माइकल जैक्सन बायोग्राफी जीवनी – Micheal Jackson Biography in Hindi



Michael Jackson Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपके साथ दुनिया के सबसे पोपुलर सिंगर और डांसर की बायोग्राफी और जीवनी शेयर करने वाले है और इनका नाम है माइकल जैक्सन. दोस्तों माइकल जैक्सन म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे बड़े पॉप स्टार है और उनके जितना हिट एलबम्स आजतक किसी दुसरे सिंगर या पॉप स्टार ने नहीं दिया है.

माइकल जैक्सन के फैन केवल विदेश में ही नहीं बल्कि पुरे दुनिया में है और इंडिया में तो उनके चाहने वालो की कमी नहीं है. इसलिए आज हम आपके साथ उनके जीवन की पूरी कहानी और जीवन परिचय शेयर कर रहे है. तो चलो दोस्तों ज्यादा टाइम ना लेते हुए इस बायोग्राफी को स्टार्ट करते है.

पढ़े – Michael jackson quotes in hindi

Micheal Jackson Biography in Hindi

माइकल जैक्सन की कहानी और जीवनी

Michael Jackson Biography in Hindi

पर्सनल लाइफ

माइकल जैक्सन का पूरा नाम माइकल जोसफ जैक्सन है और वो एक अमेरिकन सिंगर, सोंग राइटर और डांसर थे. उनको प्यार से लोग किंग ऑफ़ पॉप कहते थे और वो उस टाइम के सबसे बड़े एंटरटेनर थे.

उनके म्यूजिक एलबम्स दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते थे. माइकल जैक्सन का जन्म २९ अगस्त १९५८ को gary, indiana, united states में हुआ था. उनकी मौत २५ जून २००९ को अपने घर लोस अन्जेल्स, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था.

उनकी मृत्यु कार्डिक अरेस्ट की वजह से हुई थी जो की प्रोपोफोल और benzodiazepine के ओवरडोज़ से हुई थी और बहुत टाइम तक उनकी मौत का कारण बहुत लोगो को पता नहीं चला था. जब उनकी मृत्यु हुई तब उनकी उम्र ५० वर्ष की थी.

उनकी पत्नी का नाम lisa marie presley था जिनके साथ उनकी शादी १९९४ में हुई थी लेकिन किसी कारण की वजह से १९९६ में उन दोनों का तलाक हो गया था. उसके बाद उन्होंने दूसरी शादी करी debbie rowe के साथ सन १९९६ में करी थी लेकिन उनके साथ भी १९९९ में डाइवोर्स हो गया था.

उनके ३ बच्चे है, उनके पिता का नाम Joe jackson और माँ का नाम Katherine jackson है.

जैक्सन जी का कहना था की बचपन में उनको वो सभ कुछ करने का मौका नहीं मिला जो की उनके उम्र के दुसरे बच्चों करते थे. उनके पिता जोसफ बहुत ही स्ट्रिक्ट थे और डांस प्रैक्टिस करते वक्त यदि थोड़ी सी भी गलती हो जाती थी तो उनके पिता उनको बहुत मारते थे.

ये हम अपने मन से नहीं कह रहे है ये उन्होंने अपने documentry में खुद कहा है. लेकिन वो जब दुनिया के पोपुलर पॉप स्टार बन गए उस टाइम पर उनको अपने पिता का ये करने का कारण पता चला.

उनके पिता अपने बच्चो को सक्सेसफुल बनाना चाहते और इसी वजह से वो अपने बच्चो के साथ इतना स्ट्रिक्ट व्यव्हार करते थे.

पढ़े – माइकल जैक्सन की मौत का रहस्य

सिंगिंग करियर

जैक्सन परिवार के वो सबसे पोपुलर और होनहार बच्चे थे जिन्होंने १९६४ में अपना प्रोफेशनल डेब्यू किया था. वो अपने ४ भाइयो के साथ परफॉर्म करते थे और उनको लोग प्यार से जैक्सन ५ कहते थे.

कुछ समय तक वो जैक्सन ५ ग्रुप में ही परफॉर्म करते थे लेकिन बाद में वो उनसे अलग हो गए. उस टाइम पर भी उनको उनके परिवार की तरफ से बहुत प्रॉब्लम का सामना करना पड़ा था. लेकिन बाद में १९७१ में वो अकेले परफॉर्म करने लगे.

१९८० में वो म्यूजिक जगत में एक बहुत ही पोपुलर हस्ती बन गए. वो अपने एल्बम beat it, thriller और billie jean की वजह से बहुत पोपुलर हो गए थे. उनकी पॉपुलैरिटी की वजह से Mtv channel को भी बहुत लोग पसंद करने लग गए.

इसके अलावा उनके विडियो एलबम्स black or white और scream भी बहुत हिट साबित हुए थे. गाने के साथ साथ लोग उनके डांस मूव्स के भी बहुत बड़े फैन थे. उनका सबसे पोपुलर डांस मूव्स जैसे की moonwalk और रोबोट डांस लोगो को बहुत अच्छा लगता था.

लड़कियां तो उनकी इतनी दीवानी थी की जब वो डांस करते या गाना गाते तो वो रोने लग जाती थी वो लोग माइकल जैक्सन को बहुत प्यार करती थी. उनकी एल्बम thriller बेस्ट सेल्लिंग एल्बम बन गयी जो की आज भी एक रिकॉर्ड है जिसके ६६ मिलियन कॉपी बीके थे.

इसके अलावा उनके दुसरे एलबम्स off the wall, bad, dangerous और history भी बहुत ज्यादा पोपुलर साबित हुए थे. वो एक ऐसे इंसान है जिनका नाम rock and roll hall of fame में २ बार नाम दर्ज हुआ था.

उनके नाम पर अनेक guinness world records के ख़िताब भी है और उनको बहुत सारे अवार्ड भी मिले है. इसके अलावा वो चैरिटी में भी बहुत योगदान करते थे और वो ३९ चैरिटी फाउंडेशन को सपोर्ट करते थे.

लेकिन १९८० में वो विवादों से घिर गए जिसमे उनका प्लास्टिक सर्जरी, रिलेशनशिप और बेहविऔर भी शामिल था. १९९३ में उनके ऊपर बच्चे का यौन शोषण करने का आरोप लगा था. लेकिन माइकल जैक्सन का कहना था की वो बच्चो से बहुत ज्यादा प्यार करते थे लेकिन उन्होंने कभी भी किसी भी बच्चे के साथ गलत व्यव्हार नहीं किया था.

इस इल्जाम की वजह से वो पूरी तरह से टूट चुके थे और कोर्ट में केस भी दर्ज हुआ था लेकिन इसको बाद में कोर्ट के बहार सेटल कर दिया गया था. २००५ में उनके ऊपर और भी इल्जाम लगे लेकिन बाद में उनको निर्दोषी पाया गया.

इसके बाद उन्होंने कमबैक करने का निर्णय लिया और उस कॉन्सर्ट का नाम था This is it, लेकिन दुर्भाग्य से २००९ में उनकी मौत हो गयी जो की propofol और benzodiazepine के ओवरडोज़ की वजह से हुई थी.

उनकी मौत के लिए बाद में उनके पर्सनल डॉक्टर conrad murray को दोषी मना गया. उनकी प्रॉपर्टी की वैल्यू ८२५ मिलियन की थी जो की २०१६ में रोकार्ड करी गयी थी.

जब उनकी मौत की खबर लोगो तक पहुंची तो किसी को भी विश्वाश नहीं हुआ और हर कोई सदमे में था, किसी को भी विश्वाश ही नहीं हो रहा थाई की माइकल जैक्सन अब दुनिया में नहीं है. हर कोई उन दुखी और उदास था.

आज भी लोग उनके डांस मूव्स को याद करते है और भले ही वो हमारे बीच में नहीं है लेकिन वो हमेशा अमर रहेंगे और हमको तो लगता ही नहीं की उनके जैसा कोई भी दूसरा पॉप स्टार पैदा होगा.

Songs and Albums

दोस्तों अब हम आपके साथ उनके सभी सोंग्स की लिस्ट शेयर कर रहे है जो की उन्होंने गाया था और वो सुपरहिट रहे थे.

  1. Billie Jean
  2. Beat it
  3. Thriller
  4. The Way you make me feel
  5. Smooth criminal
  6. Man in the mirror
  7. Earth Song
  8. Black or White
  9. Don’t Stop till you get enough
  10. Remember the time
  11. Bad
  12. You are not alone
  13. Heal the world
  14. Rock with you
  15. You rock my world
  16. I want you back
  17. Dirty diana
  18. Love Never felt so good
  19. Who is it
  20. Leave me alone
  21. Will you be there
  22. Liberian girl
  23. Give in to me
  24. P.Y.T
  25. In the closet
  26. Who’s Lovin’ you
  27. She’s out of my life
  28. Scream
  29. Slave to the rhythm
  30. I just can’t stop loving you
  31. Blame it on the boogie
  32. Speed demon

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था माइकल जैक्सन की बायोग्राफी और जीवनी ( Michael jackson biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की उनकी लाइफ की ये कहानी आपको जरुर पसंद आई होगी. फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को माइकल जैक्सन के लाइफ की कहानी पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.