पति पत्नी का लड़ाई झगड़ा, अनबन खत्म दूर करने के उपाय



पति पत्नी में झगड़ा अनबन खत्म करने के उपाय – नमस्कार दोस्तों ये पोस्ट किसी भी पति और पत्नी के लिए बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इस पोस्ट में हम बात करेंगे पति और पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़ा और अनबन दूर कैसे करें.

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय और तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से हस्बैंड और वाइफ में होने वाले झगड़े पूरी तरीके से खत्म हो जाएंगे. यदि आप लोगों के बीच में भी है बहुत ज्यादा लड़ाई झगड़ा और अनबन होता रहता है तब आप लोगों को इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.

जब किसी भी हस्बैंड और वाइफ के बीच में लड़ाई झगड़ा होता है तब उन दोनों के बीच में प्रॉब्लम और परेशानी बढ़ जाती है जिसकी वजह से घर गिरस्ती में तनाव और प्रॉब्लम पैदा होने लग जाती है. आज के जमाने में किसी भी शादीशुदा जोड़े के लिए यह बहुत बड़ी प्रॉब्लम है और ज्यादातर पति पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़े और अनबन बहुत ज्यादा होने लग गई है.

लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोग इस प्रॉब्लम को हमेशा हमेशा के लिए दूर कर सकते हो इसलिए आप लोगों को यह पोस्ट को पूरा पढ़ना बहुत ज्यादा जरूरी है. चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

पढ़े – हस्बैंड वाइफ को कैसे रहना चाहिए

पति पत्नी का लड़ाई झगड़ा खत्म करने के उपाय
पति पत्नी में अनबन दूर करने के उपाय तरीके

Pati Patni Ka Ladai Jhagda Anban Khatam Karne Ke Upay

१. प्यार से बात करो

यह बहुत ही अच्छा उपाय है जिसकी मदद से आप दोनों के बीच में होने वाली लड़ाई झगड़े और अनबन पूरी तरीके से दूर हो जाएगी. एक दूसरे से प्यार और मोहब्बत से बात करने से सामने वाले का गुस्सा ठंडा हो जाता है.

यदि किसी कारण से आपके पति या पत्नी को गुस्सा आया हुआ है तब आप लोगों को सबसे पहले उससे प्यार और मोहब्बत से बात करना चाहिए जिससे सामने वाले व्यक्ति को अच्छा लगता है और उसका गुस्सा खत्म हो जाता है.

पढ़े – पति पत्नी में प्रेम कैसे बढ़ाये

२. एक दूसरे का कहना माने

यह भी एक बहुत बड़ी वजह है जिसकी वजह से हस्बैंड और वाइफ लड़ाई झगड़े होते रहते हैं. कई बार देखा गया है कि पति अपनी पत्नी का बात नहीं मानता है या फिर उसकी बीवी उसका कहना नहीं मानती है.

जिसकी वजह से एक दूसरे के बीच में लड़ाई झगड़े और अनबन होने लग जाती है. इसको दूर करने के लिए पति और पत्नी दोनों को एक दूसरे का कहना हमेशा मानना चाहिए इससे दोनों के बीच का प्यार बढ़ता है.

३. बहस ना करें

बहुत लोगों की आदत होती है कि वह छोटी-छोटी बातों पर बहुत ज्यादा बहस करते हैं. आप लोगों को छोटी-छोटी बातों को बहुत ज्यादा बहस करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इससे प्रॉब्लम खड़ी होती है और आप लोगों के बीच में अनबन होती है.

छोटी-छोटी बात पर बच्चे लड़ाई झगड़ा करते हैं बड़े नहीं और आप लोग तो एडल्ट हो आप लोगों को समझदारी से काम लेना चाहिए और ऐसी छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई झगड़ा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

पढ़े – पत्नी अपने पति से क्या चाहती है

४. गलत काम मत करो

किसी भी इंसान को गलत काम करने पर बहुत ज्यादा गुस्सा आता है फिर चाहे वह पति हो या पत्नी. आप लोगों को हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि आप लोग ऐसा कोई भी काम ना करें जिसकी वजह से आपके पति या पत्नी को गुस्सा आए.

कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला व्यक्ति आप लोगों से कुछ काम करने के लिए मना करता है लेकिन फिर भी उसके बाद आप लोग ऐसा करते हो. और इसकी वजह से सामने वाले व्यक्ति को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है जिसकी वजह से घर में लड़ाई झगड़ा और कलेश होते हैं.

आप लोगों को हमेशा अपने पार्टनर की बात को मानना चाहिए और जिस काम के लिए मुझे मना करते हैं उसको मानना चाहिए इस तरीके से आप लोगों के बीच में प्यार बढ़ता जाएगा और लड़ाई झगड़ा कम होता जाएगा.

पढ़े – अच्छा हस्बैंड कैसे बने तरीके

५. अच्छा खाना बनाएं

यह बात भले ही छोटी तू ना लगे लेकिन पति और पत्नी के बीच में खाने को लेकर भी बहुत ज्यादा अनबन होती है. अक्सर यह होता है कि हसबैंड देर रात को ऑफिस से या काम से थक हार कर घर पर आता है.

उसके बाद उनको बहुत ज्यादा भूख लगी हुई होती है लेकिन जब उनकी बीवी उनके लिए कुछ ऐसा बनाती है जो कि उनको बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है या फिर उसमें स्वाद नहीं होता है पति को गुस्सा आने लग जाता है इसी वजह से उन दोनों के बीच में लड़ाई झगड़ा होना शुरू हो जाता है.

एक अच्छी पत्नी होने के नाते आप लोगों को हमेशा अपने पति को स्वाद और पसंद का खाना बनाना चाहिए. यदि आप लोग अच्छा खाना बनाओगी तब कहीं ना कहीं आपके पति को बहुत ज्यादा अच्छा लगेगा. और काम की वजह से होने वाली थकान और टेंशन भी दूर हो जाएगी.

६. किड किड ना करे

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में यह आदत देखी जाती है कि वह लोग समय-समय पर बहुत ज्यादा किड किड करती है जिसकी वजह से उनके पति का दिमाग खराब हो जाता है और उन दोनों के बीच में झगड़ा होने लग जाता है.

हमेशा चढ़कर बात करना या किड किड करना किसी को भी पसंद नहीं होता है इस वजह से चाहे पति हो या बीवी दोनों को इस बात को समझना चाहिए और हर टाइम पर किड किड नहीं करना चाहिए.

पढ़े – अच्छी बीवी कैसे बने तरीके

७. अच्छे से बात करे

यदि आप किसी भी व्यक्ति से अच्छे से और प्रेम मोहब्बत से बात करोगे तो सामने वाले व्यक्ति को अच्छा लगेगा. खास करके हस्बैंड और वाइफ को एक दुसरे के साथ हमेशा अच्छे से और प्यार से बात करना चाहिए.

प्यार से बात करने से यदि किसी वजह से सामने वाले का मूड अच्छा नहीं होगा तो उसको बेहतर लगेगा. लड़ाई झगड़ा और अनबन होने का ये भी बहुत बड़ा कारण होता है की पति और पत्नी एक दुसरे से अच्छे से और प्यार से बात नहीं करते है. आप लोगो को इसको दूर करना होगा तभी आप दोनों के बीच में प्रेम और मोहब्बत बढ़ेगी.

पढ़े – पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है

८. गुस्सा कण्ट्रोल करे

ज्यादातर लड़ाई झगडा, अनबन या कलेश पति या पत्नी दोनों में से किसी को भी ज्यादा गुस्सा आने की वजह से होता है. ये ज्यादातर लडको में देखा जाता है. यदि किसी भी वजह से आपके पति या बीवी को गुस्सा आता है तो आपको उसको शांत करने की कोशिश करनी चाहिए और ना की उनसे बहस करनी चाहिए.

ज्यादातर देखा गया है की यदि पति या पत्नी दोनों में से किसी को भी गुस्सा आता है तो सामने वाला उसको और जायदा गुस्सा दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है. जिसकी वजह से बात हतापाई तक पहुँच जाती है. आप दोनों को ऐसा नहीं करना चाहिए और गुस्से को शांत करने की कोशिश करनी चाहिए.

पढ़े – पति पत्नी में झगड़ा क्यों होता है

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था पति और पत्नी के बीच होने वाली लड़ाई झगड़े को खत्म करने के उपाय और तरीके, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा पति पत्नी के बीच अनबन को दूर करने के उपाय और तरीके क्या हैं.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट हेल्पफुल हो तो इस पोस्ट को आप जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा पति और पत्नी लड़ाई झगड़े से दूर हो सकें और एक दूसरे के साथ प्रेम मोहब्बत से रह सके.