मेहंदी से सफेद बालों को काला कैसे करें

आजकल हर कोई अपने बालो को काला , घना और लम्बा करना चाहता है जितने ज्यादा आपके बाल काले होते हैं उतना ही लोग आप के प्रति आकर्षित होते हैं।

और काले बालों से आपका बुढ़ापा भी नजर नहीं आता है इसीलिए लोग अपने बालों का खासतौर पर ध्यान रखते हैं चाहे वह कोई भी हो यहां तक कि बच्चे भी अपने बालों का बहुत ध्यान रखते हैं।

आजकल भागदौड भरी जिंदगी में हम लोग अपने बालों की इतनी देखभाल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से वो धीरे धीरे सफेद होने लगते हैं।

और हम उन्हें काला करने के लिए बहुत से तरीके अपनाते हैं और कुछ तरीके हमारे ऊपर बुरा प्रभाव डालते हैं जिसकी वजह से फिर हम दोबारा उन्हें काला करने की सोचते भी नहीं है।

मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट जो हमारे बालों को काला करते हैं पर हम लोग कुछ घरेलू उपाय करके भी अपने बालों को काला कर सकते हैं जिसकी वजह से आप अपने बालों को लंबे समय तक काला रख सकते हैं।

और इसके कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ते हैं क्योंकि यदि आप कलर या कुछ भी इस्तेमाल करते हो तो यदि वह आपको फायदा नही देता है तो नुकसान पहुंचा सकता है।

और इसी के साथ आपके बाल झड़ने और रूखापन आदि की समस्या हो जाती हैं इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप मेहंदी के द्वारा अपने बालों को लंबे समय तक कैसे काला रख सकते हैं।

वो भी घेरलू उपाय करके जिससे आपके बाल काले होने के साथ घने और लम्बे भी हो जायेगे।

बालों के सफेद होने के कारण

सफेद बाल होने के कारण

1. धूल मिट्टी के कारण

अक्सर हम जब बाहर जाते हैं तो अपने बालों को ढक कर नहीं जाते हैं या फिर उन्हें बांधते नहीं है और इसी वजह से धूल मिट्टी हमारे बालों में आकर भर जाती हैं।

और इससे हमारे बाल बेरुखे और सफेद होने लगते हैं क्योंकि यदि हमारे बालों में नमी नहीं होगी तो नमी के कारण वह बेजान हो जाएंगे।

और इसी वजह से बाल सफेद होने लगते है इसलिए कोशिश करें जब भी आप बाहर जाए तो अपने बालों को ढक कर या बांध कर जाया करेI

2. तेल की कमी के कारण

जब कभी – कबार हमारे बालों को पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती है तो इस वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं इसलिए हमें बालों में पर्याप्त नमी देनी चाहिए।

जिस वजह से हमारे बाल समय से पहले सफेद ना हो क्योंकि सफेद बाल किसी को भी अच्छे नहीं लगते हैं इसलिए हमें अपने बालों में तेल से मालिश करनी चाहिए।

जिससे बालों में तेल की कमी ना हो और जब तेल की कमी नहीं होंगी तो हमारे बाल हमेशा नमी के साथ काले भी रहेंगे और वह समय के साथ जल्दी सफेद नहीं होंगे।

3. खुले बालो को रखना

यदि हम अपने बालों को ज्यादा से ज्यादा खुला रखते हैं तो भी इस वजह से बाल सफेद हो जाते हैं क्योंकि यदि आपके बाल खुले रहेंगे।

तो उन में नमी की कमी रहेगी और साथ ही उन में धूल मिट्टी आराम से चली जाएगी जिस वजह से बाल रूखे हो जाएंगे और अपने आप ही सफेद होने लगेंगे।

जब बाल सफेद हो जाते हैं तो कमजोर भी हो जाते हैं और साथ ही आपके बाल झड़ने भी लगते हैं इसीलिए आप कहीं भी जाएं तो बालों को हमेशा बांधकर ही जाए।

4. अच्छे शैम्पू या कंडीनशर का प्रयोग ना करना

हमें अपने बालों में हमेशा अच्छे शैंपू और कंडीशनर करना चाहिए क्योंकि जब हम अपने बालों को सही तरीके से शैंपू करेंगे और उसमें अच्छी तरीके से कंडीनशर लगाएंगे।

तो हमारे बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं और यदि हम अपने बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पाते हैं।

तभी वह झरते और समय से पहले सफेद हो जाते हैं इसलिए हमें हमेशा अच्छी कंपनी का ही शैंपू यूज़ करना चाहिए और कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए।

मेहंदी से सफेद बालों को काला करने के कुछ टिप्स

mehndi se safed balo ko kala karne ka tarika

यदि आप अपने सफेद बालों से परेशान हैं तो आप मेहंदी के इस्तेमाल से भी अपने सफेद बालों से मुक्ति पा सकते हैं इसके लिए आपको काली मेहंदी इस्तेमाल करनी चाहिए।

क्योंकि आप यदि किसी और रंग की मेहंदी इस्तेमाल करेंगे तो उसे आपके बालों का रंग उसी कलर का हो जाएगा।

और यदि आप चाहते हैं कि आपके बालों का कलर काला हो तो आपको हमेशा काली मेहंदी ही इस्तेमाल करनी चाहिए।

1. केला और दही

यदि आप अपने बालों में काली मेहंदी के साथ-साथ केला और दही भी लगाते हैं तो इससे आपके बाल काले घने लंबे हो जाते हैं।

और झड़ते भी नहीं है हमें केला और दही अपने बालों में हफ्ते में एक बार जरूर लगाना चाहिए या फिर आप चाहे तो 15 दिन में भी लगा सकते हैं ऐसा करके आप अपने बालों को लंबे समय तक काला रख पाएंगे।

2. अच्छे शैम्पू से बालो को धुलना

हमें हमेशा अपने बालों के लिए एक ऐसे शैंपू का चुनाव करना चाहिए जो हमारे बालों को काला और घना बना सके।

इसलिए हमें मार्केट से हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही शैंपू खरीदना चाहिए और यह भी देखना चाहिए कि यह शैपू आपको सूट करता भी है या नहीं।

3. हरी मेंहदी का इस्तेमाल

आप आप अपने बालों में हरी मेहंदी भी कर सकते हैं इससे आपके बाल लम्बे समय तक काले रहेगे साथ ही हमें हरी मेहदी में कुछ चीजों को डालकर उन्हे लम्बे समय तक काला रख सकते है।

मेहंदी से सफेद बालो को काला करते समय सावधानियां

1. आंखो और माथे को बचाकर

हम हमेशा मेहंदी लगाते समय कुछ गलती कर जाते हैं जैसे कि जल्दबाजी में हम अपने माथे को ढकते नहीं है और इसी वजह से हमारा माथा और कभी – कबार आंखों में भी मेहदी भी चली जाती।

इसलिए हमें हमेशा मेहंदी लगाते समय माथे पर कुछ ना कुछ बांध लेना चाहिए या फिर हमें हेयरबैंड लगाकर मेहंदी लगानी चाहिए जिससे आपके माथे और आंखों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

2. कपड़े खराब होना

अक्सर कल हम लोगों ने देखा है जब भी हम अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं तो हमारे कपड़े खराब हो जाते हैं इसकी वजह होती है कि बालो से मेहंदी का रस टपकता रहता है।

और इस वजह से हमारे कपड़े खराब हो जाते हैं यदि आप मेहंदी लगाने से पहले कोई खराब तौलिया या कोई और कपड़ा लेकर अपने ऊपर डाल ले इससे आप जब भी मेहंदी लगाएंगे तो आपके कपड़े नहीं खराब होंगे।

3. खराब मेहंदी से बचना चाहिए

जब हम मार्केट से मेहंदी लेकर आते हैं तो हम को यह पता नहीं होता है कि मेहदी खराब है या सही क्योंकि कभी – कबार मेहंदी का पैकेट एक्पायर भी हो जाता है।

जिस वजह से आप जब अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं तो उसका फायदा की जगह हमें नुकसान देखने को मिलता है।

इसलिए जब भी मार्केट से मेहंदी लेकर आए तो यह देखकर लाये कि मेहंदी ताजी और उसकी डेट एक्सपायर नहीं हुई हो जिससे आप अपने बालों को लंबे समय तक काला बना सकते हैं।

4. हाथों को बचाकर

बहुत से लोग अपने बालों पर मेहंदी करते समय अपने हाथों का प्रयोग करते हैं जिसकी वजह से बाद में उनके हाथों पर मेहंदी का रंग आ जाता है।

और आपके हाथ मेहंदी से खराब हो जाते हैं यदि आप अपने हाथों को बचाना चाहते हैं तो हमेशा मेहदी ब्रुश से लगाये या फिर हाथों पर पॉलीथिन चढ़ा लें जिससे आपके हाथ मेहंदी में खराब नहीं होंगे।

मेहदी से सफेद बालो को काला करने के उपाय

mehndi se safed balo ko kala kaise kare

हम अपने सफेद हुए बालों को मेहंदी की मदद से फिर से लंबे समय तक काला कर सकते हैं बस इसके लिए हमें उसमें कुछ घरेलू उपाय करने होते हैं।

जिससे हमारे बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहते हैं और कोई कह भी नहीं सकता है कि आपने बालों को काला करने के लिए मेहंदी की हुई है।

1. आंवला का इस्तेमाल करके

आप मार्केट से जब भी मेहंदी लाए तो हमेशा काली मेहंदी ही लाए इससे आपके बाल काले हो जाएंगे साथ ही इसमें आप यदि आवला डाल लेते हैं।

तो आपके बाल और अधिक काले और घने हो जाते हैं और आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल जाता है।

विधि – आप मार्केट से कोई भी मेहंदी का पैकेट ले आ सकते हैं पर वह मेहंदी का पैकेट काला ही होना चाहिए यदि आप मार्केट से लाल मेहंदी लाएंगे।

तो आपके बाल लाल हो जाएंगे इसलिए याद रखें कि मेहंदी काली ही आनी चाहिए मेहदी के पैकेट को खोलकर आप एक कटोरी में कर लें।

इसके बाद आंवले के रस को उस में डाल लें और अच्छी तरीके से मेहंदी को मिक्स कर लें और फिर अपने बालों पर लगाकर कम से कम आधे घंटे के लिए या फिर 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

इसके बाद आप उसे पानी से धो लें आपके बाल सफेद से काले हो जाएंगे और वह लंबे समय तक बने भी रहेंगे और इससे आपके बालो पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नही पड़ेगा।

2. नीबू के रस का इस्तेमाल करके

आप मेहंदी में नींबू के रस को डालकर भी अपने बालों को लंबे समय तक काला कर सकते हैं और आपके बाल पहले से घने और काले हो जाएंगे।

विधि – इस विधि में आप एक कटोरी में काली मेहंदी को खोलकर उसमें कर लें इसके बाद आप उसमें पानी मिला ले।

जब आप का पेस्ट तैयार हो जाए तो आप उसमें एक काटकर नींबू का रस डाल ले आपको एक ही नीबू डालना है इससे ज्यादा नहीं।

इसके बाद आप उसे अपने बालों में लगा ले, नींबू के रस से आपके मेहंदी के बाल और ज्यादा काले हो जाएंगे और साथ ही साथ चमकदार भी हो जाते हैl

और आपकी मेहंदी का रंग काफी लंबे समय तक बना रहता है जिससे आपके बाल लंबे समय तक काले रहते हैं।

3. दही का इस्तेमाल करके

मेहदी में दही को डाल कर भी आप अपने बालों को लंबे समय तक काला रख सकते हैं साथ ही इससे आपके बाल चमकदार भी हो जाते हैं।

क्योंकि दही में विटामिन – सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है साथ में इसमें कैल्शियम होता है जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत करता है।

विधि – आप काली मेहंदी में आधी कटोरी दही को मिला लें और फिर इसके बाद आप उसे अच्छी तरीके से फेट दें क्योंकि दही को आप को मेहंदी में अच्छी तरीके से मिलाना है।

जिससे दही के कोई भी कण बचे ना , जब दही अच्छी तरीके से मेहंदी में मिल जाए तब आप इसे अपने बालों में लगा ले।

इससे आपके बाल और ज्यादा घने और सफेद से काले हो जाएंगे जो काफी लंबे समय तक बने रहेंगे और साथ ही चमकदार भी होते है।

4. इमली का रस

इमली हमें आराम से अपने घरों में मिल जाती है क्योंकि इसका इस्तेमाल हम अपने खाना बनाने में करते हैं और इसे खाने से भी हमारे बाल चमकदार बनते हैं।

इमली में भी विटामिन – सी भरपूर मात्रा में होती है जो कि आपके बालों को सफेद से काला बनाती है।

विधि – जिस दिन भी आपको अपने बालों में मेहंदी लगानी हो उसके एक रात पहले आप इमली को पानी में भिगोने के लिए रख दें।

इसके बाद अगले दिन इमली के पानी को अच्छी तरीके से छानकर छान ले इसके बाद उसमें काली मेहंदी को मिला लें और फिर थोड़ी देर आंच पर पकाएं।

जब मेहदी ठंडी हो जाए तो आप इसे अपने बालों में लगा ले आपके बाल पहले से ज्यादा काले और घने हो जाएंगे और जिन लोगों के बाल सफेद होते हैं उनके भी बाल काले हो जाते हैं।

जो कि काफी लंबे समय तक रहते हैं यदि आप अपने बालों को लंबे समय तक काला रखना चाहते हैं तो इस प्रयोग को आप को हर महीने करना चाहिए।

इससे आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं और आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल जाता है।

5. काफी पाउडर का इस्तेमाल करके

कॉफी को हम पीने में इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपको पता है कॉफी पाउडर से भी हम अपने बालों को लंबे समय तक काला रख सकते हैं।

या फिर जिन लोगों के बाल सफेद होते हैं वह लोग यदि मेहंदी में कॉफी पाउडर मिलाकर लगा ले तो उनके बाल काले हो जाते हैं जो कि काफी समय तक रहते हैं।

विधि – पहले हमें कॉफी को पानी में मिलाकर आंच पर उबालने के लिए रख देना है जब कॉफी अच्छी तरीके से उबल जाए।

तो उसे उतार कर ठंडा होने का इंतजार कीजिए कॉफी का पानी जब ठंडा हो जाए तो इसी में आप मेहंदी को मिला लीजिए और इसके बाद अपने सिर में लगा लीजिए।

यदि आप यह महीने में एक बार भी करती हैं तो आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं और जिन लोगों को सफेद वालों की परेशानी होती है।

उनको भी इस परेशानी से छुटकारा मिल जाता है क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो कि नशीले के साथ-साथ हमारे बालों को काला करने में भी मदद करता है।

6. कच्चे अडे के इस्तेमाल से

लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए पता नहीं क्या-क्या कहते हैं यहां तक कि वह लोग अपने बालों को कलर भी करवाते हैं।

पर आप कुछ घरेलू उपाय करके ही अपने बालो को सफेद से काला कर सकते हैं जो कि आपके काफी लंबे समय तक बने भी रहते हैं।

विधि – जिन लोगों को अंडे से कोई भी दिक्कत नहीं होती है वह लोग अपने मेहंदी के पेस्ट में अंडे को मिला लें और फिर अच्छी तरीके से घोल बना लें।

और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं इससे भी आप के सफेद बाल काले हो जाते हैं यदि आप ऐसा जल्दी-जल्दी करते हैं तो आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं।

और सबसे बड़ी बात हमें अपने यदि सफेद हुए बालों को काला करना है तो इसके लिए हमें उनकी अच्छी तरीके से देखभाल करनी होती है।

यदि आप अपने बालों की अच्छी तरह देखभाल करेंगे तो आपको मेहंदी या किसी और प्रोडक्ट की जरूरत ही नहीं पडेगी।

इसलिए आप हमेशा अपने बालों को अच्छी तरीके से तेल और शैंपू लगाएं जिससे उनमें नमी बनी रहे और वह समय से पहले सफेद ना हो।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था मेहंदी से सफेद बालों को काला करने का तरीका, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको मेहंदी का उयोग करके वाइट बालों को काला कैसे करते है.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो की हेल्प हो पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X