नए अच्छे दोस्त कैसे बनाये तरीके – Online Friends कैसे बनाये



नए दोस्त कैसे बनाये तरीके – नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की नए दोस्त कैसे बनाये, फ्रेंड्स आज कल एक अच्छा दोस्त पाना उतना की ज्यादा मुशकिल हो गया है जितना की शादी करने के लिए अच्छी और संस्कारी लड़की. दोस्ती करना एक बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अच्छे दोस्त मिलना बहुत ही मुश्किल होता है.

आज कल हर कोई चालबाज हो गए है और किसी पर विश्वास करना बहुत ही आसान नहीं है क्यूंकि कब कौन किस जगह हमको धोखा दे देगा इसका पता नहीं होता है. यदि आपको नए लोगो से मिलना अच्छा लगता है और नए दोस्तों बनाना पसंद है तो आज के इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अच्छे दोस्त कैसे बनाते है और ज्यादा दोस्तों बनाने के लिए आपको क्या करना होगा. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – Friendship quotes in hindi

नए दोस्तों कैसे बनाये तरीके

अच्छे फ्रेंड्स कैसे बनाये ऑनलाइन

Ache Dost Kaise Banaye Tarike

१. ऑनलाइन दोस्ती करे

दोस्तों आजकल इंटरनेट का जमाना है और हर कोई इंटरनेट इस्तेमाल करता है. तो आप फेसबुक और whatsapp पर नए दोस्तों बना सकते हो. फेसबुक तो इतना जबरदस्त प्लेटफार्म है की आप अनलिमिटेड बहुत ज्यादा ऑनलाइन फ्रेंड्स बना सकते हो.

लेकिन एक बात ध्यान रखे की जब तक आपको किसी भी ऑनलाइन फ्रेंड पर पूरी तरह से विश्वास ना हो जाये तब तक आप उनके साथ कोई भी ज्यादा पर्सनल डिटेल शेयर ना करे क्यूंकि आजकल इंटरनेट पर बहुत ज्यादा फ्रॉड भी हो रहे है और blackmailing भी बहुत होती है.

ये बात ज्यादातर लडकियों को ध्यान में रखना चाहिए क्यूंकि वो लोग बिना सोचे समझे किसी को भी फ्रेंड बना लेते है और फिर बाद में खुद ही फस जाते है.

लेकिन टाइम पास करने के लिए फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आप अपना अकाउंट बनाकर बहुत ज्यादा दोस्त बना सकते हो.

२. इवेंट में जाये

आप अपने घर परिवार में होने वाले इवेंट में ज्यादा करे यहाँ पर आपको नए नए लोगो से मिलने का मौका मिलता है और ये बहुत ही अच्छा तरीका है नए फ्रेंड्स बनाने का. जब कभी भी आपको किसी भी इवेंट में आने का मौका मिले तो आपको वह पर जरुर जाना चाहिए.

आपको शादी, बर्थडे पार्टी, फंक्शन, सेलिब्रेशन जैसे इवेंट पर जाना चाहिए और आपको यहाँ पर बहुत सरे दोस्त बनाने को मिल जायेंगे.

३. ओपन माइंडेड बने

दोस्तों जो लोग बहुत ज्यादा फ्रेंडली होते है उनको कभी भी ज्यादा दोस्तों बनाने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती है लेकिन हर कोई खुले मिजाज का नहीं होता है और हर किसी को ज्यादा बात करने का शौक भी नहीं होता है.

और ऐसे लोगो की फ्रेंड सर्किल बहुत छोटी होती है, यदि आप भी ऐसे हो तो आपको सबसे पहले तो अपने नेचर को थोडा चेंज करना होगा. हम आपको ये नहीं कह रहे है की आपको पूरी तरह से बदल जाना है आप जैसे हो वैसे ही परफेक्ट हो.

लेकिन थोडा बहुत ओपन माइंडेड और फ्रेंडली नेचर का होना अच्छा होता है, आपको थोडा बहुत नए लोगो से मिलना चाहिए उनसे बाते करनी चाहिए इससे आपके मित्रों की संख्या बढ़ेगी.

४. बुरे वक्त में हेल्प करे

वो दोस्त ही कैसा जो बुरे वक़्त में काम ना आए, और आपको भी लोगो की हेल्प करना चाहिए बुरे समाये में और ये एक ऐसा तरीका है जिससे की आप एक सच्चा मित्र पा सकते हो. दोस्तों अच्छे समय में तो हर कोई आपका साथ देता है लेकिन जो इंसान आपका साथ बुरे वक़्त में देता है वो ही आपका अच्छा दोस्त, मित्र और फ्रेंड होता है.

५. बात करे

यदि आपको ज्यादा दोस्त बनाना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा लोगो से बातचीत करना होगा, जब तक आप ज्यादा लोगो से बातचीत नहीं करोगे तो आपकी नए लोगो से पहचान कैसे होगी. आपको जब कभी भी किसी से बात करने का मौका मिले तो आपको इसको गवाना नहीं चाहिए.

क्यूंकि क्या पता कब और कहा आपको ऐसा मित्र मिल जाये जिसकी आपको हमेशा से तलाश थी. दोस्तों कभी कभी हमको लाइफ में कुछ ऐसे लोग मिल जाते है जो की स्पेशल होते है. लेकिन ये कब और कैसे मिलते है ये पता नहीं होता है.

६. ट्रिप पर जाये

यदि आपके कुछ अच्छे दोस्त है तो जब कभी भी वो बहार घुमने के लिए जाए तो आपको भी उनके साथ ज्वाइन करना चाहिए इससे आपको आपके दोस्त के मित्रों से मुलाकात करने का मौका मिलेगा जिससे की आपका फ्रेंड सर्किल इनक्रीस होगा और आपके दोस्तों की संख्या इनक्रीस होगी.

आप वह पर एक दुसरे को अच्छे से जान पाओगे और आपको पता चल जायेगा की ये आपका अच्छा फ्रेंड बन सकता है की नहीं.

७. फ्रेंडशिप डे

दोस्तों आप लोगो को तो पता है होगा की हर साल पुरे दुनिया में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है और यदि आपको नए दोस्तों बनाने है तो इस दिन से बढ़िया दिन आपको और कोई नहीं मिलेगा. क्यूंकि ये दिन ही दोस्ती और फ्रेंडशिप करने का होता है और नए नए लोगो से मित्रता करने का मौका मिलता है.

आपको इस दिन पर अधिक से अधिक लोगो से वार्तालाप करना चाहिए और उनमे से जिस किसी का नेचर और बोलचाल आपको पसंद आता है आप उनसे दोस्ती कर सकते हो.

८. बेस्ट फ्रेंड

अब आप लोगो को पता तो चल गया की अच्छे मित्र कैसे बनाये लेकिन बहुत लोग हमको कहते है की हमारे दोस्त तो बहुत है लेकिन कोई भी हमारा बेस्ट फ्रेंड नहीं है और हम किसको अपना बेस्ट फ्रेंड बनाये.

दोस्तों ये प्रश्न भी बहुत इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि दोस्त तो बहुत होंगे लेकिन बेस्ट फ्रेंड केवल एक ही होता है जिससे आप अपने दिल की सभी बाते शेयर करते हो, अपने सीक्रेट शेयर करते हो , उसको अपना फॅमिली मेम्बर मानते हो और आप दोनों के बीच में हमेशा विश्वास और प्रेम बना रहता है.

दोस्तों जैसा की हमने कहा की नए दोस्त बनाना आसन है लेकिन उन दोस्तों में से बेस्ट फ्रेंड की पहचान करना थोडा मुश्किल है. आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है आपको केवल वक़्त की जरुरत है.

जैसे जैसे आप नए मित्रों के साथ अपना वक़्त बिताओगे आपको पता चल जायेगा की कौन आपका अच्छा दोस्त है और कौन मतलबी. जो आपका सच्चा मित्र होगा उसके साथ आपकी बहुत बनेगी, आपका उनसे लड़ाई झगडा भी नहीं होगा, आप एक दुसरे को अच्छे से समझ पाओगे इत्यादि.

जब आपको कोई ऐसा मित्र मिलेगा तब आपको खुद ब खुद पता चल जायेगा की ये मेरा बेस्ट फ्रेंड है. क्यूंकि लाइफ में बहुत सारी प्रॉब्लम आती रहती है और जो आपका बेस्ट फ्रेंड होगा वो आपके साथ अच्छे और बुरे वक़्त दोनों में आपके साथ होगा.

आपकी और मित्रों

तो मित्रों थे था नए दोस्त कैसे बनाये, यदि आपको लोगो ने हमारे बताये गए सभी उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आपको अच्छे फ्रेंड्स बनाने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी और आपका फ्रेंड सर्किल भी बड़ा होगा.

यदि आपको ये आर्टिकल हेल्पफुल लगा तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि जायदा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए. धन्येवाद दोस्तों

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *