मुंह के छाले का इलाज के घरेलू उपाय दवा – ठीक कैसे करे



Mouth Ulcer Treatment in Hindi – हेलो दोस्तों कैसे हो आप आज हमारे इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि मुंह के छाले का इलाज करने की घरेलू उपाय और दवा. हमसे बहुत लोगों ने पूछा कि हमारे मुंह में छाला हो गया है और हम उसको ठीक कैसे करें या हमें इसको जल्दी ठीक करने का तरीका बताएं.

दोस्तों जब किसी व्यक्ति के मुंह में छाले हो जाते हैं तब उसको बहुत ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि वह अपना खाना अच्छे से खा नहीं पाता है और जैसे ही वह कुछ भी खाने की कोशिश करता है तो उसके मुंह में बहुत ज्यादा जलन होती है.

थोड़ा सा मिर्च वाला या मसालेदार खाना खाने से उनके जीवन इतना ज्यादा भयंकर जलन होने लग जाता है कि वह लोग खाना खाना ही छोड़ देते हैं. बहुत से लोग हैं जिन लोगों को बार-बार मुंह के छाले होने लग जाते हैं.

मुंह के छाले होने का मुख्य कारण यह है कि उन लोगों के पेट में बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है, और पेट में गर्मी ज्यादा गर्म खाना खाने से या फिर ज्यादा तेल में बना हुआ या मसालेदार खाने से होती है.

पढ़े – दांत दर्द का इलाज के घरेलू उपचार दवा उपाय

अगर आप को भी मुंह में छाला हुआ है और आप इसको जल्दी ठीक करने का उपाय और दवा ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हो क्योंकि आज हम आपको इस को जल्द से जल्द सही करने का तरीका बताने वाले हैं.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

मुंह के छाले का इलाज के घरेलू उपाय और दवा
मुंह के छाले कैसे ठीक करें

१. मुंह के छाले को ठीक करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार यह है कि रात को सोते समय मुंह के अंदर असली घी लगाकर सोना चाहिए कैसे भी छाले हो अगले दिन आपको बहुत आराम मिल जाता है.

२. एक तोला हल्दी को 1 किलो पानी में उबालकर ठंडा होने पर दिन में दो बार गरारे करने से 2 दिन में छाले बिल्कुल ठीक हो जाते हैं.

३. यदि आपको बार बार मुंह में छाले हो जाते हैं तब सबसे पहले आप लोगों को मसालेदार और मिर्ची वाला खाना खाना बंद करना है, क्योंकि अगर आप इसके बावजूद भी मिर्च और मसालेदार खाना खाते हैं तब आपके मुंह का छाला जल्दी ठीक नहीं हो पाएगा.

४. आप गर्म चीज खाने से परहेज करें क्योंकि गर्म चीज यदि आप बहुत ज्यादा खाते हैं तो आपके पेट में गर्मी बढ़ जाती है जिसकी वजह से ही आपके मुंह में छाले होने लग जाते हैं. यदि आप बहुत ज्यादा चिकन खाते हो अंडा खाते हैं सब आप लोगों को कुछ दिनों तक चिकन अंडा और गरम पदार्थ से दूर रहना चाहिए ताकि आपकी पेट की गर्मी सही हो जाए और आपके मुंह के छाले पूरी तरीके से ठीक हो जाए.

५. जब आपके मुंह में छाले हुए हो सब आप ठंडी चीजें खाया करो इसे आपकी जीभ में बहुत ज्यादा आराम होता है और आपके जाने की बहुत जल्दी सही हो जाते हैं.

६. मुंह के छाले को ठीक करने का अंग्रेजी दवा becosules कैप्सूल है, यह बहुत ही अच्छी दवा है जिसको खाने से आपको अगले दिन ही आपके मुंह के छालों से होने वाले जलन से तुरंत राहत मिल जाएगी.

यह दवाई आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएगी और भी दवाई की कीमत बहुत ज्यादा नहीं है आपको केवल ₹5 में 3 या ४ कैप्सूल मिल जाएगी. becosules कैप्सूल को आपको दिन में तीन बार खाना चाहिए और 2 दिन के अंदर आपके छाले पूरी तरीके से ठीक हो जाएंगे.

७. इसके अलावा आप मेडिकल दुकान से स्माइल जेल खरीद सकते हो और यह भी बहुत अच्छा दवाई है जिसको यदि आप अपने मुंह के छालो के ऊपर दिन में तीन बार लगाओगे तब आपके मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे.

पढ़े – घुटनों के दर्द का देसी इलाज के घरेलू उपाय, उपचार

आपकी और दोस्ती

दोस्तों यह का मुंह के छाले ठीक कैसे करें या मुंह के छाले का इलाज के घरेलू उपचार और दवाई ( Mouth ulcer treatment in hindi ). हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को जब कभी भी मुंह में छाले होंगे तब आप हमारे घरेलू उपचार की सहायता लेकर अपने मुंह के छालों को बहुत जल्दी ठीक कर सकते हो.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *