OBC Full Form in Hindi | OBC का फुल फॉर्म क्या है

OBC Full Form in Hindi: दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको ” ओबीसी के फुल फॉर्म” के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि, ओबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है या फिर ओबीसी का मतलब क्या होता है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको ओबीसी से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी।

दोस्तों हमारा भारत देश एक बहुत बड़ी जनसंख्या वाला देश है और वर्तमान में हमारे भारत देश की जनसंख्या 130 करोड़ के पार पहुंच गई है। जनसंख्या अधिक होने के कारण हमारे भारत देश में नौकरियों की संख्या सीमित है और इसीलिए सरकार ने नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था की है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरक्षण हमारे भारतीय संविधान में कुछ ऐसे वर्गों को दिया गया है, जो आर्थिक,सामाजिक और शैक्षिक रूप से कमजोर है। आरक्षण के अंतर्गत हमारे भारत देश में ऐसी कई जातियां आती है जो आरक्षण का लाभ लेती है।

आरक्षण में मुख्य तौर पर पहले 3 कैटेगरी के लोग आते थे, जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तथा ओबीसी के लोग थे। हाल ही में सरकार ने आरक्षण के तहत ईडब्ल्यूएस कैटेगरी को जोड़ दिया है।

इसका मतलब होता है कि जो आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण है, उन्हें भी अब सरकारी नौकरियों में तथा शिक्षण संस्थानों में आरक्षण दिया जाएगा। सवर्ण समुदाय के अंतर्गत क्षत्रिय, ब्राह्मण और बनिया समुदाय आता है।

इन सभी लोगों की काफी समय से यह डिमांड थी कि आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को भी नौकरी, शिक्षा और अन्य चीजों में आरक्षण दिया जाए। इसके बाद काफी सालों बाद सरकार ने इनकी मांग मान ली और इन्हें 10 परसेंट आरक्षण प्रदान किया।

हालांकि इसका काफी विरोध भी हुआ, परंतु सरकार ने सभी बातों को नजरअंदाज करते हुए आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को 10% आरक्षण देने की घोषणा की।

इसके अलावा सवर्णों के बाद ओबीसी समुदाय यानी कि अन्य पिछड़ा वर्ग को भी आरक्षण का लाभ मिल रहा है।आपने देखा होगा कि जब भी कोई सरकारी नौकरी निकलती है तो उसमें यह बताया जाता है कि अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग उम्र सीमा क्या है और वहां पर एससी-एसटी,ओबीसी, फिजिकली हैंडिकैप्ड, इडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए अलग-अलग उम्र सीमा निर्धारित होती है।

OBC Full Form in Hindi

OBC का फुल फॉर्म क्या है

OBC Full Form in Hindi

■ ओबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

सबसे पहले तो आइए जान लेते हैं कि ओबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है। ओबीसी का फुल फॉर्म होता है “अदर बैकवर्ड क्लास” इसे हिंदी में अन्य पिछड़ा वर्ग कहा जाता है।

इसके अंतर्गत विभिन्न जातियां आती है, जो ओबीसी आरक्षण के तहत सरकारी संस्थानों, शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में आरक्षण लेती है, हालांकि ओबीसी समुदाय से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों को आरक्षण लेने के लिए अपने आरक्षण का सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी होता है।

ओबीसी समुदाय से संबंध रखने वाले जिन लोगों के पास आरक्षण का सर्टिफिकेट नहीं होता, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। इसीलिए ओबीसी समुदाय से जुड़े हुए लोगों को अपने आरक्षण का सर्टिफिकेट अवश्य बनवा लेना चाहिए ताकि उन्हें इसका लाभ मिल सके।

संविधान के अनुच्छेद 16 (4) में इन अनुसूचित और पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान है।

■ अदर बैकवर्ड क्लास क्या है

अदर बैकवर्ड क्लास में ऐसे लोग आते हैं, जो सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं। अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर ओबीसी समुदाय की सबसे बड़ी जाति यादव जाती है।

ओबीसी समुदाय सवर्ण समुदाय और एससी-एसटी समुदाय के बीच का समुदाय माना जाता है। यह अपने आप को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों से ऊंचा मानते हैं

परंतु फिर भी यह अनपढ़ और गरीब होते हैं और ज्यादातर खेती के काम करते है तथा चरवाहे होते हैं। ऊंची जातियों की तुलना में ओबीसी समुदाय के लोग सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े हैं, हालांकि धीरे धीरे अब इसमें सुधार आ रहा है।ओबीसी और एससी के बीच अक्सर लङाई होती हैं।

■ ओबीसी के अन्य फुल फॉर्म

ऑबीसी का एक फुलफोरम यह भी है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स हमारे भारत देश की एक बैंक है।

हमारे देश में ओबीसी समुदाय की जनसंख्या 42 परसेंट है परंतु इन्हें सिर्फ 27% रिजर्वेशन ही दिया जाता है। साल 1980 में हमारे देश में मंडल कमीशन लागू हुआ था और मंडल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार ओबीसी की जनसंख्या हमारे देश की 42% जनसंख्या है।

■ OBC Caste के बारे में

ओबीसी समुदाय को आरक्षण के तहत साल 1979 में मंडल आयोग की सिफारिश के बाद आरक्षण की लिस्ट में शामिल किया गया था, जिनको सरकार की तरफ से कुछ विशेष लाभ प्रदान किए गए थे।ओबीसी समुदाय में अधिकतर किसान, चरवाहा, मजदूर और गरीब परिवार के लोग आते हैं।

ओबीसी वर्ग को नौकरी में आरक्षण साल 1990 में वीपी सिंह की सरकार की सिफारिश पर मंडल आयोग के द्वारा दिया गया था। इसके बाद ओबीसी समुदाय के लोगों को देश भर में सरकारी नौकरियों में और शिक्षण संस्थानों में 27% आरक्षण मिलने लगा।जिस वर्ग के लोग आर्थिक, शैक्षणिक व सामाजिक रूप से कमजोर थे उन सभी लोगो को OBC में सम्मिलित किया गया था।

■ उत्तर प्रदेश की ओबीसी जातियों की लिस्ट

1 Ahir, Yadav

2 Arakh, Arakvanshiya

3 Kachhi Kachhi-Kushwaha, Shakya

4 Kahar, Tanwar, Singhariya

5 Kewat or Mallah

6 Kisan

7 Koeri Koiri

8 Kumhar, Prajapati

9 Kurmi, Kurmi-Sainthwar/Kurmi-Mall, Kurmi- Patanwar

10 Kasgar

11 Kunjra or Rayeen

12 Gosain

13 Gujar

14 Gaderia

15 Gaddi, Ghosi

16 Giri

17 Chikwa Qassab, (Qureshi), Kasai/ Qassai, Chak

18 Chhipi, Chhipe

19 Jogi

20 Jhoja

21 Dafali

22 Tamoli, Barai, Chaurasia

23 Teli, Samani, Rogangar, Teli Malik (Muslim), Teli Sahu, Teli Rathore

24 Darzi

25 Dhivar Dhiver

26 Naqqal

27 Nat

28 Nayak

29 Faqir

30 Banjara, Mukeri, Ranki, Mekrani

31 Barhai, Badhai, Viswakarma, Ramgarhia

32 Bari

33 Bairagi

34 Bind

इसके अलावा भी ऐसी कई जातियां हैं, जो उत्तर प्रदेश में ओबीसी की श्रेणी में आती है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जो जातियां उत्तर प्रदेश में ओबीसी की लिस्ट में आती है वह अन्य राज्यों में भी ओबीसी की लिस्ट में आती हो।

■ OBC वर्ग के लाभ

जो लोग ओबीसी समुदाय में आते हैं, उन्हें सरकार द्वारा बहुत से लाभ प्रदान किए जाते हैं।जैसे कि इस वर्ग के लोगों को सबसे मुख्य लाभ यह मिलता है कि इन्हें सरकारी नौकरियों में 27% आरक्षण सरकार की तरफ से दिया जाता है।

इसीलिए ओबीसी वर्ग के बहुत से लोग सरकारी नौकरी आसानी से पा जाते हैं। इसके साथ ही सरकारी नौकरियों में इस वर्ग के लोगों को उम्र सीमा में छूट भी दी जाती है।

वही ओबीसी समुदाय के जो छात्र और छात्राएं कॉलेज या फिर विद्यालय में पढ़ाई करते हैं उन्हें नियम के अनुसार सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति याने की स्कॉलरशिप भी दी जाती है, जिससे कि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई आसानी से कर पाते हैं।

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था OBC का फुल फॉर्म क्या है, हम आशा करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको obc के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को obc के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.