मोबाइल की लत कैसे छुड़ाए (छुटकारा पाए) | How To Avoid Mobile Addiction in hindi

मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं – नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका हमारे इस वेबसाइट पर स्वागत है और आज का पोस्ट लाखों लोगों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल की लत को कैसे छुड़ाएं या फिर मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाएं.

दोस्तों आज के टाइम पर चाहे लड़का हो या लड़की अपने फोन पर इतना ज्यादा समय बिताते हैं कि हम आपको बता नहीं सकते हैं. इन सभी लोगों को मोबाइल की इतनी बुरी लत लग गई होती है कि वह चाह कर भी अपने मोबाइल फोन से दूर नहीं रह पाते हैं.

दोस्तों मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना कोई बुरी बात नहीं है, और आज मोबाइल के वजह से ही हम दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने मैं बैठे इंसान से बहुत आसानी से बात कर पाते हैं.

लेकिन यह प्रॉब्लम की बात तो बन जाती है जब हम जरूरत से ज्यादा अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. कॉल रिसीव करना, व्हाट्सएप इस्तेमाल करना या यूट्यूब पर वीडियो देखना कोई बुरी बात नहीं है.

लेकिन अगर आप अपनी जरूरी काम को छोड़कर अपने मोबाइल पर लगे रहते हो तब इससे आपका बहुत नुकसान भी हो सकता है. यदि आपको भी यह महसूस होता है कि हम बहुत ज्यादा समय अपने मोबाइल से चिपके रहते हैं तब आपको इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए.

और यदि जिन लोगों को पक्का पता है कि हमको मोबाइल की लत लग गई है तब आप सभी लोगों को इस पोस्ट को एक बार पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ मोबाइल की लत छुड़ाने के उपाय शेयर करने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल का एडिक्शन छुड़ा सकते हो. चलिए दोस्तों फिर सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

मोबाइल की लत के नुकसान

Mobile Side Effects in Hindi

mobile ki lat kaise churaye
How To Leave Mobile Addiction in hindi

दोस्तों सबसे पहले हम मोबाइल की लत लगने से आपको क्या-क्या नुकसान होते हैं इसके बारे में थोड़ा पढ़ लेते हैं.

१. प्रोडक्टिविटी कम होना

दोस्तों आज के समय पर यदि हमको अपने मार्केट और अपने बिजनेस में या फिर अपने काम में आगे रहना है तब हमको अपने प्रतिद्वंदी से ज्यादा प्रोडक्टिविटी से काम करना होता है.

लेकिन मोबाइल की लत लगने की वजह से हमारी काम करने की प्रोडक्टिविटी बहुत ज्यादा कम हो जाती है. अक्सर आपने देखा होगा कि आप कोई काम करते हो तब बीच में यदि आप अपना फोन चेक करते हो तब उसके बाद आप फोन पर ही चिपक जाते हो.

२. पढ़ाई में नुकसान

दोस्तों स्टूडेंट के लिए तो इसका सबसे ज्यादा नुकसान होता है और आजकल के स्टूडेंट पढ़ाई करते समय भी अपने बगल में मोबाइल फोन रख कर बैठते हैं.

जैसे ही उनके फोन पर कोई नोटिफिकेशन आता है तब वह अपना पढ़ाई लिखाई छोड़ कर अपने फोन पर लग जाते हैं.

एक बार फोन पर लग जाने से वह कब आधा घंटा हो जाता है उनको पता ही नहीं चलता है. यदि आप स्टूडेंट हो तब आपने भी इस अनुभव को जरूर एक्सपीरियंस किया होगा.

३. रात को देर से सोना

दोस्तों जब हम रात को सोने के लिए जाते हैं तब उस टाइम पर हम अपने हाथ में मोबाइल फोन लेकर ही सोते हैं. जब तक नींद नहीं आती है हम अपने मोबाइल पर कुछ ना कुछ करते रहते हैं.

इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब तक आप फोन पर लगे हुए होते हो तब तक आपको नींद आती ही नहीं है.

फोन पर कंटिन्यू रहने से रात को आप बहुत देर से सोते हो जिसकी वजह से आपकी सुबह नींद जल्दी नहीं खुलती है.

मोबाइल एडिक्शन के लक्षण

How To Avoid Mobile Addiction in hindi

दोस्तों अब देखते हैं कि क्या आपको मोबाइल की लत लगी हुई है या फिर आपको मोबाइल एडिक्शन की प्रॉब्लम है. इस सेक्शन में हम आपके साथ कुछ लक्षण शेयर करने वाले हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपको भी मोबाइल एडिक्शन की प्रॉब्लम है.

१. रात को मोबाइल पर लगे रहना और बहुत देर से सोना.
२. यूट्यूब पर घंटों वीडियो देखते रहना.
३. जरूरी काम को बाद में करना और पहले मोबाइल पर टाइम पास करना.
४. एक बार मोबाइल लेने के बाद आप कंटिन्यू उसमें ही लगे रहते हो.
५. टिक टॉक पर घंटों वीडियो देखना जो कि आजकल का ट्रेंड बन गया है और इसकी वजह से लोगों को बहुत ज्यादा मोबाइल का एडिक्शन होने लग गया है.
६. हमेशा व्हाट्सएप पर लगे रहना या किसी से चैटिंग करते रहना.
७. किसी की कॉल या कोई भी जरूरी काम ना होने के बावजूद भी अपने फोन पर कुछ ना कुछ देखते रहना यह भी मोबाइल एडिक्शन का लक्षण है.
७. मोबाइल पर दिन-रात गेम खेलना, सच बताएं तो pubg गेम भारत में लॉन्च होने के बाद लोगों का मोबाइल एडिक्शन और ज्यादा बढ़ गया है. उनको जब कभी भी मौका मिलता है तब वह लोग pubg या कोई भी दूसरा गेम खेलना स्टार्ट कर देते हैं.

तो दोस्तों यह कुछ मोबाइल एडिक्शन के लक्षण हमने आपके साथ शेयर करा है. यदि आपको लगता है कि यह सभी लक्षण आप में भी है तब इस पोस्ट को आप पढ़ते रहें.

मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं आसान उपाय

मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाएं

दोस्तों अब तक हमने जरूरत से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने के नुकसान और मोबाइल एडिक्शन के लक्षण देखे हैं. अब हम देखते हैं कि इस मोबाइल की लत को कैसे छुड़ाएं और इससे छुटकारा पाने के उपाय.

१. मोबाइल से दूर रहें

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा उपाय है यदि आपका कोई कॉल आता है या किसी का मैसेज आता है तब आप अपने मोबाइल को पिक कर सकते हो लेकिन यदि ऐसी कोई बात नहीं है तब आपको अपने मोबाइल फोन से दूर रहना चाहिए.

शुरुआत में आपको यह बहुत ज्यादा कठिन लगेगा लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी और फिर बाद में आप अपनी इस मोबाइल की लत से छुटकारा पा सकते हो.

जितना ज्यादा हो सके आप अपने मोबाइल से दूर रहें, मैं एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपना मोबाइल एडिक्शन दूर करने का.

२. मोबाइल से ध्यान हटाए

दोस्तों जब कभी भी आपको लगे कि आप बहुत जरूरत से ज्यादा मोबाइल पर अपना समय बर्बाद करते हैं तब आप अपना ध्यान किसी दूसरे काम पर लगा लीजिए.

हर इंसान को कोई ना कोई काम करना बहुत ज्यादा पसंद होता है. जैसे कि किसी को जिम जाकर एक्सरसाइज करना, किसी को किताबें पढ़ना इत्यादि.

इसके अलावा आप अपनी प्रोडक्टिविटी को इंप्रूव करने की कोशिश करें इससे आपके काम और बिजनेस में भी फायदा होगा. आप अपना पूरा फोकस अपने काम पर लगाएं तब अपने आप ही आपका ध्यान मोबाइल की तरफ नहीं जाएगा.

आप कोई ऐसे काम में अपना ध्यान लगाएं जो आपको दिल से बहुत ज्यादा अच्छा लगता है, अक्सर ऐसा देखा गया है कि जो लोग ऐसे काम में अपना ध्यान लगाते हैं जो कि उनको बहुत ज्यादा पसंद होता है तब उनका ध्यान भटकता नहीं है.

दोस्तों यह बहुत ही लाजवाब तरीका है अपने मोबाइल की लत छुड़ाने का.

३. फालतू के ऐप डिलीट करें

दोस्तों आज के टाइम पर प्ले स्टोर पर इतनी ज्यादा ऐप मौजूद है जिसकी वजह से हम इंसान मोबाइल की लत में ज्यादा से ज्यादा पढ़ते जा रहे हैं.

अक्सर हम लोग ऐसा करते हैं कि जिस ऐप कि हमको जरूरत भी नहीं होती है हम उसे अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर लेते हैं.

और आपको तो पता ही है कि जब हम अपना मोबाइल खोलते हैं तब हम उस ऐप को चेक करने लग जाते हैं कि यह ऐप कैसा है.

कुछ लोगों की तो इतनी बुरी आदत होती है कि वह लोग प्ले स्टोर से नए-नए ऐप हमेशा डाउनलोड करते रहते हैं जिसकी वजह से उनका और भी ज्यादा समय बर्बाद होता है.

हम आपसे यह नहीं कह रहे हैं कि आपको अपने मोबाइल में कोई भी ऐप नहीं रखा है केवल आपको फालतू के ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल नहीं करना है जिसकी आपको कोई जरूरत नहीं है.

4. दोस्तों के साथ बात करें

दोस्तों यदि आपको लगता है कि आप जरूरत से ज्यादा अपनी मोबाइल पर लगे रहते हो तब से पीछा छुड़ाने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हो.

दोस्तों कुछ लोग तो आज के टाइम पर ऐसे हैं जो कि अपने दोस्तों से ज्यादा समय अपने मोबाइल के साथ बिताना पसंद करते हैं जिसकी वजह से उनकी सोशल लाइफ ही खराब होती है.

जब कभी भी आपके पास फ्री टाइम होगा तब आप अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते हैं इससे आपका ध्यान मोबाइल से दूर रहेगा. यह बहुत ही सिंपल और आसान तरीका है जिसको आप जरूर ट्राई करें.

5. सिंपल फोन रखें

दोस्तों यह भी बहुत अच्छा उपाय है जो कि वाकई में काम करता है. दोस्तों आप एक बार उस समय को याद करके देखो जब लोगों के पास सिंपल फोन हुआ करते थे.

हमें पूरा विश्वास है कि आपने भी जरूर वह सिंपल फोन इस्तेमाल किया होगा. तब उस टाइम पर क्या आप अपने उस सिंपल मोबाइल पर इतना ज्यादा समय बिताते थे शायद नहीं.

लेकिन आजकल स्मार्टफोन आ जाने की वजह से और तरह-तरह की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने की वजह से हम लोगों की यह लत बढ़ते जा रही है.

इसलिए आप एक सिंपल फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी इस लत से छुटकारा पाने का.

जब आपके पास फोन आए तब आप फोन पिक करो और जब नहीं है तब मोबाइल को अपने आप से दूर रखो सिंपल. सिंपल फोन इस्तेमाल करने से आपका ध्यान मोबाइल पर नहीं जाएगा क्योंकि इसमें कोई एप्लीकेशन नहीं होते, इसमें आप यूट्यूब नहीं देख सकते, इसमें आप व्हाट्सएप नहीं इस्तेमाल कर सकते इत्यादि.

6. नोटिफिकेशन बंद करें

दोस्तों हमारे मोबाइल पर इतने ज्यादा नोटिफिकेशन आते हैं कि हम उसे परेशान हो जाते हैं. खास करके यदि आप फेसबुक और व्हाट्सएप का ज्यादा इस्तेमाल करते हो तब.

यह नोटिफिकेशन के बार बार आने से आपका ध्यान बहुत ज्यादा विचलित होता है और आप अपने मोबाइल फोन पर लग जाते हैं.

मोबाइल से अपना ध्यान हटाने के लिए आप इन नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हो. दोस्तों हम यह नहीं कहते हैं कि आप अपने सभी एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन बंद करें बल्कि आप केवल उन्हीं ऐप के नोटिफिकेशन चालू रखें जिनकी आपको सख्त जरूरत होती है जैसे कि जीमेल.

और रही बात फेसबुक और व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन की तब वह आप अपने टाइम के हिसाब से चेक कर सकते हैं.

दोस्तों यह हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बहुत लोग ऐसे हैं जो कि पढ़ाई करते होते हैं या फिर कोई जरूरी काम करते रहते हैं उस समय पर उनको जब फेसबुक या व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन आता है तब वह अपना काम छोड़कर इन नोटिफिकेशन को चेक करना शुरू कर देते हैं.

7. फोन पर ज्यादा डिपेंड ना रहे हैं

दोस्तों आज के टाइम पर हम लोग अपने फोन पर ज्यादा से ज्यादा डिपेंड होते जा रहे हैं. यदि हमको कुछ कैलकुलेशन करना होता है तब हम अपने मोबाइल में केलकुलेटर खोल लेते हैं.

यदि हम को कोई नोटिफिकेशन लिखना होता है तब हम अपने मोबाइल में इसको नोट कर लेते हैं इत्यादि.

दोस्तों इसी आदत की वजह से हम लोग फोन की लत के शिकार होते जा रहे हैं. उनकी जो काम हम खुद से कर पाते हैं उस काम को करने के लिए भी आज के टाइम पर हम लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं.

आप यदि अपने मोबाइल की लत को छुड़ाना चाहते हो तब जो काम आप खुद से कर सकते हो उसे खुद करने की कोशिश करें और मोबाइल पर ज्यादा डिपेंड ना रहे.

आपकी और दोस्ती

दोस्तों यह था मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं या फिर मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाएं (How To Avoid & Leave Mobile Addiction in hindi), यदि आपने हमारे बताए गए उपाय और तरीके को ध्यान में रखा तब हम आपको गारंटी देते हैं कि आप अपनी इस मोबाइल के एडिक्शन को दूर कर पाएंगे.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की इस पोस्ट से मदद हो पाए.

यदि आप अपनी कोई प्रॉब्लम या सवाल हम से पूछना चाहते हैं तब आप कमेंट में अपने सवाल और प्रॉब्लम हमारे साथ शेयर कर सकते हैं और हम आपके सभी सवालों का जवाब जल्दी देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.