मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2020 | मोबाइल फोन से पैसे कमाने के तरीके

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए: इंसान को अपनी जरूरतें, ख्वाहिशें पूरी करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ती है। लेकिन समय के साथ जिस तरह हमारे रहन-सहन तथा आसपास की चीजें बदली हैं उसी तरह आज पैसे कमाने के तरीके बदल रहे हैं और आज हम आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? इस पोस्ट में बताने वाले है।

अक्सर लोग “खाली मत बैठो कुछ काम धंधा करो और पैसे कमाओ” कहते हैं लेकिन कोई यह नहीं बताता कि पैसे कैसे कमाए जाए?

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है उसमें इंटरनेट है तो उसका इस्तेमाल करके आप कमाई भी कर सकते हैं परन्तु ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ टाइमपास के लिए करते है।

इसलिए इस दुनिया में अभी भी काफी कम ऐसे लोग हैं जो यह मानते हैं कि मोबाइल से भी पैसा कमाया जाता है और उनमें से कई मोबाइल से कमा भी रहे हैं।

यदि आप भी अपने इस गैजेट का सही इस्तेमाल करें तो आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन कैसे? यह जानने के लिए आपको इस पोस्टर को अंत तक पढ़ना होगा यहां पर हम वे सभी Working तरीके बताएंगे जिन पर काम करके आप ऑनलाइन कमा सकते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें?

•आपके पास स्मार्टफोन होने के साथ ही फोन में इंटरनेट होना चाहिए।
•आपको मोबाइल से पैसे कमाने के लिए हार्ड वर्क के साथ साथ ही स्मार्ट वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए।
•आपके पास धैर्य होना चाहिए। क्योंकि यहां हम जो तरीके आपको बता रहे हैं उनसे रातों-रात आप मोबाइल से काम करके अमीर नहीं बन सकते!

यह तीनों चीजें यदि आपके पास हैं तो आप मोबाइल से पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हो. तो चलिए अब देखते है किस प्रकार और वो कौन कौन से तरीका है जिससे की हम घर बैठे अपने मोबाइल फोन से पैसे कमा सकते हो.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2020

मोबाइल फोन से पैसे कमाने के तरीके

mobile se paise kaise kamaye

1. Invite & Earn money Apps

इस डिजिटल दुनिया में मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका जिसके बारे में हम अक्सर सुनते हैं वह है Apps को शेयर करके पैसा कमाना है। जैसा कि आप जानते होंगे कई सारी एप्लीकेशन होती हैं जिनका Referral Link यदि हम किसी दूसरे यूज़र के साथ शेयर करते हैं और हमारे लिंक से कोई यूजर ऐप को इंस्टॉल करता है तो उसके बदले में हमें कुछ पैसे मिलते हैं।

अभी यदि आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो मार्केट में कई ऐसी एप्लीकेशन हैं। जिनको किसी यूज़र को शेयर करने पर आपको 10, 20, 50, 100 या इससे ज्यादा भी मिलते हैं।

#1. Google Pay

दोस्तों गूगल pay गूगल की एक online payment application है, जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच, इलेक्ट्रिसिटी इत्यादि सभी तरह के Bills को ऑनलाइन Pay कर सकते हैं।

साथ ही यह ऐप आपको पैसे कमाने का भी मौका देता है यदि आप गूगल Pay को किसी ऐसे यूज़र के साथ शेयर करते हैं जिसने पहले कभी अपने मोबाइल में गूगल पे एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं की हो तो आपको पैसे मिलते हैं।

गूगल pay से पैसे कैसे कमाए?

गूगल पे से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Gpay पर अपना अकाउंट बनाना होगा इसके लिए आप Google Pay को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें।

इंस्टॉल करते ही दोस्तों यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डालें, जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।

गूगल पे पर अपना अपना अकाउंट बनाने के बाद आपको इस App को अपने बैंक खाते से लिंक करना है।

निश्चिंत रहें Google pay trusted application है जिसमें आप बेफिक्र होकर अपने बैंक एकाउंट को लिंक कर सकते हैं

लिंक करने के बाद आपको UPI पिन क्रिएट करना होता है, इसका इस्तेमाल लेनदेन के लिए करना होता है तो आप जो भी यूपीआई पिन एंटर करेंगे उसको भूलें ना!

अब आपको अपने गूगल पे से किसी भी दूसरे गूगल पे यूजर को ₹1 उनके अकाउंट में सेंड कर देना है जैसे ही आप यह करते हैं पहली बार गूगल पे का इस्तेमाल करने की वजह से गूगल आपके खाते में ₹51 कैशबैक के तौर पर भेज देगा।

अब इससे और ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको करना क्या होगा? आपके आस-पास ही या कोई भी अनजान व्यक्ति जिसके मोबाइल में गूगल पे नहीं है उसके मोबाइल में आपको गूगल पे ऐप अपने रेफरल लिंक के जरिए इंस्टॉल करवानी है।

जैसे ही वह आपके दिए गए रेफरल लिंक से अपने मोबाइल में गूगल पे इंस्टॉल करके उसमें अकाउंट बनाता है और उसके बाद ₹1 का ट्रांजैक्शन करता है तो आपके अकाउंट में ₹51 फिर से आ जाएंगे।

इस तरह आप दिनभर में जितने ज्यादा लोगों तो Gpay एप्लीकेशन यूज करने की सलाह देंगे उतनी ज्यादा आप इससे Earning कर पाएंगे।

#2. PhonePe

phonePe भी एक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन है, इसका इस्तेमाल आप घर के बिलों के भुगतान के साथ-साथ मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज और अपने नजदीकी स्टोर पर भी भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन आपको पैसा मौका देती है इसमें पैसा कमाने के लिए आपको फोन पे को उन लोगों के मोबाइल में इंस्टॉल करवाना होगा जो अब तक फोन पे का इस्तेमाल नहीं करते थे।

फोनपे से पैसा कैसे कमाए?

यदि आपने अब तक फोन पे का इस्तेमाल नहीं किया है तो सबसे पहले आप नीचे दी गई लिंक से इस App को इंस्टॉल कर लें।

उसके बाद अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इसमें अपना अकाउंट बनाएं।

अब यहां आपको फोन पे ऐप को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा निश्चिंत रहें यह भी एक भरोसेमंद ऐप है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग आज करते हैं।

फोन पे अकाउंट जैसे ही आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए यूपीआई पिन बनानी होती है ऐसा पिन बनाए जो किसी को याद ना रहे और आप उसे भूल ना सके!

इतना कर ते ही अब आप फोन पे ऐप का इस्तेमाल करने के लिए रेडी हो चुके हैं अब इससे पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी दूसरे फोन पे यूजर को ₹1 सेंड कर देना है।

जैसे ही आपके बैंक अकाउंट से ₹1 कटता है तो फोन पे ऐप आपको पहली बार में ऐप को इंस्टॉल करने के लिए ₹100 तक का कैशबैक दे देता है।

अब इसी तरह और भी पैसा कमाने के लिए आपको अपने रेफरल लिंक के माध्यम से दूसरे लोग जिन्होंने अब तक फोन पे की सुविधा नहीं ली है, उनके मोबाइल में इस ऐप को इंस्टॉल करवाना है ₹1 का ट्रांजैक्शन करवाना है।

इतना करते ही आपको 100₹ कैशबैक के तौर पर मिल जाएंग, इस तरह आप इस ऐप को जितने ज्यादा लोगों को रेफर करते हैं उतनी ज्यादा Earning कर सकते हैं।

कैशबैक के तौर पर कमाए गए यह पैसे आप के फोन पे वॉलेट में ही रहेंगे, आप इन्हे बैंक में सेंड नहीं कर सकते इनका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल रिचार्ज या फिर शॉपिंग के लिए कर पाएंगे।

तो साथियों यह तो थी सिर्फ दो Apps इसी तरह प्ले स्टोर पर आपको कई एप्स मिलेंगे जिनको किसी दूसरे यूजर के साथ शेयर करने पर पैसा मिलता है।

2. मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए

अब यदि हो सकता है कई लोगों को ऊपर वाला तरीका पसंद ना आया हो तो दूसरा सबसे बढ़िया मोबाइल से पैसे कमाने का यह है की आप खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाएं।

आपके पास यदि लैपटॉप कंप्यूटर नहीं भी है तो आप मोबाइल से अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर सकते हैं, आप मोबाइल से ही अपनी यूट्यूब वीडियो को सूट, एडिट तथा पब्लिश कर सकते हैं।।

कई सारे लोग आज भी मोबाइल का इस्तेमाल कर अपनी वीडियोस को पब्लिश करते हैं और यू ट्यूब से पैसा भी कमा रहे हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि यूट्यूब चैनल किस कैटेगरी टॉपिक पर बनाएं? तो बता दें sports टेक्नोलॉजी , फनी इत्यादि कई कैटेगरी है जिनकी लिस्ट काफी बड़ी है।

लेकिन उनमें से किसी एक कैटेगरी पर वीडियो बनाना यदि आप चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह सवाल आपको खुद से पूछना है? की मेरा किसमें अधिक नॉलेज और इंटरेस्ट है और मैं किस तरह की वीडियोस बना सकता हूं क्या यूं वीडियो से लोगों को कोई जानकारी मिलेगी या फिर एंटरटेनमेंट मिलेगा!

यदि आपका दिल और दिमाग कहता है हां यह वीडियो लोगों के लिए फायदेमंद होगी तो फिर आप उसी कैटेगरी पर अपना यूट्यूब चैनल बना सकते।

यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छी वीडियोस लगातार पब्लिश करते हैं तो जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है।

तो फिर आप अपनी वीडियोस पर ads लगाकर पैसा कमाने के लिए यूट्यूब मोनेटाइजेशन की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

पर यदि आपके चैनल में सब कुछ ठीक रहता है, तो यूट्यूब आपको मोनेटाइजेशन की इजाजत दे देता है और आपकी वीडियो पर Ads दिखने शुरू हो जाते हैं जिनसे आपकी कमाई होती है।

यूट्यूब पर पहली पेमेंट कब मिलती है?

बता दें यदि आप अपने मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाकर शानदार वीडियो पब्लिश करते हैं तो जब आपके पर 100 डॉलर की payment पूरी हो जाती है तो आप उस कमाई गई राशि को अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है।

3. फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कमाने का यह तीसरा तरीका उन लोगों के लिए है जिन्हें फोटो खींचने का काफी शौक है और उनके पास एक अच्छा मोबाइल कैमरा भी है।

इंटरनेट पर कई ऐसी बड़ी-बड़ी वेबसाइट है, जो फोटो क्लिक करने का भी यूजर्स को पैसा देती है, लेकिन इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपके पास अच्छी फोटोग्राफी स्किल्स होनी चाहिए और आपकी फोटो में क्लियरिटी होना चाहिए जिसके लिए आपके पास अच्छा कैमरा होना जरूरी है।

फोटो सेल करने का तरीका?

यदि आप फोटोस क्लिक करके ऑनलाइन Earning करना चाहते हैं अपने मोबाइल से, तो सबसे पहले आपको इंटरनेट पर कुछ ऐसी साइट्स ढूंढनी होगी,और उनके बारे में जानना होगा जो आपको फोटो Sell करने का पैसा देती है।

वैसे कुछ प्रमुख फोटो सेलिंग वेबसाइट में shutterstock, fotolia istock नाम आता है, अब किसी भी वेबसाइट का चयन करने के बाद आपको उसमें फोटोज अपलोड करने के लिए पहले एक अकाउंट क्रिएट करना होगा आप अपने नाम ई-मेल से इसमें अकाउंट बना सकते है।

अब आपने अपने कैमरे से जो भी हाई क्वालिटी फोटोज क्लिक की हैं उन फोटोस को आप इस वेबसाइट पर अपलोड करें।

अब उस वेबसाइट की टीम आपके द्वारा अपलोड की गई इन फोटोस को रिव्यू करती हैं और उनकी क्वॉलिटी की जांच करती है, यदि उन्हें लगता है कि यह फोटो हाई क्वालिटी की हैं तो आपका अकाउंट अप्रूव हो जाता है|

यदि आपका अकाउंट अप्रूव हो जाता है तो आपकी फोटो उस साइट पर सफलतापूर्वक अपलोड कर दी जाती है।

अब जब भी कोई यूजर उस वेबसाइट से आप की फोटो को कभी डाउनलोड करने के लिए खरीदता है तो आपको उसका कुछ पर्सेंट कमीशन वह वेबसाइट दे देती है।

बता दें ऐसी वेबसाइट से फोटोस को अक्सर bloggers youtubers तथा अन्य कंटेंट क्रिएटर अपने इस्तेमाल के लिए खरीदते हैं।

जब आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस हो जाता है तो आप अपने कमाए गए पैसों को विभिन्न payment system PayPalके जरिए अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह फोटो सेलिंग की जाती है ऑनलाइन वर्ल्ड में और उससे पैसा कमाया जाता है।

4. सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर के पैसे कमाएं?

सोशल मीडिया पर लोग कई घंटे महज टाइम पास में बिता देते हैं लेकिन यदि आप थोड़ा सा जागरूक रहें तो आप सोशल मीडिया platforms का सही इस्तेमाल करके मोबाइल से काफी अच्छा कमा सकते हैं।

फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म से आज कई लोग लाखों में कमाई कर रहे हैं सिर्फ अपना मोबाइल का इस्तेमाल करके!

पर इससे अच्छी कमाई तभी की जा सकती है जब आपके फेसबुक इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हो!

तो चलिए नजर डालते हैं कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप सोशल मीडिया पर पैसे कमा सकते हैं।

#1. फेसबुक

फेसबुक पर यदि आपका एक पेज है जिसमें 5,000 followers हैं तो उस पेज से पैसे कमाने के कई सारे तरीके जो निम्नलिखित हैं।

अपना फेसबुक पेज बेचे

पहला आप उस फेसबुक पेज को आसानी से 10 20000 या इससे भी अधिक में सेल कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करे

दूसरा आप उस फेसबुक पेज के टॉपिक से रिलेटेड ही किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं आपके एफिलिएट लिंक से जितने ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतनी अच्छी Earning कमीशन के तौर पर आपको मिलेगी।

स्पोंसोर्शिप

बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होने की वजह से कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने के लिए भी आपसे संपर्क करती हैं यदि आप उनके प्रोडक्ट का अपने पेज में प्रमोशन करते हैं तो वह एक स्पॉन्सर पोस्ट के बदले 5 से 10, 000 या इससे ज्यादा भी दे देती है।

अपने प्रोडक्ट और सर्विस सेल करे

इसके साथ ही आप उस पेज का इस्तेमाल अपने खुद के प्रोडक्ट्स को भी सेल करने के लिए कर सकते हैं।

तो यह थे फेसबुक से कमाने के तरीके और हां यदि आपके फेसबुक ग्रुप में भी बड़ी संख्या में मेंबर्स हैं। तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके फेसबुक ग्रुप से भी कमा सकते हैं।

#2. इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

Instagram दुनिया की सबसे लोकप्रिय साइट्स में गिनी जाती है जिसका इस्तेमाल आज भारत में ही करोड़ों लोग करते हैं। लेकिन यदि आप इंस्टाग्राम का सही इस्तेमाल करें तो आप अपने मोबाइल से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर यदि आपके बड़ी संख्या में फॉलो वर्ष हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप प्रोडक्ट रिव्यूज जैसे कई तरीके है जिनकी सहायता से लोग फेसबुक से भी ज्यादा आज इंस्टाग्राम कमाई कर रहे हैं।

एक इंस्टा अकाउंट जिसमें 50,000 फॉलोअर्स हैं उस अकाउंट की कीमत लगभग 20 से 25000 मार्केट में आसानी से मिल जाती है

तो अतः संक्षेप में कहा जाए तो ढेर सारे तरीके हैं सोशल मीडिया से कमाने के, यदि आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया से कमाना चाहते हैं तो आज से ही आपको कुछ ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे आपके फॉलोवर्स की संख्या बड़े!

जब आप लोगों को किसी तरह से वैल्यू देते हैं या उनका इंटरटेनमेंट करते हैं तो आपके फॉलोवर्स बढ़ते जाते हैं।

5. Content writing

मोबाइल से कमाने का एक और शानदार तरीका है जिसका खुद में पर्सनली इस्तेमाल करता हूं! आज अभी आप जिस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं उसे एक मोबाइल के माध्यम से ही लिखा गया है।

यदि आपके पास भी लिखने का हुनर है, लिखने का जुनून है तो फिर आप एक बतौर कंटेंट राइटर दूसरों के लिए आर्टिकल लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर कई ऐसे हिंदी और इंग्लिश ब्लॉग हैं, जिन्हें अपने blogs को चलाने के लिए कंटेंट लिखने का समय नहीं होता इसलिए वे कंटेंट रायटर्स को हायर करते हैं।

तो आपको बस ऐसे ही ब्लॉग्स को ढूंढना है उनके contact us page पर जाना है और उन्हें पूछना है कि क्या आपको कंटेंट राइटिंग की जरूरत है तो यदि उनका जवाब हां है तो आप अपनी content writing की सेवाओं से उन्हें संतुष्ट करके कब अच्छी कमाई कर सकते है।

6. टेलीग्राम चैनल बनाएं

टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप है जिसका इस्तेमाल शायद अब तक आप सिर्फ बातचीत करने, मूवी देखने इत्यादि के लिए करते होंगे लेकिन आप जानते हैं टेलीग्राम में कई सारे चैनल भी होते हैं जिन चैनल्स के जरिए उनके एडमिन कमाई करते है।

इसी प्रकार आप भी टेलीग्राम पर एक चैनल बना सकते हैं यह चैनल किसी भी केटेगरी जैसे मूवी, चैनल, मोटिवेशन, एजुकेशन लेटेस्ट न्यूज़ इत्यादि किसी भी कैटेगरी का हो सकता है।

चैनल बनाने के बाद आपको लगातार 1 महीने, 2 महीने तक इसमें कंटेंट डालना होता है और धीरे-धीरे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर्स आते रहते हैं।

यदि आपके चैनल पर 5- 10000 सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं तो उसके बाद कमाई के कई सारे तरीके इसमें भी होते हैं। जैसे कि आप इसमें किसी दूसरे चैनल का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर जैसे वे तरीके जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में होते हैं, उनका टेलीग्राम चैनल्स में भी कर सकते हैं।।

Pro tip:- टेलीग्राम पर तेजी से यदि आप सब्सक्राइबर्स बढ़ाना चाहते हैं तो उस केटेगरी पर अपना टेलीग्राम चैनल बनाएं जिसकी वर्तमान में सबसे ज्यादा डिमांड है।

7. Fantasy Gaming Apps

Dream11, MPL जैसे गेम्स का नाम आपने जरूर सुना होगा। यह फेंटेसी गेमिंग एप होते हैं देशभर में लाखों लोग पैसा कमाने के लिए लोग इनका इस्तेमाल करते हैं।

मान लीजिए आपका क्रिकेट में इंटरेस्ट है तो dream11 एक ऐसी App है जिसमें आप गेम खेलने से पहले प्रेडिक्शन कर सकते हैं कि कौन-कौन से प्लेयर इस मैच में खेलेंगे और यदि आपका अनुमान सही होता है तो आप रैंकिंग के हिसाब से इसमें काफी अच्छा कमाई कर सकते हैं।

आपको जिस गेम में भी ज्यादा इंटरेस्ट /नॉलेज है आप उससे जुड़ा gaming app
Find कर सकते हैं, हमने पिछली पोस्ट में आपको गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? में विस्तार से इन सभी गेमिंग एप्स के बारे में बताया था!

8. लूडो गेम खेल कर पैसे कमाए?

दोस्तों मोबाइल से कमाना चाहते हैं तो लूडो एक ऐसी गेमिंग एप्लीकेशन है जिसका प्रयोग करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

play Store पर आज कई ऐसी एप्स आ चुकी हैं जो Ludo tournaments में पार्टिसिपेट करने का मौका देती है और यदि आप उन टूर्नामेंट्स को खेलते हैं और जीत जाते हैं तो इन एप्स द्वारा रैंकिंग के हिसाब से आपको पैसा दिया जाता है।

यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि लूडो गेम खेलने के लिए कौन कौन से Apps इंडिया में है और कैसे आप उनमें गेम खेलकर लूडो से पैसे कमा सकते हैं तो हमारी यह पोस्ट लूडो गेम खेलकर पैसे कैसे कमाएं? पढ़ें।

रिलेटेड पोस्ट:

जिओ फोन से पैसे कैसे कमाए

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की अपने मोबाइल फोन से पैसे कमाने के तरीके क्या होते है.

यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों और फॅमिली वालों के साथ भी फेसबुक और whatsapp पर शेयर करना ना भूले.

क्यूंक हम चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोग अपने खली समय का उपयोग करके घर बैठे अपने मोबाइल फोन से पैसे कमा पाए. इसके अलावा यदि आपके मन में कोई भी डाउट या सवाल है तो आप अपने सभी सवाल हमसे कमेंट में पूछ सकते है और हम उसका जवाब आपको जल्द से जल्द देने की कोशिश अवश्य करेंगे. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.