घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे – Online Business Tips in Hindi



Online Business Tips in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें. दोस्तों हमको बहुत लोग पूछते है की कैसे हम अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस खोल सकते है.

तो इसी वजह से हम आज का ये पोस्ट शेयर कर रहे है, दोस्तों ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको कही पर दुकान या शॉप डालने की कोई भी जरुरत नहीं होती है, कोई भी सामान खरीदने की भी जरुरत नहीं होती है.

आप घर बैठे अपने मन मर्जी के हिसाब से अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हो और इसको शुरू करने में भी ज्यादा पैसे नहीं लगते है. हम पर्सनली खुद ये काम करते है और इसलिए हम आपको इस टॉपिक पर पूरी डिटेल अच्छे से दे सकते है.

दोस्तों हमारी आपसे ये रिक्वेस्ट है की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि आपको जो कुछ भी जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी वो बेस्ट जानकारी होगी और आपको बहुत अच्छा आईडिया मिल जायेगा की घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करते है. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे करे

Ghar Baithe Online Business Start Kare Tips

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

Online Business Kaise Shuru Kare

१. Blogging करे

दोस्तों ये सबसे बेस्ट तरीका है ऑनलाइन बिजनेस करने का और blogging करके आप हर महीने बहुत अच्छे और ज्यादा पैसे कमा सकते हो. आपको यहाँ पर अपना एक ब्लॉग बनाना होता है और फिर उसमे अच्छे अच्छे लेख पब्लिश करने होते है.

उसके बाद आपको google adsense के लिए अप्लाई करना होता है, जब आपका google adsense अकाउंट approve हो जाता है तो उसके बाद आप अपने blog पर adsense के ads लगाकर हर महीने ढेर सारे पैसे कमा सकते हो.

इस काम को स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे की भी जरुरत नहीं होती है. आपको केवल अपने blog के लिए एक domain name खरीदना होता है और एक web hosting जो की आपको बहुत ही सस्ते दामो में hostgator या bluehost से मिल जाती है.

आप blogger पर भी अपना फ्री ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते हो और बहुत लोग यही से अपना ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करते है और जैसे जैसे उनका ब्लॉग हिट होता है उसके बाद वो लोग अपने ब्लॉग को दुसरे प्लेटफार्म पर मूव कर देते है.

यदि आपको समझ में नहीं आ रहा है की ब्लॉग क्या होता है तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि हम आपको इसके बारे में जानकारी देते है.

ब्लॉग को आप एक वेबसाइट भी बोल सकते हो जहाँ पर आप अपने दिल की बात अपने रीडर्स के साथ शेयर करते हो. मान लो जैसे आपको बॉडीबिल्डिंग का बहुत शौक है तो आप अपने ब्लॉग पर बॉडीबिल्डिंग टिप्स शेयर कर सकते हो.

अब जिसको भी अच्छी बॉडी बनानी है तो वो लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे और आपके ब्लॉग पर लिखा गया आर्टिकल को पढेंगे. उसके बाद आपको रेगुलर अपने ब्लॉग पर अच्छे अच्छे टिप्स शेयर करने है जिससे की लोगो की मद्दद हो पाए और वो भी एक अच्छी बॉडी बनाने में कामयाब हो पाए.

जैसे जैसे आपका ब्लॉग हिट होगा और लोग आपके ब्लॉग को फॉलो करेंगे तो आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगो की संख्या बढ़ेगी जिसको हम ब्लॉग ट्रैफिक कहते है. जैसे जैसे आपके ब्लॉग का ट्राफिक इनक्रीस होगा वैसे वैसे आपकी google adsense की मद्दद से ज्यादा earning होगी.

दोस्तों ये बहुत ही सिंपल और कारगर तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का और इस टाइम पर बहुत लोग घर बैठे ही इंटरनेट से हर महीने बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है. आपको केवल अपने ब्लॉग को रेगुलर अपडेट करते रहना चाहिए और नए नए आर्टिकल्स पब्लिश करना चाहिए.

हम पर्सनली इस तरीके से अपने इस ब्लॉग से पैसे कमाते है और हर महीने बहुत अच्छी इनकम हो जाती है. आपकी मद्दद के लिए हम आपके साथ निचे कुछ लिंक्स शेयर कर रहे है जिसको पढ़कर आपको ब्लॉग से पैसे कमाने का पूरा तरीका पता चल जायेगा.

Bloggingtipshindi.com

दोस्तों ये ब्लॉग बहुत ही बढ़िया है और इस ब्लॉग पर जाकर आप ब्लॉग कैसे बनाते है और उससे पैसे कैसे कमाया जाता है उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी. आप इस वेबसाइट पर जाये और वह पर यदि आपको कुछ भी डाउट होता है या मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप कमेंट के द्वारा अपने सभी डाउट को क्लियर कर सकते हो.

आप जो कुछ भी पूछोगे उसका आंसर आपको तुरंत ही मिल जायेगा. दोस्तों सच कहे तो ये ऑनलाइन बिजनेस करने का बहुत ही बढ़िया तरीका है.

जरुर पढ़े-

२. Youtube

दोस्तों youtube से भी आप हर महीने बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो और ये भी ऑनलाइन बिजनेस करने का बहुत ही बढ़िया तरीका है. आज के टाइम पर स्टूडेंट्स, हाउसवाइफ या कोई भी घर बैठे youtube से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है.

youtube से पैसे कमाने के लिए आपको केवल youtube पर अच्छे अच्छे videos बनाकर अपलोड करना है और सेम google adsense की मद्दद से आप पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आप youtube तो जरुर देखते होंगे राईट, और उसमे आपने देखा होगा की बहुत लोग विडियो बनाकर अपलोड करते है क्या वो लोग फ्री में ये करते है? बिलकुल नहीं उनको इसके पैसे मिलते है.

यदि आपके अंदर कोई भी टैलेंट या शौक है तो आप उसके ऊपर विडियो बनाकर youtube पर अपलोड कर सकते हो और फिर आपको पैसे मिलते है. जितने ज्यादा views आपके विडियो पर आएंगे उतना ज्यादा पैसे आप youtube से कमा सकते हो.

एक टिप हम आपको देना चाहते है की आपको रेगुलर अच्छे अच्छे विडियो बनाकर अपलोड करना है. शुरुवात के दिनों में आपके विडियो पर ज्यादा views नहीं आएंगे लेकिन जैसे जैसे आप रेगुलर विडियो अपलोड करोगे तो आपके viewers बढ़ेंगे और आपके subscribers भी जिसकी वजह से आपके videos पर views आने स्टार्ट हो जायेंगे.

दोस्तों आप यकीन नहीं करोगे की youtube से इस टाइम पर लोग लाखों रूपए कमा रहे है हर महीने और हम समझते है की अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है.

एक और अच्छी बात ये है की आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट या पैसे लगाये इस काम को शुरू कर सकते हो. आपको केवल एक एंड्राइड मोबाइल फोन की जरुरत होगी जिससे आप अपने विडियो को शूट करोगे और इंटरनेट कनेक्शन बस आपका काम हो गया.

पढ़े – youtube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी

३. Online Consulting

दोस्तों ये भी बहुत ही अच्छा तरीका है ऑनलाइन बुसिनेस करने का आपको केवल दुसरो की हेल्प करनी है और उसके बदले आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा. मान लोग जैसे की आप एक फिटनेस एक्सपर्ट हो या कोई भी प्रोफेशन में हो आप दुसरो को सलाह देकर पैसे कमा सकते हो.

online consulting का काम स्टार्ट करने के लिए आप अपना एक वेबसाइट बनाये और वह पर लोग आपसे आकर क्वेश्चन या अपने डाउट पूछोगे या फिर आपसे कुछ भी सीखना चाहेंगे. तो इसके लिए आप उनसे अपनी फीस ले सकते हो और बदले में उनको ट्रेनिंग या कोचिंग दे सकते हो.

यदि आप फुल टाइम जॉब भी करते हो तो पार्ट टाइम इसको कर सकते हो और आप हर महीने बहुत अच्छे पैसे कमा सके हो.

४. Online Products Selling

दोस्तों यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप उसको ऑनलाइन शौपिंग साईट पर बेच कर पैसे कमा सकते हो और ये बहुत ही अच्छा तरीका है अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का. यदि आपके पास कोई भी प्रोडक्ट है तो आप उसको amazon, flipkart या paytm पर लिस्ट करके पैसे कमा सकते हो.

आज के टाइम पर लाखों लोग इस तरीके से अपना बिजनेस करते है और उनको प्रॉफिट भी बहुत अच्छा होता है. दोस्तों मान लोग यदि आपकी कोई दूकान है तो उसमे आपकी रीच ज्यादा लोगो तक नहीं होगी.

लेकिन जब आपका प्रोडक्ट इन साइट्स पर लिस्ट होगा तो आपके पास पुरे इंडिया या पुरे दुनिया के कस्टमर होंगे तो सोच लोग की आपकी इनकम कितनी होगी. आपको केवल इन साइट्स पर अपना merchant अकाउंट खोलना होता है और फिर उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हो.

५. Online Services

ये भी बहुत ही बढ़िया तरीका है जिससे की आप अपने खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो. इसमें आपको दुसरो को ऑनलाइन सर्विस देनी है और फिर चाहे वो कुछ भी सर्विस हो जिसकी लोगो लो जरुरत हो.

हम पर्सनली इस तरीके से भी पैसे कमाते है जैसे की हम अपने कस्टमर को ब्लॉग और वेबसाइट बनाने की सर्विस देते है और ये बहुत अच्छा चल भी रहा है. क्यूंकि इस टाइम पर बहुत लोग है जिनको अपना खुद की वेबसाइट बनानी होती है लेकिन उनको पता नहीं होता ही की वेबसाइट कैसे बनाते है.

तो हम उनसे कुछ पैसे लेते है और उनकी जरुरत के हिसाब से उनको वेबसाइट बनाकर देते है. इसकी साथ साथ हम उनको digital marketing में भी हेल्प करते है और इस तरह से हम हर महीने बहुत ही अच्छी earning कर पाते है.

ठीक इसी तरह यदि आपको ऐसा कोई काम आता है तो आप अपना ऑनलाइन सर्विस स्टार्ट कर सकते हो और हर महीने अच्छे पैसे कमा भी सकते हो.

६. Freelancing

दोस्तों freelancing भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जिससे भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है. Freelancing में आपको दुसरो का काम करके देना होता है. मान लोग की यदि आपको web desigining आती है या फिर photoshop आता है तो आपको freelancing के बहुत सारे प्रोजेक्ट मिल जायेंगे.

वो लोग आपको हर काम के कुछ पैसे देते है और वो आपको डॉलर में मिलता है. बहुत लोग है जो घर बैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है. आप upwork.com, freelancer.com या Elance.com साइट्स पर जाकर आपका अकाउंट बना सकते हो और फिर फिर अपने पसंद के प्रोजेक्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो.

आपको अपने क्लाइंट का काम अच्छे से करके देना चाहिए ताकि आपका प्रोफाइल अच्छा बने और फ्यूचर में आपको और भी ज्यादा काम मिले इससे आपका ऑनलाइन बिजनेस बहुत ही अच्छा चलेगा.

७. Fiverr

दोस्तों freelancing की तरह ही आप fiverr पर भी बहुत अच्छा बिजनेस कर सकते हो और ये तरीका इतना जबरदस्त है की आपको इसमें कुछ भी काम करना नहीं पड़ेगा. चलो आपको आईडिया बताते है.

यहाँ पर आपको हर एक प्रोजेक्ट करने के ५ डॉलर मिलते है यदि आपका प्रोफाइल बहुत अच्छा है और आपने पहले बहुत अच्छे अच्छे प्रोजेक्ट कर रखे है और आपके प्रोफाइल में क्लाइंट्स के अच्छे review है तो आपको बड़ी आसानी से बहुत ज्यादा काम मिल जायेगा.

आप या तो खुद से वो काम कर सकते हो या फिर वही काम एक जगह से उठाकर दुसरे को दे सकते हो, ऐसा करने से आपको कुछ भी काम नहीं करना होगा. आप एक क्लाइंट से पैसे लोगे, उसमे से अपना प्रॉफिट रखोगे और फिर जिससे आपने काम करवाया है उसको थोडा पैसे दोगे. इससे आपको काम भी नहीं करना होगा और आपका बिजनेस भी बढ़िया चलेगा.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, दोस्तों ऊपर आपको जो भी तरीके बताये गए है वो बिलकुल जेन्युइन तरीके है ऑनलाइन पैसे कमाने का और बहुत लोग हर महीने घर बैठे लाखों कमा भी रहे है.

दोस्तों यदि आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो ये सभी बिजनेस बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में आप स्टार्ट कर सकते हो. आप कम पूंजी लगाकर अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस खोल सकते हो.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घरपरिवार वालो के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग घर बैठे अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सके. धन्येवाद दोस्तों.