ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे 2018 – मोबाइल या कंप्यूटर से



आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट लाखो लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे. और दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको दोनों तरीके बताने वाले है जिसमे आपको मोबाइल से और कंप्यूटर से डाउनलोड करने का तरीका बताएँगे.

दोस्तों आधार कार्ड इस समय पर बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट है और कोई भी सरकारी काम कराने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही जरुरी है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपका कोई भी गवर्नमेंट काम नहीं हो सकता है यहाँ तक की आप बैंक में अकाउंट भी खुलवा नहीं सकते हो.

अब सर्कार ने कोई भी सरकारी काम कराने के लिए आधार कार्ड compulsary कर दिया है. हम उम्मीद करते है की आप लोगो के पास आधार कार्ड होगा या आप लोगो ने अप्लाई कर दिया होगा.

दोस्तों गवर्नमेंट ने एक बहुत ही अच्छी फैसिलिटी हमको दी है जिसकी मद्दद से हम अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है वो भी फ्री में और दोस्तों ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने में केवल १ मिनट का टाइम लगता है.

आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल से या कंप्यूटर दोनों से डाउनलोड कर सकते हो और इसका पूरा step by step तरीका आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करेगे. तो चलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – आधार कार्ड बनाने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए होता है

ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे
Online Aadhar Card Download Kare

Aadhar Card Online Download Kaise Kare

दोस्तों जब आप आधार कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो लगभग २० दिन के बाद आप अपने आधार कार्ड को इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हो. ये प्रोसेस तब भी काम आता है जब आपका आधार कार्ड कही गुम हो जाता है तब आपको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं होती है क्यूंकि आप बहुत ही आसन तरीके से तुरंत ही अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन फ्री में डाउनलोड कर सकते हो.

दोस्तों और किसी दुसरे गवर्नमेंट id जैसे की pan card, voter id यदि गुम हो जाता है तो उसका डुप्लीकेट बनाने के लिए आपको बहुत मगजमारी करनी पड़ती है और इसमें बहुत टाइम भी लगता है.

लेकिन यदि आपका आधार कार्ड गुम हो जाता है तो आपको कोई भी टेंशन लेने की जरुरत नहीं होती है और तुरंत ही आप अपने आधार कार्ड को इन्टरनेट से डाउनलोड कर सकते हो.

आधार कार्ड आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर दोनों से डाउनलोड कर सकते हो और इसका प्रोसीजर बहुत ही सिंपल है और आज के इस पोस्ट में हम आपको step by step पूरी जानकारी देंगे की कैसे आप अपना नया आधार कार्ड या डुप्लीकेट आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो.

दोस्तों चाहे आप मोबाइल से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करो या कंप्यूटर से दोनों के लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना है और वहा से आप तुरंत ही अपना डुप्लीकेट आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो. तो चलो दोस्तों स्टार्ट करते है.

मोबाइल या कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

१. इंटरनेट से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको निचे दिए गए वेबसाइट पर जाना है. आपकी हेल्प के लिए हम आपको वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक दे रहे है और आप इस लिंक पर क्लिक करे.

यहाँ क्लिक करे ->  Download Aadhar Card Link

२. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको सबसे पहले तो ये सेलेक्ट करना है की आपके पास आधार नंबर है या enrolment नंबर है.

mobile se aadhar card download kaise kare

यदि आप ने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो लगभग २० दिन के बाद आप अपने enrolment नंबर से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो. दोस्तों एनरोलमेंट नंबर आपको आधार कार्ड आपली करते वक़्त जो पर्ची मिलती है उसमे होता है. ये १४ अंख का होता है.

यदि आपके पास पहले से ही आधार कार्ड है या आपका आधार कार्ड गुम या खो गया है तो आप अपने आधार कार्ड नंबर से भी डाउनलोड कर सकते हो इसके लिए आपको आधार कार्ड नंबर आप्शन को सेलेक्ट करना है. ये १२ अंख का होता है.

हम लोग इसमें आधार नंबर से डाउनलोड करने का तरीका आपके साथ शेयर करते है. वैसे एनरोलमेंट नंबर से भी डाउनलोड करने का प्रोसेस बिलकुल same है तो आपके पास जो भी नंबर उपलब्ध है आप उसको फर्स्ट आप्शन में सेलेक्ट करे.

और फिर आपको Enrolment ID/Aadhaar Number/VID में वो नंबर डालना है, यदि आप एनरोलमेंट नंबर से डाउनलोड कर रहे हो तो आपको वह पर डेट भी डालना होता है और यहाँ पर आपने जिस दिन आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया था वो डेट डालना है.

३. अब Full Name में आपको अपना पूरा नाम डालना है जो आपने अप्लाई करते वक़्त दिया था. आपको पूरा नाम डालना है दोस्तों जैसे की फर्स्ट नाम, मिडिल नाम और surname.

४. Pin code में आपको अपने एरिया का पिन कोड डालना है और ये ६ अंख का होता है.

५. Enter Security Code में आपको उसके बगल में दिए गए words को टाइप करना है. ये सिक्यूरिटी के लिए होता है और दोस्तों यहाँ पर यदि कोई अक्षर कैपिटल लैटर में है तो आपको कैपिटल में ही डालना है और यदि स्माल लैटर में है तो स्माल में.

६. Do you have TOTP में आपको कुछ भी नहीं करना है.

७. अब आपको Request OTP बटन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करोगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक one time password आयेगा. दोस्तों ये otp उस नंबर पर आयेगा जो आपने आधार कार्ड अप्लाई करते वक़्त दिया था और ये ६ अंख का होता है.

८. अब निचे Enter OTP में आपके मोबाइल नंबर में जो 6 digit का one time password आया होगा उसको डालना है और फिर निचे Download Aadhar बटन पर क्लिक करना है.

कांग्रट्स दोस्तों अब आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड हो जायेगा.

आधार कार्ड को ओपन कैसे करे

अब दोस्तों आपके मोबाइल या कंप्यूटर में एक पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको अपना पासवर्ड डालना होता है. बिना पासवर्ड के आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हो.

आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है

आपका पासवर्ड आपके नाम के पहले ४ अक्षर और जनम तरीक का साल होता है जैसे की यदि आपका नाम Rakesh Kumar है और आपका डेट ऑफ़ बिर्थ 12-5-1980 है तो आपका पासवर्ड होगा

आधार कार्ड पासवर्ड होगा = Rake1980

यहाँ पर देखा आपने हमने नाम के पहले ४ अक्षर और डेट ऑफ़ बिर्थ के साल के चारो अंख डालना है और ऐसा ही आपका पासवर्ड भी होता है. तो आपको इसी फॉर्मेट में डालना है और हां दोस्तों सभी अक्षर कैपिटल लैटर में डालना है स्माल लैटर में नहीं.

जैसे ही आप अपना पासवर्ड इंटर करोगे तो तुरंत ही आपके मोबाइल फोन या कंप्यूटर में आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा.

Internet Se Aadhar Card Download Kare Video

पढ़े – आधार कार्ड सेंटर नियर में

आपकी ओर दोस्तों

दोस्तों यह था आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा कि इंटरनेट से या ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका क्या होता है.

इस तरीके से आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर दोनों से ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो. यदि आप लोगों को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका पता चल पाए. धन्यवाद दोस्तों