पेट अंदर करने के उपाय तरीके – पेट अंदर कैसे करे टिप्स



पेट अंदर कैसे करे टिप्स – नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पेट अंदर करने के उपाय और तरीके. हमसे बहुत लोग पूछते है की हमारा पेट बहुत बाहर निकाला हुआ है तो हम इसको अंदर कैसे करे.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके साथ पेट अंदर करने के कुछ बहुत ही जबरदस्त टिप्स शेयर करने वाले है और यदि आपने इस पोस्ट में बताये गए सभी उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

दोस्तों यदि आपका पेट बहुत ही ज्यादा बाहर निकला हुआ है तो ये कोई अच्छी बात नहीं है और इससे आपकी पूरी पर्सनालिटी खराब हो जाती है और आप यदि कुछ भी पहनते हो वो आपके ऊपर अच्छा नहीं लगता है.

पेट बाहर होने से आपको बहुत दुविधा होती है आपको उठने बैठने में प्रॉब्लम होती है और पेट में गैस होती है इत्यादि. तो दोस्तों इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आपको बहुत फायदा होगा.

पढ़े – पेट को सपाट करने के उपाय तरीके

पेट अंदर करने के उपाय तरीके

पेट अंदर कैसे करे टिप्स

Pet Andar Karne Ke Upay Tarike

१. पेट की चर्बी घटाए

दोस्तों पेट को अंदर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पेट की चर्बी को कम करना होगा, जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तब तक आप अपने पेट को सपाट नहीं बना सकते हो. शुरुवात में जब आपको लगे की हमारा पेट बाहर निकल रहा है तो तुरंत ही आपको इसको अंदर करने की कोशिश करनी चाहिए वरना बाद में इसको कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.

बहुत लोग ऐसे होते है जो पहले इसको नजरंदाज करते है लेकिन बाद में यही लोग परेशान होते है की हमारा पेट इतना ज्यादा बाहर कैसे निकल गया. दोस्तों आपकी हेल्प करने के लिए निचे दिए गए पोस्ट को जरुर पढ़े.

पढ़े – पेट की चर्बी कम करने के उपाय

२. पेट की एक्सरसाइज

दोस्तों पेट को अंदर करने के लिए आपको पेट की एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि एक्सरसाइज करने से आपकी चर्बी गलती है, आपके पेट की मश्पेशिया सक्त होती है जिससे की आपका पेट अंदर होने लगता है.

आपको हफ्ते में ५ दिन रोज पेट कम करने की एक्सरसाइज को करना चाहिए. यदि आपको पता नहीं है की पेट कम करने की बेस्ट एक्सरसाइज क्या होती है तो आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े.

पढ़े – पेट कम करने की एक्सरसाइज

३. तली हुई चीज ना खाए

दोस्तों ये सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से लोगो का पेट बाहर निकल जाता है, तेल से बनी हुई चीज खाने से आपके पेट में चर्बी जमा होने लगती है जिसकी वजह से आपका पेट धीरे धीरे बाहर निकलता है.

यदि आपको अपने पेट को सपाट बनाना है तो आपको तेल से बनी हुई चीजे खानी बंद करनी होगी. बहार मिलने वाले समोसे, पकौड़े, जलेबी, कटलेस आपको नहीं खाना चाहिए. बहार बने हुए खानों में तेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और ये साफ़ सफाई का बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है जिससे की आपकी तब्यत भी ख़राब हो जाती है.

४. दौड़ा करे

दोस्तों दौड़ना एक बहुत ही बढ़िया कसरत है जो की आपके पेट को अंदर करने में बहुत हेल्प करती है. आप किसी भी गार्डन या पार्क में जाकर दौड़ सकते हो और हम आपको गारंटी देते है की १ से २ हफ्ते में ही आपको दिखाई देगा की आपका पेट कम होने लगा है.

रनिंग करना पेट की चर्बी गलाने का बहुत ही अच्छा उपाय है और आपको हर रोज ३० मिनट कम से कम दौड़ना चाहिए. दोस्तों रनिंग करने से आपका स्टैमिना भी इनक्रीस होता है जो की आपके हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

५. पेट अंदर करने की बेल्ट

दोस्तों टीवी पर आपको बहुत सारे ads देखने को मिलते है जो लोग दावा करते है की इस चमत्कारी बेल्ट से आपका पेट १ हफ्ते में अंदर हो जायेगा और केवल १० मिनट इस्तेमाल करने से आपकी चर्बी गलने लगेगी.

ये कंपनी वाले आपसे इस बेल्ट के अच्छे खासे पैसे भी ले लेते है लेकिन हम आपको कहना चाहते है की आपको इन पेट कम करने की बेल्ट के चक्कर में नहीं पढना चाहिए क्यूंकि इससे आपको कोई फायदा तो नहीं होगा केवल आपके पैसे बर्बाद होंगे. यदि आपको हमारी बातो पर यकीन नहीं है तो आप इन बेल्ट को खरीद कर देखो आपको हकीकत खुद ही पता चल जाएगी.

६. आलस दूर करे

दोस्तों जो लोग बहुत ही ज्यादा आलसी होते है उनका पेट बाहर निकल जाता है क्यूंकि ये लोगो को चलना फिरना पसंद नहीं होता है और इनको केवल एक जगह पर बैठना पसंद होता है. दोस्तों एक जगह पर बैठने से आपके पेट में चर्बी जमा होती है और आपका पेट बाहर निकलने लगता है.

इसलिए सबसे पहले आपको अपना आलस दूर करना है और अपने शरीर को एक्टिव और फुर्तीला बनाना होगा.

पढ़े – शरीर को फुर्तीला कैसे बनाये

७. पैदल चला करे

दोस्तों आज कल लोग इतने आलसी हो गए है की वो २ कदम भी चलना नहीं चाहते है और खास करके जो लोग मोटे होते है उनको तो केवल आराम करने की आदत होती है और इसकी वजह से उनका पेट और वजन दोनों बढ़ने लगता है.

यदि आपका पेट बहुत ज्यादा निकला हुआ है तो आपको ज्यादा से ज्यादा चलना चाहिए, आपकी यदि कोशिश होनी चाहिए की आप गाड़ी या मोटर साइकिल का कम से कम इस्तेमाल करे और पैदल चलने की कोशिश करे. पैदल चलने से आपके पेट की चर्बी कम होती है.

८. साइकिल चलाये

दोस्तों क्या आपको साइकिल चलाना अच्छा लगता है तो ये बहुत ही बढ़िया है क्यूंकि साइकिल चलाने से भी आपका वजन और पेट दोनों कम होता है. यदि आपके पास साइकिल है तो आप सुबह या शाम को ३० से ४५ मिनट तक रोज साइकिल चलाये.

एक टिप हम आपको देना चाहते है की आप अपनी गति को ना तो बहुत ज्यादा कम ना रखे क्यूंकि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. आपको मध्यम स्पीड में साइकिल चलाना चाहिए इससे आपके पेट की चर्बी गलेगी.

9. मोटापा कम करे

दोस्तों यदि आप बहुत ज्यादा मोटे हो तो ९०% चांस होगा की आपका पेट भी जरुर बाहर निकला होगा.  क्यूंकि जो इंसान मोटा होता है तो उसके पुरे शरीर में बहुत ज्यादा फैट ( चर्बी ) होता है.  और सबसे ज्यादा चर्बी पेट में ही लगी हुई होती है.

दोस्तों यदि आप मोटे है और आपका पेट बाहर निकला हुआ है तो आपको अपने मोटापे को कम करना चाहिए. जब आपका मोटापा कम होगा तो आपका पेट भी धीरे धीरे अंदर होने लगेगा.

पढ़े – मोटापा कम करने के उपाय

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पेट अंदर करने के उपाय तरीके, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपने पेट को बहुत ही जल्दी अंदर करने में कामयाब हो जाओगे. दोस्तों यदि आपको हमारी ये टिप्स हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पेट अंदर कैसे करते है पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों