वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाए

नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि वजन या मोटापा कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और कौन सी डाइट प्लान फॉलो करनी चाहिए.

दोस्तों आजकल चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई अपने वजन ज्यादा होने की वजह से या मोटापे की वजह से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं.

वह चाहते हैं कि किसी भी तरीके से उनका वजन या मोटापा कम हो जाए तब उनकी सेहत अच्छी हो जाएगी लेकिन लाख कोशिश करने के बाद भी उनका मोटापा कम नहीं होता है.

जिसकी वजह से उन लोगों को समझ में नहीं आता है कि अब क्या करना चाहिए. इसी वजह से आज हम यह पोस्ट आप सभी लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं जिसने हम आपके साथ वेट लॉस डाइट प्लान शेयर करने वाले हैं.

इस डाइट चार्ट को फॉलो करने के बाद हम आपको पक्का बोलते हैं कि आप अपना वजन और मोटापा दोनों कम करने में जरूर कामयाब हो जाओगे.

हमारी यह टिप्स पुरुष और महिला दोनों के लिए उपयोगी साबित होने वाली है इसलिए आप इस पोस्ट को एक बार पूरा जरूर पढ़ लीजिए और हमारे बताई गई बातों पर जरूर ध्यान दीजिए इससे आपको 100% फायदा होगा.

मोटापा कम करने के लिए क्या खाए

वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

motapa kam karne ke liye kya khaye

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको डाइट प्लान चार्ट बताएं हम आपको यह बताना चाहते हैं कि वजन या मोटापा कम करने के लिए आप लोगों को क्या खाना चाहिए जिससे कि आपकी सेहत भी अच्छी रहे और आपका वेट भी ना बढ़े.

दोस्तों सबसे पहले आप सभी लोगों को इस बात को जान लेना चाहिए कि वजन या मोटापा कम करने के लिए आपको अपने भोजन में परिवर्तन करना बहुत ज्यादा जरूरी है.

कुछ लोग यह सोचते हैं कि हम जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं, या फिर हम रनिंग करते हैं या जोगिंग करते हैं इससे हमारा मोटापा कम हो जाएगा.

दोस्तों एक्सरसाइज करना, रनिंग करना या जोगिंग करना आपकी वजन और मोटापे को कम करने में जरूर मदद करता है लेकिन यह तभी काम करता है जब आप अपने खाने-पीने पर कंट्रोल करते हो.

यदि आप ऐसा सोचते हो कि हम तो एक्सरसाइज करते हैं तब हम कुछ भी खा सकते हैं और हमारा वजन नहीं बढ़ेगा. दोस्तों यह पूरी तरीके से गलत है, चाहे आप कितनी भी एक्सरसाइज कर लो लेकिन यदि आप का डाइट प्लान अच्छा नहीं है तब आप अपने मोटापे और वजन को कम करने में कामयाब कभी भी नहीं हो पाओगे.

चलिए अब आप सभी लोगों को पता चल गया होगा कि आप का डाइट प्लान वजन और मोटापा कम करने के लिए कितना अहम रोल निभाता है.

तो चलिए दोस्तों अब देखते हैं कि वेट लॉस करने के लिए आपको क्या-क्या खाना चाहिए. दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके साथ वह सभी डाइट और फूड शेयर करने वाले हैं जिसको खाने से आपका वजन और मोटापा दोनों कम होने में बहुत ज्यादा मदद होगी.

वजन और मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

vajan motapa kam karne ke liye diet plan

 

दोस्तों अब जहां पर हम आपके साथ वह सभी डाइट या फूड शहर करने वाले हैं जो कि आपका वेट लॉस करने में आपकी मदद करेगा.

दोस्तों हम यहां पर घरेलू उपाय इसलिए भी शेयर कर रहे हैं क्योंकि बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनकी आमदनी बहुत ज्यादा कम होती है और ऐसे में वह लोग सभी food को शायद afford ना कर पाए.

लेकिन हम चाहते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा मदद हो पाए इसलिए हम उन तमाम डाइट के बारे में बताएंगे और साथ ही साथ कुछ घरेलू उपाय भी आप लोगों के साथ शेयर करेंगे.

1. कम कैलरी खाएं

दोस्तों वजन और मोटापा घटाने का बहुत ही आसान और सिंपल फार्मूला यह है कि आपको अपनी कैलोरी के सेवन को कम करना होगा.

मान लीजिए यदि आप हर रोज 1500 कैलोरी का सेवन करते हो तब यदि आपको अपना वजन या मोटापा को कम करना है तब आपको इसको घटाना होगा.

यानी के आप अपनी कोलोरी को कम से कम रखना होगा तभी आपका वेट कम होगा. दोस्तों ये बहुत ही सिंपल फार्मूला है जो की हर किसी के समझ में आ जाना चाहिए.

अब बहुत लोगो ऐसे होते है जो की अपना वजन तो कम करना चाहते है लेकिन उनको इसके बारे में पता ही नहीं होता है.

वो लोग एक्सरसाइज करते है, रनिंग, योगा सभ कुछ करते है लेकिन वो लोग तब भी उतना ही कैलोरी का सेवन करते है जितना की वो लोग पहले करते थे.

वेट लोस प्रोग्राम में आपको ऐसा करने से कोई फायदा नहीं होगा क्यूंकि आपका वजन तभी घटेगा जब आप अपने रोज के कैलोरी को कम करेंगे.

हम उम्मीद करते हैं कि यह बात आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी, क्योंकि यह बहुत ही बेसिक और सिंपल फार्मूला है जिसको फॉलो करके आप अपने मोटापे और वजन को बहुत जल्दी कम करने में कामयाब हो जाओगे.

२. अजवाइन का पानी

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है जिसको आप रोज अवश्य फॉलो करें और हम इसको खुद पर्सनली फॉलो करते हैं जिससे हमको एक ही हफ्ते में बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को मिला है.

आपको एक चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में रात को भिगो कर रख देना है. सुबह आपको उस अजवाइन के पानी को बॉयल करना है.

जैसे ही अजवाइन का पानी अच्छे से उबल जाए, तब उस पानी को अच्छे से छान लीजिये और बचे अजवाइन को अलग कर दीजिए.

अब इस बचे हुए अजवाइन के पानी में एक चम्मच शहद डाल दीजिए और इसको आपको हर रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए.

इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा, इससे आपका पेट अच्छी तरीके से साफ होगा, कभी भी गैस की प्रॉब्लम नहीं होगी और यह आपके वजन और मोटापे को कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है.

2. हरी सब्जी

दोस्तों हरी सब्जी में बहुत ज्यादा डाइटरी फाइबर होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं. यदि आपको अपना वेट कम करना है तब आपको अपने हर डाइट में हरी सब्जी को शामिल करना चाहिए.

पालक, पत्ता गोभी, मेथी, बेतवा इत्यादि इन सभी हरी सब्जियों में बहुत ज्यादा विटामिन और मिनरल होते हैं इसके साथ-साथ इनमें डाइटरी फाइबर बहुत ज्यादा होता है.

जो कि आपके भूख को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है. आप हर रोज कोशिश करें कि एक हरी सब्जी अपने भोजन में जरूर शामिल करें.

3. सलाद खाएं

दोस्तों खीरा, मूली, बीट रूट इन सभी को आप अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें अधिक मात्रा में विटामिन और मिनिरल होते हैं जो कि आपकी सेहत को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं.

इनमें कैलोरी बहुत ज्यादा कम होती है. दोस्तों मोटापा और वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि हम लोग बहुत ज्यादा भोजन खा लेते हैं.

जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जो कि बाद में fat मैं तब्दील हो जाती है.

यदि आप अपने खाने में सलाद शामिल करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा.

4. प्रोटीन युक्त आहार

दोस्तों वजन या मोटापा को कम करने का यह बहुत ही अच्छा उपाय आप सभी लोगों के पास है कि आप लोग अपने डाइट में प्रोटीन युक्त आहार लेना शुरू कर दीजिए.

दोस्तों हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट होते हैं जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है.

अक्सर जो लोग मोटापे के शिकार होते हैं उनकी मेटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा स्लो होती है जिसकी वजह से उनके शरीर में चर्बी जमा होना स्टार्ट हो जाती है.

अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन में प्रोटीन युक्त आहार लेना शुरू करें.

अनेक स्टडी में पाया गया है कि प्रोटीन लेने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिसकी वजह से आपके शरीर में जमा होने वाले चर्बी और फैट की मात्रा कम हो जाती है.

आपने देखा होगा कि बहुत लोग ऐसे होते हैं जो लोग बहुत अधिक खाना खाने के बाद भी उन लोगों का वजन कंट्रोल में रहता है और वह लोग पतले रहते हैं.

इसका केवल एक ही कारण है कि इन लोगों का मेटाबॉलिज्म रेट बहुत ज्यादा हाई होता है जिसकी वजह से वह लोग जो कुछ भी खाते हैं वह उनका शरीर बहुत अच्छे से absorb कर लेता है.

यदि हम आपको उदाहरण से समझाएं तब आपने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा जो बहुत खाते हैं फिर भी उनके शरीर में खाना-पीना नहीं लगता है.

यह वही लोग होते हैं जिनका बॉडी मेटाबॉलिज्म रेट बहुत ज्यादा तेज होता है. जिसकी वजह से उनका शरीर सभी nutrients बहुत जल्दी से डाइजेस्ट कर लेता है.

जिसकी वजह से उनके शरीर में फैट जमा नहीं होता है. ठीक इसी प्रकार यदि आप सभी लोगों को अपना वेट कम करना है तब आपको प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए जो कि आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है.

प्रोटीन युक्त आहार मैं आप अंडा, चिकन, दूध, पनीर, सोयाबीन, दाल, दलिया इत्यादि का सेवन कर सकते हो. प्रोटीन युक्त आहार की पूरी लिस्ट को पढ़ने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें high protein food list in hindi

5. नींबू पानी

दोस्तों यह भी एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है जिसको आप सुबह के टाइम पर खाली पेट ले सकते हो. नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो कि आपके वजन घटाने में आपकी मदद करता है.

एक गिलास पानी में आपको आधा नीबू निचोड़ कर पी लेना चाहिए. याद रखें कि इसको आप सुबह खाली पेट ही पिए इससे आपको अधिक फायदा मिलेगा.

यदि आप सुबह जोगिंग या रनिंग करने के लिए जाते हो तब उससे पहले आप लोग नींबू पानी पी सकते हो. इससे आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

यह बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है तेजी से वजन और मोटापा को घटाने का.

6. चावल कम खाएं

दोस्तों चावल यानी के राइस मैं बहुत ज्यादा मात्रा में सिंपल कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि हमारे शरीर में फैट और चर्बी को जमा करता है.

ब्राउन राइस में कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे कि हमारे शरीर में फैट और चर्बी जमा नहीं होती है. लेकिन आजकल हर किसी के पास इतनी सुविधा नहीं होती है कि वह लोग ब्राउन राइस को खरीद पाए.

खासकर के वो लोग जो गांव या छोटे शहर में रहते हैं. इसलिए आपको अपने डाइट प्लान में चावल को कम कर देना चाहिए.

हम ऐसा बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि आपको पूरी तरीके से चावल को बंद कर देना चाहिए. आप अपनी डाइट प्लान में एक कटोरी चावल ले सकते हो.

क्योंकि हमारे भारतीय समाज में चावल और रोटी का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको चावल बहुत ज्यादा पसंद होता है और जिसकी वजह से वह लोग अपने हर डाइट में चावल खाना ही पसंद करते हैं.

आपको ऐसा नहीं करना है, वेट कम करने के लिए आपको चावल को कम से कम खाने की कोशिश करना चाहिए.

7. गेहूं की रोटी खाएं

दोस्तों गेहूं की रोटी में कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि चावल के मुकाबले आपके सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे आपका मोटापा और वजन भी नहीं बढ़ता है.

आप अपने हर डाइट में एक या दो रोटी जरूर खाएं और चावल की मात्रा को कम से कम रखने की कोशिश करें.

आप कुछ लोग होते हैं जो कि चावल की रोटी खाना भी पसंद करते हैं या मक्के की रोटी भी खाना पसंद करते हैं.

वजन घटाने के लिए आपको इन सभी चीजों को नहीं खाना चाहिए, आपको गेहूं की रोटी का सेवन अधिक करना चाहिए.

मोटापा या वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

motapa kam karne ke liye kya nahi khana chahiye

दोस्तों अब तक हमने आपको बताया कि वेट लॉस करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और अपने डाइट प्लान में क्या शामिल करना चाहिए.

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अपना मोटापा कम करने के लिए आपको कौन-कौन सी चीज नहीं खाना चाहिए जिससे कि आप लोग अपने वजन को तेजी से घटा सकते हो और उस को कंट्रोल में रख सकते हो.

दोस्तों यह सेक्शन इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि बहुत सारे पुरुष और महिलाएं ऐसे होते हैं जो कि अपना वजन और मोटापा कम करने में कामयाब हो जाते हैं.

लेकिन कुछ ही दिनों बाद उनका वजन और मोटापा फिर से बढ़ने लग जाता है यह इस वजह से होता है क्योंकि वह लोग फिर से वही सब चीज खाना शुरू कर देते हैं जो कि वजन और मोटापे को बढ़ावा देता है.

अपने वजन और मोटापे को हमेशा कंट्रोल में रखने के लिए आपको इन सभी चीजों को खाना बंद करना चाहिए या कम से कम कर देना चाहिए.

यदि हम इन सभी चीजों पर ध्यान नहीं देंगे तब आपका वजन और मोटापा फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा जो कि शायद आप बिल्कुल नहीं चाहते हो.

तो चलिए अब इस सेक्शन को भी ध्यान से पढ़ लेते हैं कि आपको वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए.

1. फास्ट फूड ना खाएं

दोस्तों वजन और मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि हम लोग बहुत ज्यादा बाहर के फास्ट फूड खाते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है.

यह हमारे शरीर में चर्बी और फैट जमा करता है से हमारा वजन और मोटापा दोनों बहुत तेजी से बढ़ने लगता है.

पिज़्ज़ा, बर्गर, समोसा, वडा पाव, चाइनीस फूड इत्यादि को हमको कम कर देना चाहिए तभी आप अपने वजन को कंट्रोल में रख पाओगे.

इन सभी फास्ट फूड में बहुत ज्यादा मात्रा में तेल का उपयोग किया जाता है जो कि आपके शरीर में चर्बी और फैट को जमा करने का मेन कारण होता है.

कभी कबार आप फास्ट फूड खा सकते हो लेकिन यदि आप लोग रेगुलर फास्ट फूड खाने के शौकीन हो तब आपको इस पर कंट्रोल करना बहुत ज्यादा जरूरी है.

2. बॉईल खाना खाया

दोस्तों यदि आपका वजन और मोटापा बहुत ज्यादा है और आप इससे बहुत ज्यादा परेशान हो तब आपको बॉईल खाना खाना शुरू कर देना चाहिए.

बॉयल्ड फ़ूड में तेल का उपयोग नहीं किया जाता है जिससे आपके शरीर को बहुत कम कैलोरी मिलती है. यदि आप अपना वजन और मोटापे को बहुत तेजी से कम करना चाहते हो तब आप उबला हुआ खाना खाना स्टार्ट कर दो इससे आपको बहुत फास्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा.

3. सिंपल रोटी खाएं

दोस्तों अब बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनको रोटी में घी लगाकर खाने की आदत होती है, या फिर ऐसे लोग होते हैं जिनको बटर रोटी खाने में बहुत अच्छा लगता है.

लेकिन घी या बटर की वजह से आपके शरीर में फैट और चर्बी की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में बढ़ने लग जाती है.

सक्सेसफुल वेट लॉस करने के लिए आपको सिंपल रोटी खाना चाहिए और घी और बटर का सेवन नहीं करना चाहिए.

4. कोल्ड्रिंक ना पिए

दोस्तों कोल्ड ड्रिंक में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो कि आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ाती है. यह सभी प्रकार के कार्बोनेटेड ड्रिंक आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होते हैं.

आजकल के लोग पानी से ज्यादा कार्बोनेटेड ड्रिंक जैसे की पेप्सी, कोका कोला इत्यादि पीने के शौकीन हो गए हैं.

लेकिन इन लोगों को पता नहीं है कि यह सभी कोल्ड्रिंक आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होते हैं. आपको इन कोल्ड ड्रिंक को पीना कम से कम कर देना चाहिए.

5. तेल का सेवन कम करें

दोस्तों हमारे भारतीय समाज में चाहे सुबह का नाश्ता हो, दिन का खाना हो या रात का डिनर हो हर किसी में तेल का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है.

टेल एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो कि आपके शरीर में फैट और चर्बी जमा बहुत तेजी से करता है. यदि आप अपना वेट कम करना चाहते हो तब आपको कम से कम तेल का उपयोग करना चाहिए.

यह बहुत ही सिंपल और आसान तरीका है जिस को फॉलो करने से आपको कुछ ही हफ्तों में बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को मिल जाएगा.

आपके लिए कुछ बेहद जरुर पोस्ट

Quick & Fast Weight Loss Tips in Hindi (Must Read)

जल्दी पतला होने का आसान तरीका

पेट की चर्बी कम कैसे करे आसन उपाय

पेट को अंदर कैसे करे आसान उपाय

पेट कम करने की बेस्ट एक्सरसाइज

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था वजन या मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan in Hindi), हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को यह पता चल गया होगा कि वजन कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

दोस्तों इस पोस्ट को लिखने के लिए हमने बहुत ज्यादा रिसर्च किया है और बहुत ज्यादा मेहनत करी है. इसलिए यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें.

हम चाहते हैं कि इस पोस्ट की मदद से ज्यादा से ज्यादा पुरुष और महिलाएं अपना मोटापा और वजन कम करने में कामयाब हो जाएं.

इसके अलावा यदि इस पोस्ट से संबंधित आप हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना चाहते हैं तब नीचे आप हमसे अपने सवाल और डाउट पूछ सकते हैं और हम उसका जवाब आपको जल्दी देने की कोशिश करेंगे.

आप अपने महत्वपूर्ण सुझाव और टिप्स भी हमारे साथ नीचे कमेंट में अवश्य शेयर करें ताकि इस पोस्ट से ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो पाए और वह लोग एक सेहतमंद शरीर पाने में कामयाब हो जाएं धन्यवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.