पतंजलि अश्वगंधा के फायदे नुकसान – Ashwangandha Benefits Side Effects hindi



पतंजलि अश्वगंधा के फायदे नुकसान – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे पतंजलि अश्वगंधा के बारे में और हम आपको इसके benefits और side effects के बारे में जरुरी जानकारी देने वाले है.

दोस्तों पतंजलि के प्रोडक्ट्स और आयुर्वेदिक दवा भारत में बहुत ही ज्यादा पोपुलर हो गए है और उनके बेस्ट प्रोडक्ट्स में से एक है पतंजलि अश्वगंधा. दोस्तों पतंजलि कंपनी अश्वगंधा को कई तरीके से बेचती है और आपको ये मार्किट में पाउडर ( चूर्ण ), कैप्सूल, सिरप, टेबलेट के फॉर्म में मिलता है.

वैसे तो अश्वगंधा आयुर्वेद के दुनिया में बहुत ही पोपुलर है और इसके इस्तेमाल से बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाई और मेडिसिन बनती है. हमसे बहुत लोगो ने पूछा था की हम पतंजलि अश्वगंधा को इस्तेमाल करते है तो इसके क्या क्या फायदे और नुकसान है इसके बारे में जानकारी शेयर करे.

तो उनकी रिक्वेस्ट पूरी करने के लिए आज के इस पोस्ट में हम इस टॉपिक को कवर करेंगे और आपको पतंजलि अश्वगंधा के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है जिसमे आपको benefits और side effects के बारे में बताएँगे.

दोस्तों शुरू करने से पहले बहुत लोगो को पता नहीं है की अश्वगंधा होता है तो थोड़ी इसके बारे में भी जान लेते है.

पढ़े – पतंजलि के सभी प्रोडक्ट की लिस्ट

अश्वगंधा क्या है ?

What is Ashwagandha in Hindi

ashwagandha ka paudha aur fal

अवश्गंधा एक प्लांट (पौधा ) होता है जिससे अनेक आयुर्वेदिक दवा और मेडिसिन बनती है. ये हिमालय में पाया जाता है. इसमें हरे कलर के पाते होते है और इसमें छोटा सा लाल फाल होता है. आप इसकी फोटो ऊपर देख सकते है.

इसका साइंटिफिक नाम है Withania somnifera और इसको Indian ginseng, विंटर चेरी के नाम से भी जाना जाता है.

पढ़े – पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे और नुकसान

पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और लाभ
Patanjali Ashwagandha Benefits in Hindi

patanjali ashwagandha ke fayde aur nuksan

दोस्तों सबसे पहले हम आपको पतंजलि अश्वगंधा के फायदे, लाभ और benefits के बारे में जानकारी देते है ताकि आपको अच्छे से समझ में आजाये.

१. टेंशन तनाव कम करता है

अश्वगंधा में खास आयुर्वेदिक गुण होते है जो आपके टेंशन, तनाव और स्ट्रेस को कम करता है जिससे आप के मेंटल और फिजिकल हेल्थ दोनों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है. अश्वगंधा आपके दिमाग में cortisol नामक केमिकल को कम करता है जो की आपके टेंशन, तनाव और स्ट्रेस का मुक्य कारण होता है.

यदि आपके दिमाग में cortisol की मात्र जाता होती है तो आप बहुत ज्यादा टेंस फील करते हो लेकिन पतंजलि अश्वगंधा के नियमित इस्तेमाल करने से आप अपने लाइफ से टेंशन और स्ट्रेस को दूर कर सकते हो.

२. घबराहट ( anxiety ) कम करती है

एक शोध में पाया गया था की जिन लोगो को घबराहट, बेचैनी फील होती है उनको पतंजलि अश्वगंधा से बहुत ज्यादा फायदा और लाभ होता है. इसके रेगुलर उपयोग करने से आपको समय समय पर होने वाला घबराहट और बेचैनी बहुत ज्यादा कम होते है और आप अंदर से बहुत ज्यादा रिलैक्स और बेहतर फील करते हो.

३. मूड अच्छा रहता है

ये एक Rejuvenating agent की तरह काम करता है जो की आपके मूड को अच्छा और खुश रखने में बहुत ज्यादा हेल्प करती है. इसके नियामत रूप से यूज़ करने से आपको कुछ ही हफ्तों में अपने मूड में अच्छा बदलाव देकने को मिलेगा और आप हैप्पी फील करोगे, जो की आपके मानसिक स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

३. थकान, आलस दूर करती है

क्या आपको बहुत ज्यादा थकान और अलस महसूस होता है और आपको कुछ भी काम करने का मन नहीं करता है तो आपको पतंजलि अश्वगंधा जरुर लेना चाहिए क्यूंकि ये आपको थकान, आलस से मुक्ति दिलाता है और आप हमेशा तरोताजा महसूस करते हो.

४. सेहत बनता है

क्या आप बहुत ज्यादा कमजोर या दुबले पतले हो तो अश्वगंधा के आपको बहुत लाभ होता और इसके नियमित इस्तेमाल करने से आपकी सेहत और स्वास्थ दोनों में बहुत ही अच्छा इफ़ेक्ट पड़ेगा. आपकी सेहत बनेगी, स्वास्थ बेहतर होता, आपका खाया पिया आपके शरीर में लगना स्टार्ट हो जायेगा.

५. ताकत देती है

ये इसका बहुत बड़ा फायदा है की इसके रेगुलर उपयोग करने से आपको बॉडी की ताकत बढ़ेगी और आपका शरीर मजबूत और स्ट्रोंग होगा. जिन लोगो में ताकत की कमी होना और कमजोरी महसूस होती है उनको हर रोज सुबह और शाम को पतंजलि अश्वगंधा का उपयोग करना चाहिए इससे उनको बहुत ज्यादा लाभ होगा.

६. अच्छी नीद के लिए

यदि आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती है या फिर सोने में प्रॉब्लम होती है तो आपको पतंजलि अश्वगंधा से बहुत ज्यादा फायदा होगा. आप रात को सोने से ३० मिनट पहले इसको हल्का गुण गुना पानी में या गरम दूध में मिलकर पिया करे इससे आपको रात को अच्छी नीद आयेगी और सुबह आप फ्रेश फील करोगे.

७. मोटापा कम करती है

बहुत सारे शोध में पाया गया है की अश्वगंधा के रेगुलर यूज़ करने से वजन कम होता है और मोटापा कण्ट्रोल होता है. ये आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी ( fat ) को कम करने में बहुत ही कारगर साभी होती है.

वजन या मोटापा कम करने के लिए आपको इसको २ टाइम सुबह और शाम को लेना चाहिए इससे आपको बहुत लाभ होगा.

८. पाउडर, कैप्सूल, सिरप में उपलब्ध

पतंजलि अश्वगंधा आपको पाउडर यानि के चूर्ण, कैप्सूल, सिरप और टेबलेट के फॉर्म में किसी भी पतंजलि के दुकान या आउटलेट पर मिल जाता है. तो आप अपने हिसाब से जिस किसी भी फॉर्म में इसको लेना चाहिए हो आप ले सकते हो.

ज्यादा लाभ पाने के लिए हम आपको सलाह देंगे की आप पाउडर ( चूर्ण ) फॉर्म में इसका इस्तेमाल करे क्यूंकि ये बहुत ज्यादा शुद्ध होता है, लेकिन यदि आप कैप्सूल, टेबलेट या सिरप के फॉर्म में यूज़ करते हो तो इससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है.

९. सेफ और शुरक्षित है

क्यूंकि पतंजलि के सभी प्रोडक्ट आयुर्वेदिक होते है और ये सभी नेचुरल जड़ी बूटी से बनी होती है इसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होते है और ये आपके बॉडी, हेल्थ और दिमाग के लिए बहुत सेफ और शुरक्षित होता है.

पतंजलि अश्वगंधा के नुकसान साइड इफ़ेक्ट
Patanjali Ashwagandha Side Effects in Hindi

१. प्रेग्नेंट महिलाओ को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे गर्बपाथ होने का खतरा होता है.

२. कोई भी सीरियस बीमारी और हेल्थ प्रॉब्लम हो तो बिना डॉक्टर के सलाह से इसका इस्तेमाल करने से आपको नुकसान और साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हो. आपको पतंजलि अश्वगंधा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए की क्या आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो या नहीं ताकि आपको बाद में कोई प्रॉब्लम या नुकसान ना हो.

३. इसके अलावा पतंजलि अश्वगंधा के कोई भी साइड इफ़ेक्ट और नुकसान देकने को नहीं मिले है, आप इसका रेगुलर इस्तेमाल कर सकते हो.

पढ़े – पतंजलि के आयुर्वेदिक दवा की लिस्ट

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और नुकसान ( Patanjali Ashwagandha benefits and side effects in hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपको पतंजलि अश्वगंधा के सभी लाभ और साइड इफ़ेक्ट के बारे में जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इसको अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि जो लोग इसका इस्तेमाल या उपयोग करते है उनको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों