सिर्फ 5 मिनट में फोटोशोप सीखे | Learn Photoshop in Hindi

Learn Photoshop in Hindi: क्या आप फोटोशॉप सीखना चाहते हैं! ताकि आप फोटोस को शानदार तरीके से एडिट कर सके, शानदार पोस्टर्स, बैनर्स बना सके! और यहां तक कि घर बैठे passport size photo बना सके तो फिर यह लेख Photoshop कैसे सीखे? वह भी फ्री में, आपके काम का साबित होने वाला है।

जी हां फोटोशॉप सीखना भी अपने आप में एक कला है, जिसे सीखकर आप अपने अंदर वह हुनर ला सकते हैं जिससे आप किसी भी फोटो या Visual को एक नया रूप दे सके।

Internet के इस युग में कई सारी चीजें आसानी से सीखी जा सकती हैं! बशर्ते यदि आप सीखने के लिए तैयार रहे, तो आप बिना कोर्स किए, पैसा खर्च किए बगैर घर बैठे फोटोशॉप सीख सकते हैं।

और आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप फोटोशॉप घर बैठे सीख सकते हैं तो आइए सर्वप्रथम जानते हैं!

फोटोशॉप क्या है?

Photoshop kaise sikhe

Adobe Photoshop कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए एक फोटो एडिटिंग & ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के डिजिटल Content बनाने के लिए किया जाता है।

Adobe Photoshop को बनाने वाली कंपनी का नाम Adobe inc है, इस सॉफ्टवेयर को पहली बार वर्ष 1988 में ओरिजिनली Thomas& John Knoll द्वारा विकसित किया गया था।

यह सॉफ्टवेर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है जिसका इस्तेमाल आज करोड़ों लोग अपने कंप्यूटर में ग्राफिक्स की Editing और डिजिटल आर्ट्स को बनाने के लिए करते हैं।

अगर आप भी फोटोशॉप का इस्तेमाल करना सीख जाते हैं? तो आप कई सारे ऐसे आकर्षक ग्राफिक्स का निर्माण कर सकते हैं! जिन्हें बनाने के लिए मार्केट में आपको काफी पैसा देना पड़ता है।

आप सरलतापूर्वक Logo designing, Poster making Banners इत्यादि बना सकते है। लेकिन इस Software को चलाना बच्चों का खेल नहीं है परंतु समय के साथ इसकी प्रैक्टिस कर इसे सीखा जा सकता है।

आप इसमें कई चीजें बना सकते हैं इसलिए फोटोशॉप चलाने के इस हुनर का इस्तेमाल कई लोग पैसा कमाने के लिए भी करते हैं।

Photoshop Tools

एक बेहतर डिजाइन को कम समय में आकर्षक रूप से तैयार करने में फोटोशॉप के टूल्स बेहद उपयोगी होते हैं! इसलिए यदि आप फोटोशॉप सीखना चाहते हैं तो पहले आपको इस सॉफ्टवेयर में दिए गए Tools के बारे में जानना जरूरी हो जाता है।

यहां आपकी सहायता हेतु फोटोशॉप के कुछ सबसे अधिक उपयोग में लाए जाने वाले टूल्स के नाम और उनके कार्य की जानकारी दी गई है।

1. Move tool

move tool

फोटोशॉप में ओपन किसी भी image के किसी भाग को यदि आप एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना चाहते हैं तो आप इस Tool का प्रयोग कर सकते हैं।

2. Lasso tool

lasso tool

Lasso tool इमेज में किसी भी प्रकार के सिलेक्शन हेतु लासो टूल का उपयोग होता है।

3. Marquee tool

marquee tool

Marquee tool इस टूल का इस्तेमाल कर किसी भी इमेज को मनचाहा आकार से दिया जा सकता है।

4. Crop tool

 

Crop tool किसी इमेज के साइज को एडजस्ट करने के लिए उसे Crop किया जा सकता है। और फोटो शॉप में उसके लिए आप Crop tool का उपयोग कर सकते हैं।

5. Slice Tool

slice tool

इस टूल का प्रयोग किसी इमेज एलिमेंट को छोटे-छोटे भागों में बांटने हेतु किया जाता है जिससे बाद में उन्हें अलग से Export किया जा सके।

6. Frame tool

frame tool

Photoshop frame tool  की मदद से आप रैक्टेंगुलर या किसी भी शेप में इमेज को पुट कर सकते हैं।

7. Eyedropper Tool

eyedropper tool

किसी इमेज में से यदि आप किसी कलर को पिक करना चाहते हैं तो आप आई ड्रॉपर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. Retouching And Painting Tools

retouching and painting tools

Spot healing, brush tool का मुख्यतः उपयोग इंसान की फोटोस में किया जाता है। जहां पर यदि किसी के चेहरे में दाग धब्बे हो तो Retouching टूल्स उन दाग, धब्बों को हटाने का काम करता है।

9. Patch tool

Patch tool

इमेज में वह हिस्सा जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं वहां पर आप पैच टूल का उपयोग करके एक एरिया का सिलेक्शन कर उस स्थान को रिपेयर कर सकते हैं।।

10. Red Eye Tool

red eye tool

Camera flash की वजह है कई बार फोटो क्लिक होने के बाद आंख रेड दिखाई देती है। फोटो में इस Red Eye को ठीक करने के लिए इस टूल का प्रयोग किया जाता है।

11. Brush tool

brush tool

इसे फोटो शॉप का एक प्राइमरी टूल भी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल किसी लेयर मास्क में ब्रशिंग के लिए किया जाता है।

12. Pencil tool

pencil tool

Photoshopके पेंसिल टूल का प्रयोग आमतौर पर हार्ड Edges के लिए किया जाता है।

13. Eraser tool

eraser tool

किसी लेयर का सिलेक्शन कर पिक्सल्स को मिटाने के लिए Eraser टूल का इस्तेमाल किया जाता है।

14. Gredient Tool

Gradient tool

मल्टीपल कलर्स का इस्तेमाल करने हेतु ग्रेडियंट टूल को सिलेक्ट किया जाता है। ग्रेडियंट टूल एडिटर की मदद से आप खुद के ग्रेडिएंट को बना सकते है।

15. Blur tool

blur tool

इमेज में Select किए गए एरिया में ब्लर इफेक्ट देने के लिए के लिए तथा एरिया को Soft करने हेतु Blur टूल का उपयोग किया जाता है।

16. Dodge Tool

dodge tool

सेलेक्ट किए पिक्सल्स को ब्राइट करने के लिए डोज टूल का उपयोग किया जाता है।

तो साथियों यह थे फोटोशॉप के कुछ महत्वपूर्ण टूल्स, इसके अलावा भी फोटो शॉप में कई सारे Tools दिए गए हैं। जैसे जैसे आप Practically Photoshop का उपयोग करना सीखेंगे इन टूल्स की जानकारी आपको खुद ही जाएगी तो आइए हम जान लेते हैं कि

फोटोशॉप कैसे सीखे?

Learn Photoshop in Hindi

Learn photoshop in hindi

फोटोशॉप के बारे में पर्याप्त जानकारी लेने के बाद जाहिर है आपके मन में फोटोशॉप कैसे सीखा जाए? यह प्रश्न आ रहा होगा।आइए जानते हैं कैसे आप फोटोशॉप घर बैठे सीख सकते हैं।

Step 1: open Photoshop

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में फोटोशॉप ओपन करें।

पहली बार यदि आप इस सॉफ्टवेयर को ओपन करते हैं तो आपको स्क्रीन पर कहीं सारे Tools नजर आएंगे।

इन tools का उपयोग करके फोटो शॉप में किसी भी फोटो या किसी भी Visual को बेहतर बनाया जा सकता है! तो आपके लिए इन सभी टूल्स का नाम क्या है? इनका क्या कार्य है? यह समझना जरूरी हो जाता है।

एक बार आप इस फोटोशॉप की विंडो में दिए गए सभी टूल्स के बारे में यह क्या काम करते हैं इनकी जानकारी ले लेते हैं! तो आप फिर आप आगे बढ़ सकते हैं।

Step 2: टूल्स का इस्तेमाल करें

Marquee Tools, Lasso Tools, Blur tools जैसे अनेक टूल्स आपको फोटो शॉप में देखने को मिलते हैं। तो आपको इन Tools पर क्लिक करना है और कब किस टूल का बेहतर उपयोग किया जाता है यह समझने के लिए ज्यादा से ज्यादा टूल्स की प्रैक्टिस करें।

और जब आपको फोटोशॉप के इन सभी टूल्स की पूरी तरह से जानकारी हो जाती है तो आप फिर प्रैक्टिकल करना शुरू कर सकते हैं।

Step 3:  कुछ फोटो उठाए और एक्सपेरिमेंट करें।

अब आप अपने कंप्यूटर में पड़ी किसी फोटोस को फोटोशॉप ओपन करें।

और अब उस फोटो को एडिट करने के लिए फोटोशॉप में दिए गए इन Tools का प्रयोग करें।

जैसे कि आप कई सारी images को एक साथ जोड़ सकते हैं, उनमें कलर सेट कर सकते हैं। इत्यादि आप एक Beginner की भांति जिस तरह Ms paint में पेंटिंग सीखी जाती है, उसी तरह Photoshop के साथ खेल सकते है

Step 4: Watch Photoshop Tutorials

यदि आपको फोटोशॉप के सभी फंक्शंस की जानकारी हो जाती है और अब आप इसमें किसी फोटो को या बैनर को डिजाइन करना चाहते हैं। तो फ्री में यह सीखने का एक बढ़िया तरीका आप यूट्यूब की मदद लें!

YouTube पर आपको photo editing tutorial poster making tutorial इत्यादि जो भी सर्च करते हैं उससे जुड़ा ट्यूटोरियल आपको अपनी हिंदी भाषा में देखने को मिल जाएगा।

तो आपको फोटोशॉप सीखने के लिए उस टुटोरिअल को ध्यानपूर्वक सीखना है, उसमें बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के लिए अपने कंप्यूटर में फोटोशॉप को ओपन करके रखना है।

और इससे आप दिनभर में जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना बेहतर आप यूट्यूब से सीख पाएंगे।

फोटोशोप सीखने के लिए गूगल की मदद ले

फोटोशॉप को सीखने के लिए आप दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की भी आप सहायता ले सकते हैं। यदि आप फोटोशॉप के किसी टूल4 का यूज कैसे करते हैं? उसके क्या-क्या फायदे होते है? विस्तार से जानना है, तो गूगल बाबा आपकी सहायता करेंगे।

तो इस तरह आप टेक्स्ट और वीडियो दोनों के फॉर्म में प्रैक्टिकली घर बैठे फोटोशॉप को सीख सकते हैं। और मेहनत और लगन से बाहर इंस्टिट्यूट में लगने वाले पैसे को Save कर सकते हैं।

फोटोशॉप सीखने के फायदे?

Photoshop Benefits in hindi

1. Creativity बढ़ाएं

फोटोशॉप में दिए गए टूल्स की नियमित तौर पर प्रैक्टिस कर इसे आसानी से सीखा जा सकता है। साथ ही यदि आप नियमित तौर पर फोटोशॉप का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको हर बार अपनी स्किल्स को बेहतर करने, कुछ नया क्रिएटिव करने में मदद करता है।

2. पैसे कमाए

फोटोशॉप का इस्तेमाल करना एक Value for money Skill मानी जाती है, आप अपनी इस स्किल के दम पर पैसे भी कमा सकते हैं। ऑफलाइन जहां आप अपने आसपास आप फोटोग्राफ्स बनाना फोटोज, एडिट करना जैसी सुविधाएं दे सकते हैं।

वही ऑनलाइन दुनिया में आप बतौर फ्रीलांसर अपने फोटोशॉप के डिजाइंस के जरिए काफी अच्छा कमा सकते है।

3. अपने लिए या अपने बिजनेस के लिए

आप भविष्य में यदि किसी बिजनेस को शुरू करते हैं और उसमें यदि आपको अपने बिजनेस के लिए सोशल मीडिया में प्रमोशन हेतु पोस्टर्स, बैनर्स, Logo इत्यादि डिजाइन करने की जरूरत पड़ती है तो आप यह काम करके खुद का पैसा बचा सकते हैं ताकि आपको किसी को हायर करने की जरूरत ना पड़े।

तो यह थे कुछ फायदे इनके अलावा फोटोशॉप सीखने के बाद आप कई सारी कार्यों को कर सकते हैं। और यदि आप प्रोफेशनली तरीके से काम करें तो आप फोटोशॉप सीखने के हुनर का काफी फायदा ले सकते हैं आइए जानते हैं और क्या क्या फोटो शॉप सीखकर किया जा सकता है?

फोटोशोप की मद्दद से क्या क्या किया जा सकता है

Photoshop Features in Hindi

  • Photo Restoration
  • Product Retouch
  • iPhone Apps Design
  • Box design और 3d Views
  • Flyer Design
  • Website Header Design
  • Website Mockup
  • Business Card Design
  • Image background removal
  • eBook cover page design
  • Watermark को add और remove करने हेतु
  • Photo Masking
  • Clipping Path
  • Photo Editing
  • Logo Design
  • Enhancing
  • Photo Composition
  • Color Correction
  • Banner Design
  • T-Shirt Design
  • UI Design

Photoshop का इतिहास? फोटोशॉप को किसने बनाया

आज फोटोशॉप को आए मार्केट में 30 वर्षों से भी अधिक हो चुके हैं और इन 30 सालों में फोटोशॉप पूरे विश्व में एक सर्वश्रेष्ठ फोटो एडिटिंग टूल के तौर पर जाना जाता है।

John Knoll and Thomas Knoll को फोटोशॉप के father के तौर पर जाना जाता है, इन दोनों को ही इस शानदार सॉफ्टवेयर को बनाने का श्रेय दिया जाता है।

बात वर्ष 1987 की है जब थॉमस Michigan यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे। थॉमस को बचपन से ही फोटोग्राफी में बड़ा शौक था और उनके पिता के भी फोटोग्राफी में इंटरेस्ट की वजह से उन्होंने घर के बेसमेंट में डार्क रूम बनाया था।

थॉमस के पिता Glen Knoll एक कॉलेज में प्रोफेसर थे, अपने बेटे की तरह ही उनका शौक कंप्यूटर एवं फोटोग्राफी में काफी ज्यादा था, उन्हें उस समय के Apple second कंप्यूटर को चलाने का मौका दिया गया था और उन्हें उस कंप्यूटर को घर पर भी लाने की इजाजत थी।

घर पर कंप्यूटर आने के बाद उनके बेटे थॉमस अपना खाली समय कंप्यूटर पर ही बिताने लगे, एक दिन थॉमस ने पिता द्वारा लाए गए इस कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम के लिए उन्होंने subroutine लिखा।

जिसकी मदद से वे कंप्यूटर स्क्रीन पर monochromatic images को greyscale में ट्रांसलेट कर सकते थे।

और इसी प्रोसेस में और समय बिताते हुए उन्होंने देखा कि इससे इमेज में कई सारे Effects लगाए जा सकते हैं। हालांकि आज के प्रोग्राम्स की तुलना में उस समय 1887 में ऐसे इफेक्ट्स लाना बहुत बड़ी बात थी क्योंकि उस समय यह एक नई टेक्नोलॉजी थी।

थॉमस के भाई John Knoll उस समय एक इंडस्ट्री में काम करते थे और जब उन्होंने देखा कंप्यूटर पर थॉमस ने क्या बनाया है? तो उन्होंने थॉमस को कहा कि अब तुम्हे इस प्रोग्राम को एक फुल इमेज एडिटर में तब्दील करना चाहिए

बस क्या था दोनों भाई उस प्रोग्राम को और बेहतर बनाने के कार्य में जुट गए। दोनों भाइयों ने मिलकर एक पहला सॉफ्टवेयर इमेज एडिटिंग का मार्केट में लांच किया जिसका नाम था Image PRO

उसके कुछ समय बाद उनकी एक बड़े ब्रांड से पार्टनरशिप हुई। और Adobe brand के साथ फरवरी 1990 mein Photoshop 1.0 लॉन्च किया गया। और उसके बाद समय-समय पर फोटोशॉप को इंप्रूव कर उसके नए वर्जन को मार्केट में लॉन्च करके फोटोशॉप पूरी दुनिया में फेमस हो गया।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था फोटोशोप कैसे सीखें, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट में आपको फोटोशोप की बेसिक जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी अवश्य शेयर करे|

क्यूंकि हम चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पोस्ट की मद्दद से फोटोशोप की बेसिक जानकारी मिल पाए| धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.