नाखून की देखभाल कैसे करें | Nail Care Tips at Home in Hindi

हर कोई चाहता है कि उसके नाखून सुंदर और लंबे बने क्योंकि उसके हाथों की पहचान उसके नाखूनों से ही होती है यदि उसके नाखून सुंदर होंगे तो आपके हाथ भी सुंदर लगेंगे इसीलिए लोग अपने नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं।

पर अक्सर हम काम करते समय अपने नाखूनों को खो बैठते हैं क्योंकि यदि आपके नाखून लम्बे होते हैं और आप काम करते हैं तो वो घिसकर नाखून टूट जाते हैं क्योंकि ज्यादा नमी की वजह से वह कमजोर हो जाते है।

इसीलिए हमें अपने नाखूनों की विशेष तौर पर देखभाल करनी चाहिए और उन्हें साफ बनाना चाहिए यदि आपके नाखून साफ होंगे तो सबकी नजर आपके ही हाथों पर टिकी रहेंगी।

क्योंकि सभी चाहते हैं कि उसके नाखून सुंदर हो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने नाखूनों की कैसे देखभाल कर सकते हैं जिससे आप अपने नाखूनों को लम्बे और सुंदर बना सके।

नाखून के टूटने के कारण

nails ki dekhbhal karne ka tarika

1. यदि आपके अंदर कैल्शियम की कमी हो जाती है तो भी आपके नाखून टूटने लगते हैं।

2. यदि आपके शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है और प्रोटीन की मात्रा भी आप बहुत कम लेते हैं तो इससे भी आपके नाखून टूटने लगते हैं।

3. यदि आपके शरीर में कोई बीमारी घर बना लेती है तो इसी वजह से भी आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं और वह टूटने लगते हैं।

4. यदि आप अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल कम करते हैं तो इससे भी आपके नाखून टूटने लगते हैं।

5. यदि आपके नाखून बड़े हैं और आप घर के काम करते हैं तो इसे भी आपके नाखून टूट जाते हैं।

6. यदि आप अपने हाथों को ज्यादा से ज्यादा पानी में रखते हैं तो पानी की वजह से भी नाखून कमजोर हो जाते हैं और वह टूट जाते हैं।

Nail Care Tips at Home in Hindi

Nail Care Tips At Home Hindi

हमें अपने नाखूनों को अच्छी तरीके से साफ रखना चाहिए क्योंकि हमारे नाखून हमारे हाथों की पहचान होते हैं और यदि नाखून सुंदर होते हैं तो आपके हाथों की सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाती है।

1. आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम प्रोटीन को खाना चाहिए इससे आपके नाखून मजबूत बनते हैं और नाखुनों में चमक भी आती है।

2. हमें हमेशा अपने नाखूनों को साफ करते रहना चाहिए और नाखूनों को नमक के पानी में भी डालना चाहिए इससे आपके नाखून मजूबत और सुंदर बनते है।

3. हमें अपने नाखूनों पर अच्छी क्वालिटी की नेलपेंट लगानी चाहिए जिससे आपके नाखून खराब ना हो और उनकी सुंदरता बनी रहे।

4. आप अपने नाखूनों को समय -समय पर काटते रहा करे जिससे उन में गंदगी जमा नहीं हो पाती है और आप कई बीमारियों से बच जाते हैं।

5. हमे अपने नाखूनों पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए इससे आपके नाखून मजबूत और सुंदर बनते हैं और उनमें चमक भी आती है।

6 . हमे अपने नाखूनों का पेडीक्योर करवाना चाहिए जिससे आपके नाखून सुंदर हो जाते हैं।

7. हमे पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे आपके नाखूनों में पानी की कमी ना हो और वह रूखे ना बने।

8. हमे अपने नाखूनों को कुछ देर के लिए गुलाब जल में डुबोकर रखना चाहिए इससे आपके नाखून सुंदर हो जाते हैं।

नाखूनों की देखभाल करते समय सावधानियां

1. हमे अपने नाखूनों को कभी भी दांतों से नहीं चबाना चाहिए इससे आपके नाखून खराब हो जाते हैं।

2. हमे अपने नाखूनों से किसी भी चीज को नहीं खुरेदना चाहिए इससे भी आपके नाखून खराब हो जाते हैं।

3. हमे अपने नाखूनों पर ज्यादा नेलपेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके नाखूनों की चमक चली जाती है और वह बेजान और रूखे हो जाते हैं।

4. हमे ज्यादा समय के लिए अपने नाखूनों को पानी में नहीं भिगोना चाहिए इससे आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं।

5. नाखूनों को हमेशा नेलकटर से काटना चाहिए क्योंकि यदि आप ब्लेट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके नाखून और उंगुली दोनों को चोट लगने का खतरा रहता है।

6. हमे किसी भी चीज को नाखूनों से नहीं निकालना चाहिए क्योंकि इससे आपके नाखून टूट सकते हैं।

नाखूनों की देखभाल करने के उपाय

nakhun ki dekhbhal kaise kare

हमें अपने नाखूनों की अच्छी तरीके से देखभाल करनी चाहिए क्योंकि नाखून हमारे शरीर का कोई हिस्सा होते हैं और वह हाथों की सुंदरता भी बढ़ाते हैं।

1. नमक का पानी

यदि आप अपने नाखूनों की अच्छी तरीके से सफाई करना चाहते हैं और उन्हें साफ रखना चाहते हैं तो आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सके है इससे आपके नाखून साफ और सुंदर हो जाते हैं।

विधि – हमें एक छोटे – से टब में 4 कप पानी कर लेना है इसके बाद उसमें दो चम्मच नमक को डालकर अच्छी तरीके से मिलाना है जब नमक अच्छी तरीके से घुल जाए।

तो आप उसमें अपने दोनों हाथों को डाल दें और 5 मिनट पर डाले रखे इसके बाद आप अपने हाथों के नाखूनों को किसी ब्रश के द्वारा साफ करें और फिर उसी पानी में अपने हाथों को डाल कर अच्छी तरीके से नाखूनों को धो लें।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके नाखून कुछ ही दिनों में सुंदर और मजबूत हो जाते हैं इससे आपके नाखून की अंदर से सफाई भी हो जाती है।

2. नींबू

आप अपने नाखूनों को नींबू की मदद से भी साफ कर सकते हैं इससे आपके नाखूनों में चमक आती है और आपके नाखून सुंदर हो जाते हैं।

विधि – दो कप पानी को आप पहले गुनगुना कर लें इसके बाद उसमें थोड़ा – सा नमक और दो चम्मच नींबू के रस को डालकर अच्छी तरीके से मिलाये।

फिर अपने हाथों को उसी पानी में डालें और नाखूनों को कुछ देर डाला रहने दे फिर आप ब्रश की सहायता से अपने नाखूनों को साफ कर ले इससे आपके नाखून अंदर से साफ हो जाते हैं।

आप चाहे तो आप अपने नाखूनों के ऊपर नींबू के छिलके को भी रगड़ सकते हैं इससे भी आपके नाखून सुंदर होते हैं।

आप अपने नाखूनों को उस पानी से निकाले और तौलिए से पोछ कर उन पर कोई क्रीम लगा ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके नाखून कुछ ही दिनों में सुंदर और चमकदार हो जाते हैं।

3. टूथपेस्ट

आप टूथपेस्ट की मदद से भी अपने नाखूनों को चमका सकते हैं क्योंकि टूथपेस्ट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके नाखूनों को साफ कर देते हैं और उनको सुंदर भी बनाते हैं।

विधि – आप एक कोई भी टूथपेस्ट ले इसके बाद उन्हें अपने नाखूनों पर थोड़ा-थोड़ा लगा ले और फिर अपनी उंगली की सहायता से उसे रगड़े और 5 मिनट के लिए टूथपेस्ट को सूखने दें।

फिर जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपने नाखूनों को साफ पानी से धो ले इसके बाद आप उनको तौलिया से पोछकर उन पर कोई भी क्रीम लगा ले।

यदि आप ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार भी करते हैं तो आपके नाखून चमकदार और सुंदर हो जाते हैं और नाखूनों का पीलापन भी चला जाता है।

4. बादाम का तेल

यदि आपके नाखून ज्यादा टूटते हैं और उनमें चमक भी नहीं है तो आप अपने नाखूनों पर बादाम का तेल लगा सकते हैं क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन-ई होता है जो आपके नाखूनों को नमी और चमकदार बनाता है।

विधि – आप एक चम्मच में बादाम का तेल ले इसके बाद उसे अपने नाखूनों पर लगाएं और धीरे-धीरे अपने नाखूनों की मालिश करें और फिर बादाम के तेल को 5 मिनट तक अपने नाखूनों पर लगा रहने दें।

और फिर गुनगुने पानी से अपने हाथों को अच्छी तरीके से धो ले फिर आप तौलिये की सहायता से नाखूनों को पोछ ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके नाखून मजबूत और चमकदार हो जाते हैं।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था नाखून की देखभाल कैसे करें, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही अच्छे नेल केयर टिप्स मिल गए होंगे.

अगर आपने हमारे बताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आपके नेल्स और भी ज्यादा लंबे, सुंदर और मजबूत हो जायेंगे वो भी घर बैठे ही और इसके लिए आपको पार्लर में जाकर पैसे भी खर्च करने की कोई भी जरुरत नहीं है.

पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे ताकि दुसरे लोगो को भी इस पोस्ट से जानकारी मिल पाए.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.