Love Tips in Hindi for Girlfriend, Boyfriend, Husband, Wife | लव टिप्स

Best Love Tips in Hindi – हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बेस्ट लव टिप्स शेयर करने वाले है जो की किसी भी girlfriend या boyfriend के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे. किसी से प्यार होना एक बहुत ही सुखद एहास होता है और जब ये किसी लड़के या लड़की को हो जाता है तो वो एक अलग ही दुनिया में मदहोश रहते है.

वो अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के खयालो में हमेशा दुबे रहते है इसको को तो true love कहते है. लेकिन प्यार होना तो एक बात है लेकिन इसको अच्छे से निभाना बहुत जरुरी है वरना यदि आप थोड़ी सी भी लापरवाही करोगे तो शायद ब्रेकअप भी हो सकता है.

इसलिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे best romantic love tips शेयर करने वाले है जिसको यदि आपने हमेशा ध्यान में रखा तो आपका रिलेशनशिप हमेशा अच्छा रहेगा और आपका ब्रेकअप होने के चांसेस ना के बराबर होंगे.

इसलिए यदि आपका लड़के हो या लड़की आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ना चाहिए और ये सभी टिप्स को फॉलो करना है ताकि आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड हमेशा आपके साथ खुश और हैप्पी रहे.

तो फिर चलो दोस्तों ज्यादा टाइम ना बर्बाद करते हुए सीधे अपने इस इम्पोर्टेन्ट पोस्ट को स्टार्ट करते है और हमको 100 परसेंट पूरा विश्वाश है की आपको ये आर्टिकल जरुर पसंद आएगा.

100 Best Romantic Love Tips in Hindi for Girlfriend & Boyfriend

love tips in hindi
100 Best Love Tips in Hindi

1. रेस्पेक्ट दीजिये

आपको हमेशा अपने लव पार्टनर को रेस्पेक्ट देना चाहिए और ये किसी भी रिलेशनशिप के लिए बहुत जरुरी होता है. लेकिन यदि आप उस लड़की या लड़के से true love करते हो तो ये नैचुरली आ जाता है क्यूंकि सच्चे प्यार में आप हमेशा अपने पार्टनर को दिल से चाहते हो.

लेकिन ऐसे भी बहुत बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड है जो की कुछ समय के बाद अपने पार्टनर को ज्यादा इज्जत या रेस्पेक्ट नहीं देते है इससे उनको बहुत बुरा लगता है और उनका दिल टूट भी जाता है.

फ्रेंड्स इसलिए आपको यदि अपने love story को लंबे समय तक चलाना है तो आपको अपने पार्टनर को हमेशा रेस्पेक्ट देना होगा.

2. True Love करे

दोस्तों true love का मतलब होता है सच्चा प्यार जो दिल से होता है आपको हमेशा अपने पार्टनर को दिल से सच्चा प्यार करना होगा. ये हम इस लिए भी कह रहे है क्यूंकि ऐसे बहुत लड़के और लड़की है जो की केवल अपनी जरुरत के लिए सामने वाले का इस्तेमाल करते है और ये किसी भी एंगल से सच्चा प्यार नहीं होता है.

यदि आपको उससे प्यार है तभी उसके साथ रिलेशनशिप में रहे वरना धोकेबाज कहलाना किसको अच्छा लगता है राईट? फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की तो इससे बचने के लिए हमेशा दिल से सच्चा प्यार करे और केवल दिखावा ना करे.

3. टाइमपास ना करे

दोस्तों आजकल का जमाना बहुत ही मतलबी हो गया है लोग केवल अपनी जरुरत के टाइम पर ही हमारा सहारा लेते है और बाद में टाटा बाय बाय बोल देते है.

ये लव रिलेशनशिप में भी बहुत ज्यादा देखने को मिलता है और सच बताये तो इसमें ना तो लड़के पीछे होते है और ना ही लड़कियां.

किसी की फीलिंग के साथ टाइमपास करना ये कहाँ का अच्छा कर्म है दोस्तों. हमको कभी भी किसी के फीलिंग और दिल के साथ नहीं खेलना चाहिए.

यदि आज आप जिसको टाइमपास समझ रहे हो हो सकता है की जिससे आप दिल से सच्चा प्यार करोगे वो भी आपको टाइमपास की नजरिये से देखेंगे क्यूंकि इंसान का कर्म कभी भी उसका पीछा नहीं छोड़ता है.

4. रोमांटिक बने

दोस्तों हर बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की खाविश होती है की उनका रिलेशनशिप रोमांटिक हो तो आपकी यही कोशिश होनी चाहिए की आप दोनों के बीच में ये रोमांटिक रिलेशनशिप बना रहे इससे आपका प्यार का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है.

जब कभी भी आपको थोडा रोमांटिक होने का मौका मिले तो जरुर रोमांटिक बन जाये इसमें बुराई क्या है. प्यार में रोमांस ना होना तो ऐसी बात है जैसे की चाय में चीनी ही नहीं है.

5. समझदार बने

किसी भी रिलेशनशिप को बेस्ट बनाने के लिए आपको समझदार बनना होगा. हर बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड को हमेशा समझदार से काम लेना होगा.

दोस्तों आपको अपने अंदर maturity लानी होगी और किसी भी डिसिशन को एक जिम्मेदार और समजदार इंसान की तरह लेना होगा तभी आपकी love story जायदा दिनों तक टिकेगी.

6. घुमने जाये

जब कभी भी आप दोनों को मौका मिले तो आप लोग कही अच्छी जगह पर घुमने के लिए जाये जहां पर आप दोनों एक दुसरे के साथ अच्छा समय बिता सको.

जब आप अपने पार्टनर के साथ घुमने के लिए जाते हो तो सच बताये तो बहुत अच्छा लगता है और आप पूरी तरह से एन्जॉय कर पाओगे.

7. विश्वाश बनाये रखे

अब ये एक ऐसी चीज है जो की आज के टाइम पर ज्यादा देखने को नहीं मिलता है. गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनने से पहले तो ट्रस्ट बहुत होगा है की तुम बिलकुल परफेक्ट हो या तुम बेस्ट हो.

लेकिन कुछ टाइम बाद ये ट्रस्ट लेवल कम होने लगता है. हमको पता नहीं क्यों लेकिन होता जरुर है और एक दुसरे के मन में शक पैदा हो जाता है.

फ्रेंड्स यदि आपको अपनी रिलेशनशिप को पक्का बनाये रखना है तो आपको ये शक की बीमारी को दूर ही रखना होगा वरना इसके चलते तो अच्छे अच्छों के घर बर्बाद हो जाते है.

प्यार में अपने पार्टनर पर विश्वाश होना बहुत जरुरी है इसके बगैर ये रिश्ता अंत में टूट ही जाता है और लड़ाई झगड़े स्टार्ट हो जाते है.  इस लिए आप दोनों हमेशा अपने विश्वाश की डोरी को हमेशा मजबूत रखे और इससे बिलकुल भी टूटने ना दे.

8. रोमांटिक बातें करे

आज के टाइम पर मोबाइल का जमाना है और पहले तो ऐसा होता है की प्रेमी और प्रेमिका एक दुसरे से love letter लिखते थे लेकिन आज तो मोबाइल में भी बहुत बातें हो जाती है.

यदि आप अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से दूर रहते हो तो आप उनके साथ मोबाइल में रोमांटिक बाते कर सकते हो. इसके अलावा आप तो वैसे भी whatsapp पर तो घंटो बात तो जरुर करते होंगे राईट?

9. Love Letter लिखे

दोस्तों जैसा की हमने अपने पिछले पॉइंट में बताया की पहले जमाने के लैला और मजनू एक दुसरे को love letter लिखते थे और इससे अपनी फीलिंग को शेयर करते थे.

लेकिन आजकल ये कहां होता है लेकिन हम आपको बताते है की आज भी ऐसे बहुत बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड है जिनको अपने पार्टनर का love letter अकेले में पढ़ना बहुत अच्छा लगता है.

दोस्तों ये सभ छोटी छोटी बाते नहीं लेकिन ये आपकी प्रेम कहानी को बहुत ही मजेदार और इंटरेस्टिंग बनाती है इसलिए आप अपने पार्टनर के लिए एक रोमांटिक और बेस्ट love letter जरुर लिखे और हम आपको 100 परसेंट गारंटी देते है की आपके पार्टनर को ये जरुर अच्छा लगेता.

Love Tips in Hindi For Wife

1. दिल के करीब रहे

अपने हस्बैंड को हमेशा अपने दिल के करीब रखें. उसको कभी भी यह महसूस ना होने दें कि आपके मन से उनके लिए प्यार कम हो रहा है.

कभी-कभी हम अपने काम में इतनी ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि हम अपने पति को नजरअंदाज कर देते हैं ऐसे में उनको बहुत ज्यादा बुरा लगता है.

हमेशा उनको यह एहसास दिलाएं कि आप उनसे बहुत प्यार करती हैं.

2. उनकी प्रॉब्लम को समझ में

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने पति को समझ ही नहीं पाते हैं वह क्यों परेशान है. आपको अपने हस्बैंड की प्रॉब्लम को समझना चाहिए.

जो वाइफ अपने हस्बैंड की प्रॉब्लम को अच्छे से समझ पाती है उन दोनों के बीच में हमेशा प्यार बरकरार रहता है.

3. गलतफहमी ना पैदा करें

कभी भी अपने हस्बैंड के मन में किसी भी प्रकार की गलतफहमी पैदा होने ना दे. क्योंकि मर्द लोग ऐसे होते हैं जिनके दिमाग में यदि कोई बात घुस जाती है तब उसको बाहर निकालना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है.

जो आपके हस्बैंड आपसे कहते हैं वही काम करें ताकि उनके मन में कभी भी कोई शक या गलतफहमी पैदा ना हो.

4. अपने हस्बैंड का कहना माने

यह सबसे ज्यादा जरूरी है यदि आप आप अपने पति का प्यार जीतना चाहती हो. आपको हमेशा अपने पति का कहना मानना चाहिए इससे उनको भी बहुत ज्यादा अच्छा लगता है जिसके बदले में वह आपको और भी ज्यादा प्यार करते हैं.

जब कभी भी आपका पति आपसे कुछ काम करने को कहें तब आपको उसको अवश्य करना चाहिए. जो बीवी अपने पति की बात को मानती है वह हमेशा खुश रहती है.

5. लड़ाई झगड़े से बचें

हस्बैंड वाइफ के बीच में थोड़ी बहुत लड़ाई झगड़ा तो होता रहता है. लेकिन आप इसको कम से कम रखने की कोशिश करें वरना बहुत सारे ऐसे पति-पत्नी है जो लोग हमेशा एक दूसरे से बहुत ज्यादा लड़ते रहते हैं.

आपके रिश्ते में लड़ाई झगड़ा कम और प्रेम मोहब्बत अधिक होना चाहिए.

Love Tips in Hindi For Husband

1. वाइफ की हेल्प करें

दोस्तों आप सभी को पता है कि आप की बीवी घर में कितना ज्यादा काम करती है. और यदि आपके बच्चे हैं तब उसका काम 10 गुना ज्यादा बढ़ जाता है.

तब आपको जब कभी भी समय मिले तो आपको अपनी वाइफ की हेल्प जरूर करना चाहिए इससे उसको बहुत मदद मिलेगी.

2. पत्नी की भावनाओं को समझें

एक आदर्श पति बोलता है जो अपनी पत्नी की फीलिंग को अच्छे से समझ पाता है. हो सकता है कि आपकी पत्नी आपसे अपने दिल की सभी बात खुल कर ना बता सके लेकिन एक अच्छे पति होने के नाते आपको उसकी हर एक फीलिंग को समझना चाहिए.

यदि वह नाराज है तो उसको खुश करने की कोशिश करें इससे उसके मन में बहुत ज्यादा सुकून मिलेगा.

3. अधिक समय बिताएं

आजकल के पति ज्यादातर समय ऑफिस या अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने में गुजारते हैं. लेकिन जब यह हद से ज्यादा आगे बढ़ जाता है तब पति और पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़े और क्लेश होने शुरू हो जाते हैं.

आप अपनी पत्नी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें. हम इसका मतलब आपको यह नहीं कह रहे हैं कि आप ऑफिस जाना बंद कर दें या अपने दोस्तों के साथ घूमना बंद कर दे.

लेकिन जब कभी भी आपको समय मिले तब अपनी पत्नी के साथ बैठे उनका हालचाल पूछे इससे उनके दिल को बहुत अच्छा लगेगा और आप दोनों के बीच में प्यार बढ़ेगा.

4. फाइटिंग ना करें

कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जो अपनी पत्नियों पर हाथ उठाते हैं आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. वह एक महिला है और आप एक पुरुष हैं तब आपको अपनी ताकत उस कमजोर महिला पर नहीं दिखाना चाहिए.

यदि किसी भी बात की परेशानी है तब आपको उसके साथ शेयर करना चाहिए. लड़ाई झगड़ा करने से आपस में प्रेम समाप्त होने लग जाता है. यह एक बहुत बड़ी समस्या है इसको आप को दूर करना चाहिए.

रिलेटेड पोस्ट:

गर्लफ्रेंड के लिए लव लेटर

love guru tips in hindi

Love Questions in Hindi | लव सवाल जवाब

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये थे कुछ best love tips in hindi for girlfriend and boyfriend, हम उम्मीद करते है की आपको हमारे ये सभी रोमांटिक लव टिप्स जरुर अच्छे लगे होंगे.

फ्रेंड्स हम इस पोस्ट को रेगुलर अपडेट करते रहेंगे क्यूंकि हमको इस पोस्ट में 100 tips देना है. यदि आपके पास और भी दुसरे टिप्स है तो वो हमारे साथ कमेंट में जरुर शेयर करे.

यदि आप हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो कमेंट में अपने सवाल हमसे जरुर पूछे और हम उसका जल्दी उत्तर देने की १०० परसेंट कोशिश करेंगे. धन्येवाद दोस्तों.

2 thoughts on “Love Tips in Hindi for Girlfriend, Boyfriend, Husband, Wife | लव टिप्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published.