पतंजलि दन्त कान्ति के फायदे नुकसान – Dant Kanti Benefits Side Effects in Hindi



Patanjali Dant Kanti Benefits Side Effects in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज के पोस्ट में हम बात करेंगे पतंजलि दन्त कान्ति के बारे में क्यूंकि ये पतंजलि कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है. पतंजलि दन्त कान्ति का टूथपेस्ट और मंजन ( टूथ पाउडर ) दोनों फॉर्म में मार्किट में उपलब्ध है.

दोस्तों जब हम छोटे होते थे तब हमारे माता पिता अपने हाथ से हमको टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाकर देते थे और कहते थे की अच्छे से अपने दांत को साफ करना. और वो हमसे कहते थे की रोज ब्रश करना चाहिए ताकि हमारे दांत शुरक्षित रहे और उसमे दर्द, मसुडो में सुजन या दांतों में कीड़े ना लगे और हमारे दांत मजबूत और स्ट्रोंग बने.

पढ़े – पतंजलि के सभी अयुर्वेसिद दवा की लिस्ट

वो सही कहते थे क्यूंकि हमारे दांतों का मजबूत होना बहुत ज्यादा जरुरी है नहीं तो उसमे दर्द और कीड़े लगने की समस्या बढ़ जाती है. वैसे तो मार्किट में बहुत सारे टूथपेस्ट और मंजन जिसको हम टूथ पाउडर कहते है उपलब्ध है.

लेकिन जितनी बढ़वाई वो अपने इन प्रोडक्ट्स के बारे में करते है उनमे से कोई भी अपने दावे पर खरा नहीं उतर पाया है.लेकिन पतंजलि दन्त कान्ति का टूथपेस्ट और मजन अपनी सभी दावो पर खरा उतरा है और आज इस पोस्ट में हम आपके साथ पतंजलि दन्त कान्ति के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले है.

यदि आप भी अपने दांतों को मजबूत और शुरक्षित रखना चाहते हो तो आपको इस पोस्ट को पूरा पड़ना चाहिए, तो चलो दोस्तों स्टार्ट करते है.

पढ़े – पतंजलि अश्वगंधा के लाभ

पतंजलि दन्त कान्ति के ingredents ( सामग्री )

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपके साथ पतंजलि दन्त कान्ति की सामग्री यानि के ingredents के बारे में जानकारी देते है और इससे आपको ये पता चलेगा की दन्त कान्ति को बनाने में क्या क्या जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है.

१. अकार्कारा
२. नीम
३. बाबुल
४. तोमर
५. पुधिना
६. लौंग
७. पिपली
८. वज्रदंती
९. बकुल
१०. विडंग
११. हल्दी
१२. पिलो-मेस्वक
१३. माजूफल
१४. कैल्शियम कार्बोनेट

पतंजलि दन्त कान्ति के फायदे और लाभ
Patanjali Dant Kanti Benefits in Hindi

१. दांतों की रक्षा

पतंजलि दन्त कान्ति के नियमित इस्तेमाल करने से आपके दांतों में कभी भी कीड़े नहीं लगते है और ये आपको दांतों को सड़ने से बचाता है.

२. मजबूत मसूड़े

दन्त कान्ति टूथपेस्ट या मंजन ( टूथ पाउडर ) के उपयोग से आपके मसूड़े बहुत ज्यादा मजबूत होते है जिसकी वजह से उनमे दर्द, सुजन, खून निकलना, दांतों का हिलना जैसी समस्या खत्म हो जाती है.

३. मजबूत दंत

दन्त कान्ति का यूज़ करने से आपके दंत बहुत ही ज्यादा मजबूत और स्ट्रोंग हो जाते है जिससे की उनके टूटने का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है. बूढ़े इंसान के लिए तो ये एक वरदान के जैसा है क्यूंकि जवान लोगो के मुकाबले बूढ़े व्यक्तियों के दांत समय के साथ साथ कमजोर हो जाते है और वो एक एक करके टूटने लगते है.

लेकिन दन्त कान्ति टूथपेस्ट या मंजन के इस्तेमाल से चाहे वो बड़ा हो, बच्चा हो या बुढा सभी को फायदा होता है और उनके दात बहुत जायदा स्ट्रोंग होते है.

४. मुह की बदबू

ये एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम है और बहुत लोग है जो दिन में ३ बार ब्रश करते है लेकिन उनके मुह की बदबू या दुर्गन्ध जाती ही नहीं है और इसकी वजह से उनको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है. वो अगर किसी से भी नजदीक जाकर बात करते है तो उनके मुह से गंदी बदबू आती है.

अगर आपको भी साँसों की दुर्गंध की प्रॉब्लम है तो आपको पतंजलि दन्त कान्ति को रोज २ से ३ बार इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपकी मुह से बदबू आना कुछ ही दिनों में बंद हो जायेगा.

५. दांतों का हिलना

कुछ लोगो के दांत बहुत ज्यादा कमजोर होते है और चाहे वो अपने दांतों का कितना भी ख्याल रहते है फिर भी उनके दांत हिलते है. ये कैल्शियम की कमी के वजह से होता है यदि आपके बॉडी में कैल्शियम की कमी है तो आपके दांत कमजोर होते है और वो हिलने लगते है.

लेकिन पतंजलि दन्त कान्ति टूथपेस्ट और मंजन में कैल्शियम कार्बोनेट होता है जिसकी वजह से आपके दांतों का हिलना बन हो जाता है और वो स्ट्रोंग होते है.

६. पीले दांतों से छुटकारा

बहुत लोग ऐसे होते है जो की कितना भी ब्रश करले या कोई सा भी टूथ पेस्ट इस्तेमाल कर ले उनके दांत कभी भी सफेद और साफ दीखते ही नहीं है और उनके दांत पीले दीखते है. दोस्तों ये बहुत बड़ी प्रॉब्लम है और इससे आपके पुरे कॉन्फिडेंस पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

नीम, बाबुल, तुलसी आपकी ये प्रॉब्लम को सोल्व करती है और पतंजलि दन्त कान्ति टूथ पेस्ट और टूथ पाउडर में ये सभी पाए जाते है जिससे की आपके दांतों का पीलापन दूर होता है और आपके दांत चमकीले दीखते है.

७. बैक्टीरिया से मुक्ति

दांतों में कीड़े लगना और उनमे सडन पैदा होना आपके मुह और दांतों में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु की वजह से होता है. पतंजलि दन्त कान्ति का उपयोग करने से आपके मुह और दांतों से सभी प्रकार के बैक्टीरिया और कीटाणु तुरंत ही मर जाते है और उनका सफाया हो जाता है.

जिसकी वजह से आपके दांतों में कभी भी कीड़े नहीं लगते है और उनमे सडन पैदा नहीं होती है. यदि आप बहुत ज्यादा मीठा खाते हो तो आपको तो दन्त कान्ति को रेगुलर प्रोयोग करना चाहिए क्यूंकि जो लोग बहुत ज्यादा मीठा खाते है उन लोगो में सदन और बैक्टीरिया ज्यादा होते है.

८. मंजन और टूथ पेस्ट

पतंजलि कंपनी दन्त कान्ति को टूथपेस्ट और मंजन ( पाउडर ) दोनों फॉर्म में बनती है जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था. कुछ लोग होते है जिनको मंजन से दांत साफ करना अच्छा लगता है और कुछ लोग जिनको टूथ पेस्ट से.

पतंजलि आपके लिए दन्त कान्ति आपके लिए दोनों फॉर्म में मार्किट में उपलब्ध है आपको जो अच्छा लगता है आप उसको खरीद सकते हो.

पतंजलि दन्त कान्ति कैसे इस्तेमाल करे

१. आप सुबह और शाम को सोने से पहले अपने दांतों को अच्छे से ब्रश करे. आपको कम से कम १ टाइम तो दिन में अपने दांतों को साफ़ करना चाहिए और २ बार करने से आपको ज्यादा फायदा होगा.

२. अपने दांतों के साथ साथ अपने मसुडो को भी हलके हाथ से ब्रश से साफ़ करे इससे आपके मसूड़े भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे.

पढ़े – पतंजलि शिलाजीत के फायदे

पतंजलि दन्त कान्ति के नुकसान साइड इफ़ेक्ट
Patanjali Dant Kanti Side Effects in Hindi

दोस्तों पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स को सर्कार ने बहुत सालो तक निगरानी में रखा था और उनकी अच्छे से चेकिंग और प्रोडक्ट बनाने की विदि और सामग्री पर बहुत ज्यादा ध्यान रखा था जिसकी वजह से उनके क्वालिटी में कोई भी कमी नहीं है.

पतंजलि दन्त कान्ति के टूथपेस्ट और मजन दोनों को बनाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है इसलिए इसके उपयोग करने से आपको कोई भी और किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट या नुकसान देखने को नहीं मिलेगा.

आज तक हमने किसी के भी मुह से ये नहीं सुना है की पतंजलि दन्त कान्ति बेकार है और सभी के मुह से इसके फायदे ही सुना है तो ये आपके लिए १००% सेफ और शुरुक्षित है.

आपको इसको बिना किसी साइड इफ़ेक्ट और नुकसान के रेगुलर यूज़ कर सकते हो. इसको बड़े, छोटे बच्चे और बूढ़े इंसान भी बेझिजक होकर यूज़ कर सकते है और आपको केवल लाभ ही होगा.

पढ़े – Patanjali Products Complete List

आपकी और दोस्तो

तो दोस्तों ये था पतंजलि दन्त कान्ति के फायदे और नुकसान ( Patanjali Dant Kanti Benefits Side Effects in Hindi ), यदि आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तब आप लोगो को पता चल गया होगा की इस टूथ पेस्ट या मंजन के कितने ज्यादा फायदे, लाभ और बेनेफिट्स है.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को फायदा हो पाए और वो अपने दांतों की रक्षा कर पाए. धन्येवाद दोस्तों