ऑनलाइन जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट कैसे खोले

ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि आज हम बताने वाले है की कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोल सकते हो और भी बिना बैंक जाये और केवल २ से ३ मिनट के अंदर.

आज के टाइम में हर किसी के पास एक बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरुरी है जहाँ पर वो अपने पैसे save कर सके ताकि उनका फ्यूचर अच्छा हो सके और जरुरत के टाइम पर वो पैसा उनके काम आ सके.

दोस्तों वैसे तो बहुत लोगो को पता ही होगा की बैंक में अकाउंट कैसे खोलते है लेकिन ऐसे भी बहुत लोग है जिनको ये भी पता नहीं है या फिर ऐसे लोग जिनका बैंक उनके घर से बहुत दूर है और वो लोग चाहते है की वो घर बैठे ही अपना ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोल सके ताकि उनको बैंक जाने की जरुरत ही ना पड़े.

दूसरी चीज जो की हम इस पोस्ट में बताने वाले है की आप zero balance अकाउंट कैसे खोल सकते हो. यदि आपको पता नहीं है की zero balance account क्या होता है तो इसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है. तो मेरे प्यारे दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी जो की आपकी पूरी पूरी हेल्प करेगी.

ऑनलाइन जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट कैसे खोले

online bank account kaise khole

दोस्तों वैसे तो आप सभी लोगो को पता ही है की बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको बैंक जाकर अपने डाक्यूमेंट्स जमा कराने होते है और साथ ही साथ आपको एक minimum balance भी मेन्टेन करना होता है.

वैसे तो india में बहुत सारे बैंक है जैसे की hdfc, sbi, icici, pnb, bank of baroda इत्यादि लेकिन इन सभी बैंक में यदि आपको अकाउंट खोलना है तो आपको बैंक जाना होता है और अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स सबमिट करना होता है और सबसे बड़ी बात की आपको minimum balance मेन्टेन करना होता है.

अब ये minimum balance कितना भी हो सकता है और ये bank to bank पर निर्भर करता है. लेकिन एक अनुमान बताये तो ये 500 rs से 10,000 तक होता है. अब प्रॉब्लम ये है की बहुत लोग ऐसे है जिनके पास इतने पैसे नहीं होते है जो की वो लोग शुरुवात में जमा करा सकते है.

वो चाहते है की बिना कोई minimum balance मेन्टेन करे ही वो अपना बैंक अकाउंट खोल सके तो क्या ये संभव है. दोस्तों जिसमे minimum balance मेन्टेन नहीं करना होता है उसको zero balance account बोलते है.

दोस्तों ये zero balance account स्टूडेंट्स लोगो के लिए और ग़रीब लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी है और सबसे बड़ी बात की ऐसे zero balance अकाउंट को खोलने के लिए उनको बैंक जाने की जरुरत भी नहीं होती है.

वो लोग अपना बैंक अकाउंट ऑनलाइन ओपन कर सकते है वो भी घर बैठे. उनको डॉक्यूमेंट भी जमा कराने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता है सारा कुछ ऑनलाइन ही हो जाता है.

चलिए दोस्तों अब हम देखते है की इसकी प्रक्रिया क्या है और कैसे हम बिना minimum balance मेन्टेन करे zero balance अकाउंट खोल सकते है.

Kotak 811 Saving Account

दोस्तों Kotak 811 Saving Account पिछले कुछ सालो से भारत में लांच हुआ है और बहुत ही कम समय में इसके बहुत सारे कस्टमर बन गए है. यदि आपको सच बताये तो हम पर्सनली kotak 811 saving account इस्तेमाल कर रहे है और हम आपको गारंटी के साथ बोल सकते है की ये बेस्ट बैंक है यदि आपको minimum balance नहीं रखना है और आपको zero balance अकाउंट चाहिए.

Kotak का zero balance अकाउंट कैसे खोले

दोस्तों ये बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास केवल एक smartphone होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन बस इसके बाद आप घर बैठे ही अपना ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोल सकते हो.

आजकल तो हर किसी के पास तो smartphone होता ही है लेकिन यदि नहीं है और jio के भारत में आने से गावं गावं तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुँच गया है तो इसकी तो किसी को भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

अब आपके पास दो आप्शन है एक तो आप कंप्यूटर से अपना kotak 811 ओपन कर सकते हो या फिर मोबाइल से app की मद्दद से और ये ज्यादा लोगो के लिए फायदेमेंद होगा क्यूंकि हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता है लेकिन हर किसी के पास मोबाइल फोन तो होता ही है.

लेकिन फिर भी सभी लोगो की हेल्प करने के लिए यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से kotak 811 अकाउंट खोलना चाहते हो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके केवल २ मिनट में अपना बैंक अकाउंट खोल सकते हो.

Online Kotak 811 bank account

Open Online Kotak 811 Saving account ( Zero Balance Account )

लेकिन अधिक लोगो के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाइल से अपना बैंक अकाउंट चुटकियों में खोल सकते हो.

Zero balance अकाउंट कैसे खोले

Download Kotak 811 Zero Balance Account App

१. इस app को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद आपको केवल २ मिनट लगेंगे और आपका ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन हो जायेगा.

२. इस अकाउंट को ओपन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरुरत होगी. बिना आधार और पैन कार्ड के आप ये बैंक अकाउंट नहीं खोल पाओगे.

केवल kotak बैंक में ही नहीं बल्कि यदि आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड नहीं है तो आप भारत के किसी भी दुसरे बैंक में अपना खाता नहीं खोल सकते हो क्यूंकि ये mandatory है ये जरुरी डाक्यूमेंट्स के बिना भारत में कोई भी बैंक आपका बैंक अकाउंट ओपन नहीं करेगी.

३. इसके बाद आपको  केवल अपना आधार कार्ड का नंबर और पैन कार्ड नंबर इस app में पूछे जाने में पर डालना है और फिर आपका बैंक अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए रेडी हो जायेगा.

४. Full KYC कराने के लिए आप बैंक executive को अपने एड्रेस पर बुला सकते हो और वो आपका full kyc कर देगा या फिर आप बैंक जाकर भी अपना फुल kyc करवा सकते हो. फुल kyc करवाने के लिए आपके पास ओरिजिनल आधार कार्ड होना चाहिए.

५. जैसे ही आपका फुल kyc हो जायेगा फिर आप kotak 811 अकाउंट को फुल saving अकाउंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हो जैसे की आप किसी भी दुसरे बैंक का करते हो. इसमें कोई भी transaction limit नहीं होती है.

रिलेटेड पोस्ट:

पर्सनल लोन कैसे ले

बैंक अकाउंट खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था घर बैठे ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी लोगो को पूरी जानकारी मिल गयी होगी. क्यूंकि kotak 811 zero balance अकाउंट हम पर्सनली खुद इस्तेमाल करते है तो यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में अपने सवाल हमसे पूछ सकते है और हम उसका जवाब जल्दी देंगे.

यदि आपको ये पोस्ट उपयोगी लगी तो इसके अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करे और एक लाइक भी जरुर कर दीजिये ताकि ज्यादा से जायदा लोग घर बैठे ही अपना बैंक अकाउंट ओपन कर पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X