NTPC Full Form in Hindi | NTPC का फुल फॉर्म क्या है

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको ” एनटीपीसी की फुल फॉर्म” के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि, एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है या फिर एनटीपीसी का मतलब क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एनटीपीसी की फुल फॉर्म के बारे में तथा एनटीपीसी के बारे में सभी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

हमारे भारत देश में हर किसी का यही सपना होता है कि, वह अच्छी पढ़ाई लिखाई करके एक अच्छी नौकरी प्राप्त करें और अपनी जिंदगी अच्छे से गुजारे। इसीलिए हमारे भारत में जब भी विद्यार्थी 12वीं कक्षा को पास कर लेते हैं, तब वह आगे क्या करना है, इसके बारे में काफी सोचते हैं।

क्योंकि 12 वीं कक्षा को पास करने के बाद वह जिस भी फील्ड मे अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उसी के अनुसार उन्हें आगे चलकर नौकरी मिलती है।जैसे जो लोग 12वी कक्षा को पास करने के बाद इंजीनियरिंग का कोर्स करते हैं उन्हें आगे चलकर इंजीनियर की नौकरी मिलती है।

इसके अलावा भी सब का अपना अलग-अलग इंटरेस्ट होता है और लोग उसी के अनुसार अपनी पढ़ाई करते हैं। हमारे भारत देश में करने के लिए तो वैसे हजारों नौकरियां है, परंतु लोगों को प्राइवेट नौकरी से ज्यादा सरकारी नौकरी पसंद आती है।

इसीलिए हमारे भारत में हर साल लाखों लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन देते हैं, जिसमें से बहुत से लोगों का सरकारी पद पर सिलेक्शन भी होता है। वही सरकारी नौकरी के अलावा कुछ ऐसी प्राइवेट नौकरियां भी है, जो काफी अच्छी सैलरी वाली है।

अगर आपको पता ना हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हमारे भारत में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी हर साल भारतीय रेलवे विभाग निकालता है।इसके अलावा भी हमारे भारत देश में ऐसी कई कंपनियां हैं, जो हर साल नौकरी के लिए वैकेंसी बाहर निकालती है।

जिसमें से एक बड़ी कंपनी है एनटीपीसी। आपने कभी ना कभी एनटीपीसी के बारे में अवश्य सुना होगा। उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में भी एनटीपीसी कंपनी स्थापित है, जहां पर पिछले साल एक बहुत बड़ी दुर्घटना हो गई थी, जिसमें कुछ लोगों की मृत्यु हो गई थी।

एनटीपीसी हमारे भारत देश की एक मशहूर कंपनी है, जिसमें नौकरी पाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं।

■ एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

NTPC Full Form in Hindi

सबसे पहले तो आपको एनटीपीसी का फुल फॉर्म बता देते हैं। एनटीपीसी का फुल फॉर्म होता है “National Thermal Power Corporation Limited”।

■ एनटीपीसी को हिंदी में क्या कहते हैं

एनटीपीसी को अंग्रेजी में कहते हैं नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड। इसे हिंदी में “राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड” के नाम से जाना जाता है।

हमारे भारत में हर साल आरआरबी एनटीपीसी के द्वारा टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पदों पर भर्तियां निकाली जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनटीपीसी आरआरबी की ही एक शाखा है जिसमें बिजली से संबंधित काम होता है।

रेलवे सभी भर्तियां आरआरबी एनटीपीसी के माध्यम से हरदम नहीं करता है। आरआरबी का मतलब होता है रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड कभी-कभी ही एनटीपीसी में भर्तीया निकालता है। यह भर्तियां कभी कम या कभी ज्यादा हो सकती है।

■ आरआरबी एनटीपीसी क्या है

आरआरबी यानी कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड पूरी तरह से भारतीय रेलवे में होने वाली भर्तियों से संबंधित होता है वही एनटीपीसी का पूरा नाम होता है नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड

एनटीपीसी का संबंध बिजली विभाग से होता है और जब एनटीपीसी में भर्ती की जाती है, तब आरआरबी एनटीपीसी के द्वारा ही भर्ती का आयोजन करता है।

हमारे भारत में हर साल आरआरबी एनटीपीसी के द्वारा टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पदों पर भर्तियां निकाली जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनटीपीसी आरआरबी की ही एक शाखा है जिसमें बिजली से संबंधित काम होता है।

रेलवे सभी भर्तियां आरआरबी एनटीपीसी के माध्यम से हरदम नहीं करता है। आरआरबी का मतलब होता है रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड कभी-कभी ही एनटीपीसी में भर्तीया निकालता है। यह भर्तियां कभी कम या कभी ज्यादा हो सकती है।

■ RRB NTPC के लिए आवेदन पत्र

एनटीपीसी कभी कबार ही एनटीपीसी में भर्ती निकालता है और इसकी भर्ती के बारे में जानने के लिए आपको रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in
लगातार चेक करते रहना चाहिए।

जिसपर भर्ती निकलने पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।आवेदन करने के बाद आपको भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी।बिना तैयारी के आपका चयन होना मुश्किल होगा।

■ आरआरबी एनटीपीसी में भर्ती होने के लिए उम्र सीमा

आरआरबी एनटीपीसी में भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों को भारतीय संविधान में दिए गए आरक्षण के तहत छूट दी गई है, हालांकि यह छूट कुछ ही वर्ग के लोगों को दी गई है, जिसमें एससी एसटी और ओबीसी वर्ग के लोग शामिल है।

इन लोगों के लिए उम्र सीमा में अलग-अलग साल की छूट दी गई है। आरआरबी एनटीपीसी में भर्ती होने के लिए सामान्य वर्ग से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों की कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 33 साल होनी चाहिए।

इसके अलावा जो अभ्यर्थी ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं, उनकी कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 36 साल होनी चाहिए तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों की कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 38 साल होनी चाहिए।

■ आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती हेतु शैक्षिक योग्यता

आरआरबी एनटीपीसी में भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों को उम्र के साथ-साथ अपनी शैक्षिक योग्यता पर भी ध्यान देना होता है। आरआरबी एनटीपीसी में भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों को दसवीं कक्षा, बारहवीं कक्षा, ग्रेजुएट पास या फिर डिप्लोमा होल्डर होना जरूरी है, हालांकि जो लोग आरक्षण की श्रेणी में आते हैं, उन्हें अंको के प्रतिशत में कुछ छूट प्रदान की जाती है।

■ आरआरबी एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया

इसकी भर्ती के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुरूप ही आपका सिलेक्शन हो सकेगा।

– ऑनलाइन आवेदन

– आवेदन शुल्क का भुगतान

– एडमिट कार्ड डाउनलोड

– स्टेज 1 सीबीटी

– परिणाम

– स्टेज 2 सीबीटी

– स्कील टेस्ट एंड एप्टिट्यूट टेस्ट

– परिणाम

– दस्तावेज सत्यापन

– स्वास्थ्य परीक्षण

– साक्षात्कार

– मेरिट लिस्ट

– फाइनल रिजल्ट

■ आरआरबी एनटीपीसी का एग्जाम पैटर्न

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको एक अंक दिए जाते हैं, हालांकि इसके लिए आपका उत्तर सही होना चाहिए।

आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल नॉलेज, गणित, सामान्य बुद्धि और रिजनिंग से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा का पैटर्न नीचे बताए अनुसार है।

– स्टेज 1 सीबीटी (CBT – 1)

सामान्य जागरूकता

गणित

सामान्य बुद्धि और तर्क

– स्टेज 2 सीबीटी (CBT – 2)

सामान्य जागरूकता

गणित

सामान्य बुद्धि और तर्क

■ आरआरबी एनटीपीसी में भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

10वीं मार्कशीट और सर्टिफिकेट (10th Pass Certificate)

डिसचार्ज सर्टिफिकेट (Ex Serviceman)
डेथ सर्टिफिकेट (For Widow Women)

एनओसी (एक्स सर्विसमेन के लिए)
आवेदन शुल्क की स्लिप (Application Fees Slip)

12वीं मार्कशीट और सर्टिफिकेट (12th Pass Certificate)

ग्रेजुएशन डिग्री (Graduation Degree)
एससी एसटी सर्टिफिकेट (SC/ST Certificate)

ओबीसी-एनसीएल सर्टिफिकेट (OBC/NCL Certificate)

इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate)

मायनोरिटी सर्टिफिकेट (Minority Certificate)

मेडिकल सर्टिफिकेट (For PWD Candidates)

एलिजब्लिटी सर्टिफिकेट (Eligibility Certificate)

■ आरआरबी एनटीपीसी सैलरी

आरआरबी एनटीपीसी में अलग-अलग पद होते हैं और अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग सैलरी निर्धारित होती है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार इन पदों के लिए ₹19900 से लेकर ₹34500 प्रतिमाह मिलते हैं।

■ आरआरबी एनटीपीसी में विभिन्न पदों के लिए मिलने वाली मासिक सैलरी

स्टेशन मास्टर – 35,400 रुपये इनीशियल पे

कॉमर्शियल अप्रेंटिस – 35,400 रुपये इनीशियल पे

सीनयिर टाइम कीपर – 29,200 रुपये इनीशियल पे

जूनयिर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट – 29,200 रुपये इनीशियल पे

कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क – 21,700 रुपये इनीशियल पे

ट्रेन्स क्लर्क – 19,900 रुपये इनीशियल पे
जूनियर टाइम कीपर – 19,900 रुपये इनीशियल पे

अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट – 19,900 रुपये इनीशियल पे

जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट – 29,200 रुपये इनीशियल पे

सीनिर क्लर्क कम टाइपिस्ट – 29,200 रुपये इनीशियल पे

सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क – 29,200 रुपये इनीशियल पे

गुड्स गार्ड – 29,200 रुपये इनीशियल पे

ट्रैफिक असिस्टेंट – 25,500 रुपये इनीशियल पे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था ntpc का फुल फॉर्म क्या है, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ntpc के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज पोस्ट को १ लाइक अवश्य करे और शेयर करना ना भूले. धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.