जल्दी मोटा होने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको जल्दी मोटा होने की एक्सरसाइज बताने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप आसानी से जल्दी मोटा हो सकते हो और अपनी पर्सनैलिटी को सुधार सकती हो।

हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हो जिसकी वजह से आपकी पर्सनैलिटी बहुत ज्यादा खराब दिखाई देती है.

पतला होने का सबसे बड़ा नुकसान ही होता है कि आपके ऊपर कोई भी कपड़ा अच्छी सी फिटिंग नहीं होती है। इसके अलावा दुबले-पतले होने से आपके शरीर में ज्यादा ताकत, एनर्जी और स्टेमिना की कमी होती है।

लेकिन खुशखबरी की बात यह है कि आप अपने दुबले-पतले और कमजोर शरीर को मोटा बना सकते हो और इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन व्यायाम बजाने वाले हैं जिससे आपकी पर्सनैलिटी पूरी तरीके से बदल जाएगी तो चलिए बिना कोई समय बर्बाद करते हुए सीधे पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

जल्दी मोटा होने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

mota hone ki exercise

1. सूर्य नमस्कार करें

दोस्तों सूर्य नमस्कार एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जिससे आपके पूरी अपर बॉडी की वर्कआउट होती है। एक्सरसाइज को करने से आपकी चेस्ट, शोल्डर, बायसेप्स और ट्राइसेप्स मजबूत होते हैं और उनका साइज बढ़ता है।

सूर्य नमस्कार एक ऐसा व्यायाम है जिसको करने से आपके संपूर्ण बॉडी का विकास होता है। यदि आप इस को नियमित रूप से करते हो तब आपके शरीर में बदलाव आपको अवश्य दिखाई देगा और आपका शरीर मोटा होने लगेगा।

सबसे खास बात यह है कि इस एक्सरसाइज को आप घर पर कर सकते हो और इसके लिए आपको जिम जाने की कोई जरूरत नहीं।

कोशिश करें कि आप हर दिन इस एक्सरसाइज के इन सेट करें इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

2. डिप्स मारे

डिप्स एक ऐसा वर्कआउट है जो सूर्य नमस्कार की तरह ही काम करता है लेकिन इस एक्सरसाइज को करने से आपका सीना चौड़ा होता है। देखिए मोटा होने के लिए आपको एक्सरसाइज करना पड़ेगा जिसको करने से आपका वजन बढ़ेगा और मांसपेशियों का विकास होगा।

इस एक्सरसाइज को भी आप घर पर बहुत आसानी से कर सकते हो। इसके लिए आपको जमीन पर अपने दोनों हाथों के बल अपने शरीर को उठाना है।

उसके बाद अपने चेस्ट को जमीन की और धीरे-धीरे लाना है। जैसे ही जमीन पर आपका चेस्ट टच हो जाए तो उसके बाद फिर से आपको ऊपर जाना है।

यह एक्सरसाइज को करने से आपकी चेस्ट, शोल्डर और ट्राइसेप्स का विकास होता है। इस वर्कआउट को करने से आप की ताकत स्टैमिना बढ़ती है।

3. डंबल कर्ल एक्सरसाइज

डंबल कर्ल भी एक बहुत अच्छा वर्कआउट है जो कि आपके हाथ को मोटा करता है. चाहे लड़का हो या लड़की हाथ पतले हो तो टीशर्ट बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती।

खास करके यदि आप लड़के हो तो आपके हाथ मोटे होने चाहिए इससे आपकी पर्सनैलिटी लगेगी और जब आप टीशर्ट में होगे तब आपके हाथ बहुत तगड़े लगेंगे।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको डंबल की आवश्यकता होगी जो कि आपको किसी भी सपोर्ट शॉप में बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाएगा।

यदि आप घर पर ही अपने शरीर को मोटा बनाना चाहते हो तो आपको डंबल का एक सेट खरीद कर रख लेना चाहिए जिससे कि आप रेगुलर अपने घर पर ही वर्कआउट करके अपने शरीर को मोटा बना सकते हो।

4. जिम जॉइन करें

यदि आपको बहुत अच्छा रिजल्ट चाहिए तब आपको जिम जॉइन कर लेना चाहिए। आजकल के मॉडल जमाने में चाहे गांव हो या शहर हर जगह आपको हम जिम देखने को मिल जाएगा।

जिम में जाने से आपको यह फायदा होगा कि वहां पर एक जिम कोच होता है जो कि आपको सही मार्गदर्शन और गाइड लाइन प्रोवाइड करेगा।

किसी अच्छे ट्रेनर के अंडर वर्कआउट करने से आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा। वहां पर आपको हर प्रकार की मशीन मिलेगी जो कि आपके पूरे शरीर का विकास करने में आपको बहुत ज्यादा हेल्प करेंगे।

हफ्ते में आप कम से कम 3 दिन जिम अवश्य जाया करें इससे आपकी हेल्थ फिटनेस बहुत अच्छी रहेगी।

5. उठक बैठक करें

दोस्तों पहले के जमाने में जिम नहीं हुआ करता था तब लोग उठक बैठक करके अपने शरीर को मजबूत और मोटा बनाते थे।

हमने कई लोगों का शरीर देखा है जो ऊपर से तो बहुत हेल्दी होता है लेकिन उनके पैर बहुत ज्यादा पतले होते हैं जिसकी वजह से उनकी बॉडी बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती।

आपका शरीर बैलेंस में होना चाहिए, यदि आपके पैर बहुत ज्यादा पतले हैं तब आपके ऊपर जींस पेंट बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगेगी।

आजकल लड़कों को जींस पहनना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है लेकिन जब पैर पतले होते हैं तो उनके ऊपर जींस अच्छी नहीं लगती।

पैर को मोटा करने के लिए आपको उठक बैठक करना चाहिए यह बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है। उठक बैठक के आपको तीन सेट रोज करना चाहिए।

चाहे लड़का हो या लड़की कोई भी इस एक्सरसाइज को घर पर ही कर सकते हैं जिससे कि उनके पैर मोटे हो जाएंगे।

मोटा होने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

1. अच्छी डाइट प्लान फॉलो करें

दोस्तों कसरत करने से आपको फायदा तो होगा लेकिन इसके लिए आपको सही डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए वरना हो सकता है कि आपको अच्छा रिजल्ट ना मिले।

आपको हाई प्रोटीन डाइट फॉलो करना होगा यदि आप मीट मछली खाते हैं तब आप उसको खाया करें इससे आपको हाई क्वालिटी का प्रोटीन मिलेगा जो कि आपको मोटा होने में बहुत ज्यादा मदद करेगा।

अगर आपका बजट कम है तब आप दिन के दो उबले हुए अंडे खा सकते हो इसमें भी बहुत ज्यादा ताकत होती है और हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है।

इसके अलावा आप दूध,दही,घी,पनीर, मक्खन और हाई कैलोरी वाले डाइट को फॉलो कर सकते हो इसे आपको अवश्य अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

2. समय पर खाना खाए

दोस्तों यदि आपको जल्दी से जल्दी मोटा होना है तब इसके लिए आपको सही समय पर खाना खाना चाहिए। हमने देखा है कि जो लोग दुबले-पतले होते हैं वह लोग सही से अपना डाइट नहीं लेते हैं।

सही समय पर खाना खाने से आपका टाइम टेबल बना रहता है और आपके शरीर को नियमित समय पर पोषक आहार मिलता है।

हमें अभी देखा है कि लोग बाहर का फास्ट फूड खाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं होता।

घर का खाना ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें और बाहर के खाने को अवॉइड करें।

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जल्दी मोटा होने की एक्सरसाइज, अगर आपने हमारे बताए हुए वर्कआउट और टिप्स को फॉलो किया तब आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा और आपका वजन भी बढ़ना शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा यदि आप हमसे इस विषय पर कोई भी सवाल यह डाउट पूछना चाहते हैं तब उसको आप हमारे साथ कमेंट में पूछ सकते हैं।

हम आपके सभी सवालों का जवाब जल्दी से जल्दी देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X