पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे नुकसान – Chyawanprash Benefits Side Effects Hindi



Patanjali Chyawanprash Benefits Side Effects Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम आपको पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

च्यवनप्राश आपके पुरे शरीर के स्वास्थ और हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बना पतंजलि च्यवनप्राश आपको कई तरह के बीमारियों से बचाता है और आपको हेअलथी रखता है.

वैसे तो मार्किट में च्यवनप्राश के बहुत सारे ब्रांड उपलब्ध है लेकिन आज के टाइम में जो सबसे बेस्ट और पोपुलर है पतंजलि च्यवनप्राश क्यों की पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स शुदा आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से बने होते है और इसके नियमित इस्तेमाल करने से आपको बहुत ज्यादा लाभ होता है.

बहुत लोग नियमित रूप से च्यवनप्राश के सेवन करते है लेकिन उनको इनके सभी फायदे और बेनिफिट पता नहीं होते है. लेकिन यदि आपको च्यवनप्राश लेना है तो आप केवल पतंजलि का आयुर्वेदिक च्यवनप्राश का इस्तेमाल करे.

यदि आप हमसे पूछेंगे की केवल पतंजलि का च्यवनप्राश ही क्यों और कोई दूसरा ब्रांड क्यों नहीं, तो इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढना चाहिए और आपको इस प्रोडक्ट के सभी फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. तो चलो दोस्तों स्टार्ट करते है.

पढ़े – पतंजलि दन्त कान्ति के फायदे और नुकसान

पतंजलि च्यवनप्राश की सामग्री ( Ingredients )

इससे पहले की हम आपको इसके फायदे, लाभ और नुकसान बताये हम आपको बताना चाहते है की इसको बनाने के लिए क्या क्या सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है.

१. दशमूल
२. खरेती
३. मुग्ध्परनी
४. पिपली
५. मस्परनी
६. काकड़ा श्रृंगी
७. भूमि अमला
८. द्राक्षा
९. जीवन्ति
१०. हरार
११. गिलोय
१२. रिद्धि
१३. जीवक
१४. नागरमोथा
१५. पुनर्नवा
१६. मैदा
१७. निलोतापल
१८. विदारीकन्द
१९. अदुसा
२०. काकोली
२१. काकनासा
२२. अश्वगंधा
२३. अमला पिस्थी
२४. घी
२५. सुगर
२६. प्रक्षेप द्रव्य
२७. वंशलोचन
२८. पिपली छोटी
२९. दाल चीनी
३०. लघुएला
३१. तेजपत्र
३२. नागकेसर

पढ़े – पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे नुकसान

पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे और लाभ
Patanjali Chyawanprash Benefits in Hindi

Patanjali Chyawanprash Ke Fayde aur Nuksan

१. स्वस्थ शरीर

पतंजलि च्यवनप्राश आपके पुरे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है, ये आपके बॉडी को फिट, हेअलथी रखने में बहुत मद्दद करता है. क्यूंकि इसमें हिमालय के ३२ शुद्ध जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है जो की आपको पुरे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ज्यादा कारगर साबित होते है.

२. कमजोरी

इसके नियमित उपयोग करने से आपके शरीर में होने वाली कमजोरी और weakness को शीघ्र दूर करती है जिस्सी वजह से आप में कभी भी कमजोरी, आलस, थकावट की शिकायत नहीं होती है. आप कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल करने से आप फुर्तीला महसूस करोगे और ये आपको दिनभर का काम करने में बहुत हेल्प करेगी.

३. दिमाग

ये आपके दिमाग को स्ट्रोंग, मजबूत बनती है और ये स्टूडेंट्स के लिए एक वरदान के समान है. यदि आपको पढाई लिखाई करने में प्रॉब्लम होती है तो आपकी पतंजलि च्यवनप्राश को सुबह और शाम को लेना चाहिए इससे आपकी स्टडीज में बहुत फायदा होगा और आपको जल्दी जल्दी याद होने लग जायेगा.

४. टेंशन से मुक्ति

आपको तो पता है की आजकल हर किसी के दिमाग में कितनी टेंशन होती है. लेकिन इसके रेगुलर उपयोग करने से आपको टेंशन और तनाव को दूर करती है. जिसकी वजह से आप एक स्ट्रेस फ्री लाइफ जी पाओगे.

ये आपकी दिमाग की नसों को आराम देता है और आपके सर को ठंडा रखता है जिसकी वजह से आपको गुस्सा कण्ट्रोल करने में मद्दद होती है.

५. सर्दी,जुखाम,खांसी से छुटकारा

क्या आपको बहुत ज्यादा सर्दी, जुखाम या खासी की शिकायत होती है तो आपको पतंजलि का च्यवनप्राश जरुर खाना चाहिए. इससे आपको इन सभी समस्या और प्रॉब्लम से लड़ने की शक्ति मिलती है और आपकी बॉडी स्ट्रोंग होती है. ये आपके इम्यून सिस्टम को यानि से आपकी बीमारियों से लड़ने की शमता को बढाती है.

६. खून की साफाई

इसके उपयोग करने से आपका ब्लड शुद्ध होता है और आपके रक्त से सभी प्रकार की गंदगी और waste product को दूर करती है जो की एक अच्छे स्वस्थ के लिए बहुत मायने रखता है.

७. ताकत बढाता है

यदि आपके शरीर में आपको ताकत की कमी महसूस होती है तो आपको इस प्रोडक्ट को जरुर यूज़ करना चाहिए. क्यूंकि इसमें वो सभी आयुर्वेदिक गुण होते है जो आपके शरीर में जाकर आपके बॉडी को ताकत और शक्ति देती है. ये बच्चो और बुढो के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

८. स्पर्म काउंट

ये पुरुष में स्पर्म काउंट ( वीर्य की संख्या ) को बढाती है और साथ ही महिलाओ के में बाँझपन दूर करती है और संतान प्राप्ति में बहुत हेल्प करती है. इसके नियमित उपयोग करने से पुरुष में मरदाना ताकत बढती है और जोश में बढ़त होती है.

९. पाचनशक्ति

ये आपके पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है और ये आपकी पाचनशक्ति और क्रिया को बेहतर करती है. यदि आपको खाना पचाने में दिक्कत होती है ये आपके पेट में गैस होती है तो आपको पतंजलि च्यवनप्राश को जरुर उपयोग करना चाहिए क्यूंकि ये आपकी पाचन तंत्र को मजबूत बनती है.

१०. बालो के सौन्दर्य

ये आपके बाल को काले, घने और लंबे करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. क्यूंकि इसमें अवला और अन्य जड़ी बूटी होती है जो आपके बालो के अच्छे पोषण के लिए बहुत जरुरी होता है. इसके उपयोग से आपके बाल गिरने की समस्या खत्म हो जाती है.

जिन लोगो में बाल गिरने की प्रॉब्लम है या जिन महिलाओ के बाल बहुत ज्यादा झाड़ते है उनको भी इससे बहुत जायदा फायदा होता है. ये आपके बालो की जड़ो को मजबूत बनती है.

११. बदन दर्द

जिन लोगो को कमर दर्द, जोड़ो का दर्द, पीठ दर्द की प्रॉब्लम है उनके लिए तो ये एक वरदान जैसा है क्यूंकि एक शोध में पाया गया है की इसके नियमित सेवन करने से सभी प्रकार के दर्द से छुटकारा मिलता है.

पढ़े – पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और लाभ

पतंजलि च्यवनप्राश के नुकसान साइड इफ़ेक्ट
Patanjali Chyawanprash Side Effects in Hindi

१. पतंजलि च्यवनप्राश का अभी तक कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान देकने को नहीं मिला है और इसका सेवन लोग सालो से कर रहे है. आज तो मार्किट में बहुत सारे हेल्थ टॉनिक और सुप्प्लेमेंट्स उपलब्ध है फिर भी लोग शर्दी, जुखाम और खांसी के शिकार हो रहे है.

लेकिन पहले तो ये सब नहीं होते थे और उस समय पर लोग च्यवनप्राश का इस्तेमाल करते थे और वो इन सभी बीमारियों से हमेशा दूर रहते थे.

२. क्यूंकि पतंजलि च्यवनप्राश को बनाने के लिए केवल आयुर्विदिक जड़ी बूटी का उपयोग किया जाता है इसलिए इसके नियामत इस्तेमाल करने से आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होगा. चाहे आप बड़े हो, ज्यादा उम्र के पुरुष या महिला हो या पढाई करने वाले स्टूडेंट ये आप सभी लोग को केवल फायदा और लाभ ही देगा. तो आप बिना को साइड इफ़ेक्ट का टेंशन लिए इसको रेगुलर यूज़ कर सकते हो.

पढ़े – Patanjali Ayurvedic Medicine List in Hindi

पतंजलि च्यवनप्राश का सेवन कैसे करे

सुबह या शाम को १ चमाज हल्का गरम दूध के साथ ले सकते हो इससे आपको बहुत लाभ होगा. आप इसको २ टाइम सुबह और शाम को भी ले सकते हो. आपको इसको खाना खाने के बाद लेना चाहिए जिससे की आपका खाना अच्छे से पच जाये और आपका खाया पिया आपके शरीर में लगे.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे और नुकसान ( Patanjali Chyawanprash Benefits Side Effects in Hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पतंजलि च्यवनप्राश के सभी लाभ के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इससे फायदा हो पाए. धन्येवाद दोस्तों