जल्दी पतला होने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ पतला होने की एक्सरसाइज बताने वाले है जिसको फॉलो करके आपको अपने बॉडी में फर्क दिखाई देगा फिर चाहे आप लड़का हो या लड़की।

जो लोग मोठे होते है उनको जल्दी से स्लिम और पतला होना होता है ताकि वो अच्छे और सुन्दर दिखाई दे और उनकी पर्सनालिटी भी अच्छी लगे।

आजकल चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई मोटापे से परेशान है और जिसकी वजह से उनका कॉन्फिडेंस भी कम होता चला जाता है।

उनके ऊपर कोई भी कपडे अच्छे नहीं लगते और सबसे बड़ी प्रॉब्लम है की उनकी बॉडी बहुत ही भद्दी दिखाई देती है।

पुराने कपडे फिट नहीं आते और इसके अलावा भी और बहुत सारे प्रॉब्लम है जिसे की अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको चलने फिरने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है।

मोटापे से कई जान लेवा बीमारी भी होती है जसी की हाई ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी। अगर आप अभी जवान हो तो अभी से ही आपको इन एक्सरसाइज को रेगुलर करना चाहिए ताकि आपको बाद में इन परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

लेकिन खुशखबरी की बात ये है की आप रोज या हफ्ते में २ से ३ दिन भी अगर ये व्ययाम को फॉलो करते हो तो आप अपने मोटापे को कम करके जल्दी पतले हो सकते हो।

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको सभी वर्कआउट अच्छे से पता चल पाए। तो फिर चलिए दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है।

जल्दी पतला होने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

patla hone ki exercise

1.जॉगिंग करे

सुबह जॉगिंग करना एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है जिसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा निकलता है। अगर आप रेगुलर जॉगिंग करते हो तब आपको पहले हफ्ते से ही पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिल जायेगा।

आप अपने घर के पास की सड़क के किनारे जॉगिंग कर सकते हो या फिर किसी गार्डन या पार्क में जाकर भी कर सकते हो।

अगर आपके घर के पास कोई पार्क नहीं है तो कोई बात नहीं लेकिन हर किसी के घर के पास कोई सड़क तो होती ही है।

और आपने ये भी देखा होगा की सुबह के टाइम पर बहुत सारे पुरीष और महिलाएं सड़क के किनारे जॉगिंग करते है।

अगर आप गावं में रहते हो तब तो आपको जॉगिंग करने के लिए जगह की कोई भी कमी नहीं है।  आपको केवल नियमित रूप से जॉगिंग करना है और फिर देखना इसका रिजल्ट आपको कितना अच्छा मिलेगा।

लेकिन कोशिश करे की यदि आपके घर के पास कोई ऐसी जगह है जहाँ पर हरियाली है तब आपको वहां पर जॉगिंग करना चाहिए इससे आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलेगा जिससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी।

2. मॉर्निंग वाक करे

मॉर्निंग वाक भी एक बहुत ही बढ़िया वर्कआउट है जिसको करने में आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी चाहे आपका वजन कितना भी ज्यादा हो या आप कितने भी मोटे हो वाकिंग तो हर कोई करता है।

जो लोग बहुत ज्यादा मोटे है हो सकता है की उनको जॉगिंग करने में परेशानी हो क्यूंकि उनका वजन बहुत ज्यादा होता है।

ऐसे लोगो के लिए मॉर्निंग वाक करना एक बहुत  विकल्प है। पार्क या सड़क के किनारे आप वाकिंग कर सकते हो।

इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा बिजी रहते हो तब आप अपने घर के छत पर भी वाकिंग कर सकते हो।

3. रनिंग करे

अगर आप भाग सकते हो तो इससे बढ़िया एक्सरसाइज और कोई भी नहीं है क्यूंकि इससे सबसे ज्यादा कैलोरी की खपत होती है जो की पतला होने के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है।

अगर आप रनिंग करने में comfortable हो तो आपको रनिंग जरूर करना चाहिए।  हफ्ते में केवल २ से ३ दिन केवल २० से ३० मिनट के लिए भी रनिंग करने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा।

रनिंग करने से आपको फास्टेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा। आपने देखा होगा जो लोगो प्रोफेशनल रनर होते है वो हमेशा स्लिम होती है।

इसका कारण ये है क्यूंकि वो बहुत ज्यादा रनिंग करते है जिससे उनकी बॉडी की चर्बी कम होती है तो आपको भी रनिंग करना चाहिए।

4. योग करे

दोस्तों ये सबसे बड़ा भ्रम है लोगो में जिसको हम दूर करना चाहते है की योग से वजन कम होता है। दोस्तों एक बात आपको पता होनी चाहिए की मोटापा कम करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करनी होती है।

लेकिन योग से ये शंभव नहीं है अगर आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं है तो आप खुद भी टॉय करके देख सकते हो।  हमारी बताई गयी दूसरे तरीके को आप इसके साथ compare करके खुद ही इसका रिजल्ट देख सकते हो।

हम ये नहीं कहते की योग करना सही नहीं है लेकिन पतला होने के लिए ये कारगर तरीका बिलकुल भी नहीं है। योग फिटनेस और मेन्टल फोकस के लिए अच्छा है लेकिन मोटापा कम करने के लिए नहीं।

5. स्किप्पिंग करे

बचपन में तो आपने बहुत रस्सी उडी जरूर खेली होगी क्या आपको पता है की ये भी एक बहुत ही बढ़िया व्ययाम है पतला होने के लिए।

स्किप्पिंग करने से भी आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा और सबसे अच्छी बात ये है की इसको करने के लिए आपको घर से बहार सड़क के किनारे या पार्क में भी जाने की कोई भी जरुरत नहीं है।

आप अपने घर पर ही स्किप्पिंग कर सकते हो और आपके घर में तो कोई रस्सी होगी ही तब आप उसका उपयोग स्किप्पिंग करने के लिए कर सकते हो।

 अगर नहीं है तो ये आपको किसी भी बच्चो की दुकान या स्पोर्ट्स शॉप में बहुत ही सस्ते में मिल जायेगा।

6. कार्डिओ वर्कआउट

आजकल का जमाना बहुत ही मॉडर्न हो चूका है और फिर चाहे वो कोई भी हो आजकल लोग जिम जाकर वर्कआउट करते है।

कुछ लोगो फिटनेस के लिए जिम जाते है, कुछ वजन बढ़ाने के लिए और कुछ पतला और स्लिम होने के लिए। अगर आप के घर के पास कोई जिम है तो आप जिम जाकर कार्डिओ वर्कआउट कर सकते हो।

कार्डिओ वर्कआउट से आपकी दिल धड़कने की गति बढ़ती है जिससे की आपकी ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है जो की weight loss के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

अगर आपको कार्डिओ एक्सरसाइज के बारे में ज्यादा कोई भी जानकारी नहीं है तब आप अपने जिम ट्रेनर से इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

बसीकली कार्डिओ वर्कआउट ट्रेडमिल पर किया जाता है इसके अलावा भी बहुत सारे ऑप्शन होते है जिम में कार्डिओ वर्कआउट करने के लिए।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था जल्दी पतला होने की एक्सरसाइज, अगर आपने हमारे बताये हुए व्ययाम को अच्छे से फॉलो किया तब आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट देखने को जरूर मिलेंगे।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी डाउट या सवाल है तो उसको आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछे और हम आपको आपके सभी सवालों का सही सही जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हम चाहते है की आपको पतला होने में हम ज्यादा से ज्यादा आम जनता की मदद करे ताकि वो लोग फिट रह पाए और अपनी लाइफ कोई फुल एन्जॉय कर पाए।

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.