नवरत्न तेल के फायदे और नुकसान – Navratna Oil Benefits Side Effects in Hindi



Navratna Oil Benefits Side Effects in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम आपको नवरत्न तेल के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

दोस्तों चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई अपने बालों में तेल जरुर लगते है लेकिन इससे क्या फायदा और नुकसान होता है क्या आपने कभी सोचा है. बहुत लोगो के सिर में हमेशा दर्द होता है, सिर भरी लगता है, टेंशन बहुत महसूस होती है. यदि आपको भी ये सब प्रॉब्लम है तो आज के इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

क्यूंकि आज हम आपको नवरत्न आयल के बेनिफिट और साइड इफ़ेक्ट के बारे में बताने वाले है. क्यूंकि नवरत्न तेल बहुत ही जानामाना ब्रांड है और ये बहुत ही पोपुलर भी है क्यूंकि इसका advertisment बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी कर चुके है. तो चलो दोस्तों देखते है की इस तेल को लगाने के आपको क्या क्या फायदे और लाभ मिल सकते है.

पढ़े – पुरुष के लिए शिलाजीत के फायदे

नवरत्न तेल के फायदे और लाभ

Navratna Oil Benefits in Hindi

Navratna tel ke fayde aur nuksan

दोस्तों नवरत्न तेल इंडिया का सबसे बढ़िया आयुर्वेदिक oil है जिसको इमामी कंपनी बनती है. इस तेल के इस्तेमाल करने से आपका सिर ठंडा रहता है. इसको बनाने के लिए ६ जड़ी बूटियों का उपयोग किया जाता है. इसमें ब्राम्ही और आवला के गुण जो की आपके बालो को पोषण देते है. ये आपको थकान, तनाव, टेंशन, सिर दर और नींद ना आने की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक है.

१. थकान और टेंशन दूर करता है.
२. सिर दर्द और माइग्रेन में बहुत ही फायदेमंद.
३. अच्छी नींद के लिए.
४. बदन दर्द और जोड़े के दर्द में मालिश भी कर सकते हो इससे भी आपको आराम मिलेगा.
५. बालों का झड़ना रोकता है और गंजापन दूर करता है.
६. dandruff ( रुसी ) और सिर की खुजली दूर करता है.
७. छोटे मोटे घाव, कट जाना या जलन पर भी असरदार साबित होता है.
८. मोच को ठीक करता है आप मोच पर मालिश कर सकते हो.
९. माशपेशियो की थकान दूर करता है.

पढ़े – सिर दर्द से तुरंत छुटकारा कैसे पाए

नवरत्न आयुर्वेदिक तेल के गुण

१. भृंगराज – सिर दर्द के लिए
२. पुदीने का फूल – ठंडक के साथ सिर दर्द में राहत
३. कचूर – आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है
४. ब्राहमी – सिर से सम्बन्धित प्रॉब्लम में फायदेमंद
५. काकोली – ठंडक प्रदान करता है
६. आँवला – dandruff ( रुसी ) खत्म करने में लाभदायक
७. छरिला – सिर दर्द के लिए
८. जपा पुष्प – दिमाग के लिए फायदेमंद
९. लताकस्तुरी – दिमाग की नसों को आराम देता है

नवरत्न तेल कैसे इस्तेमाल या उपयोग करे

How to use Navratna Oil in Hindi

यदि आपको सिर दर्द, टेंशन, तनाव, सिर भरी लगना और ऊपर बताई गयी कोई भी प्रॉब्लम है तो इस तेल से आपको बहुत फायदा और लाभ होगा. आप नवरत्न तेल का उपयोग दिन में २ बार कर सकते हो. यदि आपको नींद आने में प्रॉब्लम होती है तो आप सोने से पहले इस तेल से अपने सिर की मालिश कर सकते हो इससे आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी.

नवरत्न तेल के नुकसान साइड इफ़ेक्ट

Navratna Oil Side Effects in Hindi

दोस्तों नवरत्न तेल के अभी तक कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान देकने को नहीं मिला है क्यूंकि इसको बनाने में उपयोग किये जाने वाले सभी प्रदार्थ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनाई गयी है तो आपको केवल फायदा और लाभ ही होगा.

लेकिन इस तेल का उपयोग करते समय ध्यान रखे की तेल आँखों में नहीं जाना चाहिए इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है. और कोई भी सिर या दिमाग की गंभीर प्रॉब्लम है तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लेनी चाहिए.

हम पर्सनली इस तेल का उपयोग रोज करते है और हमको कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान देखने को नहीं मिला है.

पढ़े – टेंशन हमेशा के लिए दूर कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था नवरत्न तेल के फायदे और नुकसान ( Navratna oil benefits side effects in hindi ), यदि आपको ये पोस्ट हेल्पुल लगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस आयुर्वेदिक तेल के लाभ और बेनिफिट की पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.