नाईट में फेस पर क्या लगाएं | रात को चेहरे पर क्या लगाएं

पूरे दिन काम करते हुए रात को जब हम फ्री होते हैं तो हमारी त्वचा बेजान और रुखी हो जाती है और चेहरे की चमक खत्म हो जाती है क्योंकि पूरे दिन के काम से हम काफी ज्यादा थक जाते हैं।

पर आप अपने चेहरे पर नाइटपैक लगाकर अपने चेहरे को फिर से निखार सकते हैं क्योंकि आजकल सभी सुंदर देखना चाहते हैं और सुदरं दिखने में चेहरा काफी ज्यादा मदद करता है यदि आपका चेहरा सुंदर होगा तो लोग आपको ज्यादा पसंद करेंगे।

इसीलिए हमें अपने चेहरे की अच्छी तरीके से देखभाल करनी चाहिए आज हम आपको बताएंगे कि आप रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर कौन सा फेस पैक लगा सकते हैं जिससे आपका चेहरा सुबह खिला-खिला नजर आएगा

साथ ही इसके लगाने से आपको कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि मार्केट में भी बहुत सारे नाइट फेसपैक उपलब्ध होते हैं पर उनमें केमिकल मिले होते हैं जिनको लगाने से हमारे चेहरे पर उसके साइड इफेक्ट पड़ सकते है।

इसीलिए हमें अपने चेहरे पर बहुत सोच समझकर फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह हमें चेहरे की खोई हुई चमक वापस दिलाने में काफी ज्यादा मदद करते है।

नाईट में फेस पैक लगाने के कारण

raat ko chehre par kya lagaye

1. यदि आपके चेहरे की त्वचा बेजान और रूखी हो गई हो तो आप अपने चेहरे पर फेस पैक लगा सकते हैं यह आपकी रूखी और बेजान त्वचा को खत्म कर देता है।

2. चेहरे को भरपूर मात्रा मे नमी देने के लिए आप रात में सोने से पहले फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी हम नाइट फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. यदि आपका चेहरा धूप की वजह से सावंना हो गया हो तो भी आप रात में नाइट फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका सावंलापन दूर हो जाता है।

5. यदि आप अपने चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं साथ ही गोरा भी तो भी आप नाइट फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाईट फेस पैक को लगाने के कुछ टिप्स

1. आप को मुंह धुल कर ही अपने चेहरे पर नाइट फेस पैक को लगाना चाहिए इससे फेस पैक अच्छी तरीके से काम करता है।

2. आप चाहे तो रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर दूध की मलाई को भी लगा सकते हैं और इसे पूरी रात लगा रहने दे इससे सुबह आपको नमी और गोरी रंगत दोनों चीजें मिलती हैं।

3. आप रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर तरबूज के गूदे को भी लगा सकते हैं यह भी अच्छा मॉशराइचर होता है जो आपके चेहरे को नमी देता है।

4. चेहरे को नमी देने के लिए आप सोने से पहले अपने चेहरे पर शहद और नींबू को भी लगा सकते हैं यह भी आपके चेहरे के लिए बहुत ही अच्छा मॉशराइचर होता है।

5. आप अपने चेहरे पर नाइट में ऑलिव ऑयल को भी लगा कर कुछ देर इससे मालिश कर सकते हैं यह भी आपके चेहरे को माशराइचर करता है।

6. रात में सोने से पहले आप अपने चेहरे पर गुलाब जल को भी लगा सकते हैं यह भी आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है इससे सुबह आपका चेहरा खिला-खिला नजर आता है।

7. आप अपने चेहरे पर नाइट फेस के रूप में गिलरीन को भी लगा सकते हैं यह आपके चेहरे को नमी के पास सुंदर भी बनाता है।

नाइट फेसपैक लगाते समय सावधानियां

sone se pehle chehre par kya lagaye

1. हमे कभी भी अपने चेहरे पर कोई ऐसी चीज नहीं लगानी चाहिए जिससे हमारे चेहरे पर दाने या फिर उससे हमारा चेहरा खराब हो जाए।

2. यदि आप अपने चेहरे पर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं या फिर किसी ऐसी चीज का जो आप रात भर लगा सकते हैं उसे ही अपने चेहरे पर पूरी रात लगा रहने दें अन्यथा आप किसी और नाइट फेसपैक को लगा कर अपने चेहरे को 10 से 20 मिनट बाद हटा दे।

3. हमे अपने चेहरे को नाईट फेस पैक लगाने से पहले अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए क्योंकि यदि हम अपने चेहरे को अच्छी तरीके से साफ नहीं करेंगे तो उस पर धूल – मिट्टी जमा रह सकती है इससे नाईट फेस पैक अच्छे से काम नहीं करता है।

4. हमे अपने नाईट फेस पैक में किसी भी गर्म चीज को नहीं मिलाना चाहिए इससे आपके चेहरे पर दाने निकल सकते हैं।

5. यदि आपने नाइट फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया है तो आप उसे 10 से 20 मिनट बाद हटा दें क्योकि यदि वह पूरी रात आपके चेहरे पर लगी रह जाती है तो इससे आपका चेहरा रूखा हो सकता है।

नाईट मे फेस पर क्या लगाना चाहिए

night me face par kya lagaye

वैसे तो हम अपने चेहरे पर बहुत सारी चीजों का उपयोग करते हैं पर यदि हम नाइट में फेस पैक लगाते हैं तो इससे हमारा चेहरा और भी ज्यादा ग्लो देता है।

आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने चेहरे पर नाइट में फेस पर क्या लगाना चाहिए जिससे आप अपने चेहरे को और भी निखार सकते है।

1. दूध और हल्दी

यदि आप दूध और हल्दी का नाइट फेस में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसे आप अपने चेहरे की रंगत बढ़ा सकते हैं साथ ही यह एक अच्छा मॉशराइचर होता है।

विधि – आप चार चम्मच दूध में एक चम्मच हल्दी को मिलाकर अच्छी तरह उसका एक पेस्ट तैयार कर लें फिर उसे अपने चेहरे पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाएं।

और फिर ताजे पानी से अपना चेहरा धुल ले यदि आप ऐसा रोज नाइट में करते हैं तो आपका चेहरा सुबह उठकर काफी ज्यादा ग्लो देता है।

2. नीबू और शहद

नींबू और शहद को मिलाकर भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं यह काफी अच्छा नाइट फेस पैक होता है आप चाहें तो इसे पूरी रात अपने चेहरे पर लगे रहने दे सकते हैं।

विधि – आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें इसके बाद उसका पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाएं।

आप चाहे तो इस पेस्ट को आधे घंटे बाद हटा सकते हैं या फिर आप इसे पूरी रात लगे रहने दे सकते हैं और सुबह उठकर सादा पानी से अपना मुंह धो लें।

ऐसा करने से आप के चेहरे पर एक अलग ही ग्लो के साथ नमी आती है जो आप को सुंदर बनाने में मदद करती है।

3. गुलाबजल

गुलाब जल आपके चेहरे लिए काफी अच्छा नाइट फेस पैक हो सकता है आप चाहे तो इसमें कुछ बूंद नीबू का रस मिला सकते हैं।

विधि – आप एक कटोरी में दो चम्मच गुलाब जल कर लें इसके बाद उसमें कुछ बूदें नीबू के रस की डाले फिर कॉटन की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और पूरी रात लगा रहने दें।

यह आपके चेहरे को अंदर से नमी देने के साथ एक अच्छा मॉशराइचर का भी काम करता है।

4. दूध और केसर

आप अपने चेहरे पर दूध और केसर को मिलाकर भी नाइट फेस पैक लगा सकते हैं यह आपके पर चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है इससे आपके चेहरे में चमक के साथ यह पैक चेहरे को गोरे करने में भी मदद करता है।

विधि – चार चम्मच दूध में कुछ केसर के रेशे डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से दूध में मिल जाए तो अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा ले।

और पूरी रात उस फेस पैक को लगा रहने दे सुबह उठकर ताजे पानी से अपना चेहरा धुल ले यदि आप ऐसा रोज करते हैं तो यह आपके चेहरे का निखार बढ़ाने के साथ-साथ आप को गोरा भी बनाता हैं।

5. एलोवेरा जैल और गिलरीन

आप चाहे तो नाइट फेस पैक के रूप में एलोवेरा जैल और गिलरीन को मिलाकर भी लगा सकते हैं यह आपकी त्वचा को नमी के साथ चमकदार बनाता है।

विधि – दो चम्मच एलोवेरा जैल में एक चमक गिलरीन को मिलाये फिर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अपने चेहरे पर पूरी रात लगा रहने दें ।

सुबह उठकर ताजे पानी से मुंह धो लें ऐसा करके आप अपने चेहरे में नमी के साथ उसे चमकदार भी बनाते हैं इससे आपके चेहरे की सारी बेजान त्वचा हट जाती हैI

6. मुल्तानी मिट्टी और दही

आप नाइट फेस पैक के रूप में मुल्तानी मिट्टी और दही का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके चेहरे के रूप को निखारने में काफी ज्यादा मदद करता है।

विधि – सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को गीला कर ले और फिर उसमें दो चम्मच दही को मिलाकर उसका अच्छी तरीके से पेस्ट तैयार कर ले।

और फिर अपने चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादा पानी से चेहरा धो लें चेहरा धोने के बाद आप उसे तौलियां की मदद से पोछ ले और फिर अपने चेहरे पर गुलाबजल लगा ले।

और पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें ऐसा करके आप अपने चेहरे पर निखार के साथ मॉशराइचर भी लाते हैं और आपके चेहरे का निखार भी बढता है।

7. ऑलिव ऑयल

अपने चेहरे पर और ऑलिव ऑयल भी लगा सकते हैं पर ऑलिव ऑयल जब ही लगाए जब आपका चेहरा रूखा और बेजान हो क्योंकि तब यह ज्यादा असर करता है।

विधि – आप दो चम्मच ऑलिव ऑयल को ले और फिर उसे अपने हाथों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरीके से 2 से 3 मिनट के लिए मालिश करें और फिर अपने चेहरे को ऐसा ही छोड़ दे।

सुबह उठकर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा रोजाना करने से आपके चेहरे में नमी आती है साथ ही आपका चेहरा मॉशराइजर होता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था नाईट में फेस पर क्या लगाएं, अगर आपने हमारे द्वारा बताये गए फेस पैक को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाना शुरू किया तब कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की चमक बढ़ जायेगा और आपका चेहरा और भी ज्यादा गोरा, सुंदर और क्लीन दिखाई देगा.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे और हमारे ब्लॉग पर अन्य ब्यूटी टिप्स को भी जरुर पढ़ें.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.