मोटापा कैसे घटाए – मोटापा कम करने के उपाय

मोटापा कैसे घटाए – क्या आपने गूगल में मोटापा कैसे घटाए सर्च किया था और क्या आप मोटापा कम करने के उपाय ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही पेज पर है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की तेजी से मोटापा कैसे घटाए और साथ ही साथ उसके जबरदस्त तरीके भी शेयर करेंगे।

दोस्तों मोटापा एक बहुत ही बड़ी समस्या है न केवल भारत में बल्कि पुरे वर्ल्ड में, मोटा इंसान ना तो कुछ सही तरीके से कर पाता हे और ना ही उसका स्वस्त सही रहता है।  मोटापा कम करना तो बहुत ही जरुरी हो गया है आज कल क्योंकि आज के ८५% लोग मोटापे के शिकार बन चुके है और ये बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।

अगर आप भी मोटापा के शिकार है और मोटापा को कम करना चाहते है तो पको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके सामने लेके आये है कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिससे आपका मोटापा बहुत तेजी से कम हो जायेगा।

पर अगर आप सोच रहे होंगे की ये नुस्के अपना कर में कुछ भी खा कर अपना वजन कम कर सकता हु तो ये बहुत ही गलत होगा क्योंकि इसके लिए आपको भी अपने खाने पीने में बहुत कण्ट्रोल  रखना होगा।  हमने बहुत से पुरुष और महिलओं को देखा है जो वज़न काम तो करना चाहते कई पर खाने में कोई रोक टोक नहीं रखा चाहते।

दोस्तों ये तरीका बहुत ही गलत होगा क्योंकि जब तक हम अपने खाने और पीने में कण्ट्रोल नहीं रखेंगे तब तक हम अपने मोटापे को काम नहीं कर पाएंगे तो हमारा आपसे रिक्वेस्ट है की आपको यदि आपने मोटापे से छुटकारा पाना है तो आपको अपने खाने और पीने में बहुत ही कण्ट्रोल रखना होगा।

Read – Fast Weight loss tips in hindi in one month

मोटापा कैसे घटाए

मोटापा कम करने के उपाय

Motapa Kaise Ghataye Upay

  1.  एक्सरसाइज करे

ये बहुत ही जरुरी होगा की आपको अपने बिजी टाइम से कुछ वक़्त एक्सरसाइज करने के लिए निकलना ही होगा।  क्योंकि वर्जिश करना मोटापे को कम करने में बहुत हेल्प करती है और इससे आपका बॉडी भी फिट रहता है।

एक्सरसाइज में  आप अपने पेट की एक्सरसाइज कर सकते है जैसे की करुन्चेस , रनिंग, हैंगिंग लेग राइसेस।  ये एक्सरसाइज बहुत ही अछि होतो ही मोटापा कम करने के लिए।

आप को दोनों तरह की एक्सरसाइज करनी होगी वेट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कऑउट्स ये  शरीर से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में चर्बी काम करेगी और फैट को काम करेगी जिससे आपका मोटापा बहुत ही तेजी से कम हो जायेगा।

आप रोशन ३० से ४० मिनट कसरत जरूर करे और ये सबसे बेस्ट घरेलु तरीका है मोटापा कम करने का।

  1. तली चीज़े बंद करे

ये सबसे बड़ा कारन है आपके मोटापे को बढ़ाने का,  तली हुई चीज़ आपके मोटापे को और बढाती है और साथ ही साथ बहुत सारी बीमारी को भी जनम देती है।  यदि आपको अपने मोटापा कम करना है तो आपको तली हुई चीज़ों को एक दम छोड़ना होगा तभी आप अपने वज़न को कम कर सकते है।

तली हुई चीज़े जैसे की चीज़ , मक्खन , समोसा ,पकोड़े , घी ये साब चीज़ आपको जल्द से जल्द बंद करना ही होगा क्योंकि ये आपके शरीर में तेज़ी से फैट जमा करती है जिसके कारन आपका वज़न बहुत जल्दी से बढ़ने लगता है।

तो आप तली हुए चीज़ों को छोड़ कर फल फ्रूट्स और हरी सब्ज़ियो का सेवन करे ताकि आपके बॉडी को ताकत और पौस्टिक आहार मिले।

  1. सुबह रनिंग करे

सुबह सुबह रनिंग करने से आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा और आप फ्रेश फीलिंग करोगे।  रनिंग करना बहुत ही अछि एक्सरसाइज है वेट काम करने की।

तो आपको भी सुबह सुबह ३० से ४० मिनट रोज़ रनिंग करनी होगी।  आप इसके लिए गार्डन या पार्क में दौड़ सकते है। याद रखिये की ये आपको रोज़ करना होगा  अपना मोटापा कम कर सकते है वरना इसका कोई भी फायदा नै होगा।

हमने बहुत से पुरुष और महिलाओ को देखा है जो एक या फिर दो दिन रनिंग या  जॉगिंग करती है फिर उसके बाद रनिंग करना छोड़ देते है और  वो अपने मोटापा घटाने के टारगेट से हट जाते है।

तो हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की नियमित रूप से रनिंग या जॉगिंग करे और फिर देखना की आपका मोटापा कितनी तेजी से कम हो जायेगा।

  1. कहना खाने के बाद वाक करे

ये बहुत ही अच्छा तरीका है मोटापा घटाने का क्योंकि जब आप कहना कहते है तो आप को बहुत जल्दी नींद आजाती हे और आप  सीधे सोने के लिए चले जाते है। ये बहुत ही गलत तरीका है आपको काम से काम १० से २० मिनट टॉक टहलना होगा ऐसा करने से आपके शरीर से जो भी एक्स्ट्रा फैट होगा वो कम होगा।

यदि आप कहना खाने के तुरंत ही बाद सोने के लिए चले जाते है तो आपके शरीर में बहुत तेजी से फैट बनने लगता है जिससे आपका मोटापा बढ़ जाता है।

तो अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे है तो आप इसको अभी से छोड़ दे और नियमित रूप से कहना खाने के बाद में काम से काम १० तो २० मिनट टॉक वाकिंग या टहला करे।

  1. अलसी न बने

क्या आपको पता है की ८०% पुरुष और मेहेलाये जो मोटापे का शिकार होती है वो बहुत ही अलसी होती है उनको बस एक ही काम होता है बहुत सा कहना कहना और टीवी का रिमोट पकड़कर एक सोफे में बैठ जाना।

दोस्तों ये बहुत ही बड़ी गलती होती है एलिसी होने से आप ज्यादा म्हणत नहीं करते और आपका पूरा ध्यान आराम करने में होहट है।

हमने तो ये भी देखा है की अगर कोई अलसी आदमी या औरत को थोड़ा सा चलने की लिए बोल दो तो वो गरम हो  जाते है और बोलते है की में इतना नहीं चल सकता या चल सकती हु।

अगर आपको अपने मोटापा घटाना है तो आपको ये आदत एक दम से छोड़ देनी होगी तभी आप अपने मोटापे को कम कर सकते है।

  1. निम्बू पानी पिए

ये सबसे बढ़िया gharelu तरीका और upaye है मोटापा kam karne ka क्योंकि निम्बू पानी आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को जलती है और आपका वेट कम हो जाता है।

आपको सुबह उठकर १ गिलास में १/२ निम्बू निचोड़ कर पीना होगा याद रखिये इसमें आपको ना तो चीनी डालनी है और न तो नमक आपको इस घोल को ऐसे ही पीना होगा।

आपको इस दिन में केवल सुबह एक बार करना है डेली फिर देखा आपको कितना फर्क पड़ेगा इस totke को अपनाकर।

बहुत से लोगो को निम्बू  पानी पीने से थोड़ी सी कमजोरी महसूस होती है पर ये बिलकुल नार्मल है और इससे आपको डरने की कोई भी बात नहीं है क्योंकि पेट में निम्बू पानी जाकर अपना चाबी जलने का काम  करती है जिससे आपको थोड़ी वीकनेस फील होती है।

इस वीकनेस से बचने के लिए आप कुछ देर रुक कर अपने नाश्ता कर सकते है इससे आपकी कमजोरी जो आप निम्बू पानी पीने से फील करते है वो ख़तम हो जाएगी और आप तारो ताज़ा फील करने लगोगे।

तो दोस्तों ये था मोटापा कैसे घटाए, हम दिल से उम्मीद करते है की आपको ये लेख बहुत ही पसंद आया होगा।  दोस्तों अगर आप ये सरे घरेलू उपाय और तरीके सही तरह से रोज़ अपने फॉलो करेंगे तो देखना की आप अपने मोटापा को कितनी तेजी से घटा सकते है।

अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा है तो प्लीज अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ जरूर शेयर करे आप फेसबुक और व्हाट्सएप्प में इस लेख को शेयर करके उन दूसरे मोठे पुरुष और महलओ की हेल्प करे जो अपना मोटापा कम करने के घरेलू उपाय ढूंढ रहे है।

मोटापा कैसे घटाए – मोटापा कम करने के उपाय
5 (100%) 1 vote

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *