मोदक कैसे बनाये रेसिपी विधि तरीका – Modak Recipe in Hindi



Modak Recipe in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट थोडा खास है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की मोदक कैसे बनाये रेसिपी या मोदक बनाने की विधि और तरीका. दोस्तों मोदक बहुत ही टेस्टी लगता है खाने में और इसको ज्यादातर मराठी लोग बनाते है.

गणेश चतुर्थी के शुभ त्यौहार के दिन पर लोग गणेश भगवान को चढ़ाने के लिए मोदक बनाते है और प्रसाद के तौर पर बाटते है. कहा जाता है की गणपति को मोदक बहुत पसंद था और इसलिए गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए उनको मोदक चढाया जाता है.

मोदक बनाने की विधि और तरीका बहुत ही आसन है केवल आपको इस पोस्ट को अच्छे से पूरा पढना है ताकि आपको मोदक रेसिपी अच्छे से समझ में आजाये. तो चलो दोस्तों स्टार्ट करते है.

मोदक बनाने की सामग्री
Modak Recipe ingredients in Hindi

सबसे पहले तो हम आपको बताते है की मोदक बनाने के लिए आपको क्या क्या सामग्री की जरुरत पढेगी.

१. चावल का आटा ( अपने हिसाब से )
२. नारियल
३. गुड
४. एलैची
५. काजू
६. बादाम

मोदक बनाने की रेसिपी विधि तरीका
Modak Recipe in Hindi

Modak Kaise Banaye Vidhi

१. मोदक का आटा

सबसे पहले आटे को अच्छे से छान लीजिये ताकि उसमे से गंदगी निकल जाये. अब एक बर्तन में गरम पानी रखो और पानी में थोडा सा नमक डाल दीजिये. एक चुटकी खाने का सोडा भी पानी में मिला लीजिये. अब पानी को अच्छे से उबाल आने दे.

अब चावल का आटा थोडा थोडा गरम पानी में डालो और स्पून से हिलाते रहो. याद रखे की पानी आटे के हिसाब से होना चिहिए. आटा जब थोडा कड़क हो जाये तो बर्तन को निकल लो.

फिर अपने हाथो में थोडा सा रिफाइंड तेल लगा लीजिये और फिर आटे को अच्छे से मल लीजिये. आटे को बिलकुल नरम बना दीजिये जैसे की रोटी का आता आप बनाते हो.

१० मिनट के लिए कोई अच्छे कपडे में आते को बांध को रख दो.

२. मोदक का मसाला

नारियल को अच्छे से कद्दूकस कर लीजिये. फिर गुड को चुरा कर लीजिये. अब केवल एलैची, काजू, बादाम को मिक्सर में अच्छे तरीके से पिस लीजिये. इसके बाद नारियल, गुड, एलैची, काजू और बादाम को अच्छे से मिक्स कर लो.

अब फ्राइंग पैन में थोडा सा रिफाइंड तेल डाल दो. अब मोदक मसाला जो आपने बनाया है उसको फ्राइंग पैन में डाल दो और ५ से १० मिनट तक अच्छे से भुन लो. अब सभी मोदक मसाले को बहार निकाल लो.

अब आपका मोदक मसाला और आटा दोनों तैयार हो चूका है. यदि आपके पास मोदक बनाने वाली मशीन है तो आप उसका उपयोग मोदक बनाने के लिए कर सकते हो. मोदक की मशीन आप किसी भी बर्तन के दुकान पर जाकर खरीद सकते हो.

यदि मशीन नहीं है तो जैसे गुजिया बनती है उसी तरह आटे की छोटी छोटी रोटी बना लो. अब इसके अंदर थोडा थोडा मोदक का मसाला भर लीजिये. अब रोटी को ऊपर से बंद कर लीजिये ताकि मसाला बहार ना निकल जाये.

अब एक बर्तन में गरम पानी रखो और उसके ऊपर छन्नी रखो अब छन्नी के ऊपर हल्का सा तेल लगा दो अब जो मोदक आपने तैयार कर रखे है उसको छन्नी के ऊपर रखो. अब बर्तन को कसी प्लेट से ढक दे. अब १० से १५ मिनट तक हलकी आंच में पकने दीजिये. अब इसके बाद मोदक को बहार निकाल लो. अब आपका मोदक तैयार हो गया है.

Modak Recipe Video in Hindi

दोस्तों आपकी मद्दद करने के लिए हम आपके साथ मोदक रेसिपी की विडियो शेयर कर रहे है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था मोदक कैसे बनाये रेसिपी ( Modak recipe in Hindi ), हम उम्मीद करते है की अब आपको मोदक बनाने की विधि और तरीका पता चल गया होगा. यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस आर्टिकल को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को मोदक बनाने की रेसिपी और विधि पता चल पाए.