दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं | जल्दी मोटा होने का रामबाण तरीका व घरेलू उपाय

क्या आप बहुत ज्यादा दुबले पतले है और आपका वजन बहुत कम है, आपकी पर्सनालिटी बहुत ही ख़राब लगती है, आप कोई भी कपडे पहनते हो वो आपके ऊपर अच्छा नहीं लगता है और आप किसी भी तरह से मोटा होना चाहते हो तो आप सही पोस्ट पर हो.

क्यूंकि इस पोस्ट में आपके साथ हम मोटा होने का आसान तरीका और उपाय शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आपको कुछ ही हफ्तों में अपने शरीर में फर्क दिखने लगेगा.

दोस्तों वैसे तो ज्यादातर लोग पतला होने के उपाय जानना चाहते है और इसकी संख्या बहुत ज्यादा है लेकिन बहुत लोग ऐसे भी है जो की बहुत ही ज्यादा दुबले पतले और कमजोर होते है और उनका शरीर बहुत ही पतला होता है.

ऐसे लोगो को मोटा होना होता है ताकि उनकी पर्सनालिटी थोड़ी अच्छी लगे. दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके साथ स्वस्थ तरीके से मोटा होने के उपाय शेयर करेंगे जिससे की आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहे.

ये उन सभी लोगो के लिए बेस्ट गाइड होगा जो अपने दुबले पतले शरीर से परेशान है और वो उसको मोटा करना चाहते है तो चलो दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है.

मोटा होने का रामबाण तरीका और घरेलू उपाय

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं

Mota Hone Ka Tarika aur Gharelu Upay

१. सही डाइट

दोस्तों ये सबसे ज्यादा जरुरी है की आप अपने डाइट में क्या खाते हो. बहुत लोग कहते है की हम तो रोज जम कर खाना खाते है लेकिन हमारे शरीर में खाना लगता ही नहीं है और यदि वजह है की उनका शरीर पतला ही रहता है.

भरपेट खाना खाने का मतलब ये नहीं होता है की आपके अपने भोजन में सभी पोषक तत्त्व मिल रहे है. आपको अपने डाइट प्लान में परिवर्तन करना होगा.

आपको अपने खाने में हरी सब्जियां, फल फ्रूट, दाल खाना चाहिए. हम इसके बारे में आगे बात करेंगे और आपको ये भी बताएँगे की आपको क्या क्या खाना चाहिए तो पोस्ट को पढ़ते रहे.

बहुत लोगो ऐसे होते है जो की नार्मल खाना खाते है फिर भी उनका शरीर मोटा हो जाता है लेकिन बहुत लोग ऐसे होते है जो की कुछ भी खा लेते है उनको ज्यादा कोई फर्क नहीं देखने को मिलता है.

यदि आप भी ऐसे है तो आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं है एक अच्छे healthy डाइट और थोड़ी सी कसरत आपके इस प्रॉब्लम को समाप्त कर सकती है.

२. कसरत करे

कसरत करने से आपके शरीर की मश्पेशियों का विकास होता है जिससे आपका शरीर फूलता है. दोस्तों एक बात ये है की शरीर को केवल फुलाना जो की अस्वस्थ भी होता है.

और दूसरा तरीका होता है की कसरत करके और सही डाइट प्लान लेकर शरीर को स्वस्थ तरीके से फुलाना और ये बेस्ट होता है. ऐसा करने से आपके शरीर में कमजोरी भी नहीं आयेगी और थकावट भी नहीं होगी.

आप हफ्ते में कम से कम ४ दिन कसरत करे और अपने डाइट प्लान को अच्छे से फॉलो करे कुछ ही हफ्तों में आपको अपने बॉडी में फर्क दिकने लग जायेगा.

३. भरपूर कैलोरी

यदि आपको मोटा होना है तो इससे बढ़िया घरेलू उपाय आपको और कोई नहीं मिलेगा. आप जितना अभी रोज कैलोरी खाते हो उससे ज्यादा कैलोरी आपको खाना होगा सिंपल.

कुछ खाने की चीज ऐसे होते है जिसमे कम कैलोरी होती है और कुछ ऐसे होते है जिसमे कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है तो आपको ऐसी चीज खानी होती है.

जैसे की दूध, दही, घी, पनीर, बटर, मक्खन इत्यादि इस सभी चीजो में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पायी जाती है तो आपको रोज इनमे से हर चीज को थोडा थोडा खाना चाहिए इससे आपका दुबला पतला शरीर मोटा हो जायेगा.

४. खाने से पहले पानी ना पिए

ये तो बहुत ही आसन उपाय है की खाना खाने से पहले आप ज्यादा पानी ना पिए क्यूंकि जब आप ज्यादा पानी पीते हो तो इससे आपका पेट भर जाता है और आप अच्छे से खाना नहीं खा पाते हो.

पानी से आपको कोई कैलोरी नहीं मिलेगी तो यदि आप पानी से ही अपना पेट भर लोगे तो आपके पेट में खाना खाने की जगह नहीं होगी और थोडा खाने के बाद ही आपका पेट भर जायेगा.

हम यहाँ पर ये नहीं कह रहे है की आपको बिलकुल भी पानी नहीं पीना है. पानी पीना शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है और आपको दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है.

हमारे कहने का सिंपल मतलब ये है की आपको खाना खाने से पहले ज्यादा पानी नहीं पीना है ताकि आप दबाकर खाना खा पाए और आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी मिले.

५. बड़ी प्लेट

ये एक सिंपल ट्रिक है जो की आपको ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करेगा. आप जब कभी भी खाना खाने के लिए प्लेट लेते हो तो आपको बड़ी प्लेट लेना चाहिए जिससे की आप अपने प्लेट में ज्यादा से ज्यादा भोजन ले पाए.

जब आप बहुत छोटी प्लेट में खाना लेते हो तो भले ही उस प्लेट में खाना कम होगा लेकिन बहुत ज्यादा दिखेगा और जब आप खाना खाओगे तब आपको लगेगा की आपने बहुत ज्यादा खा लिया है जबकि आपने ज्यादा खाया ही नहीं होता है.

लेकिन यदि आप बड़ी प्लेट में खाना लेते हो तो आप उस प्लेट में ज्यादा भोजन ले सकते हो और आप ज्यादा खा भी सकते हो और आपको लगेगा की आपने ज्यादा नहीं खाया है जिससे की आपको ज्यादा कैलोरी, कार्बोहायड्रेट, वसा और प्रोटीन मिलता है जो की आपके शरीर को फुलाने में बहुत हेल्प करेगा.

६. Weight Gainer

अब ये भी उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है जो की चाहे कितना भी खा लेते है लेकिन उनके शरीर में कुछ लगता ही नहीं है ऐसे लोगो को ectomorph कहते है. जो लोग ectomorph होते है उनकी सेहत जल्दी नहीं बनती है और ना ही उनके शरीर में जल्दी मास लगता है.

जिसकी वजह से वो लोग दुबले पतले रहते है. weight gainer का प्रोयोग हर कोई कर सकता है फिर चाहे आप लड़का हो या लड़की ये दोनों पर काम करता है.

Weight gainer में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी, कार्बोहायड्रेट होता है जो की आपके शरीर को मोटा करने में बहुत हेल्प करती है.  मार्किट में बहुत सारे weight gainer आपको मिल जायेंगे.

यदि आप लड़की है तो आप endura mass का उपयोग कर सकते हो, लड़के भी endura mass को खा सकते है. Endura mass भारत में बहुत सालों से है और आपने इसका प्रचार टीवी में भी जरुर देखा होगा.

अब आप पूछोगे की ये काम करता है की नहीं तो हम आपको कहेंगे की हमने खुद इसको try किया है और ये १००% काम करता है. इस प्रोडक्ट का प्राइस भी बहुत ज्यादा नहीं है आप किसी भी मेडिकल शॉप में जाकर इसको खरीद सकते हो और आप इसको रेगुलर खाए आपको जरुर फायदा होगा.

यदि आप लड़के है और आपको थोडा पावरफुल सप्लीमेंट चाहिए जिससे की आपको जल्दी रिजल्ट मिले तो आप ultimate nutrition या muscle blaze का weight gainer amazon या किसी भी ऑनलाइन शौपिंग साईट से खरीद सकते हो.

मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए

  • दूध
  • अंडा
  • दही
  • पनीर
  • बटर
  • मक्खन
  • दलिया
  • काजू
  • बादाम
  • आलू
  • फल
  • हरी सब्जियां
  • केला

आपके लिए रिलेटेड पोस्ट:

वजन कैसे बढ़ाये बेस्ट तरीका

endura mass के फायदे

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाए

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था मोटा होने का तरीका और घरेलू उपाय, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को रेगुलर फॉलो किया तो आप बहुत ही जल्दी अपने दुबले पतले शरीर को स्वस्त तरीके से मोटा करने में कामयाब हो जाओगे.

यदि आपको हमसे कुछ भी सवाल पूछना है तो आप तुरंत कमेंट में हमसे अपने सवाल पूछ सकते हो और हम आपको बेस्ट उत्तर जल्दी देंगे. पोस्ट को दोस्तों अपने घरवालो और दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने दुबले पतले सह्रीर को मोटा कर पाए. धन्येवाद दोस्तों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

29 Comments

    1. भारती जी हमने तो पर्सनली इस पाउडर को लिया था और हमको इससे बहुत भूक लगती थी जिससे की हम ज्यादा खाना खाते थे और इससे कही ना कही हमारा शरीर मोटा होने लगा. मोटा होने के लिए हमारे हिसाब से ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है.

      1. हर मैं भी दुबला पतला हूं क्या करूं सर मुझे पहले बावासीर थी करता दुबली पतली शरीर का यही कारण तो नहीं

        1. कामता जी इसके लिए आप अपने फॅमिली डॉक्टर से पूछे क्यूंकि वो आपकी सही गाइड करेंगे.

    1. संकेत जी आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है हम इसके बारे में एक डिटेल में पोस्ट लिखेंगे.

  1. सर मैं बहुत दुबला पतला हूं कोई मोटा होने का उपाय बताएं जिससे कि मैं मोटा हो सकूं मैं 3 सालों से मोटा नहीं हो पा रहा है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है मैं टेंशन में भी रहता हूं सर बहुत ज्यादा और अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पा रहा सर मैं क्या करूं जिससे कि मेरा वजन बढ़ सके.

    1. रोहन जी हमने पोस्ट में आपको उपाय बताये तो है उसको फॉलो करे आपको जरुर अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

    1. पोस्ट में बताये गए उपाय को फॉलो करे दिलीप जी आपको अच्छा रिजल्ट देखना को मिलेगा.

        1. अमीर जी हां ये एक बहुत बड़ी समस्या है यदि आपको मोटा होना है तो, यदि आपको गैस की प्रॉब्लम है तो आप डॉक्टर को जरुर दिखाए वरना आगे जाकर ये घम्भीर प्रॉब्लम बन सकती है.

    1. विकास जी यदि आप मोटा होना चाहते हो तो इसके लिए आप अपनी डाइट में परिवर्तन करे. आप हाई कैलोरी वाली डाइट का सेवन करे. हमने इस टॉपिक पर एक डिटेल में पोस्ट लिख रखा है आप हमारे ब्लॉग पर मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए ये सर्च करके पढ़े उस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

  2. Suman Singhsays:

    Sir mein bahut patli hu jo bhi mein khati hu vo meri body mein nahi lagta iske karan bimar bhi rahti hu

  3. Hlo sir mera naam kavita h delivery hone k baad meri body Bhut ptli ho gyi h ab kuch bhi khaati hu nhi lgta sap btaaiye kya kru jisse meri sehat achi ho jaaye

  4. माही मीनाsays:

    मेरी उम्र 21साल हैं
    सर मैं मोटा होना चाहता हूं। क्योंकि मेरा करियर खराब हो जाएगा। मैं पतला होने की वजह से कुछ भी नहीं कर पा रहा हूं।

    1. माहि जी पोस्ट में हमने आपको सभी डिटेल दिया है इसके अलावा आप अपनी और क्या प्रॉब्लम है उसको शेयर करे.

X