Leave Application in Hindi | छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

Leave Application in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ leave application कैसे लिखे इस टॉपिक पर आपकी जानकारी देने वाले है. आज के टाइम पर स्टूडेंट्स कॉलेज या स्कूल में पढ़ते है, लोग कंपनी में जॉब करते है इत्यादि.

हमारे जीवन में कब इमरजेंसी आ जाए यह किसी को पता नहीं होता है. जैसे कि कभी हम बीमार हो जाते हैं, हमें जुखाम और बुखार हो जाता है, या किसी अन्य बीमारी के कारण हमारी तबीयत खराब हो जाती है.

इसके अलावा हमारे घर में कोई प्रॉब्लम हो जाती है या इमरजेंसी में हमें छुट्टी की आवश्यकता होती है जिसकी वजह से हम स्कूल, कॉलेज या ऑफिस में जा नहीं पाते हैं.

अब ऐसे बहुत लोग हैं जो लोग बिना लीव एप्लीकेशन दिए बिगर ही छुट्टी मार लेते हैं लेकिन बाद में उन लोगों को इससे प्रॉब्लम जरूर होती है.

इस तरीके से बिना बताए छुट्टी लेना सही नहीं होता है. आपको हमेशा अपने हेड को लीव एप्लीकेशन लिखना चाहिए और उनको अपने अनुपस्थित होने का कारण भी बताना चाहिए.

इससे यह होता है कि उन लोगों को यह पता चल जाता है कि आपने किस वजह से छुट्टी लिया हुआ है और आपके अनुपस्थित होने का कारण क्या है.

इसके अलावा यह पोस्ट विद्यार्थियों के लिए भी बहुत ज्यादा काम की है क्योंकि अक्सर स्कूल या कॉलेज में उनको लेटर राइटिंग का काम दिया जाता है जिसमें उनको अन्य प्रकार के एप्लीकेशन लिखने को कहा जाता है.

चाहे वह स्टूडेंट हो या कोई आम आदमी जो किसी कंपनी में जॉब करता हूं यह पोस्ट सभी लोगों के लिए काम आने वाला है क्योंकि हम इस पोस्ट में सभी प्रकार के लिए एप्लीकेशन के बारे में आप लोगों को बताने वाले हैं.

इसलिए दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें, तो फिर चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

Leave Application Format in hindi

Leave application in hindi

दोस्तों यहां पर हम एक-एक करके अलग-अलग प्रकार के लीव एप्लीकेशन को देखेंगे और उसे कैसे लिखा जाता है उसका सही फॉर्मेट भी आप लोगों को बताएंगे.

छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे (सही तरीका)

दोस्तों इससे पहले कि हम आप लोगों को लीव एप्लीकेशन का फॉर्मेट बताएं हम आप लोगों से यह कहना चाहते हैं कि जो भी लेटर आप ऑफिशियल परपज के लिए लिखते हो जैसे कि ऑफिस, स्कूल या कॉलेज से छुट्टी लेनी हो तब आप लोगों को हमेशा आवेदन पत्र को छोटा रखना चाहिए ताकि यह प्रोफेशनल लगे.

बहुत लोग यह गलती कर देते हैं कि वह लोग बहुत लंबा एप्लीकेशन लिख देते हैं जो कि बिल्कुल भी प्रोफेशनल तरीका नहीं होता है. आप लोगों को हमेशा वही बातें लिखनी चाहिए जो कि बहुत ज्यादा आवश्यक है इसके अलावा कोई भी बेफिजूल की बातें अपने एप्लीकेशन लेटर में ना लिखें और यही सही तरीका होता है.

Office Leave Application in Hindi Format

विक्रम कुमार (आपके मैनेजर का नाम लिखे)
इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (आपके डिपार्टमेंट का नाम लिखे)
XYZ प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (xyz की जगह अपने कंपनी का नाम लिखे)

विषय – लीव एप्लीकेशन २ दिनों के लिए

आदरणीय महोदय,

मेरा नाम अशोक कुमार है. मैं आपके इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में सीनियर टेक्निकल हेड की पद पर हूं. अचानक से मेरे माता जी की तबीयत आज बहुत ज्यादा खराब हो गई है उनको डायबिटीज की शिकायत है.

डॉक्टर ने उनको अच्छे अस्पताल में भर्ती कराने की रिक्वेस्ट करी है. इसलिए मैं 2 दिनों तक (दिनांक की रेंज लिखे) ऑफिस में नहीं आ पाऊंगा.

इसलिए मेरी आपसे रिक्वेस्ट है कि आप कृपया करके मुझे 2 दिनों की छुट्टी प्रदान करें. इसके लिए मैं आपका बहुत-बहुत आभारी रहूंगा.

भवदीय
अशोक कुमार (अपना नाम लिखे)
(अपना signature करे)
दिनांक —–

Image

Office Leave Application In Hindi

Note – दोस्तों जैसे कि इस ऑफिस लीव एप्लीकेशन लेटर में हमने मां की तबीयत खराब होने का कारण बताया है. लेकिन आप यहां पर अपना कारण बताएं और यह कारण कुछ भी हो सकता है हमने केवल उदाहरण के लिए आप लोगों के सामने यह कारण रखा है.

यदि आप लोगों को ऑफिस लीव एप्लीकेशन लिखना है या फिर जॉब से कुछ दिनों के लिए छुट्टी प्राप्त करनी है तब आप लोग इसी फॉर्मेट में अपना लीव एप्लीकेशन लिखे यह बहुत सही है.

School/College Leave Application Letter Format in Hindi

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
गोदावरी विद्यालय, पटना.

विषय : छुट्टी के लिए लीव एप्लीकेशन.

महाशय,

मेरा नाम मोहन कुमार है मैं आपके विद्यालय का नियमित छात्र हूं. मैं दसवीं कक्षा में पढ़ता हूं, दर्शन कल अचानक से मेरे पेट में बहुत जोरों का दर्द शुरू हो गया और डॉक्टर के पास जाने से पता चला कि मेरे पेट में पथरी हो गई है.

डॉक्टर ने कहा कि इसका ऑपरेशन करना होगा जिसकी वजह से मुझे 2 सप्ताह की छुट्टी चाहिए. मेरा आपसे यह अनुरोध है कि आप कृपया करके मुझे यह छुट्टी प्रदान करें. यदि आप मुझे यह छुट्टी प्रदान करते हैं तो मैं आपका बहुत-बहुत आभारी रहूंगा.

आपका आदरणीय छात्र
मोहन कुमार
अपना signature करे
दिनांक —–

Image

School Leave Application In Hindi

Note – दोस्तों इस स्कूल लीव एप्लीकेशन पत्र में हमने केवल जो जरूरी बातें थी वही लेटर में लिखा है और आप लोगों को भी ऐसा ही करना चाहिए.

रिलेटेड पोस्ट:

Teacher Job Application In Hindi

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था स्कूल, ऑफिस या कॉलेज लीव एप्लीकेशन कैसे लिखें, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोगों को लीव एप्लीकेशन को लिखने का सही फॉर्मेट पता चल गया होगा.

इसी प्रकार से आप अन्य प्रकार के एप्लीकेशन को लिख सकते हैं. यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज एक लाइक जरुर कर दीजिए और यदि आप लोगों के मन में कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट में अपने सवाल हमसे जरूर पूछें हम उसका जल्दी उत्तर देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.