PAYTM से पैसे कैसे भेजे (पूरी जानकारी)

पेटीएम से पैसे कैसे भेजें: नमस्कार दोस्तों, हमारे वेबसाइट पर आप सभी लोगों का स्वागत है। आज का यह समय इंटरनेट और ऑनलाइन पेमेंट का है इस समय हमें किसी को पेमेंट भेजने के लिए उनके पास नहीं जाना पड़ता है।हम घर बैठे ही अपने मोबाइल से पैसा भेज सकते हैं|

क्या आप भी घर बैठे पेटीएम से पैसा भेजना चाहते हैं परंतु आपको नहीं पता कि कैसे भेजें तब आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत यूज़फुल होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम आप सभी को बताएंगे कि आप कैसे पेटीएम से पैसा भेज सकते हैं|

यदि आप सोचते हैं कि पेटीएम से पैसे को भेजना मुश्किल है तब आप गलत है क्योंकि आज हम आप सभी को जो तरीका बताएंगे उन तरीके को अगर आप सही से इस्तेमाल करते हैं तब आप बहुत ही आसानी से किसी को भी घर बैठे अपने मोबाइल से पैसा भेज सकते हैं।

पेटीएम से पैसा को भेजने का बहुत से तरीका हमें देखने को मिल जाता है और वह सब हम आज इस आर्टिकल पर आप सभी लोगों को विस्तार में बताएंगे। तो चलिए पेटीएम से कैसे पैसा भेजे के बारे में जानते हैं।

Paytm क्या है?

paytm se paise kaise bheje

पेटीएम से कैसे पैसा भेजे के बारे में जानने के पहले आप सभी को यह भी जान लेना जरूरी है कि आखिर पेटीएम क्या है यदि सरल भाषा में पेटीएम को परिभाषित करें तो पेटीएम एक तरीके का ऐसा भारतीय ऑनलाइन पेमेंट एप है जो कि हमें Wallet के साथ Bank के माध्यम से भी पेमेंट करने में मदद करता है।

हम पेटीएम एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके घर बैठे अपने मोबाइल से पेमेंट भेज सकते हैं केवल पेमेंट ही नहीं बल्कि हम Mobile रिचार्ज डीटीएच बिल पेमेंट गैस बुकिंग आदि तमाम पेमेंट भी आसानी से भेज सकते है।और साथ ही में हमें इस एप्लीकेशन पर UPI का ऑप्शन भी देखने को मिल जाता है जिसके कारण हम डायरेक्ट हमारे बैंक से पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

Paytm से पैसे कैसे भेजें

यदि आप जानना चाहते हैं कि पेटीएम से कैसे पैसा भेजे तब आपको हमारा आज के इस जानकारीपूर्ण आर्टिकल को पूरा विस्तार में पढ़ना होगा तभी जाकर आप पेटीएम से पैसे को भेज पाएंगे।

पेटीएम से पैसा हम दो तरीके से भेज सकते हैं जो कि हमने आप सभी को नीचे बताया है।आप हमारे नीचे बताया गया दोनों प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से पेटीएम से पैसे भेज सकते हैं। पेटीएम से पैसे को भेजने का जो दो तरीका हमें देखने को मिल जाता है जैसे –

1)Paytm Wallet
2)Paytm UPI

Paytm Wallet से पैसे कैसे भेजें

1)Paytm Wallet से पैसे कैसे भेजें के बारे में जाने के पहले आप सभी लोगों को Paytm ऐप को Google Play Store से डाउनलोड कर लेना होगा।मैंने नीचे जो लिंक दिया है आप उससे भी पेटीएम ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Paytm App

2)Paytm App को अपने फोन में डाउनलोड कर लेने के बाद आपको अकाउंट बना लेना होगा यदि आपको अकाउंट बनाना नहीं आता है तब आप हमारा “Paytm Account कैसे बनाए” आर्टिकल को पढ़ सकते हैं और यदि आपका अकाउंट पहले से ही पड़ा हुआ है तब आपको Paytm App को Open कर लेना होगा।

Paytm app

3)Paytm App को Open कर लेने के बाद आपको App के Home Page पर Scan & Pay का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

Paytm scan & pay

4)Scan & Pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप सभी लोगों को Enter Number Or Name का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

scan qr code

5)Enter Mobile Number Or Name के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए Page पर चले जाएंगे उस पेज पर आपको उसका Paytm Number डालना होगा जिसे आप पेमेंट भेजना चाहते हैं।

enter name or mobile number

6)Paytm Number को Enter Mobile Number Or Name के ऑप्शन पर डाल देने के बाद आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

paytm send money

7)Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आप फिर से एक बार एक नए Page पर चले जाएंगे वहां पर आपको Amount के बारे में पूछा जाएगा आप जितना अमाउंट भेजना चाहते हैं वह आपको वहां पर एंटर करना होगा।

send money

8) आप जितना अमाउंट पेटीएम पर भेजना चाहते हैं वह Enter कर देने के बाद आपको Pay के Option पर क्लिक कर देना होगा।

Add and pay

9) pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका पेमेंट Paid हो जाएगा।

payment successful

Note:- आपको यह जान लेना जरूरी है कि आप केवल Paytm Wallet के माध्यम से उन्हें ही पेमेंट भेज सकते हैं जिनका पेटीएम पर अकाउंट है और जो मर्चेंट है और अन्य पेमेंट नहीं भेज सकते हैं!!”

Paytm UPI से पैसा कैसे भेजे

1)Paytm UPI के द्वारा यदि आप किसी को पैसा भेजना चाहते हैं तब आपको पहले Paytm App को ओपन कर लेना होगा।

2)Paytm App को open करने के बाद आपको Send Money To Anyone के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

send money to anyone paytm

3)Send Money To Anyone के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे Add You Bank ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको Others करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना होगा।

select bank

4)Others के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आपको आपका बैंक सिलेक्ट करना होगा।

select bank1

5) बैंक को सिलेक्ट करने के बाद आपको आपके Phone नंबर से अकाउंट को वेरीफाई कर लेना होगा।

verify mobile number

6)बैंक अकाउंट को वेरीफाई कर लेने के बाद आपसे आपके एटीएम के बारे में पूछा जाएगा आपको आपका एटीएम का डिटेल अच्छे से और सही से फील कर देना होगा।

create paytm upi pin

7)एटीएम कार्ड का सभी डिटेल सही से भर देने के बाद आपको 4 अंक का एक यूपीआई (Upi) नंबर सेट करना होगा।

8) अब आपका बैंक अकाउंट पेटीएम के साथ लिंक हो गया है। अब आप किसी को भी आपके Paytm Upi से पैसे भेज सकते हैं तो चलिए यूपीआई से पैसे भेजने के तरीके के बारे में जानते हैं।

9)Paytm Upi से पैसे भेजने के लिए आपको फिर से Send Money To Anyone के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

send money to anyone1

10) Send Money To Anyone के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप को Enter Name Or Mobile Number के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

enter name or number

11)Name के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Upi Id को Enter करना होगा जिसको आप पैसा भेजना चाहते हैं उसका।फिर आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

proceed

12)Proceed ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Ammont add करना होगा जितना कि आप भेजना चाहते है।फिर Pay के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

pay money

13)Pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका Upi Pin को डाल देना होगा और आपका पेमेंट हो जाएगा।

Paytm App से पैसे को भेजने के फायदे-

पेटीएम को इस्तेमाल करने का बहुत सारा फायदा है पेटीएम ऐप से हम बहुत ही आसानी से और कम समय में किसी को पैसा भेज सकते हैं|

केवल यही नहीं बल्कि जब हम किसी को पेटीएम के माध्यम से पैसे भेजते हैं तब हमें उस पैसे को भेजने के बदले में कुछ Cash Back भी देखने को मिल जाता है केवल यही नहीं कई बार हमें पेटीएम से पैसे भेजने के Offers भी देखने को मिल जाता है। तो कुल मिलाकर देखा जाये तो paytm एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है जिसको आपको जरुर यूज़ करना चाहिए.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.