे आपका पेट बहुत ज्यादा बहार निकलता है. दोस्तों यदि आपको इससे छुटकारा पाना है तो आपको तेल से बने हुए खाने का परहेज करना चाहिए. आपको बहार मिलने वाले समोसे, पकौड़े, कटलेस, चलेगी इत्यादि को कम से कम खाना चाहिए.

२. मोटा होना

जो लोग पहले पतले होते है और फिर मोटे होते है तो उनके शरीर के साथ उनका पेट भी निकलने लगता है. ९५% मोटे लोग का पेट बाहर निकला होता है. इसलिए आपको अपने मोटापे को कम करना चाहिए.

बहुत ज्यादा मोटापा आपके सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है और इससे आपको डायबिटीज, हार्ट अटैक का खतरा भी होता है. इसलिए आपको अपने मोटापे पर कंट्रोल करना चाहिए.

पढ़े – मोटापे को कम करने के घरेलू उपाय

३. वजन बढ़ना

ये भी एक बड़ी वजह होती है जब आपका पेट बहार निकल सकता है. कुछ लोग स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ाते है और कुछ लोग गलत तरीके से अपने weight बढ़ाते है. जो लोग गलत तरीके से अपना वजन बढ़ाते है वो लोग कुछ भी अनाप शनाप खाते है जिसकी वजह से उनका वजन तो बढ़ता है साथ ही साथ उनका पेट भी बाहर आने लगता है.

४. आलसी होना

ये एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम है जैसे जैसे जनजीवन के आम सादन बढ़ते जा रहे है वैसे वैसे लोग बहुत ज्यादा आलसी हो गए है. उनको कोई भी काम करने में थोड़ी भी मेहनत करने का मन नहीं करता है और उनको केवल आराम करने का मन करता है.

जो लोग बहुत ज्यादा आलसी होते है उनका पेट ज्यादातर बहार निकला होता है क्यूंकि उनकी बॉडी एक्टिव नहीं होती है. दोस्तों बॉडी को एक्टिव और फुर्तीला बनाना बहुत ज्यादा जरुरी होता है.

पढ़े – पेट कम करने की एक्सरसाइज व्यायाम

५. पैदल नहीं चलना

आजकल हर किसी के पास बाइक या कार होती है तो इससे लोगो की आदत बहुत ज्यादा ख़राब हो गयी है. लोग पैदल चलना पसंद ही नहीं करते है और इसके कारण भी लोगो का पेट बाहर आता है.

कुछ लोग तो इतने आलसी होते है की १० मिनट के रस्ते के लिए भी वो लोग पाने बाइक, कार या रिक्शा में जाते है. लेकिन ये आपकी आदत तो ख़राब करती है साथ ही साथ आपको आलसी बनाती है और आपका पेट बहार निकलता है.

दोस्तों जब कभी भी आपको पैदल चलने का मौका मिले तो आपको पैदल चलना चाहिए और गाड़ी का कम प्रोयोग करना चाहिए. पैदल चलने से आपका स्वस्थ अच्छा रहगा, आप फिट रहोगे, आपकी बॉडी में फुर्ती बनी रहेगी और आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा.

६. लंबे समय तक बैठना

जो लोग ऑफिस में कुर्सी पर घंटो बैठकर कंप्यूटर पर काम करते है उनमे भी देखा गया है की उनका पेट बाहर निकला होता है. इसका मेन करना ये है की बहुत देर तक कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना होगा और इसी वजह से आपके पेट में चर्बी लगनी शुरू हो जाती है.

यदि आप कंप्यूटर पर घंटो काम करते हो तो आपको बीच बीच में थोडा ब्रेक लेना चाहिए और थोडा टहलना चाहिए.

पढ़े – पेट अंदर करने के उपाय तरीके

७. खाने के बाद सोना

दोस्तों बहुत लोग ऐसे होते है जो की रात को पेट भर कर खाना खाते है और फिर सीधे पलंग पर लेटने चले जाते है और ये बहुत बड़ी वजह है जिसके कारण आपका पेट बाहर निकलता है. आपको रात को थोडा हल्का डाइट लेना चाहिए और खाना खाने के तुरंत बाद पलंग पर लेटने के लिए नहीं जाना चाहिए.

आपको रात का खाना खाने के बाद १० से १५ मिनट टहलना चाहिए इससे आपका खाया हुआ खाना पचता है और आपका पेट बहार नहीं आता है. आप खाना खाने के बाद घर के आंगन में या अपने घर के चाट पर टहल सकते हो.

पढ़े – पेट को सपाट कैसे करे तरीके

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पेट बाहर निकलने के कारण और वजह, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की आपका पेट बाहर क्यों निकलता है. दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों और फॅमिली वालो के साथ फेसबुक, whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके कारण जान सके, धन्येवाद दोस्तों.