मोबाइल गर्म क्यों होता है कारण और क्या करे – फोन गर्म होने से कैसे बचाए



मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाए – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत ही जरुरी है क्यूंकि आज हम बहुत ही जरुरी टॉपिक पर बात करने वाले है की आपका मोबाइल फोन गर्म क्यों होता है, कारण और जब आपका फोन गर्म हो तो क्या करना चाहिए.

दोस्तों आज के टाइम पर हम आपने मोबाइल फोन से बहुत ज्यादा प्यार करते है और एक दिन तो क्या हम ५ मिनट भी अपने मोबाइल से दूर नहीं रह पाते है. सुबह उठते ही हम अपने फोन को चेक करते है और रात को सोते समय अपने मोबाइल को बिस्तर के पास रखते है.

लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमारा मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है जिससे की हमको बहुत डर लगता है की कही हमारा फोन फट तो नहीं जायेगा. क्यूंकि आजकल मोबाइल की बैटरी फटने की बहुत वारदात सामने आई है और कई लोगो की तो जान तक चले गयी है.

इसलिए यदि आपका मोबाइल भी गर्म होता है तो आप इसको इगनोर बिलकुल भी ना करे वरना आपको बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. आप सभी लोगो की मद्दद करने के लिए आज के इस पोस्ट को आप पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको पता चल पाए की यदि आपका मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म हो तो क्या करना चाहिए.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

मोबाइल गर्म क्यों होता है कारण

Mobile Garam Kyu Hota Hai karan

१. जरुरत से ज्यादा चार्ज करना

बहुत लोग होते है जिनको अपने मोबाइल फोन को हमेशा पूरा चार्ज करने की आदत होती है. फुल चार्ज करने में कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन यदि आप बार बार जरुरत से ज्यादा चार्ज करते हो तो ये बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से आपका मोबाइल गर्म होता है.

२. बैटरी पुराणी होना

जब आपका मोबाइल नया होता है तो आपका चार्ज भी बहुत जल्दी होता है लेकिन जैसे जैसे आपका फोन पुराना होता है तो आपकी बैटरी लाइफ भी कम होती है और इसकी वजह से बैटरी गर्म हो जाती है.

यदि आपकी बैटरी बहुत ज्यादा गर्म होती है तो हो सकता है की आपकी बैटरी की लाइफ कम हो गयी होगी और पुराणी हो गयी होगी.

३. ज्यादा गेम खेलना

यदि आप अपने मोबाइल में जरुरत से ज्यादा गेम खेलते हो तो इससे भी बैटरी गर्म हो जाती है और हीट करने लगती है. क्यूंकि गेम खेलते वक़्त बहुत ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल होता है. हाई resolution वाले गेम खेलने से ये प्रॉब्लम ज्यादा होती है.

पढ़े – मोबाइल बैटरी save कैसे करे

४. बहुत देर तक चार्ज करना

ये तो सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से आपका फोन गर्म हो जाता है. बहुत लोग इतने लापरवा होते है की मोबाइल की चार्जिंग फुल हो जाने के बाद भी वो चार्जिंग बंद नहीं करते है.

जिसकी वजह से लगातार मोबाइल चार्ज होते रहता है और यदि बैटरी जरुरत से ज्यादा चार्ज हो जाती है तो कई बार फोन फट भी जाता है जिससे आपको भरी नुकसान भी हो सकता है.

५. मल्टीटास्किंग करना

आजकल स्मार्ट फोन का जमाना है जिसकी मद्दद से हम एक टाइम पर एक से ज्यादा काम अपने मोबाइल फोन परा कर पाते है लेकिन जरुरत से ज्यादा एप्लीकेशन को एक साथ चलाने से आपके मोबाइल के processor पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और इसकी वजह से भी आपका हैंडसेट हीट करने लगता है.

६. डुप्लीकेट चार्जर

आपने ये देखा होगा की जब आप अपने मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर से अपने फोन को चार्ज करते हो तो आपका मोबाइल बहुत जल्दी चार्ज हो जाता है लेकिन यदि आप किसी दुसरे फोन के चार्जर या डुप्लीकेट चार्जर से चार्ज करते हो तो घंटो चार्ज करने पर भी आपका फोन फुल चार्ज नहीं हो पाता है.

जब ऐसा करते हो तो आपका मोबाइल १००% गर्म होने लगता है, आपका मोबाइल चार्ज तो होता ही नहीं है बल्कि आपके मोबाइल बैटरी पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से वो गर्म हो जाता है.

७. विडियो देखना

आजकल हर किसी को youtube पर विडियो देखना पसंद होता है और हमको भी पसंद है लेकिन कई बार बड़ी बड़ी फिल्म भी लोग अपने मोबाइल में देखते है. जिनके फोन का प्रोसेसर और ram कम होता है तो उनका मोबाइल कुछ टाइम के बाद गर्म हो जाता है.

दोस्तों मोबाइल टीवी देखने के लिए नहीं है थोडा बहुत विडियो देखने में कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन आप ३ से ४ घंटे की मूवी अगर मोबाइल में ही देखोगे तो मोबाइल का गर्म होना तो स्वाभाविक है.

पढ़े – मोबाइल चार्ज जल्दी खत्म हो तो क्या करे

८. स्क्रीन ब्राइटनेस

बहुत लोग की आदत होती है की जब कभी भी वो अपने मोबाइल को इस्तेमाल करते है तो अपने फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस को बहुत ही ज्यादा बड़ा लेते है और इससे भी आपका मोबाइल गर्म होने लगता है.

फोन की तो छोड़ो बहुत ज्यादा ब्राइटनेस की वजह से आपके आँखों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है और आपके आँखों के लिए ये बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

९. फोन चालू रखना

ये बहुत बात देखा गया है की जब मोबाइल का काम पूरा भी हो जाता है तो लोग अपने मोबाइल की स्क्रीन को लॉक करना भूल जाते है जिसकी वजह से उनके फोन की लाइट जलती रहती है और इसके कारण भी आपका मोबाइल गर्म होता है.

मोबाइल गर्म हो रहा है तो क्या करे

यदि आपका मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म होता है तो आपको तुरंत ही गौर करना है की क्या आप ऊपर की बताये गलतियों को कर तो नहीं रहे हो. यदि आप कर रहे हो तो तुरंत ही इसको करना बंद कर दीजिये.

क्यूंक यदि मोबाइल की बैटरी जरुरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो बैटरी फट भी सकती है और इससे आपको भारी नुकसान भी हो सकता है.

यदि आपको समझ में नहीं आरहा है की क्या प्रॉब्लम है तो आप खुद से कोई एक्सपेरिमेंट ना करे और इगनोर भी ना करे. आप तुरंत ही मोबाइल रिपेयरिंग दुकान पर अपने मोबाइल को दिखाए वो आपको बता देंगे की क्या प्रॉब्लम है और किस वजह से आपका मोबाइल गर्म हो जाता है.

निचे हम आपको कुछ तरीके और उपाय बता रहे है की यदि आपकी मोबाइल की बैटरी गर्म हो जाती है तो आपको क्या करना चाहिए.

पढ़े – मोबाइल को तेजी से चार्ज कैसे करे

फोन को गर्म होने से कैसे बचाए

१. यदि बैटरी में कोई प्रॉब्लम है तो तुरंत ही अपने बैटरी को बदले.
२. हमेशा ओरिजिनल बैटरी का उपयोग करे और डुप्लीकेट बैटरी को कभी भी इस्तेमाल ना करे.
३. हमेशा अपने मोबाइल को ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करे.
४. बार बार अपने फोन को चार्ज नहीं करना चाहिए.
५. चार्ज करते समय अपने मोबाइल को बंद करे इससे बैटरी जल्दी चार्ज होती है.
६. चार्ज करते समय मोबाइल का उपयोग ना करे.
७. रात को फोन को चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़े.
८. गर्म जगह से अपने मोबाइल को दूर रखे.
९. मोबाइल की स्क्रीन ब्राइटनेस को मध्यम या कम रखे.
१०. स्क्रीन ऑटो लॉक इनेबल करे.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था मोबाइल गर्म क्यों होता है और इसका कारण, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आप सभी लोगो को पता चल गया होगा की किस वजह से आपका फोन गर्म हो जाता है.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि जायदा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की मोबाइल की बैटरी को गर्म होने से कैसे बचाए.